रांची के आतंकी का सम्बन्ध तालिबानी नेता से. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 जुलाई 2011

रांची के आतंकी का सम्बन्ध तालिबानी नेता से.

रांची के आतंकी दानिश उर्फ रियाज का संबंध तालिबानी नेता मुल्ला उमर से है। यह सनसनीखेज खुलासा अहमदाबाद पुलिस ने मंगलवार को किया है। अहमदाबाद पुलिस ने बताया कि रांची के इस आतंकवादी ने तालिबानी नेता मुल्ला उमर से -मेल के माध्यम से संपर्क किया था। दरअसल वह हैदराबाद से गुजरात पहुंचने के बाद वाया पाकिस्तान होते हुए अफगानिस्तान भागने की फिराक में था।

दानिश के हैदराबाद ठिकाने से पुलिस को 8 हॉर्ड डिस्क, 3 पेन ड्राइव एवं 9 सीडी मिली हैं। इनकी पड़ताल बाकी है। हालांकि दानिश के घरवालों को यह यकीन नहीं है कि वह आतंकवादी हो सकता है। जुलाई 2008 में अहमदाबाद में श्रंखलाबद्ध बम विस्फोट को अंजाम देने वाले आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के अंतरराष्ट्रीय संपर्क का खुलासा हुआ है।

मंगलवार को पुलिस ने दानिश और मुल्ला उमर के संबंध की जानकारी न्यायाधीश वीजे कलोत्रा की अदालत में भी दी है। पुलिस ने कोर्ट को भी बताया कि दानिश आईएम के फरार आतंकवादी अबु फैजल के भी संपर्क था। इन संपर्को के मंसूबे की पड़ताल की जा रही है। खाड़िया बम विस्फोट प्रकरण में गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने दानिश को 14 दिन की रिमांड के लिए अदालत में पेश किया था। अदालत ने 11 दिन की रिमांड मंजूर की है। उसे 21 जून को वड़ोदरा में दबोचा गया था। आतंकी दानिश हैदराबाद में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी करता था। वड़ोदरा सहित गुजरात में स्लीपर सेल बनाने के मंसूबे के साथ गुजरात आया था। इसके बाद उसका विदेश भागने का मंसूबा था।

आतंकी संगठन आईएम से दानिश सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ था। वर्ष 2007 में उसने मध्यप्रदेश में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लिया था। इसी साल केरल के वाघामोन वन क्षेत्र में आयोजित आतंकियों की आतंकी गतिविधि शिविर में भाग लिया था। जुलाई 2008 में गुजरात के इस मुख्य शहर में 17 स्थलों पर हुए 20 विस्फोटों में 50 से अधिक व्यक्ति मारे गए थे, जबकि 200 जख्मी हुए थे। अहमदबाद पुलिस ने मंगलवार को दानिश को रिमांड पर लेने के बाद देर रात तक उससे विभिन्न मसलों पर पूछताछ की। पूछताछ में दानिश ने की अहम जानकारियां दी हैं, जिसकी पड़ताल पुलिस अलग से करेगी। आतंकी दानिश के रांची में किन-किन लोगों से संपर्क थे, उसके बारे में भी पुलिस को अहम जानकारी मिली है। अहमदाबाद पुलिस की मानें, तो दानिश ने रांची के 24 लोगों की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी है।

रांची के कई अन्य युवक भी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़े हुए हैं। रांची में वे कहां-कहां रहते हैं, इसके बारे में भी पुलिस को जानकारी मिली है। अहमदाबाद पुलिस रांची पुलिस के भी संपर्क में है। शीघ्र वहां से एक पुलिस टीम रांची आकर यहां की पुलिस के साथ मिल कर छानबीन करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: