बिहार : पटना में सड़कों पर उतरा वाम दलों का राज्यस्तरीय नेतृत्व. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 10 सितंबर 2018

बिहार : पटना में सड़कों पर उतरा वाम दलों का राज्यस्तरीय नेतृत्व.

कहा - मोदी सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है.
left-leaders-protest-bharat-bandh
पटना 10 (आर्यावर्त डेस्क)  सितंबर 2018, पेट्रोल-डीजल-रसोई गैस की कीमत में अभूतपूर्व बढ़ोतरी, कमरतोड़ महंगाई, राफेल घोटाला, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का दमन और लोकतंत्र पर लगातार हमले के खिलाफ वाम दलों के अखिल भारतीय आम हड़ताल-बंद के तहत राजधानी पटना में 11 बजे रामगुलाम चैक गांधी मैदान के दक्षिणी गेट से विशाल जुलूस निकला. इस मार्च में भाकपा-माले, भाकपा, सीपीआईएम, एसयूसीआईसी, एआईएफबी और आरएसपी का राज्य नेतृत्व शामिल था. वाम दलों के नेताओं के अलावा हड़ताल-बंद के मार्च में छात्र-नौजवान संगठन के नेता-कार्यकर्ता, निर्माण मजदूर और बड़ी संख्या में समाज के विभिन्न तबके के लोग शामिल थे. मुख्य नेताओं में माले के राज्य सचिव कुणाल व पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेन्द्र झा, सीपीआई के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह व जानकी पासवान, सीपीआईएम के राज्य सचिव अवधेश कुमार व अरूण मिश्रा, एसयूसीआईसी के सूर्यंकर जितेन्द्र व साधना मिश्रा, एआईएफबी के अशोक कुमार व अन्य नेता शामिल थे. इन प्रमुख नेताओं के अलावा भाकपा-माले के वरिष्ठ नेता केडी यादव, राजाराम, ऐपवा की बिहार राज्य अध्यक्ष सरोज चैबे व राज्य सचिव शशि यादव, पटना नगर के सचिव अभ्युदय, ऐक्टू के नेता रणविजय कुमार, सीपीआई के राजश्री किरण, इरफान अहमद, अशोक कुमार, सीपीआईएम के गणेश शंकर सिंह, मनोज चंद्रवंशी आदि नेता तथा सैकड़ों की तादाद में वामपंथी पार्टियों के कार्यकर्ता व समर्थक मार्च में शामिल थे. वहीं छात्र संगठनों ने पटना विश्वविद्यालय से बंद का जुलूस निकाला. इसका नेतृत्व आइसा के बिहार राज्य अध्यक्ष मोख्तार, पटना विश्वविद्यालय के संयोजक विकास यादव और एआईएसएफ के बिहार राज्य सचिव सुशील ने किया. गांधी मैदान से निकलकर जेपी गोलबंर, रेडियो स्टेशन होते हुए मार्च डाकबंगला चैराहा पहुंचा और चैरोहे को जाम कर वहां पर एक सभा आयोजित की गई. सभा की अध्यक्षता सभी वाम पार्टियों के राज्य सचिवों ने संयुक्त रूप से की. सभा को संबोधित करते हुए वाम नेताओं ने कहा कि आज का ऐतिहासिक भारत बंद बतला रहा है कि अब मोदी सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है. आज पूरे देश ने पेट्रोल व डीजल व रसोई गैस की कीमत में भारी बढ़ोतरी, रुपये के अवमूल्य और राफेल घोटाले के खिलाफ सड़कों पर उतरकर अपना विरोध जताया, फिर भी बेशर्म मोदी सरकार ने आज भी पेट्रो पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. यह असहनीय है और इसका पूरा खामियाजा मोदी सरकार को भुगतना होगा. वाम नेताओं ने कहा कि आज सड़कों पर उतरकर देश की जनता मोदी सरकार से हिसाब मांग रही है. लेकिन सरकार ने इस विषय पर चुप्पी साध रखी है. आज से साढ़े चार पहले यही नरेन्द्र मोदी पेट्रो पदार्थों की बढ़ी कीमतों पर बड़ी-बड़ी बातें करते थे लेकिन आज कह रहे हैंै कि पेट्रो पदार्थों की कीमत पर नियंत्रण स्थापित करना उसके वश में नही है. जाहिर है यह देश की जनता से गहरा विश्वासघात है. आज मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के दमन व लोकतंत्र की हत्या के खिलाफ भी लोगों ने सड़क पर उतरकर अपना प्रतिराध जताया है और नरेन्द्र मोदी को यह संदेश भेजा है कि उनकी तानाशाही को देश की जनता अब बर्दाश्त नहीं करेगी.

डाकबंगला चैराहे पर प्रतिवाद सभा के उपरांत इनकम टैक्स, स्टेशन गोलबंर तक मार्च किया. भारत बंद का असर पूरे बिहार में
भारत बंद के दौरान आज भागलपुर में वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने सड़क का मुख्य चैराहा जाम किया. औरंगाबाद के ओबरा में माले कार्यकर्ताओं ने भारत बंद को सफल बनाया. दरभंगा के बसतपुर के मधुबन में माले नेता हरि पासवान के नेतृत्व में चक्का जाम किया गया. बिरौल में हाटी कौठी पुल को भी जाम किय गया. कटिहार में माले विधायक दल के नेता महबूब आलम, जूही आलम और काजिम इरफानी के नेतृत्व में बंद का सफल बनाया गया. एन 107 आरएनए साह चैक पूर्णिया। अन्य दलों के लोग अलग- अलग लगभग सभी चैक चैराहों पर बस अड्डे पर मौजूद थे. भट्ठा बाजार व आरएनसाह चैक पर वाम दल. भारत बंद के समर्थन में आरा शहर में भाकपा माले के घर कार्यकर्ता जुलूस निकालकर आरा शहर बंद करा बंद में शामिल प्रमुख नेताओं में भाकपा माले केंद्रीय कमेटी के सदस्य जिला सचिव जवाहर लाल सिंह यादव लोकसभा के पूर्व प्रत्याशी राजू यादव, तरारी विधायक सुदामा प्रसाद, आरा नगर निगम के वार्ड पार्षद अधिवक्ता अमित कुमार बंटी, सत्य देव पासवान ,भाकपा माले नेता राजेंद्र यादव, राजनाथ राम, दिलराज प्रीतम, सुरेश पासवन आदि शामिल थे.
  
अभूतपूर्व हड़ताल-बंद के लिए माले ने दी बिहार की जनता को बधाई.
 भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने आज के भारत बंद को ऐतिहासिक बताया है और कहा है कि बंद के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ पनप रहे आक्रेाश की अभिव्यक्ति बतलाया है. उन्होंने कहा कि देश की जनता ने आज के बंद को ऐतिहासिक बनाकर मोदी सरकार को कड़ी चेतावनी दी है. देश की जनता अब किसी भी सूरत में पेटो पदार्थों की कीमत में बढ़ोतरी बर्दाश्त नहीं करेगी. बढ़ी कीमतों को अविलंब वापस लेना होगा. साथ ही राफेल घोटाला और रुपये के अवमूल्यन का भी जवाब आज के बंद के जरिए देश की जनता ने मोदी सरकार से पूछा है. साथ ही, आज के बंद के जरिए देश की जनता ने देश के ताने-बाने को बिगाड़े जाने, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी और लोकतंत्र के दमन के खिलाफ भी लोकतांत्रिक भारत की आकांक्षा का इजहार किया है. आज के बंद के दौरान पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में बंद व्यापक रूप से सफल रहा. आरा, अरवल, जहााबाद, दरभंगा, सिवान, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, मोतिहारी, नालंदा, नवादा आदि जगहों पर सैकड़ों की तादाद में लोग सड़कों पर उतरे और मोदी सरकार को आगाह किया. उन्होंने बंद के दौरान नवादा में बंद समर्थकों की गिरफ्तारी व उनपर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की है और कहा कि नीतीश कुमार दमनात्मक रूख से बाज आएं.

कोई टिप्पणी नहीं: