सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 21 अगस्त 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

टी.एल.बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश  

sehore news
कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में गत दिवस टी.एल.बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री पिथोड़े ने समस्त विभाग प्रमुखों को कार्यों में गति लाने एवं निर्देशों के पालन हेतु कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित कि अपने-अपने कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीन लगाएं एवं यह सुनिश्चत करें कि सभी अधिकारी,कर्मचारियों की उपस्थिति उसी से ली जाए तथा बायोमैट्रिक मशीन के उपस्थिति पत्रक से ही वेतन आहरण की कार्यवाही की जाए।  आगामी विधानसभा निर्वाचन के संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय से कार्य विभाजन आदेश जारी हुआ है। सभी अधिकारी निर्वाचन के महत्वपूर्ण कार्य के संबंध में उन्हें सौंपे गए दायित्व के बारे में निर्वाचन आयो से प्राप्त निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करलें एवं उन्हीं के अनुरूप कार्य करें। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार कर लापरवाही एवं त्रुटी क्षम्य नहीं होगी। निर्वाचन कार्य का दृष्टिगत रखते हुए सभी जिला प्रमुख अपने मुख्यालय पर रहना सुनिश्चत करें बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय न छोड़े। जिन विभागों द्वारा निर्वाचन संबंधी अधिकारी, कर्मचारियों की जानकारी एनआईसी में नहीं भेजी है उन्हें तत्काल भेंजे। 31 अगस्त को मुख्यमंत्री का भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है अत: सभी जिला प्रमुख भम्रण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर लें। सांसद आदर्श ग्रामों का समस्त जिला प्रमुख भ्रमण कर यह देखें के उनके विभाग की योजनाएं वहां संचालित हो रही हैं अथवा नहीं तथा इन आदर्श ग्रामों में क्या-क्या कार्य कराएं जा रहे हैं उनका निरीक्षण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की रिपोर्ट भेंजे। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने समस्त जिला एवं जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किया है कि अनुसूचित जाति के पंपों के उर्जीकरण के कार्यों हेतु गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सीमांत कृषकों एवं अनुसूचित जाति के भूमिधारक व्यक्ति की सूचीसत्यापित कराने के कार्य के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी बीपीएल की सूची निकालकर 10-10 की पुन: अधिकारियों को भेजकर इसकी जांच कराएं। उत्कृष्ट कन्या, बालक छात्रावासों हेतु रेशम विभाग की भूमि आवंटित करने की कार्यवाही अपर कलेक्टर शीघ्रता से करें। 

केरल में प्राकृतिक आपदा/बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपील  

अपर कलेक्टर सीहोर ने बताया कि केरल राज्य में प्राकृतिक आपदा/भीषण बाढ़ से जान-माल की भारी क्षति हुई है। इस भंयकर त्रासदी से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए आमजन से मानवीय सहयोग की अपेक्षा है। केरल राज्य में हुए इस भंयकर त्रासदी से पीड़ित लोगों की सहायता एवं राहत व पुर्नवास के लिए आमजन से यह अपील की जाती है कि जो भी व्यक्ति, संस्था, संगठन, स्वेच्छा से बाढ़ पीड़ितों को आर्थिक सहायता, अनुदान राशि एवं अन्य राहत सामग्री उपलब्ध कराना चाहते हैं वह कलेक्टर कार्यालय की नाजिर शाखा में उपलब्ध करा सकते हैं।

प्रोजेक्ट पुनरुत्थान नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक की एक मानवीय पहल  

प्रदेश के प्रमुख बैंक नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक ने पायलेट प्राजेक्ट पुनरुत्थान के माध्यम से अनूठी मानवीय पहल की है। इसके अन्तर्गत बैंक अपनी विभिन्न शाखाओं के माध्यम से सजा पूर्ण करने के उपरांत जेल से मुक्त हो जाने वाले 72 व्यक्तियों को विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत ऋण प्रदान कर उन्हें आत्म निर्भर बनाने में सहयोग प्रदान करेगा। यह कार्यक्रम 72 वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में प्रारंभ किया गया है। बैंक के अध्यक्ष श्री एबी विजय कुमार ने बताया कि बैंक समाज के प्रत्येक वर्ग विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु तत्पर एवं प्रतिबद्ध है। इसी तारतम्य में बैंक द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रोजेक्ट पुनरुत्थान प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से सजा पूर्ण कर मुक्त हुए व्यक्तियों को बैंक समाज में पुर्नस्थापित कर मुख्य धारा में शामिल करने का प्रयास कर रहा है। इस हेतु वित्त पोषण के लिए गतिविधियों का चयन किया जाएगा। जिसका प्रशिक्षण उनके द्वारा सजा की अवधि में प्राप्त किया गया हो अथवा जो उनका परंपरागत व्यवसाय रहा हो। वित्त पोषण उनके परिवार के अन्य सदस्य को सहऋणी भी बनाया जाएगा। ऋण ऐसे ही व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा जिनके विरुद्ध अन्य कोई प्रकरण अथवा विधिक कार्यवाही लंबित न हो। बैंक की समस्त अनिवार्य औपचारिकताओं की पूर्ति करने के पश्चात ही ऋण स्वीकृत किया जाएगा। छ: माह पश्चात अभियान समीक्षा करने के पश्चात उपयुक्त परिणाम प्राप्त होने पर इस अभियान का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट पुनरुत्थान के अनतर्गत चयनित 72 व्यक्तियों को बैंक के विभिन्न क्षैत्रीय कार्यालयों पर 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में ऋण वितरण स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। बैंक के इंदौर स्थित प्रधान कार्यलय में भी इस अवसर पर 10 ऐसे व्यक्तियों को ऋण वितरण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

जिले में अब तक 760.3 मि.मी. औसत वर्षा  

जिले में आज 21 अगस्त 2018  की प्रात: 8 बजे तक पिछले चौबीस घन्टों में 54 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 760.3 मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 544.2 मिमी औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 87, श्यामपुर में 76, आष्टा में 50, जावर में 33, इछावर में 64, नसरुल्लागंज में 50, बुधनी में 40, रेहटी में 32 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1123.1, श्यामपुर में 806, आष्टा में 641 जावर में 606.3, इछावर में 785, नसरूल्लागंज में 505.2, बुधनी में 760 तथा रेहटी में 856 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 516, श्यामपुर में 502.8, आष्टा में 399, जावर में 413.6, इछावर में 571.2, नसरूल्लागंज में 624, बुधनी में 733 तथा रेहटी में 593.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी।

फरार आरोपियों पर इनाम की उद्घोषणा  

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री राजेश सिंह चंदेल ने अज्ञात फरार आरोपियों की गिरफ्तारी कराने अथवा गिरफ्तारी में सहायक कराने वाले व्यक्ति को 10 हजार रुपए नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।  पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल बताया कि फरार आरोपी फरियादी नरबत सिंह आ.पूरनसिंह उम्र 60 साल निवासी कजलास थाना जावर की रिपोर्ट पर पंजीबद्ध गौवंश वध प्रतिरोध अधिनियम के अज्ञात आरोपियों की गिरफ़तारी के अथक प्रयास किए जा रहे हैं किन्तु अभी तक अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी संभव नहीं हो सकी है। फरार अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु जन सहयोग की आवश्यकता है। 

बाल कल्याण समिति की बैठक में परिवर्तन  

बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीहोर ने बताया कि जिला स्तर पर बाल कल्याण समिति की बैठकों का आयोजन पूर्व मे प्रति सोमवार व गुरुवार को किया जाता था, किंतु जिला भोपाल की बाल कल्याण समिति को शासन द्वारा भंग किए जाने के फलस्वरूप जिला बाल कल्याण समिति सीहोर को बाल कल्याण समिति भोपाल का भी प्रभार सौंपा गया है। बाल कल्याण समिति की बैठक अब भोपाल में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को तथा सीहोर में मंगलवार एवं गुरुवार को आयोजित होगी।  

जीएसटी के व्यवहारिक प्रशिक्षण 23 एवं 24 अगस्त को

वाणि‍ज्यिक कर अधिकारी सीहोर ने बताया कि वाणि‍ज्यिक कर विभाग इंदौर के तत्वाधान में जीएसटी से संबंधित कठिनाईयों को दूर करने के लिए 23 अगस्त को अलीपुर आष्टा में दोपहर 1 बजे और कार्यालय कृषि उपज मंडी सीहोर में 24 अगस्त को दोपहर 2 बजे जीएसटी कार्यशाला व प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें जीएसटी की व्यवहारिक रूपरेखा, रिटर्न, जीएसटी रिटर्न फाईल करना, रिफण्ड आवेन, नये पंजीयन आवेदन, पंजीयन संशोधन ई-वे बिल भरने की प्रक्रिया आदि से संबंधित प्रशिक्षण कम्प्यूटर के माध्यम से दिया जाएगा। 

ऑनलाईन एप डाउनलोड कर सीहोर को बनाये नबंर वन

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 ग्रामीण में सीहोर जिले को देश में प्रथम स्थान दिलाने हेतु स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक श्री विकास वाघाड़े ने जिले के सभी नागरिकों एवं ग्रामवासियों से अपील की है।  श्री वाघाड़े ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जो स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 ग्रामीण में भाग लेना चाहता है वह गूगल प्ले स्टोर से एसएसजी 18 एप अपने मोबाईल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। एप को डाउनलोड कर आवश्यक प्रविष्टियों के पश्चात ऑनलाईन पूछे गये आसान सवालों का हां या ना में उत्तर देकर सीहोर जिले को नंबर एक बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।  उन्होंने युवाओं से अपील की कि वह न केवल स्वयं एप को डाउनलोड करें बल्कि अपने परिवारजनों एवं दोस्तों से भी एप डाउनलोड करवाकर स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने का आग्रह करें।

कोई टिप्पणी नहीं: