बेगूसराय : विश्वविद्यालय मालामाल विद्यार्थियों का हुआ तंग हाल। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 अगस्त 2018

बेगूसराय : विश्वविद्यालय मालामाल विद्यार्थियों का हुआ तंग हाल।

  • विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ लेन-देन के आधार पर एबीवीपी ने पीजी नामांकन में बेतहाशा शुल्क वृद्धि करवाया : आमीन हमजा 
lnmu-anti-student-order
बेगूसराय (अरुण कुमार), मिथिला विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार स्नातकोत्तर के नामांकन में बेतहाशा शुल्क वृद्धि किया गया। यह तब हुआ जब छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता मिथिला विश्वविद्यालय के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। छात्रों को छात्र हितों का हवाला देकर, बरगलाकर मिथिला विश्वविद्यालय में जीत हासिल करने वाले प्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ लेनदेन के आधार पर सांठ गांठ करके आम छात्रों की सहायता करने के बजाए उनको आर्थिक बोझ देकर उनके साथ छलावा करने का काम किया और जब ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के कार्यकर्ता स्नातकोतर के नामांकन में बेतहाशा शुल्क वृद्धि का विरोध कर रहे थे तो वहीं ABVP के गुंडों के द्वारा उन्हें रोकने की नाकाम कोशिश की गई। उसके बावजूद एआईएसएफ के साथी अपनी मांगों को लेकरअडे़ रहे और चरणबद्ध आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया। उपर्युक्त बातें स्नातकोत्तर में बेतहाशा शुल्क वृद्धि के विरोध में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला फूंकने के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष अमीन हमजा ने कहा। उन्होंने कहा कि आगामी छात्र संघ चुनाव में आम छात्रों को ऐसे दलाल छात्र संगठन को निरस्त करने की जरूरत है। सभा की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष सजग सिंह ने कहा कि जिस तरह से एबीवीपी के गुंडों ने गणेश दत्त महाविद्यालय में छात्रों से आर्थिक दोहन शोषण के उद्देश्य से अपार शुल्क वृद्धि के आधार पर नामांकन पर जोर दिया जिले के छात्रों के साथ खिलवाड़ है। गरीब बच्चों को शिक्षा से वंचित करने की सरकार की साजिश के साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खड़ा है। उन्हें छात्रों से कोई लेना देना नहीं है, वह सिर्फ गुंडागर्दी के आधार पर अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। उनके कई नेताओं पर छेड़खानी का आरोप है, महाविद्यालय कैंपस में गोली चलाने का आरोप है। वह लोग छात्र हितेषी सवालों को लेकर नहीं लड़ते हैं बल्कि नामांकन के नाम पर सिर्फ दलाली करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एबीवीपी के कुछ तथाकथित गुंडों ने चोरी छुपे विश्व महान क्रांतिकारी स्वामी विवेकानंद की मूर्ति को महाविद्यालय कैंपस में लगा कर उन को आदर्श मानने की दुहाई देकर उन्हें अपमानित करने का काम किया। आज वह मूर्ति खुले आसमान में उपेक्षित का शिकार है। जिला उपाध्यक्ष राकेश कुमार एवं शंभू देवा ने कहां की जीडी कॉलेज के प्राचार्य के साथ सांठगांठ करके एबीवीपी के नेता महाविद्यालय में छात्रों के साथ आए दिन मारपीट करते हैं और उनका आर्थिक दोहन शोषण करते हैं। राज्य कार्यकारिणी सदस्य अमित कुमार एवं कोषाध्यक्ष अमरेश कुमार ने    कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन गरीब छात्रों को शिक्षा से वंचित करने की कोशिश कर रही है। बेतहाशा शुल्क वृद्धि इस बात का गवाह है।

ज्ञात हो कि स्नातकोत्तर के नामांकन में 900 की जगह ₹27 सो रुपए इस बार छात्रों को नामांकन के नाम पर देना पड़ रहा है। इसी के खिलाफ आज दिनांक 29 अगस्त 2018 को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के जिला परिषद के बैनर तले संगठन के जिला मंत्री किशोर कुमार के नेतृत्व में दर्जनों छात्रों ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला फूंका। इससे पहले छात्रों का क्रांतिकारी हुजूम अपने जिला कार्यालय पटेल चौक से निकलकर मार्केट का भ्रमण करते हुए जीडी कॉलेज गेट पर पहुंचा और PG की शुल्क वृद्धि वापस लो, विश्वविद्यालय प्रशासन की दलाली करना बंद करो, भ्रष्ट प्राचार्य वापस जाओ, भ्रष्ट वीसी गो बैक, छात्र विरोधी प्राचार्य वापस जाओ, छात्र विरोधी कुलपति वापस जाओ इत्यादि गगनभेदी नारे लगाए। पुतला को मुखाग्नि अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो के खिलाड़ी कैसर रेहान ने दिया। मौके पर राज्य कार्यकारिणी सदस्य रजनीकांत यादव, महाविद्यालय प्रतिनिधि विवेक कुमार, आरजू खान, अमन कुमार, साजिद, राजीव कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: