विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 7 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जुलाई

कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन आज विदिशा आएंगे

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन रविवार आठ जुलाई को विदिशा आएंगे। मंत्री श्री बिसेन का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार रविवार की प्रातः नौ बजे भोपाल से विदिशा के लिए प्रस्थान कर साढे दस बजे विदिशा सर्किट हाउस में आएंगे और यहां से प्रातः 11 बजे बासौदा के लिए रवाना होंगे। दोपहर 12 बजे गंजबासौदा में पहंुचकर महावीर विहार पाठशाला गंजबासौदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम मेंे राजगढ़ सांसद श्री रोडमल नागर जी भी मौजूद रहेंगे। कृषि मंत्री सायं साढे पांच बजे विदिशा से गोंदिया के लिए छत्तीसगढ एक्सप्रेस से रवाना होंगे।

पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 31 को

स्कूली विद्यार्थियों में पर्यटक स्थलों के प्रति जागरूकता बढ़े इसके लिए मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा निजी एवं शासकीय स्कूलो के नवमीं से बारहवीं तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन जिला मुख्यालय पर 31 जुलाई को दो चरणो में आयोजित किया गया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में संबंधित शैक्षणिक संस्थाएं विद्यार्थियों की सहभागितायुक्त पंजीयन प्रपत्र विद्यालय के माध्यम से 20 जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी अथवा अन्य को उपलब्ध करा सकते है। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) प्रकार, द्वितीय चरण में मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रथम चरण की छह विजेता टीमे द्वितीय चरण की प्रतियोगिता में भाग ले सकेगी। इनमें प्रत्येक जिले की विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।  क्विज प्रतियोगिता में विजेता तीन टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाईयां में दो रात्रि तीन दिवस ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किया जाएगा तथा तीन उप विजेता टीमो को एक रात्रि दो दिवस ठहरने के कूपन प्रदाय किए जाएंगे।  पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2018 में भाग लेने के लिए विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी/ जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) प्रभारी से सम्पर्क करना होगा। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की सहभागिता, पंजीयन प्रपत्र, विद्यालयों के माध्यम से बीस जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय/जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (डीटीपीसी) कार्यालय कलेक्टेªट में जमा करना होगा।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तहत आवेदन आमंत्रित

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम भोपाल की जिला इकाई अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित के द्वारा क्रियान्वित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत पूर्व उल्लेखित वर्ग के युवाजन स्वंय का स्वरोजगार स्थापित करना चाहते है तो उनसे आवेदन आमंत्रित किए गए है। जिला अन्त्यावसायी शहरी विकास समिति के कार्यपालन यंत्री श्री एसआर बकोरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित युवाओं के लिए स्वंय का उद्योग, सेवा, उद्यम, व्यवसाय स्थापित करने के लिए बैंको के माध्यम से ऋण सहायता राशि दस लाख रूपए से लेकर अधिकतम दो करोड़ तक मुहैया कराई जाती है। जिसमें इकाई की परियोजना के पूंजीगत लागत पर 15 प्रतिशत अधिकतम 12 लाख रूपए एवं बीपीएल हेतु परियोजना के पूंजीगत लागत पर बीस प्रतिशत अधिकतम 18 लाख मार्जिन मनी सहायता के रूप में देय होगी।  मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत परियोजना लागत पर ब्याज अनुदान पांच प्रतिशत दर से तथा महिला उद्यमी हेतु छह प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से अधिकतम सात वर्ष तक (अधिकतम रूपए 25 हजार प्रतिवर्ष) देय होगा। गारंटी शुल्क पिछली दर पर अधिकतम सात वर्ष देय होगी।

पात्रता शर्ते
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की प्रमुख पात्रता शर्ते तदानुसार आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य हो, जिले का निवासी, न्यूनतम दसवीं पास, आयु 18 से 40 वर्ष, आय सीमा में कोई बंधन नही है। परन्तु आवेदक का परिवार पहले से ही उद्योग, व्यापार क्षेत्र में स्थापित होकर आयकर दाता ना हो साथ ही आवेदक किसी राष्ट्रीयकृत बैंक, वित्तीय संस्था, सहकारी बैंक का चूककर्ता, बकायादार ना हो। सिर्फ एक ही बार योजनांतर्गत सहायता के लिए पात्र होगा। योजना उद्योग, सेवा, व्यवसाय क्षेत्र के लिए होगी। 

आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। विदिशा तहसील के ग्राम मियांखेडी निवासी सोनू उर्फ संजय की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक के पिता श्री पर्वत सिंह को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है।

शनिवार को 3.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज 

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर शनिवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज शनिवार को जिले में 3.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में अब तक 190.9 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 189 मिमी औसत वर्षा हुई थी।  शनिवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा और बासौदा में क्रमशः दो-दो मिमी, कुरवाई में 5.4 मिमी, लटेरी में 16 मिमी और ग्यारसपुर तहसील में तीन मिमी वर्षा दर्ज की गई है इसके अलावा अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही।

विश्व जनसंख्या दिवस 11 को 

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से शुरू होगा जो सप्ताह भर आयोजित किया जाएगा। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर मुख्य रूप से दो प्रकार की गतिविधियों का संचालन, क्रियान्वयन होगा जिसमें मोबीलाईजेशन फोर्टनाईट, दम्पति संपर्क पखवाडा दस जुलाई तक तथा द्वितीय चरण जिसमें पाॅपुलेशन फोर्टनाइट, जनसंख्या स्थिरता पखवाडा मनाया जाएगा जो 11 जुलाई से शुरू होगा ओर 24 जुलाई तक क्रियान्वित किया जाएगा।  पखवाडा अवधि के दौरान आशा, एएनएम द्वारा लक्ष्य दम्पति सर्वे रजिस्टर अपडेट किया जाकर लक्ष्य दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन की समझाईंश दी जाएगी। जागरूकता संबंधी गतिविधियां परिवार नियोजन, नया लोगो, दीवार लेखन के माध्यम से नए परिवार कल्याण लोगो एवं स्लोगन आदि के माध्यम से संदेश दिया जाएगा। 

दिव्यांगजनों को यूनिक आईडी कार्ड जारी होंगे

दिव्यांगजनों के यूनिवर्सल आईडी कार्ड जनरेट करने एवं नवीन निःशक्तता प्रमाण पत्र यूडीआईडी के पोर्टल से जारी किए जाएंगे। सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने बताया कि ऐसे दिव्यांगजनों के निःशक्तता प्रमाण पत्र नही बने है और वह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो वे बेवसाइट http://www.swavlambancard.gov.in पर आॅन लाइन आवेदन कर आवेदन की एक प्रति लेकर गुरूवार को जिला मेडीकल बोर्ड जिला चिकित्सालय में प्रातः दस बजे से यूनिक आईडी कार्ड उपलब्ध कराएं जाएंगे। निःशक्तजन द्वारा यदि आॅन लाइन आवेदन नही किया जाता है तो निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी नही होगा। 

विदिषा की बेटी सौम्या शर्मा को स्टार प्लस पर गायन करते देखेगी सारी दुनिया आज

saumya-sharma-vidisha
विदिषा 7 जुलाई 2018/लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस पर प्रत्येक शनिवार और रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम में आज रविवार 8 जुलाई को रात्रि 8 बजे विदिषा की लाड़ली और मध्यप्रदेष की शान सौम्या शर्मा द्वारा गायन की प्रस्तुति दी जाएगी।  तीन माह से मुम्बई में है सौम्या सौम्या पिछले लगभग तीन महीनों से मुम्बई में है और स्टार प्लस के चैनल के सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम में परफाॅर्मेन्स की रिकाॅडिंग में व्यस्त है। फिल्म सिटी मुम्बई में जारी रिहसल और रिकाॅर्डिंग के दौरान सौम्या को एक ओर जहां फिल्म जगत से जुड़ी बड़ी हस्तियों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है, वहीं दूसरी ओर देष की सुविख्यात संगीत विभूतियों यथा सुप्रसिद्ध गायिका सुनीति चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर बादषाह सहित संगीत विधा में पारंगत बड़े-बड़े गुणीजनों से गायन की बारीकियां और गहराई भी सीखने को मिल रही है।  यद्यपि सौम्या मुम्बई की तुलना में मध्यप्रदेष के छोटे से नगर विदिषा की निवासी है, लेकिन यहां भी उसके गायन विधा के प्रथम गुरू स्थानीय रामद्वारा निवासी आषुतोष पाठक ने अपने व्यस्त समय में से समय निकालकर उसे गायन विधा की गहराइयों और बारीकियों से परिचित कराया है। मुम्बई जाने से पूर्व सौम्या विगत तीन वर्षों से सप्ताह में पांच दिन आषुतोष पाठक के यहां ही गायन-संगीत सीखने जाती रही है। वहीं, उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं-स्पर्धाओं के अवसर पर भोपाल के सरोजनी नायडू (नूतन) महाविद्यालय में संगीत विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. अष्विना रांगड़ेकर ने छुट्टियों के दिनों में समय निकालकर गुरू-षिष्य की गुरूकुल परम्परा के अनुरूप सौम्या को अपने घर पर ही ठहराकर संगीत विधा में पारंगत किया है।  स्मरणीय है कि इसके पूर्व भी सौम्या अनेक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के रियलिटी सिंगिंग शोज में अपने नगर विदिषा और अपने प्रदेष मध्यप्रदेष के झण्डे लहरा चुकी है। जी-टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैम्पस 2017 में भी सौम्या को सिल्वर मैडल प्राप्त हुआ था और वह पूरे मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतिभा थी जो मेघा आॅडिषन तक पहुंची थी। कलर्स टीवी शो, राइजिंग स्टार और एण्ड-टीवी शो ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता में भी सौम्या मुम्बई स्टूडियो राउण्ड के लिए चुनी गई थी। दोनों ही चैनलों से लगातार फोन आने के बावजूद भी सौम्या आगे भागीदारी नहीं कर पाई, क्योंकि उस समय उसकी वार्षिक परीक्षा चल रही थी। सौम्या जब मात्र 5 वर्ष की थी तभी से देवी जागरण और श्री सुन्दरकाण्ड पाठ आयोजनों में भजनों की प्रस्तुतियां देती रहती थी। सौम्या जब 8 वर्ष की थी तब उसने वाद्य यंत्र हारमोनियम बजाना सीख लिया था। उसे हारमोनियम की षिक्षा प्रेमसिंह मांझी (लल्ला मास्टर) ने दी। वहीं शास्त्रीय संगीत की षिक्षा सुदिन श्रीवास्तव से प्राप्त हुई। सौम्या की इस संगीत तपस्या में उसके माता-पिता श्रीमती संगीता-अमिताभ शर्मा सहित समूचे शर्मा परिवार ने सदैव विषेष योगदान दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: