बेगूसराय : ग्रीन साइक्लोथोन का हुआ 200वाँ सप्ताह। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 20 अगस्त 2018

बेगूसराय : ग्रीन साइक्लोथोन का हुआ 200वाँ सप्ताह।

green-cyclothen-begusaray
बेगूसराय (अरुण कुमार), बीते रविवार संडे टीम ने मनाया 200वाँ सप्ताह। ए एस पी अभियान अमृतेश कुमार ने भी की साइकिल यात्रा।पर्यावरण के प्रति ए एस पी अभियान को मिली ग्रीन ए एस पी की उपाधि। किसी गाँव की टूटी-फूटी,जर्जर अवश्था से शोभायमान सड़कों को देख किसी कवि ने अपने करुण स्वर में अपना दर्द,अपनी व्यथा को कुछ इस प्रकार व्यक्त किया था:- 

नेता जी पधारो हमारे गाँव 
               लेकिन आओ खाली पाँव।

आज जब प्रकृति प्रदूषण से लहूलुहान हो रही है तो हम सिर्फ यही कह सकते हैं कि:-

 छोड़ो कल की बातें,कल की बात पुरानी 
              आओ पेड़ लगाकर अपनी जान बचा लो 
ले आओ हरित क्रान्ति और लिख दो नई कहानी।
              छोड़ो काल की बातें..................... 

green-cyclothen-begusaray
इस प्रदुषित पर्यावरण के शुद्धिकरण का एकमात्र विकल्प है कि जितना हो सके हम पेड़ लगावें और औरों को भी इस कार्य के लिए प्रोत्साहित कर जगह जगह पर पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें।आज (रविवार) यानी 19 अगस्त 2018 के प्रातः जब सैकड़ों की संख्या में युवा,बच्चे,स्थानीय नेतागण और अधिकारियों की हुजूम साइकिल पर सवार होकर बीहट उच्च विद्यालय से निकले तो आकाश गंगा रंग-चौपाल की ओर से पर्यावरण जागरुकता के लिये होनेबाली साइकिल यात्रा के 200वीं यात्रा का,संस्था की ओर से "साइकिल पर संडे" नाम से रविवारीय साइकिल यात्रा जो कि साइक्लोथोन टीम की ओर से प्रत्येक रविवार निकलती है। उसका गंतव्य पूर्व से ही निर्धारित रहता है कि कहाँ से कहाँ तक जाना है। इसी क्रम में इस रविवार बीहट उच्च विद्यालय से जब इनकी टोली अपने गंतव्य की ओर प्रश्थान की तो घर-घर की मातायें बहनें यात्रियों पर हर्षित हो पुष्प वर्षा की।पूरे टीम के साइकिल यात्रियों ने अपने यात्रा के दौरान जगह जगह पर पेड़ लगाते और स्थानीय लोगों को भी पेड़ लगाने और स्वच्छता के लिये प्रेरित करते हुए आगे अपने गंतव्य को बढ़ते चले।इस यात्रा में सभी यात्रियों के साथ भाग लेने आए बेगूसराय ए एस पी अभियान अमृतेश कुमार।इन्होंने भी 8 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से तय किया और लोगों को भी इस नेक और जीवनदायिनी कार्यों के लिये उत्साहित किया।इस तरह घूमते हुए पेड़ लगाते स्वच्छता के लिए लोगों को उत्साहित,प्रेरित,जागरूकता का संदेश देते हुए अपनी यात्रा पूरी कर पुनः समापन के लिए सभी साइकिल यात्री वापस बीहट उच्च विद्यालय पहुँची।यहाँ समापन स्थल पर उपस्थित अतिथियों ने ए एस पी अभियान अमृतेश कुमार का पर्यावरण के प्रति सजगता को देखते हुए उन्हें ग्रीन ए एस पी की उपाधि से अलंकृत किया।सही मायने में ए एस पी का समर्पण सराहनीय है।कार्यक्रम में बेगूसराय के महापौर उपेन्द्र प्रसाद सिंह,सदर ए एस पी मिथलेश कुमार,बीहट परिषद के पूर्व अध्यक्ष राजेश कुमार "टूना"बी डी ओ बरौनी तथा पर्यावरणविद प्रभाकर कुमार राय आदि ने समापन समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।अतिथियों के साथ सभी साइकिल यात्रियों को एक एक पेड़ भेंट किया गया।इस कार्यक्रम के आयोजक पत्रकार डॉक्टर कुन्दन कुमार,सरोज कुमार और उनके साथियों ने आयोजन को सफल बनाने में अपना भरपूर सहयोग किया।

कोई टिप्पणी नहीं: