विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 29 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 सितंबर

मतदाता भय मुक्त होकर मतदान करें-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

vidisha news
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने आज विदिशा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का जायजा लिया वही बनाए गए स्ट्रांगरूम संधारित निर्वाचन संबंधी विभिन्न प्रकार के फार्मो के अलावा पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंचकर सीसी केमरो के माध्यम से की जाने वाली निगरानी को मौके पर देखा और कार्यप्रणाली की जानकारी प्राप्त की। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने कलेक्टेªट के सभाकक्ष में बैठक आहूत कर तमाम नोडल अधिकारी और अधीनस्थ अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान हर मतदाता भयमुक्त होकर मतदान केन्द्रों में पहुंचकर अपना मत दें का संदेश हर मतदाता तक पहुंचे ही नही वरन मतदान के दिन उन सबके द्वारा मतदान भी किया जाए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव को विदिशा जिले की विधानसभाओं में अब तक  निर्वाचन संबंधी कार्यो के मद्देनजर की गई तैयारियों की जानकारी कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि आयोग की मंशा के अनुरूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है। उन्होंने बताया कि महिला मतदाताओं की संख्या विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में दर्ज की गई है। जिले की पांचो विधानसभाओं में कुल नौ लाख 66 हजार 924 मतदाता अपने मतो का प्रयोग करेंगे। मतदाता जागरूकता के लिए जिले में किए गए प्रबंधों का भी उनके द्वारा रेखांकन किया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने कहा कि इस बार कम से कम अस्सी प्रतिशत मतदाता अपने मतो का उपयोग करें इसके लिए हर स्तर पर जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने एसएसटी और एफएसटी के तहत अधिक से अधिक धरपकड़ करने के निर्देश आबकारी विभाग, पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री राव ने कहा कि निर्वाचन के दौरान मुझे कही भी अवैध शराब विक्रय, बांटने की शिकायते प्राप्त नही होना चाहिए इसके लिए संबंधित दोनो विभाग अपने-अपने स्तर पर कसावट लाएं। इसी प्रकार उन्होंने वाहनों में नेमप्लेट, हूटर व सर्चलाइट लगे नही रहना चाहिए अतः अधिक से अधिक सघन जांच पड़ताल कर इस प्रकार के वाहनों पर कार्यवाही की जाए। जिले में अब तक पकड़ी गई अवैध शराब व पूर्व उल्लेखित दशा में वाहनो पर की गई कार्यवाही के प्रकरणों पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आगामी 15 दिवसों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है और उन्होंने कलेक्टर श्री सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि नियत अवधि में जिनके द्वारा लक्ष्य प्राप्ति नही की जाती है उनके खिलाफ कार्यवाही करने हेतु मुझे अनुशंसायुक्त पत्र प्रेषित करे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने क्रिटिकल एवं बल्नरेबिल मतदान केन्द्रों पर तैनात किए जाने वाले पुलिसबल के अलावा सेक्टर आफीसरों के साथ संलग्न किए गए पुलिस बल के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की गई। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने निर्वाचन के मद्देनजर अब तक विभिन्न धाराओं के तहत की गई धरपकड़, किए गए बाउण्डओवर के अलावा, एमसीसी के तहत की गई कार्यवाही की बिन्दुवार जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जिले में 90 प्रतिशत से अधिक पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों के तबादले अन्यंत्र हुए है ताकि किसी भी प्रकार की सम्पर्कता निर्वाचन के दौरान संभव ना हो सकें। उन्होंने पुलिस के द्वारा निर्वाचन को भयमुक्त बनाने हेतु ग्राम स्तर तक किए जा रहे नवाचार को रेखांकित किया। 

मतदान केन्द्रों का जायजा
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने विदिशा नगर के मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदाता सूची का अवलोकन किया। साथ ही साथ नाम जोडने निरसन करने की कार्यवाही किन मापदण्डों के आधार पर की गई कि जानकारियां संबंधित बीएलओ के द्वारा प्रस्तुत की गई। उन्होंने रंगई, आरटीओ कार्यालय, आरटीओ कार्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्रो में अधिकांश महिला मतदाताओं के नाम विशेष अभियान के दौरान जोडे जाने पर संतोष जाहिर किया। 

प्रपत्रों का निरीक्षण
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने विदिशा तहसील कार्यालय में निर्वाचन मतदाता सूची में नाम जोडने, हटाने व सुधार के लिए निर्धारित प्रपत्र, क्रमशः फार्म 6,7,व 8 की केस डायरियों का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने नवीन मतदाता सूची में जुडे मतदाताओं के बैकग्राउण्ड के संबंध में पूछताछ की। अधिकांश नव विवाहिताओं के नाम मतदाता सूची में जोडे जाने के संबंध में क्या मापदण्ड अपनाया गया कि पूछताछ की गई। 

स्ट्रांग रूम
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने नवीन कम्पोजिट भवन में बनाए गए स्ट्रांगरूम का भी अवलोकन किया। उन्होंने बंद दरवाजों पर शील्ड तालो पर हस्ताक्षर को बारीकी से देखा। तैनात पुलिस अधिकारियों से उन्होंने संधारित पंजी के संबंध में पूछताछ की और कब-कब कौन-कौन निरीक्षण करने हेतु आया है के संबंध में पूछताछ की।

पीसीआर
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंचकर नगर के विभिन्न चैराहो पर लगे सीसी केमरो के नियंत्रण एवं जायजा का किन साफ्टवेयरों के माध्यम से कार्य किया जा रहा है का अवलोकन किया। उन्होंने निर्वाचन कार्यो के दौरान एसएसटी और एफएसटी की टीमों के लिए सीसी केमरों की उपलब्धता को महत्वपूर्ण बताते हुए हर रोज अवैध परिवहन करने वालो, अवैध सामग्री वितरणकर्ता वाहनों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने हेतु स्वंयमेव संज्ञान में लेने के निर्देश दिए।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव के भ्रमण एवं समीक्षा बैठक के दौरान अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल के अलावा अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: