बिहार : आज वामदलों का बिहार बंद अभूतपूर्व रहा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 10 सितंबर 2018

बिहार : आज वामदलों का बिहार बंद अभूतपूर्व रहा

bharat-band-bihar-by-left-parties
पटना, (आर्यावर्त डेस्क) 10 सितम्बर।, डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बेतहाषा वृद्धि, रूपये का लगातार हो रहा अवमूल्यन और राॅफेल सौदे में बड़े घोटाले के खिलाफ वामदलों-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी), भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माले), एस.यू.सी.आई., फारवर्ड ब्लाॅक और आर.एस.पी. के आह्वान पर आज भारत बंद के सिलसिले में आज बिहार बंद अभूतपूर्व रहा। पटना राजधानी सहित राज्य के सभी जिलों में भारत बंद का व्यापक असर रहा। दुकानें बंद रहीं। स्कूल-काॅलेज बंद रहे। सड़कों पर आटो, बस और ट्रक का परिचालन बंद रहा। बाजार-हाट में दिन भर सन्नाटा छाया रहा। अनेकों जिलों में ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हुआ। कुछ जिलों में बंद समर्थकों की गिरफ्तारियाँ भी हुईं। भारत बंद शान्तिपूर्ण रहा। आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह ने बिहार में भारत बंद की अभूतपूर्व सफलता क लिए बिहार की जनता को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि आज बिहार में भारत बंद पूर्णरूप से सफल हुआ। इसकी सफलता के लिए राज्य की जनता का अभूतपूर्व समर्थन और सहयोग मिला। आज का सफल भारत बंद ने बता दिया कि केन्द्र और राज्य में जनविरोधी और गैर जवाबदेह सरकार है जिन्हें देष की जनता की मुसीबतों और परेषानियों की कोई परवाह नहीं है। भारत बंद के दौरान राजधानी पटना में आज सुबह नौ बजे से ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और अन्य विपक्षी दलों के नेता एवं कार्यकत्र्ता सड़कों पर उतर आये और केन्द्र सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे। यहां दुकान, यातायात, बाजार, स्कूल-कालेज आदि बंद करवाने के लिए बंद समर्थकों को कोई मषक्कत नहीं करनी पड़ी। ऐसी लगा भारत बंद स्वतःस्फूर्त था। यह बंद के पक्ष में व्याक जन समर्थन की वजह से हुआ। 
             
दिन के दस बजते-बजते पटना शहर के मुहल्लों की सड़कों पर बंद समर्थकों और बंद आयोजक दलों के हजारों नेता और कार्यकत्र्ता जुलूस की शकल में उतर आये। वामदलों के नेता एवं कार्यकत्र्ता शहर के विभिन्न मांगों से जुलूस लेकर दस बजे गांधी मैदान पहुँच गये। वहां से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह, राम नरेष पाण्डेय, जानकी पासवान, राजश्री किरण, सीपीएम के राज्य सचिव अवधेष कुमार, माले के राजय सचिव कुणाल आदि के नेतृत्व में हजारों लोगों का एक विषाल जुलूस फ्रेजर रोड होते हुए डाकबंगला चैराहा पहुँच। डाक बंगला चैराहा पर यातायात घंटों जाम रहा। लेकिन बंद समर्थकों की भारी संख्या देखकर उन्हें गिरफ्तार करने की हिम्मत पुलिस में नहीं थी। कांग्रेस पार्टी ने भी आज भारत बंद का आह्वान किया था और तमाम दूसरे विपक्षी दिलों ने बंद को समर्थन देनेकी घोषणा की थी। इसलिए इन सभी पार्टियों के हजारों नेता और कार्यकत्र्ता सड़कों पर भारत बंद के समर्थन में उतर आये। राज्य के सभी जिलों में भारत बंद सफल रहा  बाजार-हाट, पर स्पष्ट असर देखा गया। सरकारी कार्यालयों में भी बंद का असर रहा। स्कूल कालेज भी बंद रहे। आटो, मीनी बस, बस और ट्रक भी नहीं चले। मधुबनी, आरा, खगड़िया, समस्तीपुर, सहरसा, पटना के बाढ़, शेखपुरा आदि जिलों में ट्रेनों का परिचालन घंटों बंद रहा। शेखपुरा, नवादा, दरभंगा, मधुबनी आदि जिलों में पुलिस ने बंद समर्थकों को गिरफ्तार भी किया। पटना जिलाके फुलवारीषरीफ अंचल में भाकपा के एक सौ कार्यकत्र्ताओं को गिरफ्तार किया गया। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह ने कहा है कि सफल भारत बंद को व्यापक समर्थन दे कर देष की आम जनता बता दिया कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों को वे और ज्यादा बर्दाष्त नहीं करेगी और ऐसी सरकार को सत्ता से बाहर जाना ही होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: