पटना स्टेशन पर टिकटों का गोरख धंधा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 7 जुलाई 2011

पटना स्टेशन पर टिकटों का गोरख धंधा.


   पटना रेलवे स्टेशन टिकट माफियाओं के शिकंजे में है. यहां कन्फ़र्म  रेलवे टिकट का गौरखधंधा खूब फल-फूल रहा है. यूं तो पूरे देश में रेलवे टिकट काउंटर पर दलालों का कब्जा है, लेकिन बिहार की राजधानी पटना में यह धंधा खुलेआम चल रहा है. पटना स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर भले ही टिकट नहीं मिले लेकिन दलालों के पास कन्फ़र्म टिकट हमेशा उपलब्ध रहता है.

खास बात यह है कि ये दलाल ट्रेन और पैसेंजर की औकत के हिसाब से टिकट का पैसे वसूलते हैं. वहीं स्टेशन के काउंटर पर टिकट लेने गये लोगों को टिकट नहीं पाता. रेल कर्मियों की साठगांठ से टिकटों की कालाबाजारी का धंधा खूब फल फूल रहा है.

गर्मी की छुट्टियों में कन्फ़र्म टिकट की मारामारी लाजमी है, लेकिन आम दिनों में भी टिकट काउंटर पर लंबी लाइनों में लगे रहने के बाद भी लोगों को टिकट नहीं मिलता. वहीं दलालों के पास सभी ट्रेनों और हर क्लास की टिकट मौजूद रहते हैं. वे कभी भी आसानी से मुंहमांगी कीमत पर टिकट उपलब्ध करवा देते हैं.

खास बात यह कि टिकट खिड़कियों पर आम लोगों को काउंटर से किनारे कर दिया जाता है जबकि दलालों को टिकट देने में न सिर्फ प्राथमिकाता दी जाती है बल्कि दलालों को टिकट मुहैया कराने में किसी नियम-कानून की परवाह नहीं की जाती. लोगों का कहना है कि टिकट रहने के बावजूद लिंक फेल नाम से काउंटर बंद की तख्ती लगा दी जाती है. तत्काल में यह गौरखधंधा सबसे ज्यादा चल रहा है. घंटों लाइन में खड़े रहने के बाद भी टिकट नहीं मिलता. टिकट खिड़की तक पहुंचने से पहले ही दलालों को दे दिया जाता है. रेलवे के बड़े अधिकारी इस गौरखधंधे से पूरी तरह वाकिफ हैं, लेकिन इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं होते.

कोई टिप्पणी नहीं: