सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 20 अगस्त 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त

सामान्य सभा की बैठक 31 अगस्त को  

जिला पंचायत सीईओ श्री अरुण विश्वकर्मा ने बताया कि जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक का आयोजन 31 अगस्त 2018 को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा की अध्यक्षता में किया जाएगा। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा तथा अन्य विषय जिला पंचायत अध्यक्ष की अनुमति से चर्चा की जाएगी। 

जिले में अब तक 706.3 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 20 अगस्त 2018  की प्रात: 8 बजे तक पिछले चौबीस घन्टों में 15.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 706.3 मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 543.5 मिमी औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 28.2, श्यामपुर में 65, आष्टा में 2, जावर में 6, इछावर में 7, नसरुल्लागंज में 1, रेहटी में 14 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1036.1, श्यामपुर में 730, आष्टा में 591 जावर में 537.3, इछावर में 721, नसरूल्लागंज में 455.2, बुधनी में 720 तथा रेहटी में 824 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 516, श्यामपुर में 499.5, आष्टा में 397, जावर में 413.6, इछावर में 571.2, नसरूल्लागंज में 624, बुधनी में 733 तथा रेहटी में 593.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी।

बालिका हिंसा के विरुद्ध महिला बाल विकास ने की नयी पहल  

sehore news
बालिका हिंसा के विरुद्ध महिला बाल एवं विकास विभाग द्वारा ग्राम पंचायत बिजोरा में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर रजनी जायसवाल ने बताया कि महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ हो रही हिंसा को रोकने हेतु विभाग द्वारा एक नये अभियान की शुरुआत की गई है। जिसे ''सुरक्षित घर-सुरक्षित बाहर'' अभियान का नाम दिया गया। अभियान के अन्तर्गत गांव के किशोर बालक-बालिकाओं व महिलाओं से चर्चा की गई तथा उन्हें इससे संबंधित कानून व नियम बताए गए। इस अभियान के तहत गांव में सुरक्षित वातावरण का निर्माण करना है और बालिकाओं के साथ घटित होने वाली हिंसाओं का रोकना है। इस कार्यशाला में सरपंच श्रीमती कमलेश ने भी महिलाओं को सुरक्षित घर सुरक्षित बाहर पर चर्चा की एवं ग्राम में एक सुरक्षित वातावरण बनाने की बात की। कार्यशाला में बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किए कि हम अपने आसपास बालिका हिंसा नहीं होने देंगे। तथा एक सुरक्षित वातावरण का निर्माण करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: