विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 21 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का कलेक्टर ने जायजा लिया 
पीड़ितों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि आपकी हर संभव मदद की जाएगी
vidisha news
जिले में जारी वर्षा और समीपवर्ती जिलों में हुई अतिवर्षा का जल भराव से विदिशा जिले की नदियों में आए उफान से प्रभावित डूब क्षेत्रों का कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मौके पर जाकर जायजा लिया और पीड़ितों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि उनकी हर संभव मदद की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह विदिशा तहसील में अतिवर्षा से प्रभावित ग्राम लालाखेडी, सजदाखेडी में टेªक्टर से पहंुचकर पीड़ितों को होमगार्ड सैनिकों की सहायता से सुरक्षित निकलवाया। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि वे संकट में अपने आपको असहाय ना समझे। शासन,प्रशासन आपकी हर संभव मदद करने के लिए कृत संकल्पित है।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने मीडिया से संवाद स्थापित करते हुए बताया कि अतिवर्षा से जिले में कही भी जन हानि नही हुई है मात्र एक पशु की मृत्यु होने की सूचना प्राप्त हुई है। अतिवर्षा से प्रभावित सभी सातो गांवो के पीड़ितों को रेस्क्यू आपरेशन के माध्यम से सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जा चुका है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पीड़ितों को शीघ्र ही राहत राशि मिले इसके लिए समुचित कार्यवाही दो दिवस के भीतर में पूरी की जाएगी। प्रशासन द्वारा अतिशीघ्र चार बिन्दुओं पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी जिसमें प्रभावितों को सुरक्षित स्थलों पर ठहराने, बाढ का पानी उतरने के बाद मानव स्वास्थ्यों पर प्रतिकूल असर ना पडे इसके लिए आवश्यक दवाईयंा एवं अन्य क्षतिग्रस्त फसलों का शीघ्र सर्वे कराने, क्षति ग्रस्त मकानो एवं पशु हानि का सर्वे कर दो दिवस के भीतर मुआवजा पीड़ितों को दिया जाएगा। समुचित अमले को हाईअलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्यवाही की जा सकें। पीड़ित परिवारों को राशन आवश्यकतानुसार शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा। सड़कों की क्षति के मामले में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार कर मरम्मत कार्यो को अंजाम दिया जाएगा।  विदिशा एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल ने बताया कि समीपवर्ती जिले में हुई अतिवर्षा के वेक क्वार्टर का भराव विदिशा तहसील के लगे सात ग्रामों में पानी का भराव हुआ है ये ग्र्राम लालाखेडी, भाटनी, रामगढ, गाजीखेडी, सगनाखेडी, भैरोखेडी और पालकी शामिल है। इन ग्रामों में प्रभावितों के संबंध में एसडीएम श्री गोहल ने बताया कि लालाखेडी में रेस्क्यू आपरेशन के माध्यम से सात आदमियों को सुरक्षित निकाला गया है। ग्राम भाटनी में दो घर एवं ग्राम सगनाखेडी में तीन घर अतिवर्षा के जलभराव से क्षतिग्रस्त हुए है। रामगढ में सात व्यक्तियों को जो प्रधानमंत्री आवास में रह रहे थे को सुरक्षित निकाला गया है। जबकि ग्राम गाजीखेडी में एक बकरी मरने की सूचना मिली है। 

जनसुनवाई में हुआ अधिकांश आवेदनो का निराकरण

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में  आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर अधिकांश आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में शमशाबाद तहसील के ग्राम सतपाडाहाट में स्थित नव अवतार कुंवर गोपाल गौशाला के प्रबंधक श्री अमित शर्मा ने कलेक्टर को अवगत कराया कि उनके द्वारा माता-पिता की स्मृति गौशाला संचालित की जा रही है जिसमें प्रारंभिक तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। गौशाला के बेहतर संचालन हेतु टीनशेड के लिए राशि दिलाए जाने का आग्रह उनके द्वारा किया गया। कलेक्टर द्वारा नियमानुसार कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन एवं अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने संकटापन्न योजना के अंतर्गत आवेदक कुशाल अहिरवार को दो हजार रूपए की आर्थिक सहायता मौके पर प्रदाय की गई है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन, आर्थिक सहायता दिलाने, इलाज हेतु चिकित्सीय सहायता, आवास दिलाने, बीमा राशि दिलाए जाने के अलावा आवास सूची में नाम दर्ज कराने के प्राप्त हुए थे। जनसुनवाई कार्यक्रम में आज 196 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए थे जिनमें से मौके पर 89 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित आवेदक को अवगत कराने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम मेें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओ को सुना और उनका निराकरण किया। 

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना में आंशिक संशोधन

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना के प्रावधानों में संशोधन किया गया है। योजना में शामिल होने वाले प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के डिफाल्टर किसाना सदस्य को नवीन ऋणमान से तत्काल वस्तु क्रय के साथ नगद लोन स्वीकृत किया जा सकेगा। किसानों के हित में योजना में किए गए संशोधन का सहकारिता विभाग ने आदेश जारी कर दिए है। स्वीकृत लोन में नगद एवं वस्तु ऋण का अनुपात वही होगा जो जिले मंे नियमित किसानों के लिए प्रचलित है। वस्तु ऋण का वितरण तत्काल कर दिया जाएगा और आधे मूलधन से अधिक नगद ऋण का वितरण 10 दिवस पश्चात् किया जा सकेगा। आगामी रबी सीजन 2018-19 एवं इसके पश्चात आने वाले कृषि मौसमों में नगद एवं वस्तु ऋण का अनुपात संपूर्ण ऋण राशि के लिए वही होगा,  जो कि उस जिले में नियमित श्रेणी के कृषकों के लिए लागू है। कृषक समाधान योजना में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करने और बकाया मूलधन की राशि का 50 प्रतिशत चुका देने पर किसान को एनसीएल नवीन ऋणमान से तत्काल नगद ऋण स्वीकृत करने की कार्यवाही की जाएगी। कृषक द्वारा जिस दिनांक को शेष आधे मूलधन की राशि चुकाई जाएगी, उसी दिन खाते में शेष बकाया ब्याज की संपूर्ण राशि माफ कर दी जाएगी। इसके साथ ही कृषक को मूलधन की राशि के बराबर का शून्य प्रतिशत ब्याज का नया लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा।

प्रतिभा किरण योजना

प्रतिभा किरण योजना का उद्वेश्य शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारांे की मेधावी छात्राओ को शिक्ष का स्तर  बढा़ने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह लाभ उन छात्राओं को मिलता है, जिन्हांेने शहर की पाठशाला से 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की हो। उसे उत्तीर्ण वाले वर्ष में ही उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेना जरूरी है। उसे परम्परागत उपाधि पाठयक्रम के लिए प्रतिवर्ष पांच सौ रूपए प्रतिमाह दस माह तक तथा तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए  750 रूपए प्रतिमाह का प्रोत्साहन दिया जाता है। शहरी गरीब परिवारों में मेधावी लड़कियां काॅलेज में पढ़ना चाहती है। लेकिन इसमें पैसे की कमी आडे़ आती है। इस योजना के क्रियान्वयन से अब यह अड़चन दूर हो गयी है। 

जिले में अब तक 620.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर मंगलवार की सुबह आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज मंगलवार को जिले में 33.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 620.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 577.4 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075 मिमी है। मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 64.1 मिमी, बासौदा में 25 मिमी, कुरवाई में 30.1 मिमी, सिरोंज में 41 मिमी, लटेरी में 39 मिमी, ग्यारसपुर में 11 मिमी, ग्यारसपुर और नटेरन में क्रमशः 30-30 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। है। जबकि अब तक विदिशा में 787.7 मिमी, बासौदा में 644.2 मिमी, कुरवाई में 652.9 मिमी, सिरोंज में 497 मिमी, लटेरी में 638 मिमी, ग्यारसपुर में 654.5 मिमी, गुलाबगंज में 561 मिमी और नटेरन तहसील में 526 मिमी वर्षा की जा चुकी है।

हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सड़क दुर्घटना में मृृतक के निकटतम परिजन को 25 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि सिरोंज के ग्राम मिठेपुर टपरा निवासी रवि की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक के पिता श्री फूल सिंह जाटव को 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी कर दी  है।

कमलनाथ जी की आमसभा को लेकर कांग्रेसजनों ने की बैठक

विदिषाः म.प्र. कंाग्रेस कमेटी के सम्मानीय अध्यक्ष कमलनाथ जी 2 सितम्बर को बासौदा में होने वाली आमसभा के संबंध में ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा शहर एवं विदिषा ग्रामीण के तत्वधान में अरूण वर्मा के निवास स्थान शगुन गार्डन में आयोजित की गई। ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज में दालमील परिषर में बैठक आयोजित की गई। दोनों स्थानों पर कांग्रेस पार्टी के समस्त मोर्चा संगठनों के अध्यक्षगण मंडलम सेक्टर एवं पोलिंग बूथ के समस्त कार्यकर्ता एवं नेतागण उपस्थित रहे। 2 सितम्बर को माननीय कमलनाथ जी 11 बजे नेहरू चैक गंजबासौदा में विषाल आमसभा को संबोधित करेंगे माननीय कमलनाथ जी का दौरा प्रदेषाध्यक्ष बनने के बाद प्रथम आगमन हो रहा है जिसको ऐतिहासिक बनाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं एवं वरिष्ठ नेतागणों ने लगभग विदिषा विधानसभा 144 से लगभग 10 हजार की संख्या में लोगों को शामिल होने का लक्ष्य रखा है समस्त कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने निजी वाहनों से आमसभा में पहुॅचने का विष्वास दिलाया। बैठकों में प्रमुख्य रूप से जिला प्रभारी माननीय अषोक जैन भाभा जी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ. मेहताबसिंह जी, बासौदा विधायक श्री निषंक जैन जी, वरिष्ठ इंका नेता श्री शषांक भार्गव, पूर्व नपा अध्यक्ष अषोक ताम्रकार, पूर्व नपा उपाध्यक्ष बसंत जैन, कमल सिलाकारी, रणधीरसिंह ठाकुर, राकेष कटारे, प्रकाष गुप्ता, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी खामखेडा अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह रघुवंषी, ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी ग्यारसपुर अध्यक्ष जिनेष जैन, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रियंका किरार, जिला कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सुरेन्द्र भदौरिया, यूथ कांग्रेस कार्यकारी जिला अध्यक्ष वैभव भारद्वाज एवं समस्त मोर्चा संगठनों के अध्यक्षगण उपस्थि रहे। बैठक में महेन्द्र यादव, शैलेन्द्र भदौरिया, सुभाष बोहत, संुदरसिंह दांगी, रणजीतसिंह ठाकुर, मलखानसिंह मीणा, आनंदप्रतापसिंह, आषीष भदौरिया, रवि उपाध्याय, मनोज कपूर, गोविन्दसिंह राजपूत, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, सुषील शर्मा, अर्पित उपाध्याय, वीरेन्द्र राजपूत, मनोज जैन, मोहरसिंह रघुवंषी, संतोष कुषवाह, आषीष महेष्वरी, धन्नालाल कुषवाह, संतोष गुर्जर, गौरव दांगी, नवीन श्रीवास्तव, सुरेन्द्र लोधी, रामकृष्ण रघुवंषी, देवेन्द्र दांगी, महेन्द्र रघुवंषी, विजय लोधी, चंद्रपाल रघुवंषी सहित अनकों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: