सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 27 मई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई

चरित्र निर्माण एवं योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ, आर्य समाज का युवा संगठन सार्व देशिक परिषद का आयोजन 

yog-shivir-sehore
सीहेार। रविवार से ब्राईट केरियर स्कूल मुरली में आर्य समाज द्वारा आवासीय योग एवं चरित्र निर्माण शिविर का शुभारंभ किया जाएगा। शिविर में पांच सौ से अधिक बच्चे शामिल होंगे। उत्कृष्ठ शिक्षकों के द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण बच्चों के बोद्धिक शरीरिक विकास के लिए दिया जाएगा।  शनिवार को आर्य समाज का युवा संगठन सार्व देशिक आर्य युवक परिषद द्वारा लोधी मोहल्ला गंज के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्ष विमल तेजराज, एवं विजय राठौर शास्त्री के द्वारा की गई। शिविर व्यवस्थाओं का लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में भोजन व्यवस्थापक विजय आर्य , जल व्यवस्था हेमंत कुशवाहा, यज्ञ व्यवस्था कुनाल राठौर, अल्पहार व्यवस्था अनूप कौशल, जलपान व्यवस्था प्रधुमन सेन, शारीरिक एवं बोद्धिक विजय राठौर, स्वच्छता की जिम्मेदारी दिनेश प्रजापति को दी गई है। बैठक में शेलेंद्र चंदेल, गिरधारी मालवीय, अभिषेक लोधी, हेमराज प्रजापित सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

नो तपे में महिला उथान मंडल ने बांटा शरबत और मठठा 

sharbat-matthaa-sehore
सीहोर। योग वेदांत सेवा समिति महिला उथान मंडल के द्वारा शनिवार को बस स्टेंड स्थित हनुमान मंदिर के समक्ष पुराने इंदौर भोपाल हाईवे पर राहगीरो और यात्रियों को नो तपे से राहत देने के लिए नि: शुल्क ठंडा मठठा और शरबत का वितरण किया गया। समिति सदस्यों के द्वारा आमजनों को सद साहित्य का वितरण भी किया गया। सेवा कार्यक्रम में महिला मंडल की लक्ष्मी कुश्वाहा सहित संतोष यादव, राकेश मेवाड़ा, नारायण दादा, महेश प्रजापति, मदनलाल, बाबूलाल गौर एवं कार्यकर्ताओं की महत्वपूण भूमिका रहीं। योग वेदात समिति के श्री यादव ने बताया की आश्रम के द्वारा रविवार को कोतवाली चौराहा, गल्ला मंडी, सोमवार को लीसा टकिज सहित शहर के सार्वजनिक स्थानों पर मठठा वितरण किया जाएगा। 

घर मेंं घुसकर नाबालिक बेटी को उठा ले गए तीन बदमाश, पुलिस को तीन महिने से नहीं लगा कोई सुराग 
  • परिजनों ने की धारा 376,एवं पाक्सो एक्ट लगाने की मांग, चुप है बेटी बचाओं, महिला सुरक्षा से जुड़े संगठन 
  • भाजपा नेताओं ने किया किनारा, कांग्रेस ने भी मुददे को नही उठाया

sehore news
सीहोर। दिन दहाड़े घर में घुसकर अकेली मां को धक्का देकर कार से आए तीन बदमाश नाबालिक बेटी को उठाकर ले गए। गांववालों ने गरीब मां बाप के साथ मंडी थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस बदमाशों का कोई सुराग नहीं लगा पाई। पीडि़त माता पिता को भाजपा नेताओं ने आश्वासन देकर मामले से किनारा कर लिया। कांग्रेस के नेताओं तक भी गुहार पहुंचाई लेकिन कांग्रेस भी मुददे को नहीं उठा पाई। महिला सुरक्षा के नाम पर संगठन चलाने वाले बेटी बचाओं का नारे देने वाले भी इस मामले में चुप्पी साध गए। 

क्या गरीब की बेटी होना है गुनाह : इछावर विधानसभा क्षेत्र के थाना मंडी अंतर्गत ग्राम संग्रामपुर में रहने वाले प्रभूलाल मजदूरी करने गए हुए थे खपरेल घर पर पत्नि सीता बाई पुत्री विमला और पुत्र अतुल अमन के साथ घरेलू कार्य निपटा रहीं थी १३ मार्च मंगलवार को दोपहर में अधिकांश ग्रामीणजन कृषि काम काज से गांव से बाहर थे जिस से गांव में सन्नाटा पसरा हुआ था इसी दोरान कार लेकर पहुंचे तीन बदमाशों ने अचानक पहुंचकर सीता बाई को धक्का दिया, सीता कुछ समझ पाती इस के पहले बदमाश विमला को उठाकर लेकर विमला ने भी विरोध किया दोनों मा बेटी ने मदद के लिए चिल्ला चोट की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। शाम को परिजनों के घर पहुंचे पर सीता बाई ने घटना से अवगत कराया । 

क्यों नहीं लगाते पाक्सों एक्ट : ग्रामीणों के साथ मंडी थाना पहुंचकर १४ मार्च बुधवार को गंगाराम पिता रतिराम ने भतीजी विमला के अपहरण की शंका में जितेंद्र, राहुल और सुनेर नामक बदमाशों के द्वारा परिजनों ने  बेटी के साथ सामुहिक दुष्कर्म करने की शंका के आधार पर आरोपियों पर धारा ३७६ एवं पाक्सों एक्ट लगाने की मांग भी की गई लेकिन पुलिस ने धारा ३६३ के तहत मामला कायम किया। पूरे मामले में पुलिस आरोपियोंं को बचाती दिखाई दी। 

आखिर अब कहा लगाएं गुहार  : पीडि़त परिजनों ने पुलिस के द्वारा लापता बेटी को नहीं तलाश ने और आरोपियों को गिरफ्तार नहीं करने को लेकर २७ मार्च को जनसुनवाई में पहुंचकर कलेक्टर से गुहार लगाई। इस बीच मौखिक रूप से भाजपा और कांग्रेस के नेताओं सहित विभिन्न संगठनों से भी मदद मांगी गई। परिजनों ने २५ अप्रेल को एसपी कार्यालय में शिकायती पत्र दिया गया। इस दौरान परिजन थाना प्रभारी मंडी से बेटी को तलाश ने और गुनाहगारों को गिरफ्तार करने की मांग करते रहे। 

पुलिस इस मामले में क्यों है लापरवाह  : पीडि़त परिजनों ने आरोपियों की नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई परिजनों ने अपने स्तर पर बदमाशों का पता मोबाईल नम्बर सहित अन्य जानकारी भी पुलिस उपलब्ध कराई है लेकिन मंडी पुलिस पर्याप्त बल और आधुनिक उपकरण होने के बाद भी आरोपियों और नाबालिक का तीन माह में भी कोई सुऱाग नहीं लगा पाई जबकी आरोपी आसपास के गांवों के हीं है। पुलिस का खुफिया तंत्र क्या फेल हो गया है या फिर पुलिस की आरोपियों से गहरी सांठगांठ हो गई है। हालकी एसपी राजेश सिंह चंदेल ने शनिवार को फरार आरोपियों पर नगद ईनाम की घोषणा की है। लेकिन अब भी नाबालिक का कोई पता नहीं है। 

विराट कवि सम्मेलन मेें देश भक्तिगीतों पर झूमे श्रोता, ग्राम शाहपुर कोडिय़ा में हुआ कवि सम्मेलन 

sehore news
सीहोर। एतिहासिक सिद्ध विनायक गणेश मंदिर के समीप स्थित ग्राम शाहपुर कोडिय़ा में विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कमलेश कठारे, विशिष्ठ अतिथि के रूम में पत्रकार शेख मुंशी एवं पत्रकार आशीष गुप्ता कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। अध्यक्षता सृजन साहित्य परिषद के अध्यक्ष रमेश गोहिया के द्वारा की गई। अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अतिथियों के द्वारा वारिष्ठ साहित्यकार देवकरण पंवार का सम्मान शॉल श्री फल एवं पुष्पमाला के द्वारा किया। कार्यक्रम आयोजक वैद्य रामसिंह परमार ने अतिथियों एवं कवियों का स्वागत पुष्पमालाएं पहनाकर किया।  कवि डॉक्टर विजेंद्र जायसवाल के द्वारा सरस्वती वंदना कर कवि सम्मेलन की शुरूआत की। सम्मेलन मेें पहुंचे कविगण हरदा से दिनेश व्याकुल, फिरोज फतेहपुरी यूपी, अभिषेक अरजरिया छतरपुर, दिनकर पाठक सीधी, दिनेश भोपाली भोपाल, डॉ मंगलेश जायसवाल कालापीपल, नंदलाल झडख़ेड़ा, संजय परमार कालापीपल,एवं रमेश गोहिया, देवकरण पंवार, वैद्य रामसिंह परमार, डॉ विजेंद्र जायसवाल द्वारका बासूरिया, ब्रजेश शर्मा, विनोद पंसारी, लक्ष्मण सिंह चौकसे ने कविता पाठ किया। कवियों ने हास्य व्यंग, श्रृंगार, सहित देश भक्ति को लेकर कविता पाठ कर श्रोताओं को रात भर जागने पर विवश कर दिया। श्रोताओं ने कवियों का करतल ध्वनी से प्रोत्साहित कर उत्साह वर्धन किया। कवि सम्मेलन का संयुक्त संंचालन ब्रजेश शर्मा और डॉ विजेंंद्र जायसवाल ने किया। कार्यक्रम में देवकरण पंवार, रघुनाथ सिंह परमार, कैलाश बदरी प्रसाद, चंम्पालाल, शैतान सिंह, लक्ष्मीनाराण, अनौखीलाल आदि अनेक श्रोता मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में कवि वैद्य रामसिंह परमार ने आभार व्यक्त किया। 

जिला झुग्गी झोपड़ी तथा महिला कांग्रेस ने किए नेहरू जी की जयंती पर पुष्प आर्पित 
  • पंडित जवाहर लाल नेहरू ने देश को विकास सें जोड़ा- नरेंद्र खंगराले जिलाध्यक्ष 

sehore news
सीहेार। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की ५४ वीं पुष्प तिथि पर अनुसुचित जाति बहूल वार्ड क्रमांक ११ में सीहेार जिले के दलित कांग्रेस नेता अध्यक्ष सीहेार जिला झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस एवं महिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्षद श्रीमति आरती खंगराले ने पुष्पांजली का कार्यक्रम रखा गया। इस अवसर पर कांग्रेसजनों के द्वारा नेहरू जी के चित्र पर पुष्पापांजी आर्पित कर उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया। क्षेत्रिय पार्षद ने कहा कि नहरू जी की रखी नींव पर तैयार हुआ है आधुनिक भारत, सीहेार जिला झुग्गी झापेड़ी कांग्रेस अध्यक्ष दलित नेता नरेंद्र खंगराले ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने देश को विकास की गति से जोड़कर वंचित समाज को उनके अधिकार दिलवाएं। इस अवसर पर अनेकों महिला पुरूष कांग्रेस कार्यकर्ता उपास्थित थे । 

कोई टिप्पणी नहीं: