दुमका : शीघ्र ही मलूटी पर्यटन के प्रति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगाः राज्यपाल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 15 अगस्त 2018

दुमका : शीघ्र ही मलूटी पर्यटन के प्रति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगाः राज्यपाल

देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर व दुमका स्थित बासुकीनाथ मंदिर भारत ही नहीं, पूरे विश्वपटल पर किसी परिचय का मोहताज़ नहीं। स्वच्छता सर्वेक्षण, 2018 में झारखण्ड को पहला स्थान प्राप्त होना गौरव की बात है।
maluti-tourist-place-dumkaa-governor-murmu
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) स्वतंत्रता दिवस समारोह 2018 के पावन अवसर पर पुलिस लाईन मैदान से झारखण्ड वासियो को संबोधित करते हएु राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि यह राज्य प्राकृतिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से अत्यन्त समृद्ध है। इस दृष्टि से राज्य में पर्यटन के विकास की अपार संभावनायें हैं तथा इसे पर्यटन हब के रूप में राष्ट्रीय पटल पर जाना जा सकता है। राज्यपाल ने कहा कि दुमका जिला अन्तर्गत मलूटी स्थित विभिन्न प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार व संरक्षण कार्य प्रारंभ है। पीएम मोदी द्वारा 2 अक्टूबर, 2015 को दुमका से इसका शुभारंभ किया गया था। आशा है कि शीघ्र ही यह कार्य पूर्ण हो जायेगा एवं मलूटी का एक नया स्वरूप लोगों के समक्ष आयेगा जो लोगों को यहाँ पर्यटन के प्रति आकर्षित करेगा। देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर और दुमका स्थित बासुकीनाथ मंदिर भारत ही नहीं, पूरे विश्व पटल पर किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। यहाँ लाखों श्रद्धालू पूरे उत्साह एवं भक्ति-भाव के साथ आते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। 

पर्यटन के क्षेत्र में मनोरम पतरातू को वृहत् पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में इस योजना के पूर्ण होने पर यह राज्य का सबसे वृहद् पर्यटन गंतव्यों में से एक होगा, जो प्रति वर्ष देश के ही नहीं वरन् विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता की बात है कि स्वच्छता के प्रति हमारे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण, 2018 में झारखण्ड को पहला स्थान प्राप्त होना गौरव की बात है। स्वच्छ भारत मिशन को पूर्णतः प्रभावी बनाने हेतु सरकारी तंत्र के साथ जन-सहयोग भी अपेक्षित है। राज्य में विकास हेतु शांति-व्यवस्था एवं विधि का शासन एक अनिवार्य शत्र्त है। राज्य में कानून-व्यवस्था के संधारण हेतु आवश्यक मानव संसाधन की कमी को दूर करने हेतु पुलिस विभाग अन्तर्गत वर्ष 2015 से अब तक आरक्षी से लेकर पुलिस सब इन्सपेक्टर, परिचारी, वायरलेस आॅपरेटर, असिस्टेन्ट पुलिस, पुलिस उपाधीक्षक के 11 हजार 451 पदों पर नियुक्ति की गयी है एवं इन्डिया रिजर्ब बटालियन के करीब 2800 आरक्षी पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है, जिसे अक्टूबर, 2018 के मध्य तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। 

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के प्रथम चरण के अन्तर्गत राज्य के 252 अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों एवं द्वितीय चरण के अन्तर्गत राज्य के 19 आकांक्षी जिलों के लगभग 1 हजार से अधिक जनसंख्या वाले 6,512 गांवों को 7 अति महत्वपूर्ण योजनाओं यथा- मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सहज बिजली घर योजना- सौभाग्य, एलईडी फाॅर आॅल वितरण की योजना- उजाला, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से आच्छादित किया जा रहा है। इसी प्रकार आदिवासी जन-उत्थान अभियान अन्तर्गत 1 हजार से अधिक जनसंख्या वाले जनजातीय बाहुल्य ग्रामों को भी उक्त सातों योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य विकास के पथ पर अग्रसर है और विकास की इस यात्रा में सरकार सबको साथ लेकर आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है। कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ लक्षित समूहों तक पहुँचे, इसके लिए आवश्यक है कि प्रशासन चुस्त-दुरूस्त, संवेदनशील एवं पारदर्शी हो, लोग विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूक हों। अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुँचे, सभी के चेहरे पर मुस्कान हो, यही हमारे लोकतंत्र का ध्येय है। माननीय राज्यपाल ने कहा कि आज के इस पावन अवसर पर मैं झारखण्ड की सभी जनता की खुशहाली तथा उन्नत भविष्य की कामना करती हूँ। विश्वास है कि राज्य के सभी लोग आपसी प्रेम और भाईचारे के साथ कार्य करेंगे और झारखण्ड राज्य को खुशहाल एवं उन्नत बनायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: