झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 अगस्त 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

आयोग ने स्कूली बहनों से सीमा पर तैनात भाईयों के लिए रक्षा सूत्र किए एकत्रित

jhabua news
झाबुआ। जिले की उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय झकनावदा में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की पहल पर करीब 90 स्कूली बहनो ने भारत की सीमा पर तैनात जवानों, जो की राखी हो या दीपावाली, होली हो या घर पर कोई कार्यक्रम कुछ नही देखते, सिर्फ और सिर्फ अपने वतन के लिए मर मिटना ही अपना लक्ष्य बनाकर रखना ही उनका मूल उद्देश्य होता है, देष की रक्षा पर तैनात इन जवानों (सैनिकों) के लिए आयोग की टीम प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट ने समझाईश दी की, आप समस्त बहनों को कर्तव्य बनता है कि आप उन सीमा पर तैनात भाईयो के साथ रक्षा बंधन का त्योहार तो नही मना सकते लेकिन आप बहनो का प्यार इस रक्षा सूत्र के माध्यम से वहॉ भेज सकती है एवं उनकी दिर्घायु के लिये यहां से मंगल कामना तो कर ही सकती है। उसके लिए आप बहने यह रक्षा सूत्र एक लिफाफे में राखी भरकर अपना संदेश लिखकर हमें देवे। हम यह सारे रक्षा सूत्र एकत्रित कर अपने सीमा पर तैनात भाईयो के लिए भेजेगे।

90 रक्षा तैयार कर भिजवाएं
इसी क्रम बहनों ने करीब 90 रक्षा सूत्र (राखी) एक लिफाफे में बंद कर अपना नाम व अपना संदेश तथा बधाई प्रेषित कर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधी प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट, संभागीय सचिव अरविंद राठौर, प्रवीण वैरागी, उत्तम गेहलोत, जमनालाल चैधरी, गोपाल विश्वकर्मा, विजय पटेल, शुभम् कोटडीया, चंद्रशेखर राठौर, गोपाल सोनी, श्रीमती बुलबुल वौहरा, नरेन्द्र राठौड़ को भेट किया एवं उक्त रक्षा सूत्र आयोग की टीम द्वारा सीमा पर तैनात भाईयो को कौरियर के माध्यम से उन भाईयो तक भिजवा दिए है। इस अवसर पर स्कूल हेड मास्टर तानसिंह मेड़ा, श्रीमती प्रतिभा सोलंकी, राधेश्याम पाटीदार एवं सीमा निगवाल आदि उपस्थित थी।

जिस भी क्रिया में जो दोष लगता है उसे ध्यान रखे और उन की पुनरावृति नही हो-साध्वी पुनित प्रज्ञाश्री जी
मोक्ष सुख परम सुख है व सांसारिक सुख क्षणिक-साध्वी प्रमोदयशाश्री जीतीर्थस्थल बावन जिनालय में चातुर्मास में प्रवाहित होरही ज्ञान निर्झरिणी
jhabua news
झाबुआ । श्रावण माह एवं पुनित चातुर्मास के संयोग में श्री  आचार्य राजेन्द्रसूरीजी द्वारा स्थापित स्थानीय बावन जिनालय में चल रही धर्म सभा में पूज्य पुनीत प्रज्ञाश्रीजी  ने प्रतिक्रमण के महत्व को समझाते हुए बताया कि वास्तविक  प्रतिक्रमण तो मात्र 20-25 मिनिट का ही होता है, लेकिन श्रावको को करने के नित्य अनुष्ठान जैसे काउसग्ग, देव वन्दन,शांति आदि कहने से वक्त लगता है,ये नित्य कर्म जरूरी भी है इसीलिए प्रतिक्रमण में जोड़े गए है । प्रतिक्रमण में कई प्रकार से दोष भी आते व कुछ गलतियां भी हमसे होती है,उन सब को दूर कर के आलोचना कर के उपयुक्त विधि से की गई क्रियाएं मोक्ष फल देती है,। पूज्याश्री ने कहा कि जिस भी क्रिया में जो दोष लगता है उसे ध्यान रखे और उन की पुनरावृति नही हो। हमेशा गुरु भगवंतों से साढ़े तीन हाथ दूर राह कर वन्दन करना चाहिए व आलोचना समीप बैठ कर,पूज्याश्री ने सभी को कहा कि प्रवचन स्वाध्याय मुद्रा में बैठ कर सुनना चाहिए इस मुद्रा में बैठने से नींद नही आती व याद अच्छा होता है। शांतसुधारस के प्रवचन में पूज्य प्रमोदयशाश्रीजी ने कहा कि ज्ञानी कहते है कि हमे चैरासी लाख योनियों में भटकने के बाद अनमोल जैन शासन मिला है,यहाँ हम इस शासन के नागरिक बने न कि विजिटर, हमंे पुण्योदय से मोक्ष मार्ग का दरवाजा तो परमात्मा ने दिखा दिया,परन्तु हम घर,परिवार,देश काल की व्यर्थ चिंताओं व मोह में पड़ कर कही इस को खो न दे, ऐसा न हो कि हम मोह अंधकार में फंस कर मोक्ष दरवाजा छोड़ फिर भव भ्रमणा में चले जाएं,। उन्होने आगे कहा कि जिस तरह प्रभु महावीर के जमाई जो 11 पूरब के ज्ञाता थे किंतु मात्र प्रभु की बात पर शंका समझ सब तरह से योग्य होते हुये भी किलबिकीश देव बने ,उसी तरह मात्र क्षणिक सुख की अपेक्षा में हम अनंत भव भटकते है,मोक्ष सुख परम सुख है बाकी सुख सिर्फ और सिर्फ दुख के कारण है। हम सब के चारो और मोह अंधकार इतना ज्यादा फैला है कि हम सच्चे सुख को देख ही नही पा रहे,हम इस अंधकार के पार देखें । वर्तमान में हम बहुत फालतू पाप कर रहे है,जैसे टीवी देखना,गेम खेलना,बेवजह इंटरनेट का प्रयोग, वगैेरह,। सिर्फ अत्यंत जरूरी कर्म के अलावा यदि हम उपयोग न करे तो व्यर्थ के पापों से बच सकते है,जो पाप कर्म जानते अजानते हो रहे है उनका भी आचार्य भगवंतों से प्रायश्चित लेने से भी कर्म कटते है। मोक्ष सुख परम सुख है व सांसारिक सुख क्षणिक व आभासी है,इसलिए स्वयं को पूण्य कार्यो में लगाए। श्री बावन जीनालय में चातुर्मास के दौरान तपस्याओं का दौर भी जारी है। साध्वीश्री ने श्रावक श्राविकाओं से  अधिक से अधिक आमील करने की अपील की है ।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी  जन्म तिथि कांग्रेस ने संकल्प दिवस के रूप में मनाई

jhabua news
झाबुआ। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी के जन्म दिवस अवसर को कांग्रेस पार्टी नेताओं ने संकल्प दिवस के रूप में मनाया । सर्वप्रथम समस्त नेताओ ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर भाव भीनी श्रध्दांजलि अर्पित कर कांग्रेस पार्टी के प्रति एकजूट होकर कार्य करने का संकल्प दोहराया । इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने स्व. राजीव गांधी का स्मरण दोहराते हुए कहा कि देश मे त्रिस्तरीय पंचायत राज में इनकी ही  महत्वपूर्ण भूमिका रही है व देश मे कम्प्यूटर क्रांति का श्रेय भी इन्ही को जाता है, इनके आधुनिक कार्यो की वजह से ही भारत रत्न की उपाधि प्रदान की गई । आज हमें संकल्प लेना है कि आज ही से हमे कांग्रेस पार्टी के परचम लहराने में जुटना है वरिष्ठ कांगेस नेता रमेश डोसी ने कहा कि राजीव जी आधुनिक भारत के निर्माता होने के साथ ही विश्व स्तर के नेता रहे थे । विश्व के अहम मुदो के समझौते में उनकी भूमिका सराहनीय रही थी ,ऐसी हस्ती को आज हम नमन करते है श्रद्धांजलि सभा को पूर्व विधायक जेवियर मेडा, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचन्द डामोर नपा अध्यक्ष मन्नुबेन डोडियार प्रवक्ता साबीर फिटवेल, हर्ष भट्ट ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष गौरव सक्सेना, विनय भाबर अविनाश डोडियार , नाथुलाल रसीद कुरेशी अब्दुल शेख, बबलू कटारा, वसीम सैयद ,मालू डोडियार, जितेंद्र शाह रोहित हटिला प्रतीक मेहता, सायरा बान,ू तेरसिंग भुरिया, राजेश डामोर आदि कांग्रेसजनों ने पार्टी के कार्यो को निष्ठापूर्वक  करने का संकल्प लिया । कांग्रेस नेताओं ने नगरपालिका अध्यक्ष मन्नुबेन डोडियार के नेतृत्व में भारत रत्न राजीव गांधी को स्मरण कर उन्हे स्मरण करके उनके पद चिन्हो पर चलने का संकल्प दुहराया । वही मदर टेरेसाआश्रम में जाकर गरीबों के बीच नमकीन एवं मिठाई का वितरण किया गया । य्रुवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष डा. विक्रांत भूरिया ने  सांसद कार्यालय पर राजीव गांधी की जयंती पर उन्हे  स्मरण किया तथा जिले भर में प्रवास के साथ ही श्रावण सोमवार पर्व के अवसर पर द्रुग्धेश्वर महादेव मंदिर, एवं शिवालयों में मत्था टेका तथा जिले में भ्रमण कर राजीव गांधी के कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सहभागिता की ।

श्रावण की रिमझिम फुहारों के बीच निकला षिवजी का शाही डोला
डीजे एवं बैंड-बाजों पर प्रस्तुत धार्मिक गीतों और भजनों से गूंजायमान हुआ शहर
jhabua news
झाबुआ। शहर के छोटा तालाब स्थित श्री मनकामेष्वर महादेव मंदिर से श्रावण मास के अंतिम सोमवार को शाम 5.30 बजे षिवजी की शाही सवारी (डोला) निकला। जिसमें डीजे एवं बैंड-बाजों पर प्रस्तुत धार्मिक गीतों और भजनों से पूरा शहर धर्ममय हुआ। यह शाही सवारी श्रावण की रिमझिम फुहारो के बीच निकली, जिसमें भक्तों का भगवान की भक्ति को लेकर उत्साह पूरे चरम पर रहा। शिवजी के डोले में सबसे आगे डीजे पर धार्मिक गीतों एवं भजनों की प्रस्तुति दी जा रहंी थी। इसके पीछे युवा एवं बच्चें नृत्य करते हुए चल रहे थे। बाद बैंड-बाजे बज रहे थे। इसके पीछे श्री मनकामेष्वर महादेव मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य विषेष वेषभूषा में सिर पर केषरिया तिलक लगाकर शामिल हुए। सबसे पीछे षिवजी का डोले में भगवान मनकामेष्वरजी ने विराजमान होकर पूरे शहर में भ्रमण किया। डोले को लेकर युवाजन चले। जगह-जगह डोले में विराजित भगवान षिवजी के श्रद्धालुओं द्वारा दर्षन एवं पूजन की गई।

इन मार्गों से निकला डोला
भगवान की यह सवारी मनकामेष्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर राजवाड़ा चैक, नेहरू मार्ग, आजाद चैक, बाबेल चैराहा, थांदला गेट सहित अन्य मार्गों से होते हुए पुनः मंदिर पर पहुंची। पश्चात् मंदिर में महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन हुआ। जिसका बड़ी सख्या में श्रद्धालुओं ने लाभ लिया।

23 अगस्त 2018 को जिला युवा कांग्रेस के आव्हान पर थान्दला में युवा आक्रोश रेली एवं विषाल सभा का आयोजन 

झाबुआ । मध्यप्रदेष युवा कांग्रेस अध्यक्ष के निर्देषानुसार झाबुआ जिले के थान्दला नगर में दिनांक  23 अगस्त 2018 गुरूवार को विषाल युवा आक्रोष रेली एवं सभा का आयोजन किया जा रहा हैं । इस रेली में भाजपा सरकार की  युवाओं के प्रति उदासीनता एवं प्रदेष में बढती बेरोगारी, भष्टाचार, तथा जिले में हो रहें पलायन आदि मुद्दों को लेकर युवाओं द्वारा आक्रोष रेली निकाल कर प्रदेष सरकार का विरोध किया जावेगा । जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ विक्रांत भूरिया एवं हर्ष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि इस युवा आक्रोष रेली में पुरे जिले से युवा थान्दला नगर स्थित पुरानी मण्डी में प्रातः 10ः00 बजे एकत्रित होगें तथा वहा से एक विषाल रेली के रूप में अपना आक्रोष व्यक्त करते हुए नगर के प्रमुख मार्गो से नई मण्डी में पहुंचेगें । वहां पर एक विषाल आमसभा का आयोजन किया गया हैं ।  इस अवसर पर प्रदेष युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चैधरी, प्रदेष युवा कांग्रेस अध्यक्ष अजीत बोरासी, प्रदेष युवा कांग्रेस प्रभारी भैया पंवार, प्रदेष युवा कांग्रेस सह प्रभारी दीपक चोटीवाला सहित जिले के वरिष्ठ कांग्रेसजन इस कार्यक्रम में विषेष रूप से सम्मिलित होगें । जिला युवा कांग्रेस ने जिले के समस्त युवाओं को अपने अधिकारों, रोजगार, पलायन, आदि मांगों के आक्रोष रेली एवं सभा में अपने साथीयों सहित सम्मिलित होने का आव्हांन किया है ।

भजन कीर्तन के साथ प्रतिदिन भगवान के हो रहे झुला दर्षन
  • गोवर्धननाथजी की हवेली में श्रावण सोमवार को दर्षनार्थियों का लगा तांगा
  • छबिलो गोपाल झुले, छबिले हिण्डोरना कीर्तन से भक्तिरस मे डूबे श्रद्धालु

jhabua news
झाबुआ । श्रीमद वल्लभ सपं्रदाय द्वारा 575 वर्ष पूर्व  आचार्य श्री वल्लभाचार्य जी को भगवान श्रीकृष्ण के  बाल स्वरूप गोवर्धनधारी रूप के स्वप्न दर्शन के बाद समग्र वल्लभ संप्रदाय द्वारा भगवान श्री गोवर्धननाथ जी के गोवर्धनधारी बाल रूप् की लाड लडा कर पुजा अर्चना की परंपरा भी झाबुआ में गोवर्धननाथजी की हवेली मे 150 वर्षो पूर्व तत्कालीन झाबुआ नरेश गोपालसिंह जी द्वारा नाथद्वारा से भगवान गोवर्धननाथजी की मनोहारी एवं चमत्कारिक प्रतिमा की स्थापना के बाद से नगर के हृदय स्थल में गोवर्धननाथजी की हवेली में छोटे से छोटे संजापर्व से लेकर होली, दीपावली, रक्षाबंधन, ं श्रावण माह  गाय गोहरी जैसे पर्वो का आयोजन सतत किया जारहा है । केवल गोवर्धननाथ मंदिर में ही समय के अनुसार भगवान के पट खोले जाते है और भगवान बाल स्वरूप में दर्शन देते है। उक्त जानकारी देते हुए गोवर्धननाथ मंदिर के आचार्य दिलीप ने बताया कि श्रावण माह में  भगवान गोवर्धननाथ जी वल्लभाचार्य संप्रदाय की परंपरा के अनुसार हवेली संगीत में अष्टसखाओं द्वारा रचित 36 राग रागिनियों में भजन कीर्तन के साथ लाड लडाते हुए भगवान के श्री विग्रह को आकर्षक झुले में झुलाने  की परंपरा पूरातन है। श्रावण माह में जहां पूरे श्रावण शुक्ल एकम से लेकर भादवा शुक्ल द्वितीया तक बालभाउ भगवान श्री गोवर्धननाथजी को प्रतिदिन अलग अलग झुलों जिसमें फुल पत्ती, पुष्पो, सुखा मेवा,केलो, गीला मेवा, फलों, मखाने सहित अलग अलग तरह से झुलो का निर्माण आचार्य गोकुलेश एवं यमुना मंडल के द्वारा प्रतिदिन किया जाता है । रक्षा बंधन के अवसर पर भगवान का सादा श्रृगार किया जाता है तब बहिन सुभद्राउन्हे राखी बांधने के लिये आती है। रक्षाबंधन पर इसलिये  छोटा श्रृंगार होता है ताकि बहिन को अपने भाई का वैभव होने का अभिमान नही आसके कि उनका भाई जगत का राजा है ।  श्रावण सोमवार के दिन भी श्री गोवर्धननाथ जी भगवान के बाल स्वरूप का आकर्षक झुला के दर्शनों के लिये महिलाऐं एवं पुरूष श्रद्धालुओं का तांता लगा । सायंकाली झुला दर्शन में जहां हवेली संगीत के तहत पण्डित रमेश त्रिवेदी, गोकूलेश आचार्य संगीत के साथ छबीलो गोपाल झुले, छबिले हिण्डोरना कीर्तन प्रस्तुत किया तो दर्शनार्थी झुमने लगे तथा भगवान की मनोहर छबि को एकटक निहार कर अपने आप को धन्य किया ।

जिला निर्वाचन कार्यालय मे सहायक ग्रेड-2, 3 एवं लेखापाल हेतु निविदा आमंत्रित
       
झाबुआ । जिला निर्वाचन कार्यालय निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालयो के लिये स्वीकृत स्थायी सेटअप मे नवीन पदो का सृजन किया गया है। स्वीकृत पद जिला निर्वाचन कार्यालय झाबुआ मे सहायक ग्रेेड-2 के लिये 2 पद एवं लेखापाल के लिये 1 पद तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी हेतु सहायक ग्रेड-2 के लिये 3 पद एवं सहायक ग्रेड-3 के लिये 3 पद कलेक्टर दर पर आउटसोर्स से भरे जाना है। स्वीकृत पदो पर आउटसोर्स से कर्मचारी प्रदाय करने हेतु भारत सरकार/मध्यप्रदेष षासन द्वारा पंजीकृत संस्थाओ से सीलबंद निविदायें 24 अगस्त 2018 तक दोपहर 1.00 बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय मे आमंत्रित की गई है। निविदा प्रपत्र तकनीकी एवं वित्तीय षर्ते एवं अनुबंध प्रपत्र 23 अगस्त 2018 तक कार्यालयीन समय मे प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से सायं 5 बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय लेखा षाखा झाबुआ से रूपये 500 नगद जमा कर प्राप्त किये जा सकते हैं। 24 अगस्त तक प्राप्त निविदायें उपस्थित निविदाकर्ताओ के समक्ष 25 अगस्त 2018 को दोपहर 3.00 बजे खोली जायेगी।

सफलता की कहानी : मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना से अब अनुज कह सकेगा मन की बात

jhabua news
झाबुआ । शासन की जनकल्याणकारी योजना से गरीब जरूररतमंद लोगो के वे सपने भी साकार हो रहे है, जिनके आर्थिक तंगी के कारण साकार होने की वे कभी उम्मीद भी नहीं करते। ऐसा ही हुआ झाबुआ ब्लाक के ग्राम पीपलीपाडा निवासी 8 वर्षीय अनुज के पिता अभयसिंह के साथ। शासन की मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना ने उनकी नाउम्मीद को उम्मीद में बदल दिया। झाबुआ जिले के झाबुआ ब्लाक के ग्राम पीपलीपाडा के अभयसिंह ने चर्चा के दौरान बताया कि वे एक सामान्य परिवार से है। घर में 8 वर्ष पहले बेटा, पैदा हुआ, तो खूब जश्न मनाया गया। रिश्तेदार एवं परिवार जनों ने खुशिया मनाई, लेकिन खुशियां उस समय मायूसी में बदल गई जब पता चला कि बेटा अनुज जन्म से गूंगा एवं बहरा है। जिसके कारण वह बोल व सुन नहीं पाएगा। बच्चे के भविष्य को लेकर रिश्तेदार एवं परिवार जन हमेशा चिंतित रहते थे। हमारे पास इतना पैसा नहीं था कि हम बच्चे का आॅपरेशन करवा पाते। फिर शासन की मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना से उम्मीद की किरण जागी। एक बार गांव में स्वास्थ्य विभाग की आरबीएसके टीम आयी और आंगनवाडी में हम गये तो वहां बच्चे का परीक्षण किया गया और बताया गया कि इसका ईलाज हो सकता है और वह भी निःशुल्क, आरबीएसके में मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना के अंतर्गत बच्चे का आॅपरेशन हो जायेगा और आपका बेटा अनुज भी दूसरे सामान्य बच्चो की तरह बोल व सुन सकेगा। उसके बाद इंदौर के अरबिंदो अस्पताल मे आॅपरेशन करवाया गया और जैसे ही पहली बार अनुज की आवाज कानो में पडी और उसने मेरी बात को सुना तो आखो में खुशी के आंसू छलक आये। आज अनुज सुन एवं बोल सकता है। यह संभव हुआ है मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना से यह योजना हमारे जैसे मध्यमवर्गीय परिवार के लिए वरदान है। मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना नहीं होती तो शायद अनुज की आवाज सुनने का सपना कभी साकार नहीं होता।

जनसुनवाई में सुनी गई समस्याएॅ
       
jhabua news
झाबुआ। आज 21 अगस्त को शासन के निर्देशानुसार जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रीति संघवी एवं विभागीय अधिकारियों ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई मे श्रवण अजनार पिता रूमाल अजनार ने कक्षा 11 वी मे षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रातीतलाई मे प्रवेष दिलवाने के लिये आवदेन दिया। पिल्लू अमलियार कक्षा 10 वी षासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ ने छात्रावास मे प्रवेष दिलवाने के लिये आवेदन दिया। राजेंद्र कुमार पिता झुमकलाल निवासी महात्मा गांधी मार्ग रानापुर ने चालक परिचालक कल्याण योजनांतर्गत लोडिंग वाहन के लिये ऋण स्वीकृत करवाने के लिये आवेदन दिया। बापू पिता हीरजी निवासी विवेकानंद काॅलोनी झाबुआ ने प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवास स्वीकृत करवाने के लिये आवेदन दिया। सरपंच ग्राम पंचायत अंतरवेलिया ने बंद पडी वन विभाग की नर्सरी पौधारोपण के लिये ग्राम पंचायत को हस्तांतरित करवाने के लिये आवेदन दिया। प्रताप पिता वेलजी निवासी ग्राम कुण्डला तहसील झाबुआ ने रेलवे लाईन मे गई भूमि का मुआवजा दिलवाने के लिये आवेदन दिया। मिथुन पिता सेतुडा निवासी केषरपुरा ब्लाक थांदला ने बीपीएल राषन कार्ड बनवाने के लिये आवेदन दिया।

अम्बाराम को 57 हजार 500 रूपये आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ । झाबुआ जिले के झकनावदा उप तहसील के ग्राम मातापाडा सिंहदेवी में रहने वाले अम्बाराम पिता पूंजा निनामा के आवासीय कच्चा मकान मे अज्ञात कारणो से अग्नि दुर्घटना होने से सम्पूर्ण कच्चा मकान तथा मकान मे रखा खाद्यान्न अनाज, विद्युत पंप, सिंचाई के पाईप, घर मे रखे कपडे, बिस्तर एवं बर्तन तथा अलमारी आदि जलकर नष्ट होने से अम्बाराम को रूपयें 57,500 की आर्थिक सहायता राशि एसडीएम पेटलावद द्वारा स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि अम्बाराम पिता पंूजा निनामा निवासी मातापाडा सिंहदेवी को बैंक मे खाते में ई-पेमेन्ट द्वारा भूगतान की जाएगी।

जिले में 24 घण्टो मे 17.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

झाबुआ । जिले में इस वर्ष अब तक औसतन 497.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। विगत 24 घण्टो मे औसत 17.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 26.4 मि.मी., रामा में 27.0 मि.मी., पेटलावद मे 12.4 मि.मी., थांदला मे 9.4 मि.मी., मेघनगर मे 10.0 मि.मी., राणापुर मे 20.0 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। दिनांक 01 जून 2018 से आज दिनांक तक की वास्तविक वर्षा वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 671.6 मि.मी., रामा में 611.6 मि.मी., पेटलावद मे 395.0 मि.मी., थांदला मे 450.9 मि.मी., मेघनगर मे 420.2 मि.मी., राणापुर मे 433.0 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 684.8 मि.मी., रामा में 893.3 मि.मी., पेटलावद मे 655.0 मि.मी., थांदला मे 550.0 मि.मी., मेघनगर मे 590.0 मि.मी., राणापुर मे 574.8 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई थी।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 24 अगस्त को

झाबुआ । जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्राम पंचायत आमली जनपद पंचायत थांदला में 24 अगस्त 2018 षुक्रवार को 11 बजे से आयोजित किया जायेगा। शिविर में अधिकारी उपस्थित होकर शासकीय योजनाओं की जानकारी देगें एवं प्राप्त आवेदनों का निराकरण करेगेे।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजनांतर्गत जगन्नाथ पुरी एवं द्वारका के लिये आवेदन आमंत्रित
        
झाबुआ । मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना अंतर्गत तीर्थ स्थान जगन्नाथ पुरी यात्रा के लिये दिनांक 12 सितंबर से 17 सिंतबर 2018 तक जायेगी। इस हेतु झाबुआ जिले के 50 यात्री एवं 2 अनुरक्षक, सहित 52 सीटे आवंटित की गई है, आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त नियत की गई है। एवं तीर्थ स्थान द्वारका के लिये यात्रा 20 सितंबर से 25 सिंतबर 2018 तक जायेगी, इस हेतु झाबुआ जिले के 200 यात्री एवं 4 अनुरक्षक, सहित 204 सीटे आवंटित की गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 04 सितंबर नियत की गई है। जिले के तीर्थ यात्री जगन्नाथ पुरी की यात्रा मे रतलाम से एवं द्वारका की यात्रा मे मेघनगर से सम्मिलित होंगे।

आंगनवाडी कार्यकत्र्ता/सहायिका के रिक्त पंदो की पूर्ति के लिए 29 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । महिला एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय मेघनगर अन्तर्गत स्वीकृत आंगनवाडी केन्द्र ग्राम नाहरपुरा बडा में सहायिका के 1 रिक्त पद की पूर्ति के लिए 29 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किये गये है। आवेदक परियोजना कार्यालय मेघनगर पर सम्पर्क कर कार्यालयीन समय में आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन परियोजना कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते है। अधिक जानकारी के लिए परियोजना कार्यालय मेघनगर मे संपर्क करे।

विधानसभा निर्वाचन के लिये स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न
        
झाबुआ । आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक विगत 20 अगस्त को कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई। बैठक मे पुलिस अधीक्षक श्री महेषचंद्र जैन, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिडे सहित षासकीय सेवक उपस्थित थे। बैठक मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि भारत निर्वाचन आय¨ग ने अधिसूचना जारी कर निर्वाचक नामावलिय¨ं में चल रहे द्वितीय विशेष सार पुनरीक्षण के लिए सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र¨ं के लिए दाव¨ं अ©र आपत्तिय¨ं क¨ प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तारीख क¨ 31 अगस्त, 2018 तक बढ़ा दिया है। सभी राजनीतिक दल के पदाधिकारी अपने क्षेत्र मे बीएलए की नियुक्ति कर सूची निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करवाये एव बीएलए के माध्यम से मतदाता सूची मे जुडे हुए मृत व्यक्तियो के नाम, स्थानांतरित व्यक्तियो के नाम हटवाने मे सहयोग करे। साथ ही छूटे हुए मतदाताओ के नाम सूची मे जुडवाये। ईवीएम एवं वीवीपैट मषीन की जानकारी देते हुए बताया कि मतदाताओ को जागरूक करने के लिये ईवीएम और वीवीपैट मषीन का फलिये फलिये भ्रमण 23 अगस्त से करवाया जायेगा एवं मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया बताई जायेगी।

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की “सीविजिल एप“ पर कर सकेंगे षिकायत
चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होता नजर आने पर जनता अब मोबाइल फोन के जरिये तत्काल निर्वाचन आयोग को षिकायत कर सकेगी। इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा सीविजिल एप बनाया गया है। एप युजर्स के लिये सहज व संचालन मे आसान है। एप के जरिये घटना के तत्काल बाद से लेकर मतदान के एक दिन बाद तक रिपोर्ट की जा सकेगी।

वीडियो भी भेज सकेंगे
इस संबंध मे षिकायतकर्ता व्यक्ति एप के जरिये फोटो व घटना के संबंध मे एक से दो मिनट का वीडियो भी भेज सकेगा। एप के लिये जीपीएस युक्त एन्ड्राॅयड फोन होना आवष्यक होगा।

जिला पुनर्वास केंद्र पर रिक्त पदो की पूर्ति हेतु आवेदन 10 सितंबर तक आमंत्रित
       
झाबुआ । निःषक्त व्यक्तियो के समग्र एवं स्थायी पुनर्वास तथा सेवाओ के प्रदाय हेतु जिला पुनर्वास केंद्र हेतु आवष्यक सेटअप पदो की संविदा नियुक्ति पर एक वर्ष हेतु नियुक्ति के लिये क्लीनिकल साइक्लोजिस्ट/साइक्लोजिस्ट 1 पद, सीनियर प्रोस्थेटिस्ट/आर्थोटेस्ट 1 पद, सीनियर स्पीच थेरापिस्ट/आॅडियोलाॅजिस्ट 1 पद, मोविलिटी इंस्ट्रक्टर 1 पद की पूर्ति हेतु पात्र आवेदको से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवष्यक अर्हता/योग्यता संबंधी जानकारी जिले की एन.आई.सी. द्वारा विकसित वेबसाईट ूूूण्रींइनंण्दपबण्पद अथवा कार्यालय उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःषक्तजन कल्याण विभाग तथा कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के नोटिस बोर्ड पर भी अवलोकन किया जा सकता है। आवेदन पत्र जिला विकलांग पुनर्वास कंेद्र कल्याणपुरा रोड रंगपुरा पोस्ट एवं जिला झाबुआ को 10 सिंतबर सोमवार को सायं 5 बजे तक प्राप्त किये जायेंगे।

योजनाओं की जानकारी देनेे में रथ हो रहे हैं सहायक
       
झाबुआ । राज्य शासन के निर्देशानुसार जनसंपर्क विभाग के माध्यम से शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहंुचाने की दिशा में 15 अगस्त से 15 सितंबर तक जिले के विकासखण्डो में रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार निरंतर जारी है। यह रथ छः विकासखण्डों के क्षेत्र के गांवों में योजनाओं की जानकारी देने में सहायक बन रहे हैं। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सोशल मीडिया पर उपलब्ध
  • सोशल मीडिया पर भी मिलेगी निर्वाचन संबंधी सूचनायें

झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन-2018 की सूचनाएं और समाचार सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध कराये जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ट्वीटर, फेसबुक, यूट्यूब पर उपलब्ध रहेगा। इससे निर्वाचन संबंधी सूचनाएं सोशल मीडिया के माध्यम से भी आम लोगों को मिल सकेंगी।युवा मतदाताओं को निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाने के लिये फेसबुक पर बमवउच ेअममच के नाम से, साथ ही ट्वीटर और यू-ट्यूब पर बमवउच म्समबजपवद 2018 के नाम से अकाउंट बनाये गये हैं। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, कटवाने एवं संशोधन करवाने संबंधित जानकारी भी सोशल मीडिया अकाउंट से प्राप्त की जा सकेगी। निर्वाचन में ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएट मशीन के उपयोग की जानकारी और दिव्यांग मतदाताओं के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का भी प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा। कोई भी मतदाता अपने एपीक संबंधी जानकारी के लिये डच्ढेचंबमझ म्च्प्ब्ढ-ैचंबम-झम्च्प्ब् छन्डठम्त् टाईप कर 51969 पर भेज कर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, मतदान केन्द्र और मतदाता के नाम की जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह सुविधा सभी मोबाईल कम्पनियों द्वारा दी जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग ने बी.एल.ओ के कार्यो के नियमित मूल्यांकन के लिये 10 बी.एल.ओ पर एक सुपरवाईजर नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं। बी.एल.ओ. सुपरवाईजर क्लास-2 स्तर का अधिकारी होगा, जिसे 12 हजार रूपये वार्षिक मानदेय दिया जायेगा। प्रदेश में 65 हजार 340 मतदान केन्द्र है जिनमें 10 मतदान केन्द्र पर एक सुपरवाईजर नियुक्त किये जाएंगे।े

पेंशन पोर्टल पर पेंशन के प्रस्ताव 22 अगस्त तक स्वीकृत करने के निर्देश

झाबुआ । सामाजिक न्याय विभाग द्वारा पात्र हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, कल्याणी पेंशन तथा निःशक्तजन पेंशन दी जा रही है। हितग्राहियों को हर माह उनके बैंक खाते में पेंशन राशि का भुगतान ऑनलाइन किया जाता है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सभी पेंशन योजनाओं के प्रस्ताव 22 अगस्त तक ऑनलाइन मंजूर करने के निर्देश दिये हैं। हितग्राहियों को राज्य स्तर से सिंगल क्लिक से पेंशन की राशि जारी की जाती है। प्रस्ताव समय पर ऑनलाइन स्वीकृत न करने पर पेंशन वितरण में कठिनाई होगी। जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यापालन अधिकारी पेंशन पोर्टल पर अपने विकासखण्ड की रिपोर्ट देख सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: