चतुरानन मिश्र का जाना एक अपूर्णीय क्षति. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 4 जुलाई 2011

चतुरानन मिश्र का जाना एक अपूर्णीय क्षति.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सीपीआई के वरिष्ठ नेता चतुरानन मिश्र का शनिवार 2 जुलाई को देहांत हो गया। वह लंबे समय से अस्वस्थ थे। यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में पिछले कुछ समय से इलाज करा रहे 86 साल के वयोवृद्ध नेता का अस्पताल में ही निधन हुआ।

स्वतंत्रता सेनानी चतुरानन ने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया। उनका जन्म 7 अप्रैल 1925 को मधुबनी में हुआ था। वह बिहार विधानसभा के लिए 1969 से 1980 के बीच तीन बार चुने गए। 1984 और 1990 में वह राज्यसभा के लिए और 1996 में मधुबनी से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। संयुक्त मोर्चा सरकार में एच. डी. देवेगौड़ा और आई. के. गुजराल के प्रधानमंत्रित्व काल में 1996 में वह कृषि मंत्री रहे। वह ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे।

चतुरानन का जाना मधुबनी और मिथिला के के लिए एक अपुर्नीय क्षति है जिसकी भरपाई आनेवाले दिनों में कोई भी नहीं कर सकता. अपनी शालीनता के लिए मशहूर चतुरा बाबु का केन्द्रीय मंत्री का कार्यकाल नि:संदेह मधुबनी के लिए रौशनी भरा दिन था जब चतुरा बाबु के भागीरथ प्रयास से ही कृषि और शंकर नेत्रायल ने मधुबनी में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया तदुपरांत आये कई केन्द्रीय मंत्री जिसने चतुरा बाबु के कार्यों को बढ़ने के बजाय शिथिल कर दिया.

मिथिला, मधुबनी और आर्यावर्त चतुरा बाबु के निधन से शोकाकुल है और इन्हें भावभीनी श्रधांजलि अर्पित करता है.

कोई टिप्पणी नहीं: