विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 22 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जुलाई

जिला मुख्यालय पर छात्रावास प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आज, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री मीणा होंगे

vidisha map
जिला मुख्यालय पर जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के माध्यम से संचालित सभी छात्रावासों का संयुक्त प्रवेशोत्सव कार्यक्रम सोमवार 23 जुलाई को आयोजित किया गया है। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। जिला मुख्यालय पर आयोजित छात्रावास प्रवेशोत्सव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि जिला मुख्यालय की सभी छात्रावासों का संयुक्त प्रवेशोत्सव कार्यक्रम सीनियर कन्या छात्रावास में दोपहर 12 से आयोजित किया गया है। उक्त छात्रावास ईदगाह चैराहे के समीप स्थित है। 

अमानक उर्वरक प्रतिबंधित

उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला को भेजे गए सेम्पल अमानक स्तर का पाया जाने पर अनुज्ञापन अधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के आदेश जारी कर दिए है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक एवं अनुज्ञापन अधिकारी श्री पीके चैकसे के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि प्राथमिक कृषि साख समिति कोलुआपठार में नमूने के तौर पर लिए गए उर्वरक एनपीके 12ः32ः16 प्रतिशत प्रयोगशाला नियंत्रण में विश्लेषण पश्चात् अमानक स्तर का पाए जाने पर उर्वरक की निर्माता कंपनी स्मार्ट केम टेक्नाॅलाजी पुणे महाराष्ट्र का लाट नम्बर एम/01 को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है। अमानक उर्वरक स्कंध के पूर्व उल्लेखित लाट/बैच का जिले में क्रय/विक्रय भण्डारण एवं परिवहन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है।

जिले में अब तक 412.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर रविवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज रविवार को जिले में 23.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 412.4 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 427.9 मिमी औसत वर्षा हुई थी। रविवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 14.3 मिमी, बासौदा 26.2 मिमी, ग्यारसपुर 8.5 मिमी, गुलाबगंज 10 मिमी, सिरोंज मंे 38 मिमी, लटेरी 46 मिमी, कुरवाई में 37.4 मिमी, नटेरन में 11 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

कार्यशाला भोपाल में आज

बालिकाओं के विरूद्व हो रही हिंसा के विरूद्व सामुदायिक सहभागिता से जनजागरण पर आधारित एक दिवसीय संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 23 जुलाई को किया गया है। भोपाल संभाग के आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में उक्त कार्यशाला प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। संयुक्त आयुक्त (विकास) श्री संजीव कुमार सिन्हा के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि संभाग स्तरीय कार्यशाला में नियत समय पर संबंधित उपस्थित होना सुनिश्चित करंे।

दल - दल में रह रहें नगरवासियों का हाल जानने पहुंचे शषांक भार्गव, नगरपालिका की टुटी नींद

विदिषा:- बरसात का मौसम आते ही श्री शषांक भार्गव के पास नागरिको की षिकायत आना प्रारम्भ हो चुकी थी, शहर में जगह जगह रोड उखडी पडी हैं गड्डे हो रहें हैं नालिया चैक हो रही हैं चारो तरफ गंदगी पसरी पडी हैं। जिस कारण मौसमी बिमारिया फैल रही हैं पर नगरपालिका इस और कोई ध्यान नही दे रही हैं। सोषल मीडिया पर श्री शषांक भार्गव से लोगो ने अपने अपने वार्डो में आने का आग्रह किया था जिससे प्रषासन का ध्यान समस्याओं कि ओर आर्कषित हो सके। इसी तारत्मय में रविवार प्रातः 11 बजे कांग्रेस नेता श्री शषांक भार्गव कांग्रेस कार्यकर्ताओ सहित वंटी नगर आम वाली काॅलोनी एवं डाबर पंचायत के हस्नाबाद पहुंचे वहां लोगो ने अपनी समस्याओं को साझा करते हुये बताया की रोड के हालात पैदल चलने लायक भी नही हैं बाहनो को दूसरे स्थान पर रख कर आना पडता हैं आटो वालो ने कीचड के कारण काॅलोनी में आना बन्द कर दिया हैं जिससे बच्चो को स्कूल के लिये मेन रोड तक आॅटो के लिए छोडने जाना पडता हैं और तो और कभी कभी स्कूल भी नही पहुंच पाते हैं। रोड के यह हाल देखकर श्री भार्गव ने बताया कि शहर के रोड खसता हालात में हैं बहां के निवासी आय दिन गिरते फिसलते रहतें हैं। हम जब मीडिया सहित वार्डो में पहुचे तो वहां पता चला की हमारे आने कि खबर से नगरपालिका अध्यक्ष नींद से जाग कर प्रातः 7 बजे ही कुछ गड्डे भरवा कर लौट गये हैं वही हाल आर.एम.पी. नगर का भी हैं प्रातः ही नगरपालिका ने कही चूरी और कही गिट्टी डलवाकर खाना पूति करवा दी मौके पर ही श्री भार्गव ने जिला पंचायत सी.ई.ओ साहब से बात करके डाबर पंचायत के हस्नाबाद के अन्र्तगत जो गलिया आती हैं उन्हे तुरत बनवाने की बात कहीं। वार्ड 33 तमोरिया के अन्र्तगत प्रत्येक गली को बनाने के लिए प्रषासन के माध्यम से नगरपालिका पर दबाब बना कर जनता की परेषानियो को दूर करने का प्रयास करेंगे। उन्होने आरोप लगाया की नगरपालिका अध्यक्ष एवं सी.एम.ओ. द्वारा पहले तो रोड खुदबाने में कमीषन लिया फिर गिट्टी डलवाने में कमीषन लिया फिर मोटी गिट्टी एवं चूरी डलवाने में कमीषन लिया यह सब राषि बरसात में मिट्टी में तब्दील हो जायेगी और बरसात के बाद नये टेडर निकाल कर उसी रोड पर नये रोड का निमार्ण किया जायेगा। उसमे पुनः कमीषन के भागीदार नगरपालिका अध्यक्ष और सी.एम.ओ. होगे। ज्ञात रहें की विदिषा न.पा. अध्यक्ष एवं सी.एम.ओ. को विदिषा शहर में एवं मध्यप्रदेष में कोई ठेकेदार नही मिलता मात्र एक गुजरात की कम्पनी हैं जो ठेका लेती हैं और करती हैं। इस अवसर पर कामगार कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री अजय कटारे, विदिषा ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री दीवानसिंह किरार, गुलाबगंज ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अनुज लोधी, पूर्व न.पा. प्रत्याषी श्री महेन्द्र यादव, मडण्लम् अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र यादव, किसान नेता मोहरसिंह रधुवंषी, नरेन्द्र राजपूत, राजकुमार डिडोत, भोला अहिरवार, लालू लोधी, ओपी सोनी, राहुल सेन, भूरा पाल, संतोष गौर, गोविंद राजपूत, राजकुमार लोधी, कमलेष साहू, शेखर लोधी, दीपक दुबे, अजबसिंह लोधी, अमरसिंह सैन, गोलू शर्मा, वीरेन्द्र पुरी, लेखराम दांगी, बहादुरसिंह दांगी, आदि स्थानीय लोग उपस्थित थें।

नाक,कान,गला एवं सुनने की जांच शिविर का आयोजन

दिनांक 22 जुलाई को सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी में सुबह नाक,कान,गला एवं सुनने की जांच शिविर का आयोजन सुबह11 बजे से किया गया ।इस शिविर में डॉ मीना अग्रवाल रॉकलैंड हॉस्पिटल दिल्ली द्वारा 45 मरीजों की जांच की गई जिसमें से 10 मरीजों को कान के पर्दे को बदलने के लिए ऑपरेशन किया जाएगा एवं जिन्हें कम सुनाई देता है उनकी जांच डॉ वैभव जैन एवं डॉ ईशा जैन भोपाल द्वारा 25 मरीज़ों की जांच की गई।जिसमें 7 मरीजों को मशीन लगाने के लिए चयनित किया गया।इस शिविर में डॉ प्रकाश पीतलिया, डॉ जी के माहेश्वरी, डॉ आंनद गोरे, डॉ हेमंत बिस्वास, एम एल तायल,बी डी मंत्री,धर्म नारायण चतुर्वेदी,राजीव भार्गव,ओम माहेश्वरी, अजय टंडन आदि ने सहयोग दिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: