विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 24 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितंबर

सौम्या ने वोट के रूप में शुभाषीर्वाद प्रदान करने का किया आग्रह 

saumya vidisha
विदिषा 24 सितम्बर 2018 / लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस पर सेमी फाइनल तक संपन्न अंतर्राष्ट्रीय म्यूजिकल रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ की प्रतिभागी स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा ने प्रतिस्पर्धा में निर्धारित नवीन वोटिंग प्रक्रिया के अनुसार उन्हें वोट के रूप में शुभाषीर्वाद प्रदान करने की अपील की है। स्मरणीय है कि सौम्या सेमी फाइनल प्रतियोगिता में विजय होकर फाइनालिस्ट बन गई है। फाइनल मुकाबले में उन्हें सर्वोच्च षिखर पर आसीन कराने आपका प्रत्येक वोट अमूल्य है। वोटिंग की नवीन प्रक्रिया अंतर्गत वोटिंग लाइनें शुक्रवार 28 सितम्बर को प्रातः 8 बजे तक निरंतर खुली रहेंगी। सौम्या ने उन्हें टोल-फ्री नम्बर 18008439704 पर लगातार बार-बार काॅल कर वोट देने की अपील की है। उन्होंने उनके नगर आगमन पर उनके आत्मीय स्वागत हेतु हिन्दू जागरण मंच सहित सभी का आभार व्यक्त किया है। 

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ,28 सितम्बर को विदिशा में सुनवाई करेगा

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा जिला स्तर पर की जा रही मानव अधिकार हनन से संबंधित मामलों की सुनवाई की श्रृंखला में अगली सुनवाई  28 सितम्बर (शुक्रवार) को सर्किट हाऊस विदिशा में प्रातः 11 बजे से की जायेगी। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन द्वारा अब यह सुनिश्चित किया गया है कि मानवाधिकार हनन की घटनाओं के पीड़ितों को सहजता से न्याय सुलभ कराने के लिए जिला स्तर पर मानव अधिकार हनन के मामलों की सुनवाई की जाये। आयोग द्वारा इस श्रृंखला में  28 सितम्बर (शुक्रवार) को सर्किट हाऊस विदिशा में प्रातः 11 बजे से मानवाधिकार हनन के मामलों की सुनवाई की जायेगी। सुनवाई के दौरान आयोग के अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन, आयोग के सदस्यद्वय माननीय श्री मनोहर ममतानी एवं श्री सरबजीत सिंह भी मौजूद रहेंगे। आयोग द्वारा संबंधित जिले के चिन्हित प्रकरणों में आवेदक सहित संबंधित अधिकारियों को सूचना पत्र भेजे जा रहे हैं, ताकि सुचारू रूप से प्रभावी कार्यवाही हो सके। जिला मुख्यालय पर होने वाली इस सुनवाई में जिले का कोई भी मानवाधिकार हनन से पीडित व्यक्ति नवीन आवेदन भी दे सकेगा।

लंबित आवेदनों की समीक्षा , आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करंे

अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने आज विभिन्न विभागोें में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। विभागों के अधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों के बारे में ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने कर्मचारियों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्धारित आचरण संहिता की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने कहा की सभी अधिकारियों कर्मचारियों को आयोग के द्वारा निर्धारित आचार संहिता का पालन करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्य जिनमें किसी भी प्रकार के शंका हो तो अविलम्ब जिला निर्वाचन अधिकारी से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्ति के उपरांत कार्यो का सम्पादन करें। उन्होंने कहा कि चुनाव की तारीख घोषित तिथि से ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो जाती है जो निर्वाचन परिणामों तक जारी रहती है। उन्होंने इस दौरान आयोग के द्वारा किन किन कार्यो पर प्रतिबंध रहेगा कि जानकारी पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई। टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र यादव के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

अवैध शराब की धरपकड़ जारी

आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में अवैध मदिरा धारण परिवहन एवं विक्रय की रोकथाम के लिए जिले में विशेष अभियान कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के मार्गदर्शन में क्रियान्वित है। जिला आबकारी अधिकारी श्री विनोद खटीक ने बताया कि गठित उडनदस्ते के द्वारा विभिन्न स्थलों पर दबिश देकर अवैध देशी मदिरा के भण्डारण को जप्त कर आबकारी अधिनियमों के तहत प्रकरण पंजीबद्व किए गए है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री अरविन्द सागर और श्री राहुल ढोके के नेतृत्व में आबकारी उप निरीक्षक वृत्त विदिशा के निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा द्वारा सोमवार 24 सितम्बर को अहमदपुर कस्बा, डंगरबाडा, घाटखेडी, लुहांगी मे दबिश देकर देशी मदिरा जप्त करने की कार्यवाही की गई है उनमें आरोपी संजय कुशवाह (संजय ढाबा) से 17 पाव, महेन्द्र जाट से 19 पाव, शक्ति ठाकुर से 16 पाव, हेमा कुशवाह से 40 पाव देशी मदिरा जप्त की गई है इसी प्रकार अन्य वृत्तों के प्रभारियों द्वारा भी कार्यवाही की गई है कि जानकारी देते हुए डीईओ श्री खटीक ने बताया कि आज कुल 15 प्रकरणों में 220 पाव जप्त किए गए है और आबकारी अधिनियमों के तहत प्रकरण पंजीबद्व किया गया है। उन्होंने कार्यवाही में विदिशा जिले के वृत्त प्रभारी आबकारी उप निरीक्षक श्री प्रहलाद सिंह मीणा, श्री पुष्पेन्द्र ठाकुर, श्री मनोज दुबे, आबकारी बल के आरक्षकों के सहयोग की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। 

किसानोे का पंजीयन 29 तक

खरीफ विपणन 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान मोटा अनाज एवं अन्य फसलों के लिए किसानों की पंजीयन प्रक्रिया की तिथि में बढोतरी की गई है। अब 29 सितम्बर की सायं पांच बजे तक कृषक अपना पंजीयन करा सकते है। पंजीयन से वंचित किसानों से आग्रह किया गया है कि वे 29 सितम्बर तक अनिवार्यतः पंजीयन कराएं।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। कुरवाई तहसील के ग्राम मेहलुआ के मुंशीलाल राजपूत की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती ताराबाई राजपूत को 25 हजार की मदद जारी की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: