विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 20 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त

त्यौहार भाईचारे के प्रतीक है-कलेक्टर श्री सिंह
शांति समिति की बैठक सम्पन्न
vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को शांति समिति की बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा समिति के सम्माननीय सदस्यगण भी मौजूद थे। समिति के सभी सदस्यों ने एकमत जुट से कहा कि विदिशा जिले में सभी त्यौहार भाईचारे की भावना से मनाए जाते आ रहे है इस परम्परा का हम सब मिलकर निर्वह करेगें। गतवर्ष की भांति इस वर्ष त्यौहारोे के मददेनजर जो कार्य नगरपालिका को सौंपे गए है उन कार्यो को समयावधि में पूरा किया जाएगा से आश्वस्त कराते हुए नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि अब से सभी त्यौहारों मंे नगरपालिका दोनो समय जल सप्लाई करेेगी। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने शहर के भीतर यातायात व्यवस्था त्यौहारोे के दौरान सुचारू रूप से चले के संबंध में सारगर्भित सुझाव दिए। इसी प्रकार जिपं अध्यक्ष ने भी अपनी बात रखी। आगामी त्यौहारो के दौरान की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के संदर्भ में उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आगामी पर्वो के दौरान पिछले साल की तरह इस साल भी तमाम व्यवस्थाएं संबंधित विभागों के अधिकारी समय सीमा में क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मस्जिदों के समीप पानी के एक-एक टेंकर रखने त्यौहारों के दौरान बिजली की आपूर्ति सतत बनाएं रखने के अलावा साफ सफाई, आवास पशुओं की धरपकड़ के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने कहा कि समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावो का पालन यातायात और सुरक्षा को ध्यानगत रखते हुए क्रियान्वित किया जाएगा। ततसंबंध में उन्होंने सीएसपी और दोनो थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिए है। शांति समिति की बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा दिए गए जन हितैषी सुझावों पर शीघ्र अमल करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियोें को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान बतलाया कि कार्यपालिक मजिस्टेªटों की भी नियुक्तियां की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि जिले में सभी त्यौहार शांतिपूर्ण सद््भावना के साथ मनाएं जाने का इतिहास है। जिसे हम सब बनाएं रखेंगे और त्यौहारों को मिलजुलकर मनाएंगे। उन्होंने समिति के पदाधिकारियोें से कहा कि इस दौरान किसी भी प्रकार की परेशानियां नजर आती है तो अविलम्ब जिला प्रशासन के ध्यान मंे लाएं।  बैठक के अंत में पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी को समिति सदस्यों ने दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्वांजलि अर्पित की।  

अधिकारी व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से अवगत हुए

vidisha news
कलेक्टेªट के सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत अधिकारियों को व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली की प्रायोगिक जानकारी दी और बताया गया कि मतदाता द्वारा किसे मत दिया गया है का प्रदर्शन व्हीव्हीपेड में सात सेकण्ड के लिए परलिक्षित होगा। इसके पश्चात् काउंटर स्लिप डिब्बे में जमा हो जाएगी। आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु प्रचार रथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर रहे और उनके द्वारा व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से ग्रामीणजनों को अवगत कराया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केव्ही सिंह ने कहा कि विधानसभावार प्रशिक्षण के लिए मास्टर टेªनर्स कम से कम आठ-आठ प्रशिक्षित किए जाए। पहली बार उपयोग में लाई जाने वाली व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया है और मशीन की संवेदनशीलता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है।

कलेक्टर ने सदभावना की शपथ दिलाई

राज्य शासन जारी आदेश के परिपालन में आज 20 अगस्त को सद्भावना दिवस का आयोजन जिले में किया गया था। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने कलेक्टेªट के प्रागंण में प्रातः 11 बजे सदभावना शपथ का वाचन किया जिसे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, सीईओ जिला पंचायत डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा दोहरायी गई है। 

शपथ दिलाई गई 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोमवार की प्रातः कलेक्टेªट परिसर के चबूतरे पर खडे होकर बालिकाओं के प्रति हो रही हिंसा के विरोध में सामुदायिक सहभागिता से जनजागरण की शपथ का वाचन किया।  पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, सीईओ जिला पंचायत डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा दोहरायी गई है और सभी ने बालिकाओं के प्रति हो रही हिंसा के खिलाफ जनजागृति लाने की बात कही है। महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आयोजित उक्त कार्यक्रम में बेटी बचाओ, बेटी पढाओं के संकल्प पत्र भी अधिकारी, कर्मचारियों से भरवाए गए है। 

सरल बिजली बिल स्कीम

सरल बिजली बिल स्कीम में शामिल होने के लिए कोई अंतिम तिथि नही है। योजना में पंजीकृत श्रमिक जिनका विद्युत भार एक किलोवाॅट तक है, स्कीम के पात्र होंगे। पंजीकृत श्रमिकों से पंजीयन प्रमाण पत्र की प्रति नही मांगी जाएगी। मात्र पंजीयन एवं समग्र आईडी क्रमांक आवेदन पत्र में भरना होगा। श्रमिकों का कनेक्शन न होने पर बिना कनेक्शन प्रभार लिए (निःशुल्क) विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। स्कीम में 1000 वाॅट तक के संयोजित भार वाले घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता शामिल होंगे, किन्तु एयर कंडीशनर तथा हीटर का उपयोग करने वाले पात्र नहीं होंगे। उपभोक्ता से प्रतिमाह मात्र दो सौ रूपए अथवा विगत वर्ष भर के मासिक औसत बिल की राशि जो भी कम हो ली जाएगी। जहां मीटर स्थापित हैं, वहां मीटर रीडिंग के आधार पर बिल की जारी किया जाएगा। जहां पात्र हितग्राही विद्युत उपभोक्ता के परिवार का सदस्य है एवं साथ में निवासरत है और उसका नाम समग्र आईडी में परिवार के सदस्य के रूप में अंकित है, तो इसी विद्युत संयोजन पर स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

मजदूरों के बच्चों को नही लगेगा परीक्षा शुल्क

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं में अध्ययनरत पंजीकृत असंगठित श्रमिको के बच्चों से परीक्षा व नामांकन शुल्क नहीं लिया जाएगा। समस्त मान्यता व सम्बद्वता प्राप्त शासकीय शालाओं में अध्ययनत पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के छात्रों द्वारा मण्डल द्वारा लिया जाने वाला सम्पूर्ण परीक्षा शुल्क एवं नामांकन शुल्क न दिया जाए। संबंधित शाला के प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि ऐसे छात्रों की सूची मण्डल एवं स्कूल शिक्षा विभाग को आवेदन करने की निर्धारित तिथि के समय उपलब्ध कराएं। इस राशि की प्रतिपूर्ति स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा मण्डल को की जा सकेगी। साथ ही जिन छात्रों से पूर्व में फीस ली गई, वह भी संबंधित शाला द्वारा वापस की जाएगी।

किसानों की सुविधा के लिए एमपी किसान एप

किसानों की सुविधा के लिए एमपी किसान एप शुरू किया गया है। इस मोबाइल एप से किसान अपनी भूमि की जानकारी, खसरा, खतौनी एवं नक्शे की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते है। साथ ही बोई गई फसलों की स्वघोषणा, शासन द्वारा समय-समय पर जारी सलाह आदि तथा आधार नम्बर द्वारा खाता नम्बर भी लिंक कर सकते है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कहानी सच्ची है : आजीविका से गीता बाई आर्थिक सबलता की ओर

vidisha news
आजीविका मिशन ग्रामीण क्षेत्र में रह रही महिलाओं के लिए स्वरोजगार के माध्यम से आत्म निर्भरता की डगर पर चलने में सहायक होता जा रहा है। विदिशा जिले के ग्राम पंचायत सुनपुरा की मधोपुरा गांव की श्रीमती गीता बाई के जीवन में आजीविका मिशन से परिवर्तन आया है। अब हितग्राही गीता बाई आर्थिक सबलता की ओर अग्रसर है। हितग्राही श्रीमती गीता बाई ने चर्चा में बताया कि स्व-सहायता समूह से जुडने के बाद मेरे जीवन में आ रही कठिनाईयां धीरे-धीरे कम होती गई। मिशन की संवहनीय आजीविका का सूत्र का पालन करते हुए मैं अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हूं। हितग्राही श्रीमती गीता बाई ने आजीविका मिशन के माध्यम से तीन गतिविधियों के लिए ऋण प्राप्त किया जिसमें सेनेटरी नेपकीन बनाना, किराना एवं फोटो काॅपी का संचालन किया जा रहा है। हितग्राही गीता बाई ने सबसे पहले लोन के माध्यम से किराना दुकान की शुरूआत की फिर धीरे-धीरे आय बढती गई तो एक सेनेटरी नेपकीन बनाने की मशीन खरीदी। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से हितग्राही गीताबाई को एक फोटो काॅपी मशीन क्रय कर गांव में पहली फोटो काॅपी मशीन होने से गौरान्वित हुई है। गीताबाई को सेनेटरी नेपकीन निर्माण से प्रतिमाह आठ सौ रूपए, किराना दुकान से तीन हजार और फोटोकाॅपी मशीन से एक हजार रूपए की आय अर्जित हो रही है। आजीविका मिशन से गीताबाई के व्यवसाय से प्रभाावित होकर गीताबाई के पति मुंशीलाल कुशवाह को पेन्टर के काम में भी मदद मिली है। धीरे-धीरे उनकी आमदनी बढने लगी और अब मुंशीलाल को गांव ही नही वरन समीपवर्ती गांव में बाल पेन्टिग का कार्य कर रहे है। गीताबाई ने अपने उज्जवल भविष्य के लिए बकायदा कोचिंग लगाई है। लगातार अध्यापन कार्यो से गीताबाई का पुत्र उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा में अध्ययनरत है जो दसवीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान हासिल किया है। गीताबाई अपने पुत्र को उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए हर संभव प्रयासरत है। हितग्राही गीताबाई को कहना है कि सही दिशा में सही मेहनत करने का मार्गदर्शन समय पर मिल जाने से मेरा और मेरे परिवार का जीवन प्रगतिरत है। गीताबाई की मेहनत और लगन को आजीविका मिशन ने पंख लगाए है जिसकी चर्चा चहुंओर है।

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज विभिन्न विभागों मंे लंबित आवेदनोे की समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में की इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, सहायक अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अष्ठाना के अलावा समस्त एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री ंिसंह ने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के मददेनजर विभिन्न समितियों का गठन के आदेश जारी किए जा चुके है उन्होंन समितियों के नोडल अधिकारियों को स्पष्ट निर्दैश देते हुए कहा कि आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो का बारीकी से अध्ययन कर कार्यो का सम्पादन करें। उन्होंने निर्वाचन के मददेनजर तैयार किए जाने वाले कम्यूनिकेशन प्लान, एमसीसी और स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन पर बल देते हुए कहा कि सेक्टर मजिस्टेªट नियुक्त किए गए है वे कार्य क्षेत्रों के मतदान केन्द्रो का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों में मुहैया कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओ के संबंध में भी जानकारी दी। टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: