तेलंगाना आंदोलन के दौरान तोड़फोड़. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 जुलाई 2011

तेलंगाना आंदोलन के दौरान तोड़फोड़.


तेलंगाना आंदोलन अब हिंसा का रुख अख्तियार कर रहा है। आंदोलन के दौरान कई जगहों से तोड़फोड़ की खबरें आ रही हैं। गौरतलब है कि तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलंगाना संयुक्त संघर्ष समिति ने अलग तेलंगाना राज्य बनाने के लिए आज से 48 घंटे के बंद का ऐलान किया है। इस आंदोलन को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की है। वहीं, टीडीपी के सांसदों ने भी आज इस्तीफा देने का ऐलान किया है।

के चंद्रशेखर राव की तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलंगाना संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा की जा रहे इस आंदोलन में सरकारी कर्मचारी, अध्यापक और वकील सभी शामिल हो रहे हैं। बंद के बाद 7 जुलाई को पूरे तेलंगाना में छात्रों की रैली निकाली जाएगी। आंदोलन के प्रमुख नेता चन्द्रशेखर राव ने कहा कि केंद्र सरकार को इस्तीफ़ा स्वीकार करते हुए तेलंगाना राज्य की स्थापना का बिल संसद में लाना चाहिए।
गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक कांग्रेसी सांसदों और विधायकों के इस्तीफे की झड़ी लग गई। 

दोपहर में आंध्र प्रदेश के तेलंगाना अंचल से आने वाले 12 में से 11 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया। इनमें 9 लोकसभा सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और 2 राज्यसभा सदस्यों ने सभापति हामिद अंसारी को इस्तीफा सौंपा है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केशव राव ने भी इस्तीफा दे दिया है। इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष कांग्रेसी सांसदों का इस्तीफा स्वीकार करने से पहले हर एक सांसद से बात कर सकती हैं।


आंध्र प्रदेश विधानसभा में 87 विधायकों ने अलग तेलंगाना राज्य बनाने की मांग को लेकर सोमवार को इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस के 49, टीडीपी के सभी 33 और टीडीपी के चार बागी विधायकों ने आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष को इस्तीफा सौंप दिया। आंध्र प्रदेश में 294 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 50 विधायक हैं। इस्तीफा देने वालों में 11 मंत्री भी हैं। इस्तीफा देने के बाद विधानसभा भवन के पास सभी सांसद अलग तेलंगाना राज्य के समर्थन में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।
 
सोमवार शाम प्रधानमंत्री के आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की राजनीतिक मामलों की समिति (सीसीपीए) की बैठक में तेलंगाना मुद्दे पर चर्चा की गई। इसमें फैसला किया गया कि राष्‍ट्रपति से सिफारिश की जाए कि सरकारी नौकरियों में हैदराबाद के स्‍थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: