विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 28 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई

नीति आयोग के मापदण्डों की समीक्षा 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में नीति आयोग के जिन मापदण्डों पर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग पैमाने पर खरे नही उतरे है उनकी पूर्ति हेतु किए गए नवाचारों की भी समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि 13 जून से जिले के सभी विकासखण्डोें मंे स्वरोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। उक्त रोजगार मेलों में निजी कंपनियांे की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के जीएमडीआईसी को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है उक्त मेलों में आईटीआई, पाॅलिटेक्निक, इंजीनियरिंग के छात्रों को भी शामिल होने हेतु उन्हें  आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा स्कूली शिक्षा विभागों के आठवीं से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थी भी रोजगार मेलोे में अधिक से अधिक शामिल हो इस हेतु पृथक से कार्ययोजना बनाई जा रही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने संबंधित विभागोें के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि मेला आयोजन की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि निजी कंपनियों के विभिन्न पदों पर जिले के युवाओं का चयन हो तथा उन्हें हितग्राहीमूलक योजनाआंेे से लाभांवित करने के साथ-साथ कैरियर काउंसलिंग की सुविधा उक्त मेलो में सुगमता से मिले। कलेक्टर श्री सुचारी ने पेयजल के कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि बिजली आपूर्ति से एक भी नलजल योजना बंद ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री गौरव जैन ने बताया कि जिले में 309 नलजल योजनाआंे में से 263 क्रियाशील है। 46 नलजल योजना विभिन्न कारणों से बंद है। उन्होंने बिगडे़ हेण्ड पंपो की शिकायते त्वरित प्राप्ति हेतु क्रियाशील कंट्रोल रूम को प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरणों की जानकारी दी। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने नीति आयोग के मापदण्डों पर खरे नही उतरने वाले विभागो के लिए निर्धारित केपीआई की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा, और महिला बाल विकास विभाग के द्वारा अब तक किए गए नवाचारों की भी जानकारियां प्राप्त की। सीईओ डाॅ जैन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर जो कार्यवाही की गई है तदानुसार रिकार्ड के आंकडो में होने वाले सुधार कार्यो की अद्यतन स्थिति अनिवार्यतः दर्ज की जाए।  टीएल बैठक में आधार पंजीयन, उपार्जन कार्यो की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। 

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रतियोगिताओं का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस पांच जून को जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिपं सीईओ डाॅ पंकज जैन, सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि विश्व पर्यावरण दिवस पांच जून को जिले मेेंे निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताओें का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा नदी एवं तालाबों के तटो को पाॅलिथिन मुक्त बनाने हेतु विशेष पहल शुरू होगी।  कलेक्टर श्री सुचारी ने जिले के सभी उत्कृष्ट विद्यालयांे को भी पाॅलिथिन मुक्त बनाए जाने पर बल देते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थाओ में अध्ययनरत बच्चों एवं गुरूजनों को इस ओर विशेष पहल करनी होगी ताकि पाॅलिथिन विमुक्त शैक्षणिक संस्थाएं भी हो सकें। उन्होंने पर्यावरण अभियान के तहत संपादित होने वाले कार्यो में आमजनों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ स्वंयसेवी संस्थाओं को भी शामिल किया जाए इसके लिए संबंधितों से सम्पर्क कर कार्ययोजना को अंतिम रूप देने की बात कही गई। 

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना पर व्हीसी आज

मुख्यमंत्री जी द्वारा 29 मई की प्रातः दस बजे से मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना पर वीडियो कांफे्रसिंग का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कलेक्टेªट के एनआईसी कक्ष में संबंधित विभागों के अधिकारियों को समुचित जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

भण्डारण लेखों की जांच हेतु एसडीएम अधिकृत

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने रबी विपणन 2018-19 में समर्थन मूल्य पर दलहन, तिलहन (चना, मसूर, सरसों) के उपार्जन कार्यो के भण्डार संबंधी लेखों, रिकार्डो एवं दस्तावेंजो के परीक्षण हेतु स्थानीय अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अधिकृत किया है। समस्त वेयर हाउसों से चना, मसूर एवं सरसों के भण्डारण संबंधी तमाम दस्तावेंजों का परीक्षण एसडीएम द्वारा किया जाएगा। परीक्षण अवधि तक चना, मसूर एवं सरसों (कृषकों के भण्डारित चना, मसूर एवं सरसों को छोड़कर) की निकासी पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई गई है। अतिआवश्यक होने पर कलेक्टर से पूर्व में अनुमति प्राप्ति उपरांत उक्त भण्डारित स्कंध की निकासी की जा सकेगी।

उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज टीएल बैठक के उपरांत तमाम विभागों के आपसी समन्वय के संबंध में जानकारियां प्राप्त की। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं, विकास कार्यो पर आधारित कहानी सच्ची है’’ (सफलता की कहानियां) जिला जनसम्पर्क कार्यालय की ईमेल आईडी अपकपेींचतव/हउंपसण्बवउ के साथ-साथ टीम विदिशा वाट्सएप ग्रुप पर अविलम्ब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उक्त कार्य की समीक्षा अब प्रत्येक सप्ताह टीएल बैठक के उपरांत की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: