दरभंगा : पोस्टमार्टम रिर्पोट को सार्वजनिक करने की मांग जोरों पर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 20 अगस्त 2018

दरभंगा : पोस्टमार्टम रिर्पोट को सार्वजनिक करने की मांग जोरों पर

demand-open-post-mortem-report-ranjana-murder-darbhanga
दरभंगा (आर्यावर्त डेस्क) 20 अगस्त  जिस पत्‍नी के साथ पति ने सात जन्‍म न‍िभाने के फेरे ल‍िए थे उसी पत्‍नी की दहेज के ल‍िए हत्‍या कर दी। यह मामला बिहार के दरभंगा जिला अंतर्गत ओझौल गाँव का है जहां व‍िवाह‍िता रंजना झा को उसके पति  प्रभात कुमार झा ने गला दबाकर और  किसी अन्य वस्तु से पीटकर पीटकर मार डाला। मह‍िला के प‍िता ने ससुरालवालों के ख‍िलाफ दहेज उत्‍पीड़न और हत्‍या का मामला दर्ज कराने की माँग कर रहें हैं पुल‍िस ने लड़का के पिता  को अरेस्‍ट कर लिया और उससे पूछताछ कर रहा है।

ससुराल वालों पर आरोप
मृतक मह‍िला रंजना का विवाह दरभंगा जिला अंतर्गत ओझौल  गाँव मे हुआ था। मह‍िला के प‍िता भूप नारायण झा ने रंजना के ससुराल वालों पर आरोप लगाया क‍ि पत‍ि प्रभात झा और और उसके पिता एवं मां को लगातार बेटी पर दहेज लाने का दबाव बना रहे थे प‍िता ने आरोप लगाया कि रंजना को सभी ने म‍िलकर मारा डाला। प्रभात कुमार झा पुत्र अजय झा का विवाह 29 /04/2018 को रंजना झा सुपुत्री भूप नारायण झा से लड़की के पैतृक गांव जरैल जिला मधुबनी में हुई थी। शादी के बाद से ही लड़की को दहेज़ के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा।लड़के प्रभात ने कई बार रंजना की पिटाई भी की थी लेकिन लोक लाज के डर से व बेटी के घर को बसे रखने की गरज़ से पुलिस में शिकायत नहीं दी गयी। जब लड़की को उसके ससुराल वाले अपने माँ बाप भाई बहन से नहीं मिलने देते थे और फोन पर भी संपर्क नहीं करने देते थे तो लड़की के पिता उस से मिलने लड़की के ससुराल गए।जहाँ मौका पाकर लड़की ने एक चिट्ठी अपने पिता श्री भूप नारायण को चुपके से दे दी जिसमे ससुराल के हालात लिखे हुए थे।

ससुर वालों ने कहा- दुर्घटना
दिनांक.18/08/2018 को ....बजे लड़की के घरवालों को उसके ससुराल वालों ने खबर दी की एक्सीडेंट में रंजना की मौत हो गयी है।लड़की के घरवालों को मौके के एक सूत्र ने बताया कि लड़की के साथ घर पर मार पीट की गयी और गला दबाया गया ।इलाके में चर्चा है जब लड़की की मौत हो गयी तो रात अँधेरे में उसकी लाश को ठिकाने लगाने के लिए लड़के के घर वाले संस्कार के लिए ले गए जो मौके पर मल्लाहों ने देख लिया और लाश को लेकर लड़के के घरवाले भाग गए और घर वापस आकर एक्सीडेंट होने की झूठी अफवाह उड़ा दी।लड़के को भी अस्पताल में एडमिट करवा दिया।लड़की के परिचित ने जब लाश देखी तो उन्हें भी हालात संदिग्ध लगे।पुलिस जब लड़के के रूम में तलाशी ली तो लड़की के एक पाँव का टूटा पायल और टूटी चूड़ी लहठी लड़के के घर के बिस्तर पर मिला ।लड़की के गले पर नील के निशान थे।मौके के सूत्र ने नाम उजागर न करने की शर्त पर ये तमाम साक्ष्य लड़की वालों को उपलब्ध कराये हैं।पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया है और रिपोर्ट कल दिया जाएगा,मगर हालात ऐसा देखने को मिला कि पुलिस और DMCH के अधीक्षक जांच रिपोर्ट में गरबड़ी करने में लगे हैं.ताकि इस मामले को दबाया जा सके।क्योंकि विवाहिता की शादी को मात्र 3 महीना ही हुआ है जबकि 7  साल से कम होने पर 176 Crpc के तहत जाँच का भी माँग करते  है ।

रंजना हत्याकांड में अब पब्लिक प्रेशर की आवश्यकता है
पोस्टमार्टम रिपोर्ट सुबह 10 बजे से बनकर तैयार है। लेकिन प्रशासन पोस्टमार्टम रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं करना चाह रही है ना ही अभी तक प्रशासन रिपोर्ट लेने पंहुची है। प्रशासन का जिद्द है कि लाश को पोस्टमार्टम हाउस परिसर से ले जाया जाए उसके बाद प्रशासन अपने हिसाब से काम करेगी ऐसा केस का आईओ का कहना है। वह सिर्फ यह कह रहे हैं कि एसपी से बात करें। लाश के पास परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

कोई टिप्पणी नहीं: