विश्वभर में शांति,प्रेम और खुशहाली के लिए दिल खोलकर प्रार्थना किये - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 1 दिसंबर 2013

विश्वभर में शांति,प्रेम और खुशहाली के लिए दिल खोलकर प्रार्थना किये

  • ईसाई भक्त एक साल से विश्वास वर्ष 2012-13 के रूप में प्रार्थना, मनन,अध्ययन आदि से मना रहे थे। इस यात्रा के साथ ही विश्वास वर्ष का समापन की घोषणा की गयी।

patna-christian-news
पटना। आज पटना जिले के ईसाई समुदाय सड़क पर उतरे। स्थानीय लोयला उच्च विघालय के परिसर में प्रार्थना सभा की गयी। इस अवसर पर विश्वभर में शांति,प्रेम और खुशहाली के लिए दिल खोलकर प्रार्थना किये। पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा येसु समाजी के नेतृत्व में युख्रीस्तीय यात्रा आयोजित की गयी। लोयला स्कूल से पैदल चलकर प्रेरितों की महारानी ईश मंदिर तक पहुंचने में सिर्फ 10 मिनट लगता है। आज युख्रीस्तीय यात्रा में शामिल होने वालों की काफी भीड़ रहने के कारण डेढ़ घंटे में पहुंचे। यहां पर पहुंचने के बाद युख्रीस्तीय यात्रा धार्मिक अनुष्ठान में तब्दील हो गयी। 

क्या होता है युख्रीस्तीय यात्रा के दौरानः 
ईसाई धर्मावलम्बी ईसा मसीह के प्रति अपनी भक्ति एवं विश्वास की उद्घोषणा करने के लिए युख्रीस्तीय यात्रा आयोजित की गयी। इसमें शामिल होने वाले ईसाई भक्त एक साल से विश्वास वर्ष 2012-13 के रूप में प्रार्थना, मनन,अध्ययन आदि से मना रहे थे। इस यात्रा के साथ ही विश्वास वर्ष का समापन की घोषणा की गयी। पटना डीनरी के दानापुर, खगौल, फुलवारीशरीफ, मनेर,राजा बाजार, आईजीआईएमएस, पाटलिपुत्र, चकारम, बांकीपुर, कंकड़बाग, पटना सिटी और कुर्जी पल्ली से आये थे। सभी ईसाई धर्मावलम्बी नयना विराम वस्त्र में सुशोभित होकर आये थे। यात्रा में प्रार्थना और गीत की प्रस्तुति होती रही। गाड़ी में बैठकर प्रार्थना और गीत प्रस्तुत की जा रही थी। उसका अनुशरण लोग कर रहे थे। मांदर के थाप पर आदिवासी गीत प्रस्तुत कर रहे थे। ख्रीस्त राजा है हमारा प्रभु,ख्रीस्त राजा है हमारा ईश्वर। अपनो को तो इस दुनिया में, सब प्यार करते हैं, दुश्मन को भी प्यार करना मसीह सिखाते हैं। 

तोरण द्वार में सबक सिखाने वाले नाराः 
अपने वचन और कर्मों द्वारा ईश राज्य का साक्षी दें, तुमने मेरे इन भाइयों में से किसी एक के लिए चाहे वह कितना छोटा क्यों न हो,जो कुछ किया, वह तुमने मेरे लिए ही किया, येसु ख्रीस्त राजा तेरा राज्य आवें, मैं प्रभु को सदा अपनी आंखों के सामने रखता हूं, वह मेरे दाहिने विघमान रहता है, जिस तरह दाखलता में रहे बिना डाली स्वयं नहीं फल सकती, उसी तरह मुझमें रहे बिना तुम भी नहीं फल सकते, तुम सबसे पहले ईश्वर के राज्य की खोज में लगे रहो, और ऐसी चीज तुम्हें ही मिल जायेगी, तुम्हारा ली घबराएं नहीं , ईश्वर मे विश्वास करों, ईश्वर आत्मा है। उसके आराधकों को चाहिए कि वे आत्मा के सच्चाई से उसकी आराधना करें, जो विश्वास करता है उसे अन्तत जीवन प्राप्त होगा और मार्ग, सत्य और जीवन मैं हूं। 

लोक आस्था के अनुसार रोटी के रूप में ईसा मसीह उपस्थितः 
ईसाई लोगों के मान्यतानुसार रोटी के रूप में ईसा मसीह उपस्थित रहते हैं। एक आकर्षक पात्र में रोटी के रूप में विराजमान ईसा मसीह को लेकर पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा लेकर चल रहे थे। दो बच्चे महाधर्माध्यक्ष के बगल में मोमबर्त्ती जलाकर रखकर साथ चल रहे थे। इस साल प्रथम प्रसाद ग्रहण करने वाले बच्चे सफेद परिधानों में चमकधमक करके ईसा मसीह की स्तुति में राह में फूलों को बिखरते जा रहे थे। इन लोगों की तैयारी करने वाले आशा पीटर,स्टेला साह और बेर्नाडेक्ट सोरेन थीं। 

सबसे आगे जेवियर लौरेंस क्रूस को लेकर चल रहे थेः 
आज दोपहर में लोयला उच्च विघालय से युख्रीस्तीय यात्रा प्रारंभ हुई। दीघा थाने के तीन सब इंस्पेक्टर आलोक रंजन,राजेश कुमार सिंह और प्रभात कुमार शरण के साथ अन्य 10 पुलिस जवानों के सहयोग से यात्रा संत माइकल स्कूल के सामने स्थित प्रेरितों की महारानी ईश मंदिर तक पहुंचाने में सफल हो गये। ईश मंदिर में पहुंचकर यात्रा धार्मिक अनुष्ठान में तब्दील हो गयी। महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा के नेतृत्व में धार्मिक अनुष्ठान संपन्न किया गया। इस अवसर पर संत स्टेफन चर्च, दानापुर के पल्ली पुरोहित फादर पीटर इग्नासियुस ने प्रवचन दिया। अपने प्रवचन में कहा कि आज विश्वभर में ख्रीस्तीय विश्वास के सामने भौतिकतावाद, उपभोक्तावाद आदि तरह की चुनौतियां आ गयी है। इन चुनौतियों के सामने नहीं झुकने का आह्वान किया। इस तरह के वाद को कड़ी टक्कर देने और सामने करने के लिए ललकारा। उन्होंने याद दिलवाया कि एकमात्र ईसा मसीह की शिक्षा ही नइया पार लगा देगी। ईसा मसीह की शिक्षा और उनपर विश्वास करने पर बल दिया। 

इधर प्रवचन और उधर आग लग गयीः
संत स्टेफन चर्च,दानापुर के पल्ली पुरोहित फादर इग्नासियुस प्रवचन दे रहे थे कि कुर्जी कब्रिस्तान के सामने आग लग गयी। जल्द से फायर बिग्रेड को सूचना दी गयी। सूचना पाते ही फायर बिग्रेड की टीम आ धमकी। काफी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पायी जा सकी। किसी तरह की नुकसान नहीं होने की खबर है। यहां पर जो गाड़ी को पार्किग किया गया। उनसे कहकर जल्द से गाड़ी हटायी गयी। 



आलोक कुमार
बिहार    

कोई टिप्पणी नहीं: