बिहार : फूलन देवी शहादत दिवस समारोह में महिलाओं ने किया पैदल मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 जुलाई 2018

बिहार : फूलन देवी शहादत दिवस समारोह में महिलाओं ने किया पैदल मार्च

foot-march-for-foolan-devi-in-patna
पटना, 25 जुलाई, वीरांगना फूलन देवी के शहादत दिवस समारोह के मौके पर बुधवार को पटना की सड़कों पर सैकड़ों महिलाओं ने निषाद विकास संघ के अध्यक्ष मुकेश सहनी के नेतृत्व में पैदल मार्च किया। इस मौके पर सहनी ने कहा, "निषाद विकास संघ और निषाद क्रांति की सफलता में समाज की माता, बहनों का योगदान अत्यंत अहम रहा है। निषाद आरक्षण की राह प्रशस्त करने में वे कंधे-से-कंधे मिलाकर चली हैं।" पटना के एस. के. मेमोरियल हॉल में संघ द्वारा आयोजित वीरांगना फूलन देवी शहादत दिवस समारोह और महिला कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सहनी ने कहा, "हक-अधिकार की लड़ाई में हर मोर्चे पर समाज की महिलाएं आगे रही हैं। निषादों के अधिकार के लिए हमारे संघर्ष में उनकी भूमिका पुरुषों के बराबर ही महत्वपूर्ण रही है।" 'सन ऑफ मल्लाह' के नाम से चर्चित मुकेश सहनी ने कहा कि 26 जुलाई से पूरे प्रदेश मंे 'घर वापसी अभियान' चलाया जाएगा, जिसके तहत दूसरी पार्टी में शामिल निषाद भाइयों को फूल का गुलदस्ता देकर निषाद विकास संघ में शामिल करवाया जाएगा। उन्होंन कहा कि आरक्षण नहीं मिलने की स्थिति में 26 अगस्त से पटना से 'निषाद आरक्षण संवाद यात्रा' की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत प्रदेश के प्रत्येक जिलों में समाज के लोगों के बीच जाकर हक-अधिकार की लड़ाई को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। आगामी सात अक्टूबर को पटना के गांधी मैदान में लाखों लोगों की उपस्थिति में 'निषाद आरक्षण महारैला' कर पार्टी के नाम की घोषणा की जाएगी।

इसके पूर्व वीरांगना फूलन देवी शहादत दिवस के मौके पर सैकड़ों महिलाओं ने वीरांगना फूलन देवी की 25 फीट की प्रतिमा के साथ पैदल मार्च निकालकर अपनी शक्ति का परिचय दिया। इस मार्च में भाग ले रही सभी महिलाएं एक ही परिधान में थी। पैदल मार्च में हजारों पुरुष भी शामिल हुए। सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहीं संघ की प्रदेश महिलाध्यक्ष निर्मला सहनी ने कहा कि फूलन देवी एक महान क्रांतिकारी महिला थी। टाइम पत्रिका द्वारा उन्हें विश्व की चैथी सबसे प्रभावशाली महिला घोषित किया गया था। 'आयरन लेडी' के नाम से मशहूर फूलन देवी का वंचित समाज में सामाजिक तथा राजनीतिक क्रांति लाने में अत्यंत उल्लेखनीय योगदान है। उन्होंने कहा, "पटना की सड़कों पर आरक्षण के लिए उतरी हजारों महिलाओं ने साफ संकेत दे दिया है कि अगर हमें आरक्षण सहित हक-अधिकार नहीं मिला तो आगामी चुनाव में निषाद समाज से वादाखिलाफी करने वाली पार्टियों का बिहार से सफाया हो जाएगा।" इस मौके पर प्रदेश महिला उपाध्यक्ष नीतू सिंह निषाद, सुभद्रा भारती, स्वर्णलता सहनी, सुभद्रा भारती सहित विभिन्न जिलों के महिला जिलाध्यक्ष उपस्थित रहीं।

कोई टिप्पणी नहीं: