झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 मई 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मई

केन्द्र एवं प्रदेष सरकार का केवल एक ही लक्ष्य, सर्वागिंण विकास- विधायक बिलवाल
  • विकास यात्रा में विधायक जनसंपर्क कर तत्परता से जन समस्याओं का कर रहे निराकरण

jhabua news
झाबुआ । गा्रमीण क्षेत्रों का तेजी से विकास किया जाकर प्रत्येक गा्रम को सर्व सुविधायुक्त बनाने के लिये हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने  ढेरो योजनायें बना कर उसे धरातल पर उतारा है।  कांग्रेस के शासनकाल में गा्रमीण क्षेत्रों में हफ्तो तक बिजली के दर्शन नही होते थे, पानी के लिये गा्रमीणों को भटकना पडता था,महिलाओं के लिये कोई भी कल्याणकारी योजनायें, स्वास्थ्य सुविधायें नही थी, किसानों को कमर तोड ब्याज भर कर जैसे तैसे अपना गुजारा करना पडता था, फसलों का उचित मूल्य नही मिल पाता था, शिक्षा के क्षेत्र में हम पर अगुंठा छाप का तमगा लगा हुआ था । जबसे प्रदेश में भारतीय जनता पाटी की शिवराजसिंह चैहान की सरकार आई है पूरे प्रदेश के साथ ही इस अंचल की दिशा औ र दशा बदल चुकी है। भाजपा की सरकार ने आते ही किसानों, गरीबों, महिलाओं, युवाओं, व्यापारियों, छात्र छात्राओं सभी के लिये प्रभावशाली कार्यक्रम चला कर पूरे अंचल को विकास की राह पर अग्रसर कर दिया है । आज हर गांव में बजिली पहूंच चुकी है तथा 24 घण्टे बिजली दी जारही है, गाव गा्रव एवं फलिये फलिये को सडकों से जोड दिया है, गरीबों को प्रधानमंत्री आवास के रूप  में पक्के मकान दिये जारहे है, सभी को सार्वजनिक वितरण प्रणाली में राशन मिल रहा है । बच्चों के लिये शिक्षा दीक्षा के व्यापक अवसर निर्मित किये गये है , छात्र-छात्राओं को साईकिलों का वितरण किया जारहा है, उच्च अध्ययन का खर्च स्वयं सरकार उठा रही है । तीर्थदर्शन योजना लागू करके वृद्धों को यात्राये ं करवाई जारही है। उज्जवला योजना के तहत हजारों महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन दिये जारहे है। बिजली की आपूर्ति पूरी तरह हो रही है। सिंचाई के साधनों का जाल बिछा दिया गया है तथा सबका साथ सबका विकास को लेकर हर व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर लाभ दिया जारहा है। उक्त बात विकास यात्रा के दौरान क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने बगई, खडकुई, वागलावाट आदि क्षेत्र के गा्रमीणों को संबोधित करते हुए कहीं । विधायक बिलवाल ने जन समस्याओं का निराकरण करते हुए गा्रम बगई, खडकुई, वागलावाट के गा्रमीणों की मांग पर बिजली के वोल्टेज की समस्या पर गंभीरता से विचार करते हुए विभागीय अधिकारियों को पर्याप्त वाल्टेज से बिजली देने का निर्देश दिया तथा पारा से आरही बिजली लाईन को  बदल कर रानापुर से कनेक्ट किये जाने के निर्देश देते हुए समयावधि में कार्य पूरा करने की हिदायत दी । विकास यात्रा के दौरान विधायक बिलवाल ने  भूतखेडी में ही उचित मूल्य की राशन दुकान खोले जाने की घोषणा करते हुए 3 जून से यहा दुकान के चालू करने का वादा किया । अब भूतखेडी पंचायत के लोगों को दुसरी जगह अनाज लेने नही जाना पडेगा । विकासयात्रा के दौरान विधायक श्री बिलवाल ने बगई बडी, खडकुई, वागलावाट, भूरीमाटी, भूतखेडी पंचायतों में महिलाओं को बडी संख्या में गैस कनेक्शन का वितरण किया । जिससे महिलाओ ं के चेहरे पर खुशिया दिखाई दी । विधायक ने विकासयात्रा के दौरान गा्रमीणों की हर समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा उनका त्वरित निराकरण करवाया । विकास यात्रा के दौरान बगाई बड़ी के सरपंच नब्बू डामोर, भूतखेड़ी सरपंच पुत्र मुकेश जनपद सदस्य मनोहर जनपद सदस्य मालू भाई, भील सेवा संघ के सचिव और वरिष्ठ भाजपा नेता हरबन डामोर सहित बडी संख्या में पंच, सरपंच, गा्रमवासी एवं पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

किसानों को गुमराह कर रही है कांग्रेस-मनोहर सेठिया
  • किसानों के नाम पर गंदी राजनीति कर रही कांग्रेस पार्टी, जिला भाजपाध्यक्ष एवं किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष ने लगाया आरोप

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष मनोहर सेठिया एवं भाजपा किसान मोर्चे के जिला अध्यक्ष छगनलाल जरायसवाल ने सुयक्त वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी किसानों का शोषण पिछले 70 वर्षाे से करती आ रही है। पिछली कांग्रेस सरकार के समय किसानों को ऋण लेने और नहीं चुकाने पर उन्हें अपमानित किया जाता था, जिसमें किसानांे को उनके घरों के बर्तन, कृषि के लिये उपयोगी पशुओं को जप्ती, घरों की चदद्रे, घरों तक की कुर्की कर किसानों को चैराहे पर अपमानित करने में कोई कसर नई छोड़ी जाती थी। जबकि भारतीय जनता पार्टी की नरेन्द्र मोदेी सरकार केन्द्र तथा राज्य की शिवराजसिंह सरकार ने किसानों के हित मे जो कार्य किये है वो पिछले 60 बरसों में कांग्रेस की  सरकार ने नही किये है ।  भाजपा की सरकार ही किसानों की हितेषी सरकारे है। जिन्होंने संकल्प लिया है कि किसानों की आय दो गुना करने के लिये जो भी संभव कदम होंगे हम करेंगे। श्री सेठिया एवं श्री जायसवाल ने  किसानों के नाम पर घडियाली आंसू बहा रही कांग्रेस पार्टी को आडे हाथ लेते ह ुए कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने किसानों की उपज का सही मूल्य मिल सके, उसके लिये प्रदेश मंे भावांतर जैसी सबसे महत्वपूर्ण किसान हितेषी योजना प्रारंभ की है। इसके अतिरिक्त शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण योजना जिसमें किसानों को एक लाख रूपये के कृषि ऋण पर सिर्फ 90 हजार रूपये ही भरना है, जबकि पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल मंे किसानों को कृषि ऋण पर 18 प्रतिशत ब्याज चुकाना पड़ता था, मध्यप्रदेश सरकार ने सिंचाई का रकबा 4 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 40 लाख हेक्टेयर कर दिया है और आने वाले समय में सिंचाई का रकबा बढ़ाकर करीब 80 लाख हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया हैै। प्रदेश सरकार ने किसानों की उपज को सही दाम मिल सके इसके लिये छोटे से छोटे गांव तक सड़कों का विस्तृत जाल बिछा दिया है, जिससे किसान अपनी उपज आसानी से प्रदेश तथा देश की मंडियों में पहुंचा सकते है। इन सबके अतिरिक्त किसानों को समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा फसल बुआई तथा फसल संरक्षण की नियमित सलाह भी दी जाती है। नेता द्वय के अनुसार आज कांग्रेस सत्ता में नहीं होने के कारण किसी भी तरह से सत्ता हथियाने के लिये भोले भाले किसानों को भड़काने का कार्य कर रही है, लेकिन आज का किसान जागरूक है वह किसी भी बहकावे मंे ना आकर भाजपा को मजबूती प्रदान कर रहा है। इसलिये कांग्रेस 2018 तथा 2019 के चुनाव मंें मूंह की खायेगी और प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान तथा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा अपने विकास कार्यो के दम पर दोबारा सत्ता में बहुमत के साथ काबिज होगी। इस अवसर पर जिले के विधायकत्रय शांतिलाल बिलवाल, सुश्री निर्मला भूरिया एवं कलसिंह भाबोर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी भाजपा की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के किसान हितैषी कार्यो से बौखला चुकी है तथा अपने जनाधार को खिसकता देख कर अब वह किसानों के नाम पर अनर्गल प्रचार करके अपना राजनैतिक लाभ उठाने का असफल प्रयास कर रही है ।

’भाजपा महिला मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया राहतेकर ने झाबुआ महिला मोर्चा  के कार्य को सराहा’
  • ’विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगा महिला मोर्चा -मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान

jhabua news
झाबुआ । भाजपा महिला मोर्चा द्वारा सोमवार को विजय संकल्प समारोह का आयोजन  भोपाल मुख्यमंत्री निवास स्थान पर आयोजित किया गया। इसमें भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अधयक्ष श्रीमती विजया राहतेकर एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान श्री प्रभात झा भाजपा संगठन मंत्री सुहास भगत एवं राष्ट्रीय मंत्री महिला मोर्चा गुरप्रीत कोर ने बतोर मुख्यातिथि  रूप शिरकत की। विशेष रूप से आयोजन महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस, मंत्री श्रीमति माया जी, मंत्री श्रीमती कुसुम जी उपस्थित रहे। श्रीमती विजया राहतेकर ने कहा  कि बेटियां किसी से कम नहीं हैं। आज देश के हर बड़े पद पर बेटियां विराजमान हैं। भाजपा द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है और देश की सवा करोड़महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं का आरंभ किया है, जिसका परिणाम है कि आज महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर बनी हैं, बल्कि देश के विकास में पंचायत से लेकर विभिन्न पदों पर सेवाएं देकर सम्मान बढ़ा रही हैं। वर्तमान विधानसभा चुनाव में न केवल महिलाएं भाजपा को प्रदेश की सत्ता पर काबिज करने के लिए योगदान सुनिश्चित करेंगी, बल्कि भाजपा द्वारा निर्धारित 60ः का आंकड़ा भी आसानी से पार करेगी। इस अवसर भाजपा महिला मोर्चा झाबुआ विशेष रूप से भाजपा सगठन में अच्छे कार्य करने पर सराहाना की गई। झाबुआ महिला मोर्चा की मध्य प्रदेश में अलग पहचान बनाई है।झाबुआ जिले की भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष आरती भानपुरिया के नेतृत्व में संगठन को मजबूत करने के लिए अच्छे कार्य किए जा रहे हैं। जिसमे मुस्लिम सम्मेलन ,स्व सहायता समूह एवं बूथ स्तर की व्यू रचना में पांच पांच महिलाओं की रचना में भी झाबुआ भाजपा महिला मोर्चा का कार्य सराहनीय  है इसके लिए भाजपा महिला मोर्चा संगठन आपको साधुवाद देता है साथ ही इस अवसर पर मध्यप्रदेश भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष मिशन 2018ध् 19  में हमे कमर कस कर तैयार रहना किसी भी प्रकार कोई कसर हमें बाकी नहीं छोड़ना एवं  हमे प्रत्येक विधानसभा में कमल का फूल खिलाना है। इस अवशर पर मध्य प्रदेश के  समस्त  जिलों की जिला अध्यक्ष महामंत्री प्रदेश के सभी मंडल के मंडल अध्यक्ष महामंत्री उपस्थित रहे एवं विजय संकल्प की शपथ के साथ समारोह मैं संकल्पित हुए इस अवसर पर झाबुआ भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्रीमती आरती भानपुरा भाजपा महिला मोर्चा जिला महामंत्री राधा वसुनिया जिला मंत्री सायरा खान जिला उपाध्यक्ष सारिका राठौर, फुंदी बाई ,जिला मंत्री रामकन्या मकोड,पूनम भटेवरा सोशल मीडिया जिला सयोजक जिगीशा गहलोत, मंडल अध्यक्ष राणापुर ज्योति जोशी, झाबुआ ग्रामीण अंजू पेटलावद मंडल अध्यक्ष शालिनी यादव, पेटलावद ग्रामीण अनीता जी, नोगावा अध्यक्ष पुष्पा, कल्याणपुरा मंडल अध्यक्ष गोरा बाई मेलिवाड,मेघनगर मंडल से मंत्री रेखा शर्मा राधा जी सहित मंडलों के महामंत्री आयोजन अपेक्षित रहे।

किसान रैली मे जिले से 20 हजार कांग्रेसी करेगें षिरकत
  • कांग्रेस की विषेष बैठक में कांग्रेसी नेताओं ने भाजपा को हराने का दिलाया संकल्प

jhabua news
झाबुआ । नगर में आज एक नीजि गार्डन के सभागृह में जिला कांग्रेस कमेटीकी विशेष बैठक राष्ट्रीय कांग्रेस के तथा मध्यप्रदेश संगठन के प्रभारी संजय कपूर के मुख्य आतिथ्य में तथा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राम निवास रावत, बाला बच्चन, जितू पटवारी तथा उतराखण्ड प्रदेश से किसान रैली हेतु आये राष्ट्रीय कांग्रेस के गीतसिंह विष्ठ तथा मथुरादास जोशी की उपस्थिति में संपन्न हुई । जिसमें जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने आगामी विधानसभा चुनाव ,संगठन की रूपरेखा एवं आगामी 6 जून को मंदसौर के पिपलिया मंडी में अभा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहूल गांधी के आतिथ्य में होने जारही किसान रैली एवं आमसभा हेतु विस्तार से चर्चा की । इस अवसर पर जिले भर से, युवा नेता एवं उपाध्यक्ष डा. विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक सर्वश्री वीरसिंह भूरिया, वालसिंह मेडा, जेवियर मेडा के साथ नपा अध्यक्ष मन्नु डोडियार, कांग्रेस पदाधिकारी ,ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षो महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई, तथा सेवादल के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी बडी संख्या में उपस्थित थे । आगामी 6 जून को मंदसौर जिले के पिपलिया में आयोजित होने जारही किसान रैली में जिले से 20 हजार किसानों एवं कार्यकर्ताओं के पहूंचने का संकल्प पारित किया गया । इसी क्रम में सभा मे उपस्थित समस्त पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने एक मत से इस संकल्प की दिशा में कार्य करने हेतु प्रतिबद्धता जाहिर की । सभा को संबोधित करते हुए जितू पटवारी ने कहा कि 2018 का चुनाव करो या मरो की रणनीति पर रहेगा इसके लिये हमे अभी से अपनी रणनीति के तहत बुथ स्तर तक कांग्रेस के आधार को मजबुत करने के लिये काम कराना होगा । श्री राम निवास रावत ने कहा कि देश में किसानों की बदहाली है और इसके चलते केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार के विरूद्ध किसानों, महिलाओं एवं आम लोगों के साथ बेरोजगार युवकों मे जनाक्रोश बना हुआ है ऐसी स्थिति में अगर हमने इन परिस्थितियों का आकलन नही किया तो यह हमारी सबसे बडी भुल होगी । बाला बच्चन ने कहा कि आदिवासियों के भूमि के पट्टे 2003 के बाद से नही दिये गये तथा भू राजस्व संहिता व संविधान के संशोधन की आड मे भाजपा आदिवासियों के हितों की अनदेखी कर रही है । इन बातों को झाबुआ जिले में कांग्रेेस की जीत होती है तो निश्चित  रूप  से प्रदेश में भी कांग्रेस का शासन काबिज होगा इसलिये आदिवासियों को भी अपने हक्क एवं अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिये कांग्रेस की जीत दर्ज कराने में जी तोड प्रयास करना होगा । प्रदेश के संगठन प्रभारी संजय कपूर ने संगठन को मजबुत करने की दिशा में अपील करते हुए कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि 2018 के चुनाव में भाजपा को मुहतोड जवाब देने के लिये  संगठन स्तर तक की अपनी तैयारी मे अभी से जुट जाना होगा । आपने ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों से विशेष रूप से इंगित करते हुए कहा कि संगठन को मजबुत करने के लिये श्रामिको, बेरोजगार युवको तथा असंगठित वर्ग को एकरूपता में लाने का प्रयास करें वही महिला कांग्रेस को सचेत किया कि महिलाओं के दुखदर्द को घर दहलिज पर पहूंच कर, समझ कर कांग्रेस के साथ आत्मसात करने के लिये प्रेरित करें ।श्री कपूर ने कहा कि यह सम्मान एवं स्वाभिमान की लडाइ्र लडने का अवसर है । इस सरकार के खिलाफ सभी धर्म एवं वर्ग में  हा हा कार हो रही है, सामाजिक समसरता का वातावरण बिगड चुका है और इसके चलते पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तर पर मोदी सरकार के विरुद्ध एवं प्रदेश में शिवराज सरकार के खिलाफ विश्वासघात दिवस मनाया गया । इसके पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता , डा. विक्रांत भूरिया, प्रवक्ताद्वय आचार्य नामदेव एवं साबीर फिटवेल एवं पूर्व विधायकों एवं पार्टी के पदाधिकारियों ने अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया । कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका द्वारा किया गया आभार प्रदर्शन आचार्य नामदेव ने व्यक्त किया ।

ये रहे बैठक में उपस्थित -
रूपसिंह डामोर, चन्द्रवीर लाला, आशीष भूरिया, हेमचन्द डामोर, मानसिंह मेडा, अकमाल उर्फ मालु, गेंदाल डामोर,  गौरव सक्सैना , बंटू अग्निहौत्री , विनय भाबोर, कैलाश डामोर, यशवंतसिंह भाबर, कलावती मेडा, मालु डोडियार, सायराबानो, पार्षदगण पंच सरपंच, जनपद प्रतिनिधि, सहित बडी संख्या मे कांग्रेस जन उपस्थित रहे ।

पेंषनरों की बैठक में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया गया
  • शेष मांगों के लिये विधायक के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

झाबुआ । जिला पंशनर एसोसिएशन की कार्यकारिणी की विशेष बैठक रविवार को जिला पेंशनर कार्यालय में जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर की अध्यक्षता में आयोजित की गई । मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करने तथा माल्यार्पण के साथ सरस्वती वंदना के साथ बैठक की काय्रवाही प्रारंभ हुई ।  इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने संगठन द्वारा संचालित की जारही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए संगठन मे अधिक से अधिक सदस्यों को जोडने का आग्रह किया  वही माह जून में हाने वाले प्रान्ताध्यक्ष के चुनाव के बारे में विस्तार से बताया गया ।इस अवसर पर अरविन्द व्यास ने आजीवन सदस्यता बढाने के लिये आव्हान करते हुए सदस्यता शुल्क जमा करवाया । बैठक में श्री राठौर ने मुख्यमंत्री द्वारा दो मांगों को पूरा करने पर उनका धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  कहा कि सांतवे वेतनमान के मान से 2.57 के फार्मूलें का लाभ पेंशनरों को मिलेगा वही मेडीकल अलाउंस के लिये मेडिकल बोर्ड के गठन करने की बात कहीं है । श्री राठौर ने कहा कि संगठन द्वारा विधायक शांतिलाल बिलवाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा गया है जिसमें शेष दो मांगों को भी पूरा करने के लिये अनुरोध किया गया है। इस अवसर पर सचिव सुभाष दुबे ने नवीन कार्यकारिणी के सदस्यों का परिचय करवाया तथा 1 जून से नवीन सोपे गये दायित्वों का निर्वाह करने का आव्हान किया । इस अवसर पर तहसील शाखा मेघनगर से उपस्थित अध्यक्ष श्री नायक ने भी अपने विचार रखे  जिसमे मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना का लाभ वास्तविक व्यक्तियों को ही मिलने की बात कहीं । श्री अरविन्द व्यास ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुएसामाजिक एवं धार्मिक कार्यो में भी पेंशनरो की भूमिका निर्वाह  के बारे में कहा गया ।  इस अवसर पर डा. केके त्रिवेदी ने अध्यक्ष को बधाइ्रया देते हुए जिला पेंशनर एसोसिएशन के द्वारा किये जारहे कार्यो की सराहना की गई । बैठक का संचालन सुभाष दुबे ने किया तािा आभार श्रीनाथसिंह चैहान ने व्यक्त किया ।

साज रंग षिविर के अंतर्गत कथा चैपाल में सुनाई गई रोचक कहानियां
  • चंचल की कृति ‘सोमारू’ का किया गया विमोचन

jhabua news
झाबुआ। जिले की साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं कला की एकमात्र संस्था साज रंग झाबुआ द्वारा 7 मई से जारी रंग संस्कार षिविर के तहत रविवार रात्रि 7 बजे कथा चैपाल का आयोजन थांदला गेट स्थित एकलव्य संस्कृति भवन में किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में जिला आजाद साहित्य परिषद् के अध्यक्ष डाॅ. केके त्रिवेदी, पीजी काॅलेज के जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी, वरिष्ठ साहित्यकार एवं लेखक डाॅ. रामषंकर ‘चंचल’, भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य शैलेष दुबे एवं प्रवीण सुराना उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता साज रंग के संरक्षक मनीष व्यास ने की। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन पर पुष्पमाला अर्पण की गई। पश्चात् संस्था के दर्षन शुक्ला, पियूष पटेल, यग्नेष मालवीय, मुकेष बुंदेला, अंषुमन राठौर, अविनाष, विनय त्रिपाठी, अनंष जैन, हिमाद्री व्यास एवं षिविरार्थी बच्चों द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। कथा चैपाल का प्रारंभ करते हुए संरक्षक मनीष व्यास ने कहा कि कथा जीवन के वृतांतों का संगृहित करने का श्रेष्ठ माध्यम है। कहानियों के माध्यम से हम बहुत ही सहज एवं सरल रूप से अपने अनुभव एवं ज्ञान को विकसित कर सकते है। कथा एक ऐसा माध्यम ह,ै जो समाज के सभी पहलूओं का सहीं चित्रण करता है।

रौचक कहानियां सुनाई
इस अवसर पर पीजी काॅलेज के जनभागीदारी अध्यक्ष श्री भंडारी ने कहानियों की महत्वता बताते हुए कहा कि हर कथा हमे कोई ना कोई सीख देती है। आपने दो दिव्यांग अंधे एवं लंगड़े मित्रों की कथा सुनाते हुए कहा कि दोनो ने अपनी सूझबूझ, समझदारी एवं आपसी ताल-मेल के कारण गांव से मेले में जाकर अपने मन की इच्छा पूरी की। इस कहानी से यह षिक्षा मिलती है कि यदि हम आपस में सहयोग कर कोई कार्य करेंगे तो वह कार्य निष्चित रूप से सफल हो जाता है। इसी प्रकार आपने शेर एवं चूहे की कहानी सुनाते हुए कहा कि जीवन में छोटा से छोटा व्यक्ति भी कभी ना कभी काम आता है, इसलिए हमे प्रत्येक व्यक्ति के साथ मित्रता एवं सद्भाव रखना चाहिए। श्री भंडारी द्वारा प्रस्तुत कथा पर बच्चों ने तालियां बजाकर हर्ष व्यक्त किया।

कथा जीवन का सार है
कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. चंचल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कथा जीवन का सार होता है एवं कथा के माध्यम से हमे जीवन में कई बाते सीखने को मिलती है। चंचल ने अपनी प्रसिद्ध कविता ‘दाम-दाम ढचीको’ सुनाकर बच्चों को उत्साहित किया। साथ ही इस अवसर पर उनकी प्रसिद्ध कहानी संग्रह  ‘सोमारू’ का विमोचन भी अतिथियों एवं षिवरार्थी बच्चों द्वारा मिलकर किया गया।

बच्चों की पुकार भगवान भी सुनते है
इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने कथा के स्वरूप को बताते हुए कहा कि कथा के दो प्रकार होते है एक लघु कथा, जिसमें हम कहानी कहते है और एक दीर्घ कथा, जो हिन्दी साहित्य में उपन्यास के नाम से जानी जाती है। कथा के माध्यम से हम किसी भी विषय पर अपनी बात बहुत सीधे एवं सरल तरीके से व्यक्त कर सकते है। आपने ‘रामु और मोहन’ की कहानी सुनाई तथा कहानी के निष्कर्ष में बताया कि सच्चे मन से यदि भगवान को याद करो तो भगवान स्वयं हमारी हर तरीके से मद्द करते है।

नाटक की प्रस्तुति देखकर अभिभूत हुए
इस अवसर पर संस्था के मनोनीत संरक्षक एवं भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य शैलेष दुबे ने साज रंग कथा चैपाल के आयोजन को अद्भुत एवं नया प्रयोग बताया और अभ्यासरत नाटक पंच परमेष्वर को देखकर वे काफी अभिभूत हुए तथार कहा कि बच्चों की शानदार प्रस्तुति देखकर उन्हें काफी खुषी हुई है। उन्होंने आष्वासन दिया कि इस नाटक को भव्य स्तर पर करने हेतु मैं हमेषा तत्पर हूॅंे। इस अवसर पर संस्था के कार्यकारिणी अध्यक्ष कमलेष पटेल, शैलेन्द्रसिंह राठौर सहि बड़ी संख्या में षिवरार्थी बच्चें उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भरत व्यास ने किया एवं आभार धर्मेन्द्र मालवीय ने माना।

तुम मेरी राखो लाज हरी, अब छोड मोसे बिरसत नाही- भजनों पर झुम उठे श्रद्धालुजन
  • श्रीरामषरण के सप्तदिवसीय आयोजन में श्रद्धा एवं भक्ति की बहीं गंगा

jhabua news
झाबुआ ।  परमपिता परमेष्वर  समर्थ- सर्वज्ञ एवं सर्वशक्तिमान  है, जो इस सृष्टि का संचालक होने के साथ संवाहक हैे । प्रभू की कृपा निरंतर रूपसे प्रत्येक जिवात्मा पर बरसती है, आवश्यकता है हमे उसका विश्वासपात्र बनने की । जिन प्राणियों में अविश्वास की भावना रहती है वे भ्रमित होकर इस कृपा से वंचित रह जाते हे । श्रीराम शरणम के स्वामी डा. विश्वामित्रजी की एलईडी से उक्त उपदेश हजारों की संख्या मे एकत्रित श्रद्धालुओं ने सप्त दिवसीय आयोजन के 5 वें दिन पैलेस गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में श्रवण किये । डा. विश्वामित्र ने कहा कि गृहस्थ जीवन में रहते हुए  मान मर्यादाओं एवं सम्मान, सेवा समर्पण,सहिष्णुता एवं सहभागिता की गहरी पैठ रहती है । वह परिवार ही नही समाज व राष्ट्र के लिये अमूल्य धरोहर बन जाती है । मंगलवार को 5 वें दिन रामशरणम के तहत स्थानीय समाज सेवी रणछोडलाल राठौर के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रवचन के पूर्व 2000 से अधिक भक्तो ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा कर संगीत मय भजन कीर्तन मे श्रोताओं ने झुम कर नाच कर प्रभू के प्रति अपनी भक्ति भावना व्यक्त की । इस अवसर पर सतगुरू तेरे चरणों  की गर धुल मिल जाये  तथा प्यारे दर्शन दीजों आय, तुम बिन रही ना जाय, तुम मेरी राखो लाज हरी, अब छोड मोसे बिरसत नाही तथा मूरलीधर घनश्याम हरे, जय गिरीधर गोपेाल हरे, केशव माधव श्याम हरें जय प्रभू दीन दयाल हरें पर सभी श्रोता एवं महिला भक्त नृत्य करने लगें । स्वामी सत्यानंद जी महाराज द्वारा रचित भक्ति प्रकाश में वर्णित अनुताप अश्रु प्रेम सन्देश, मतावाला जोगी, नंदनवन, तथा भरोसा ग्रंथ का संगीतमय सामूहिक पाठ किया गया ।

किसान आंदोलन के नाम पर हिंसा फैलाना चाहती है कांग्रेस - दौलत भावसार

झाबुआ । भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पूर्व जिलाध्यक्ष ओर जिला अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष दौलत भावसार भाजपा किसान मोर्चे के जिला महामंत्री कलमसिंह भाभोर ने संयुक्त वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी किसानों का शोषण कर किसान आंदोलन के नाम पर झाबुआ जिले सहित पूरे प्रदेश मे हिसंा फैलाना चाहती है। ओंर कांग्रेस ऐसा पूर्व मे मंदसौर जिले मे कर चुकी है। पिछले 70 वर्षाे से करती आ रही है। पिछली कांग्रेस सरकार के समय किसानों को ऋण लेने और नहीं चुकाने पर उन्हें अपमानित किया जाता था, जिसमें किसानांे को उनके घरों के बर्तन, कृषि के लिये उपयोगी पशुओं को जप्ती, घरों की चदद्रे, घरों तक की कुर्की कर किसानों को चैराहे पर अपमानित करने में कोई कसर नई छोड़ी जाती थी। जबकि भारतीय जनता पार्टी की नरेन्द्र मोदी सरकार केन्द्र तथा राज्य की शिवराजसिंह सरकार ने किसानों के हित मे जो कार्य किये है वो पिछले 60 बरसों में कांग्रेस की  सरकार ने नही किये है ।  भाजपा की सरकार ही किसानों की हितेषी सरकारे है। जिन्होंने संकल्प लिया है कि किसानों की आय दो गुना करने के लिये जो भी संभव कदम होंगे हम करेंगे। श्री भावसार व श्री कलमसिंह भाबोर ने  किसानों के नाम पर घडियाली आंसू बहा रही कांग्रेस पार्टी को आडे हाथ लेते हुए कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने किसानों की उपज का सही मूल्य मिल सके, उसके लिये प्रदेश मंे भावांतर जैसी सबसे महत्वपूर्ण किसान हितेषी योजना प्रारंभ की है। इसके अतिरिक्त शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण योजना जिसमें किसानों को एक लाख रूपये के कृषि ऋण पर सिर्फ 90 हजार रूपये ही भरना है, जबकि पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल मंे किसानों को कृषि ऋण पर 18 प्रतिशत ब्याज चुकाना पड़ता था, मध्यप्रदेश सरकार ने सिंचाई का रकबा 4 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 40 लाख हेक्टेयर कर दिया है और आने वाले समय में सिंचाई का रकबा बढ़ाकर करीब 80 लाख हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया हैै। प्रदेश सरकार ने किसानों की उपज को सही दाम मिल सके इसके लिये छोटे से छोटे गांव तक सड़कों का विस्तृत जाल बिछा दिया है, जिससे किसान अपनी उपज आसानी से प्रदेश तथा देश की मंडियों में पहुंचा सकते है। इन सबके अतिरिक्त किसानों को समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा फसल बुआई तथा फसल संरक्षण की नियमित सलाह भी दी जाती है। नेता द्वय के अनुसार आज कांग्रेस सत्ता में नहीं होने के कारण किसी भी तरह से सत्ता हथियाने के लिये भोले भाले किसानों को भड़काने का कार्य कर रही है, लेकिन आज का किसान जागरूक है वह किसी भी बहकावे मंे ना आकर भाजपा को मजबूती प्रदान कर रहा है। इसलिये कांग्रेस 2018 तथा 2019 के चुनाव मंें मूंह की खायेगी और प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान तथा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा अपने विकास कार्यो के दम पर दोबारा सत्ता में बहुमत के साथ काबिज होगी। इस अवसर पर जिले सीसीबी बैंक के चेयरमेन श्री गोरसिंह वसुनिया व किसान मोर्चे के पूर्व प्रदेश मंत्री सुरेन्द्रसिंह मोटापाला भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी भाजपा की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के किसान हितैषी कार्यो से बौखला चुकी है तथा अपने जनाधार को खिसकता देख कर अब वह किसानों के नाम पर अनर्गल प्रचार करके अपना राजनैतिक लाभ उठाने का असफल प्रयास कर रही है ।

भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भावसार एवं मोटापाला के नेतृत्व मे केन्द्रीय मंत्री से प्रतिनिधि मंडल मिला

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पूर्व जिलाध्यक्ष व जिला अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष दौलत भावसार एवं पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह मोटापाला तथा वरिष्ठ पार्षद श्री पारस गादिया पेटलावद एवं मुकेश परमार आदि के नेत्त्व मे एक प्रतिनिधि मंडल धार भ्रमण पर आये केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्रसिंहजी तोमर से भेट कर उन्हे झाबुआ जिले की राजनीतिक परिस्थितियो एवं भाजपा संगठन की स्थितियो से अवगत कराया। इस अवसर पर भावसार ने उनसे जिले की राजनैतिक व संगठनात्मक विषयो पर चर्चा करते हुए निवेदन किया कि हमारा प्रतिनिधि मंडल दिल्ली आकर विस्तार से जिले के राजनैतिक परिस्थितियो एवं संगठनात्मक जो नवनियुक्त भाजपा जिलाध्यक्ष द्वारा राग द्वेश के आधार पर नगर व जिले मे संगठननिष्ठ लोगो को जो अपमानित करने का उपक्रम चला रखा है वह विस्तार से चर्चा कर आपको बताना है श्री तोमर ने कहा कि अगले सप्ताह आप अपने चुनिंदा सदस्यो के साथ जुन के पहले सप्ताह मे दिल्ली आ जाये वहा विस्तार से चर्चा करेगे। उक्त जानकारी हमारे प्रतिनिधि को भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भावसार ने एक प्रेस व्यक्तव के माध्यम से दी है।

नर्मदा बचाओं किसान बचाओं यात्रा की हुई भव्य शुरूआत...
  • कई राज्यों के बांध विस्थापित यात्रा में होंगें सम्मिलित

jhabua news
झाबुआ। नर्मदा बचाओ किसान बचाओ यात्रा 29 मई खलघाट से शुरू हुई। उक्त जानकारी किसान संघर्ष समिति के प्रदेष सचिव राजेष वैरागी ने बताया कि यह यात्रा 30 मई को पीथमपुर होती हुई 31 मई को इंदौर होकर 1 जून को सीहोर जाएगी। तत्पष्चात 2 जून सीहोर से यात्रा में सम्मिलित संगठन के सभी सदस्य (किसान मजदूर, पशुपालक, मछुआरों आदि) सहित मध्यप्रदेष, महाराष्ट, गुजरात के बांध से विस्थापित एवं प्रभावित लोग और किसान संघर्ष समिति झाबुआ के कार्यकर्ताओं सहित यात्रा में जुडकर  4 जून को नीलम पार्क भोपाल में जन अदालत में सम्मिलित होंगे।ं जिसकी सुनवाई माननीय भूतपूर्व न्यायाधीषों गोपाल गोढा और अभय ठिपसे व अन्य न्यायाधीषों की उपस्थिति में की जाण्गी। यात्रा नर्मदा बचाओ आंदोलन की मेघा पाटकर के नेतृत्वकर्ता व अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के अध्यक्ष व्हीएम सिंह, योगेन्द्र यादव, सांसद राजू शेट्टी, पूर्व विधायक एवं किसान नेता डाॅ. सुनिलम किसानों से जन संवाद करेंगें।

जनसुनवाई में सुनी गई समस्याएॅ

झाबुआ । आज 29 मई को शासन के निर्देशानुसार जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे एवं विभागीय अधिकारियों ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। ग्र्राम जामपाडा तहसील पेटलावद के डाॅंगी फलिये के ग्रामीणो ने पेयजल व्यवस्था के लिए आवेदन दिया। फुलकी पति लालू निवासी ग्राम रायपुरिया तहसील पेटलावद ने ग्रामीणो द्वारा डाकन कहकर परेषान करने की षिकायत की एवं परेषान करने से सुरक्षा दिलवाने के लिए आवेदन दिया। सविता पिता रमेष परमार निवासी रातीतलाई झाबुआ ने बीपीएल राषनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया। रेखा पति दिनेष निवासी पिपलीपाडा तहसील पेटलावद ने नसबंदी आॅपरेषन फेल हो जाने से पुनः गर्भवती होने पर षासन के नियमानुसार मुआवजा राषि का भुगतान करवाने के लिए आवेदनदिया। रूपसिह पिता भुरजी निवासी ग्राम बिसौली तहसील झाबुआ ने पिताजी से अलग परिवार हो जाने से स्वयं की समग्र आई डी बनवाने के लिए आवेदन दिया।

31 मई को जिला चिकित्सालय से होगा रैली का आयोजन
  • अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर होगे आयोजन

झाबुआ । आगामी 31 मई को अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जायेगा। राज्य शासन द्वारा पूर्व वर्षो की भांति आगामी 31 मई को अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। इसका उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं जन-जन में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बिडी सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हें अवगत कराना है। इस दिवस पर तम्बाकू के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित कार्यषाला, रैली, पोस्टर, नुक्कड नाटक, का आयोजन किया जायेगा। झाबुआ शहर में 31 मई को सायं 6.00 बजे से रैली जिला चिकित्सालय से बस स्टैण्ड, थांदला गेट, एस.बी.आई आजाद मार्ग होती हुई राजवाडा चैक पर पहुचेगी। रैली के माध्यम से आमजन को तम्बाकू निषेध के लिये संदेष दिया जायेगा। 31 मई को रैली एवं दौड प्रतियोगिता, पोस्टर/पैटिंग, नारे लेखन,निबंध माध्यमिक स्तर तथा इंटरमीडियेट स्तर प्रतियोगिता एवं कोटपा एक्ट के अन्तर्गत की कार्यवाही आदि जानकारी दी जायेगी।

ट्रायबल विभाग के षासकीय सेवको के लंबित स्वत्वों के निराकरण के लिए षिविर संपन्न

jhabua news
झाबुआ । ट्रायबल विभाग के षासकीय सेवकों के लंबित स्वत्वों के निराकरण के लिए विगत 28 मई को उत्कृष्ट उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में विकासखण्ड स्तरीय षिविर का आयोजन किया गया। षिविर में षिक्षकों के 30 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर तृतीय समयमान वेतनमान दिये जाने, अर्जित अवकाष की इन्ट्री सेवा पुस्तिका में करने, अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण, वेतन निधारण, षिक्षको को फार्म नं. 16 समय पर प्रदान करने, वेतन एरियर का भुगतान, जी.पी.एफ पासबुक का संधारण इत्यादि समस्याओं का समाधान किया गया । षिविर में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री गणेष भाभर, खण्ड षिक्षा अधिकारी झाबुआ श्रीमती आईषा कुरैषी सहित संकुल प्राचार्य एवं विभागीय षासकीय सेवक उपस्थित थे।

जिले को 396000 लीटर केरोसिन आवंटित

झाबुआ । खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण भोपाल द्वारा जिले के डीलरवार मेसर्स एम.आर.देसाई, झाबुआ को 144000 लीटर, मेसर्स एल.के. मेहता पेटलावद को 132000 लीटर तथा मेसर्स एस.आर. मिश्रा झाबुआ को 120000 लीटर इस प्रकार कुल 396000 लीटर केरोसीन का आवंटन माह जून 2018 हेतु जारी किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के समग्र पोर्टल की वेबसाईड ीजजचरूध्ध्देिंण्ेंउंहतंण्हवअण्पद पर उपलब्ध उचित मूल्य दुकानवार/निकायवार/ उपलब्ध केरोसीन आवंटन के आधार पर थोक केरोसीन डीलरवार, सेमी केरोसीन डीलरवार पुर्नरांवटन कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा किया गया है। केरोसीन वितरण शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में अन्त्योदय परिवार, प्राथमिकता परिवार को समान रूप से कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर अनुसार किया जायेगा। जारी पुर्नरावंटन आदेशानुसार झाबुआ ब्लाक की दुकानो के लिए 78519 लीटर, रामा ब्लाक के लिये 62554 लीटर, रानापुर ब्लाक के लिये 62506 लीटर, मेघनगर ब्लाक के लिए 64359 लीटर, थांदला ब्लाक के लिए 72630 लीटर, पेटलावद ब्लाक के लिए 55432 लीटर केरोसीन माह जून 2018 के लिये आवंटित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: