विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 11 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 सितंबर

यातायात सुरक्षा अभियान के समापन

vidisha news
आज यातायात सुरक्षा अभियान के समापन के अवसर पर एसएटीआई कॉलेज मैं आयोजित कार्यक्रम में यातायात  विभाग द्वारा उनके इस पूरे अभियान में सहयोग करने वाले चलो आज कुछ अच्छा करते हैं  ग्रुप का सम्मान किया गया ग्रुप के द्वारा की जा रही गतिविधियों के लिए यातायात विभाग द्वारा  ग्रुप को सम्मानित किया इसी कड़ी में  चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप के द्वारा विदिशा पुलिस अधीक्षक विनीत कपूर  जी का शालभंजिका देकर सम्मान किया ग्रुप के प्राशीष द्विवेदी ने विनीत कपूर जी के सम्मान के 2 शब्द में कहा कि विनीत कपूर ना केवल हमारे ग्रुप के सभी सदस्यों को जागरुक करते हैं कि हम लोग ना केवल अच्छे कार्य करें बल्कि अनुशासन में रहकर सभी कार्य करें पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जो महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं जिससे आज ना केवल शहर की महिला बल्कि गांव की महिला एवं बच्चियां अपने आप को सुरक्षित महसूस करती हैं आज वह बिना डर पुलिस के पास जाकर अपनी शिकायत करती है यातायात सुगमता हेतु आपने ट्रैफिक सिग्नल लगवाएं वन वे नियम लागू करा जिससे जल्द ही विदिशा को जाम से निजात मिलेगा अपराधियों के लिए जहां आप जितने कड़क हैं उतने ही आम लोगों के लिए आप सुगमता से मिलते हैं एवं उन सभी की शिकायतों को खुद गंभीरता से निपटाते हैं आज यह सम्मान ना सिर्फ ग्रुप की ओर से है बल्कि सारा विदिशा आपके इन अभूतपूर्व कार्यों को जिंदगी भर याद रखेगा यह सम्मान संपूर्ण विदिशा की ओर से है...

कैंसर निदान एंव मषीनों से सुननेकीजांच 16सितम्बर को

विदिषा सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 16 सितम्बर रविवार को सुबह11 बजे से कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी एंव माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 5 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 16 सितम्बर रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9425483315 पर करा सकते हैं।

लोक कल्याण शिविर स्थगित

नटेरन विकासखण्ड के ग्राम सेऊ में बुधवार 12 सितम्बर को आयेाजित होने वाला खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर अपरिहार्य कारणों से निरस्त किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने बताया कि शिविर आयोजन की तिथि पृथक से जारी की जाएगी।

अधिकांश आवेदनों का हुआ निराकरण

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आज मंगलवार को आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदनों का निराकरण अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा किया गया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में 135 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 95 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश अपर कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागो के जिलाअधिकारियों को दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में अधिकारीगणों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की मूलभूत, सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत समस्याओं को सुना और निराकरण की पहल की है। गंजबासौदा में स्वरूपनगर के आवेदक श्री मोहनलाल विश्वकर्मा ने बताया कि प्रार्थी को आवास स्वीकृत किया गया था जो पूर्ण कराया जा चुका है। किन्तु सम्पूर्ण राशि अभी तक नही मिली है। गुलाबगंज तहसील के ग्राम बरखेडा निवासी आवेदक श्री मुकेश अहिरवार ने बारिश के कारण मकान गिर जाने से हुई क्षति के तहत आर्थिक सहायता दिलाए जाने का आग्रह किया आवेदक को आरबीसी के प्रावधानों के तहत शीघ्र ही राशि मुहैया कराई जाएगी से आश्वस्त कराया गया। त्योंदा तहसील के ग्राम हिनौता के आवेदक श्री मोनू कुर्मी ने बताया कि उनके द्वारा फसल का बीमा कराया गया था किन्तु राशि बैंक द्वारा अब तक भुगतान नही की गई है प्रकरण की जांच उपरांत दोषियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। ग्राम हिनौता के श्री भगवान सिंह ने बताया कि सूखाराहत की राशि अब तक प्राप्त नही हुई है आवेदक के प्रकरण की जांच करने हेतु त्योंदा तहसीलदार को निर्देश दिए गए है।

जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 14 को

जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलआरएसी) की बैठक 14 सितम्बर को आयोजित की गई है यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।

अन्त्येादय मेला का आयोजन 29 को

खण्ड स्तरीय अन्त्येादय मेला का आयोजन 29 सितम्बर को ग्यारसपुर जनपद पंचायत में किया गया है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने अन्त्योदय मेला में सभी विभागों के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं से हितग्राहियों को लाभंावित कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने आयोजन पूर्व हितग्राहियों का चयन डोर-टू-डोर सम्पर्क करने के निर्देश भी जारी किए है। कलेक्टर ने ग्यारसपुर जनपद पंचायत के सीईओ एवं अन्य अधिकारियों को खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला का आयोजन शासन की मंशा के अनुरूप हो के तमाम प्रबंध सुनिश्चित करने के भी निर्देश जारी किए है।

मीडिया कार्यशाला 14 को

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं राष्ट्रीय पोषण माह के तहत एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन 14 सितम्बर को कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है उक्त कार्यशाला प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने जिले के सभी मीडियाबंधुओं से आग्रह किया कि वे कार्यशाला में सम्मिलित होकर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं राष्ट्रीय पोषण माह के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए प्रचार-प्रसार में सहयोग करें।

कार्य पर उपस्थित हों

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने भूमि संरक्षण सर्वे अधिकारी केन्द्र ग्यारसपुर के श्री ओके दीक्षित को शीघ्र कार्य पर उपस्थित होने की सूचना जारी की है। श्री चैकसे के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि श्री दीक्षित दिसम्बर 2008 से बिना कोई सूचना के कार्य से अनुपस्थित है। ततसंबंध में श्री ओके दीक्षित के निवास पता हनुमान मंदिर के पास हाउसिंग बोर्ड टीलाखेडी काॅलोनी विदिशा पर पत्राचार से सम्पर्क किया गया है। कार्यालय से लगातार अनुपस्थित श्री ओके दीक्षित को सात दिवस के भीतर कार्यालय में उपस्थित होने की जाहिर सूचना जारी की गई है। उक्त अवधि में उपस्थित नही होते है तो सेवा समाप्ति की कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। सूचना प्रकाशन के सात दिवस के अन्दर श्री दीक्षित को कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने हेतु निर्देश दिए गए है। निर्धारित अवधि में किसी भी प्रकार का पत्राचार या सूचना प्राप्त नही होती है तो जिसकी सम्पूर्ण जबावदारी श्री दीक्षित की होगी।

निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों को आत्मसात कर क्रियान्वयन करें

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केव्ही सिंह ने विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के रिटर्निंग आफीसरों की संयुक्त बैठक आहूत कर उन्हें निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा निर्देशयुक्त पुस्तिका जारी की गई है का अध्ययन बारीकी से कर दिशा निर्देशो को आत्मसात करें। जितना अधिक अध्ययन करेंगे उतनी अधिक परिपक्ता निर्वाचन कार्यो मंे आएगी।  कलेक्टर श्री ंिसंह ने सभी आरो से कहा कि अधिसूचना जारी होने के पूर्व जिन-जिन कार्यो का सम्पादन पूर्व में किया जाना है वे समय सीमा में पूरे किए जाएं। उन्होंने सम्पत्ति विरूपण के तहत दल गठन, विधानसभा स्तर पर निर्वाचन सामग्री के वितरण और प्राप्ति के लिए दलों का गठन, उन्हें प्रशिक्षित करना, इसके अलावा आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होते ही क्रियान्वित किए जाने वाले कार्यो का उन्होंने विशेष बल देेने की बात कही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य पदाधिकारी श्री व्ही कांताराव के द्वारा वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों का हवाला देते हुए पुलिस और जिला परिवहन अधिकारी को संयुक्त रूप से वाहनों की सघन जांच करने के निर्देश दिए। खासकर ऐसे वाहन जिनमें हूटर, नाम पट्टिका और सर्च लाइट लगी पाई जाती है तो उन वाहनो के खिलाफ परिवहन अधिनियम और निर्वाचन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाए। उक्त कार्यो का क्रियान्वयन अभियान के रूप में किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने सम्पत्ति विरूपण के तहत निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों मेें कार्यवाहियां अभी से शुरू करने के निर्देश देते हुए कहा कि शासकीय परिसम्पत्ति का उपयोग कोई भी राजनैतिक दल प्रचार-प्रसार के रूप में उपयोग नही कर सकते है और ऐसी ही सीख अन्य को दी जाए। उन्होंने विद्युत पोलों, शासकीय कार्यालयों की दीवारों, आवासों, शासकीय शैक्षणिक संस्थानों में यदि कही किसी भी प्रकार का प्रचार, नारे इत्यादि लिखे है तो अविलम्ब विलोपित करने की कार्यवाही की जाए। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह ने आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं निर्वाचन प्रक्रिया सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु अभी से शस्त्र अनुज्ञप्तियाँ तत्काल प्रभाव से निलंबित कर अनुज्ञप्तियां धारियों को अपने-अपने शस्त्र थानो में जमा कराने के आदेश प्रसारित किए जाएं।  पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने आसामाजिक तत्वों को बाउण्ड ओवर कर धरपकड़ करने के अभियान के तहत अब तक की गई कार्यवाही की जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि जैसे ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होती है सभी प्रमुख मार्गो पर बेरियर स्थापित किए जाएंगे ताकि वाहनों की सघन जांच की जा सकें। क्षेत्रों के संदिग्ध व्यक्तियों की धरपकड़ जारी है। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, ग्यारसपुर एसडीएम श्री आईएएस श्री विवेक कुमार के अलावा समस्त एसडीएम, पुलिस तथा निकायो के अधिकारी मौजूद थे।

भावभीनी विदाई

vidisha news
अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल भारमुक्त हो जाने के उपरांत आज भू-अभिलेखर शाखा  के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा श्रीमती पटेल को भावभीनी विदाई दी गई। डिप्टी कलेक्टर एवं अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा के प्रभारी श्री लोकेन्द्र कुमार सरल ने श्रीमती सविता पटेल के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनके द्वारा भू-अभिलेख के सम्पादित कार्यो की भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

कोई टिप्पणी नहीं: