पूर्णिया : शहर को स्वच्छ व निर्मल बनाने की कवायद तेज, मेयर ने 10 हजार जूट की थैलियां बांटने का लिया निर्णय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 सितंबर 2018

पूर्णिया : शहर को स्वच्छ व निर्मल बनाने की कवायद तेज, मेयर ने 10 हजार जूट की थैलियां बांटने का लिया निर्णय

- नगर निगम क्षेत्र में 24 सितंबर से स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मधुबनी से पहले चरण की शुरूआत की जाएगी- जूट से बनी थैली को आम आवाम व दुकानदारों के बीच बांटा जाएगा, अभियान को अलग अलग चरणों में पूरा किया जाएगा, ताकि शहर को साफ सुथरा बनाया जा सके : मेयर 
purnia-chairman
पूर्णिया (कुमार गौरव) शहर को ठोस कचरा से निजात दिलाने की कवायद शुरू कर दी गई है। पूर्णिया में बढ़ते प्रदूषण व पॉलीथिन के उपयोग को कम करने और कचरा प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए मेयर सविता सिंह ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। मेयर ने अपने निजी कोष से नगर निगम क्षेत्र के व्यवसायियों व छोटे बड़े दुकानदारों के लिए दस हजार जूट की बनी थैली उपलब्ध कराकर बांटने की योजना बनाई है। नगर निगम क्षेत्र में 24 सितंबर से स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मधुबनी से पहले चरण की शुरूआत की जाएगी। इस दौरान जूट से बनी थैली को आम आवाम व दुकानदारों के बीच बांटा जाएगा। मेयर ने बताया कि यह अभियान अलग अलग चरणों में पूरा किया जाएगा। ताकि शहर को साफ सुथरा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन के बढ़ते प्रयोग से जहां गली मोहल्ले के नाले जाम हो जाते हैं वहीं पशु भी इसे चारा समझकर खा जाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं। यही नहीं पॉलीथिन के कारण जल प्रदूषण के साथ साथ मृदा प्रदूषण का खतरा भी बना रहता है। जमीन बंजर हो जाती है। इन तमाम बातों को गंभीरता से लेते हुए मेयर ने जूट की थैली का वितरण करने की योजना बनाई है। ताकि लोग पॉलीथिन का प्रयोग कम कर इस अभियान में शामिल हो सके। 

...ताकि शहर हो स्वच्छ व निर्मल : 
मेयर ने शहर को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए आम आवाम से भी इस अभियान में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने लोगों को इस दिशा में जागरूक करने का प्रयास किया है। साथ ही लोगों से प्लास्टिक की थैली से तौबा करने की अपील की है। बता दें कि प्लास्टिक की थैलियों से शहर के सभी नाले अटे पड़े हैं और जाम की समस्या उभरकर सामने आती है। बरसाती दिनों इसी जाम का कहर आम आवाम पर उस वक्त टूटता है जब नाले का गंदा पानी उफनकर उनके घरों में प्रवेश कर जाता है। बता दें कि शहर में प्रतिदिन करीब 30 टन ठोस कचरे को यत्र तत्र फेंका जाता है। जिसके निस्तारण की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण निगम के सफाई कर्मी कप्तान पुल या फिर अन्य जगहों पर यूं ही फेंक जाते हैं। जो कि मृदा, जल व वायू प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बनता है। आमतौर पर इन कचरों में लोग आग लगा देते हैं और इससे निकलने वाले फॉस्जिन गैस बेहद घातक साबित होता है। 

...हर हाल में ठोस कचरे से मुक्त होगा हमारा शहर : 
शहर को ठोस कचरे से मुक्त कराने के लिए सभी मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल अभियान की शुरूआत हुई है और आमजनों का सहयोग रहा तो बेशक इसे अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।  : सविता सिंह, मेयर, नगर निगम पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं: