विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त

राहत शिविर में पीड़ितोें को बुनियादी सुविधाएं 

vidisha news
जिले में गत दिवस हुई वर्षा और समीपवर्ती जिलों की अतिवर्षा का जल भराव से विदिशा जिले की नदियों में आए उफान से प्रभावित डूब क्षेत्रों के पीड़ितों को तमाम बुनियादी सुविधाएं अविलम्ब उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पीड़ितों के लिए आवश्यकतानुसार राहत शिविर संचालित करने के निर्देश एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल को दिए थे। एसडीएम श्री गोहल ने बताया कि गाजीखेडी की प्रायमरी स्कूल में एक राहत शिविर संचालित किया जा रहा है जिसमें गांव के साठ पीड़ितों के ठहरने, भोजन, पानी एवं दवाईयों तथा आवश्यक वस्त्रों के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है पीड़ितो को बकायदा दोनो टाईम भोजन, चाय नाश्ता दिया जा रहा है चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की जा रही है। शिविर में रहने वाले पीड़ितों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पडे इसके लिए शासकीय अमला चैबीस घंटे तैनात किया गया है।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में अनुविभाग क्षेत्र विदिशा में बाढ़ पीडितों के लिए त्वरित मदद मिल सकें इसके लिए राजस्व एवं अन्य अमले के द्वारा सम्पादित किए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए एसडीएम श्री गोहल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में जल भराव नगण्य हो गया है उन क्षेत्रों की क्षतिग्रस्त फसलों का शीघ्र सर्वे कार्य शुरू हो गया है। इसी प्रकार  क्षति ग्रस्त मकानो एवं पशु हानि का सर्वे कर आज पूरा हो जाएगा ताकि पीड़ितों को आरबीसी 6-4 के तहत नियमानुसार राहत राशि त्वरित मिल सकें। समुचित अमले को हाईअलर्ट रहने के निर्देश पूर्व में ही जारी किए जा चुके है।  ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्यवाही की जा सकें। पीड़ित परिवारों को राशन आवश्यकतानुसार शीघ्र उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है इसी प्रकार जिन क्षेत्रों की सड़के क्षतिग्रस्त हुई है उनकी मरम्मत संबंधी प्रस्ताव तैयार किए जा रहे है। 

कृषि कल्याण अभियान के लक्ष्यों की पूर्ति
एस्पिरेशनल जिला विदिशा के चिन्हित 308 गांव में कृषि कल्याण अभियान के तहत सम्पादित किए जाने वाले कार्यो के लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति की गई है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि सभी इन ग्रामों के किसानों को साइल हेल्थ कार्ड, सभी को मिनी किट्स का वितरण प्रत्येक गांव में सौ परिवारों को बागवानी, कृषि वानिकी एवं पांच-पांच बांस के पौधे वितरित किए गए है वही प्रत्येक गांव में दस से बीस कृषि यंत्रों का वितरण भी किया गया है।  जैविक खेती को बढावा देने के लिए चिन्हित सभी गांव में क्रमशः बीस-बीस नाडेप पिट्स बनाए जा चुके है जबकि हरेक गांव में पशुओं का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। भेड़ और बकरी का पीपीआर से उन्मूलन, प्रत्येक गांव में सौ-सौ पशुओ का कृत्रिम गर्भाधान कार्य भी सम्पादित किया गया है। इन ग्रामों के रहवासियों की आमदनी में वृद्वि हो इसके लिए उन्हें कृषि सह अन्य उत्पादों का प्रशिक्षण मुहैया कराया जा चुका है ताकि उत्पादन लेकर अपनी आमदनी बढा सकंे। इसके लिए आईसीएआर एवं केव्हीके की तरफ से प्रत्येक गांव में तीन-तीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था जिसमें ग्रामवासियों को मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती, किचिन गार्डन (महिलाओं को प्राथमिकता) इत्यादि से प्रशिक्षित किया गया है और योजनाओं के तहत उक्त व्यवसायों के संचालन हेतु वित्त पोषण की कार्यवाही भी की जा रही है। 

कहानी सच्ची है : जैविक खेती की ओर कृषक मुकेश ने बढाए कदम

vidisha news
कृषि कल्याण अभियान की जानकारियों से अभिप्रेरित होकर ग्राम नागौर के कृषक मुकेश रघुवंशी ने रासायनिक खेती की जगह अब जैविक खेती को अपनाया है इसके लिए बकायदा उन्होंने पांच नाडेप पिट्स भी बनवाए है और उनमें गोबर, मिट्टी, भूसा का भण्डारण कराया गया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर जैविक खाद का उपयोग सुगमता से अपने खेतो में कर सकंें। हितग्राही कृषक मुकेश ने सब्जी उत्पादन की ओर भी कदम बढाया है। इस बार उन्होंने भिंडी, टमाटर, मटर की खेती करने का निर्णय लिया है इसके लिए बकायदा उन्हें उद्यान विभाग के अधीक्षक श्री जगदीप सिंह राजपूत के द्वारा उन्हें प्रशिक्षण मुहैया कराया गया और उत्पादन स्थलों का भ्रमण कराया गया है। हितग्राही मुकेश को योजनाओं के तहत बकायदा बीज प्रदाय किया गया है। हितग्राही मुकेश का कहना है कि पहले वे गेहूं, चना, सोयाबीन की फसल लेते आ रहे है किन्तु मिट्टी परीक्षण के उपरांत मुझे सब्जी उत्पादन की सलाह दी गई है जिसका मैं पालन कर रहा हूं। मुकेश के द्वारा फलोद्यान भी तैयार किया जा रहा है। हितग्राही मुकेश रघुवंशी के मोबाइल नम्बर 7697147409 पर चर्चा हुई अनुसार कृषि क्षेत्र में अपनी आमदनी को दुगना कैसे किया जाए इसके लिए परम्परागत कृषि पैदावार की जगह आधुनिक तरीको से फलोद्यान, सब्जी उत्पादन का भी आश्रय लेना अति आवश्यक है ताकि आमदनी हर रोज होती रहें।  
जिले में अब तक 662.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर बुधवार की सुबह आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज बुधवार को जिले में 41.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 662.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 577.4 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075 मिमी है। बुधवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 47 मिमी, बासौदा में 13.6 मिमी, कुरवाई में 6.2 मिमी, सिरोंज में 108 मिमी, लटेरी में 79 मिमी, ग्यारसपुर में 21 मिमी, गुलाबगंज में 30 मिमी और नटेरन में 29 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। है। जबकि अब तक विदिशा में 836.8 मिमी, बासौदा में 657.8 मिमी, कुरवाई में 659.1 मिमी, सिरोंज में 605 मिमी, लटेरी में 717 मिमी, ग्यारसपुर में 675.5 मिमी, गुलाबगंज में 591 मिमी और नटेरन तहसील में 555 मिमी वर्षा की जा चुकी है।  

जिले के एक सौ तीर्थ यात्री जाएंगे श्रवणबेलगोला

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 27 अगस्त को जिले के चयनित तीर्थ यात्री श्रवणबेलगोला तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के संचालक अजय कुमार सिंह के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए जिले के नोडल अधिकारी ने बताया कि तीर्थ यात्रियों की संख्या में कमी की गई है। पूर्व में जिले से 170 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें अब संशोधन किया गया है। लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त ना होने के कारण अब जिले के निर्धारित कोटे में परिवर्तन किया गया है इस प्रकार अब विदिशा जिले से एक सौ तीर्थ यात्री श्रवणबेलगोला के लिए रवाना होंगे। 

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए एप के माध्यम से दें सकते है मत

आओ बनाएं विदिशा जिले को स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण में नम्बर वन हेतु एप के माध्यम से वोटिंग जारी है जिसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 का एप (एसएसजी 18) गूगल से डाउनलोड कर अपना फीडबैक दे सकते है। प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने के उपरांत मध्यप्रदेश और विदिशा जिले को सिलेक्ट कर हर उत्तर पर विदिशा जिले को अधिकाधिक नम्बर थंब पर क्लिक कर दिए जा सकते है। 

डीएसओ श्री मारू भारमुक्त हुए

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू को भारमुक्त करने के आदेश जारी कर दिए है। ज्ञातव्य हो कि शासन द्वारा कि डीएसओ श्री मारू का स्थानांतरण जिला आपूर्ति नियंत्रक उज्जैन के पद पर किया गया है। श्री मारू नवीन पदस्थापना स्थल पर कार्यभार ग्रहण कर सकें इस हेतु विगत सोमवार को उन्हें भारमुक्त किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: