विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितंबर

कहानी सच्ची है :  मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना परिवार का आश्रय बनी 

vidisha map
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना पूरे परिवार का आश्रय बनेगी ऐसी कल्पना कभी भी हितग्राही श्रीमती ज्येाति पालिया ने कभी नही की थी। विपरीत समय और परिस्थितियों में उन्हें स्वरोजगार योजना ने जो आश्रय दिया है का गुणगान करने में वे पीछे नही है। हितग्राही श्रीमती ज्योति पालिया पत्नि श्री शैेलेष पालिया के मोबाइल नम्बर 9827598182 पर हुई चर्चा में उन्होने अश्रुपूर्ण होते हुए योजना से मिले लाभ को जीवन भर नही भूल जाने से स्मृत करते हुए बताया कि स्वंय ग्रजुऐट होने के उपरांत विवाह हो जाने के बाद पति के व्यवसाय का समर्थन देने का फैसला लिया। पति के व्यवसाय का चहुंओर नुकसान हो जाने पर योजना ने आश्रय का सहारा दिया है मैने स्वंय आगे बढकर उद्योंग विभाग के जिला प्रबंधक से सम्पर्क किया। उनके द्वारा समय पर की गई मदद मेरे घर परिवार को एकजुटता का रूप दे रही  है साथ ही साथ आर्थिकता रूप से सबल बना रही है। जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के माध्यम से हितग्राही श्रीमती ज्योति पालिया को करीब साढे 26 लाख रूपए का लोन भारतीय स्टेट बैंक की विदिशा शाखा से प्राप्त होने के उपरांत स्वंय का व्यवसाय का संचालन किया गया और उससे लाभांवित होने के उपरांत दिनोदिन प्रगति की ओर अग्रसर हुई। हितग्राही श्रीमती ज्योति पालिया से हुई चर्च के अनुसार उन्होंने बताया कि सदैव व्यवसाय संचालन करने की ओर उनकी मानसिकता बनी रहें ऐसे समय घर परिवार में हुए आर्थिक संकट को निजात दिलाने में सारगर्भित हुई है अब हमारे यहां यूनिट शुरू हो जाने के बाद पांच से दस श्रमिकों को रेाज रोजगार मिल रहा है दिनों दिन व्यवसाय की प्रगति से हमारे एवं श्रमिको के जीवन में परिवर्तन परलिक्षित हो रहा है। शासन की योजना के तहत मुझे सवा चार लाख रूपए का अनुदान प्राप्त हुआ है। बैंक की नियमित किश्ते अदा करने के उपरांत सालाना सात से आठ लाख रूपए का टर्न ओव्हर प्राप्त हो रहा है जिससे योजना ने बहू का लक्ष्मी का रूप दिया है। 

कहानी सच्ची है :  पियुष के जीवन में योजना अमृत साबित हो रही है

रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहें पियुष जैन के जीवन में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने अमृत बनकर जीवन को सार्थक बनाया है। हितग्राही श्री पियुष जैन के मोबाइल नम्बर 9827279783 पर हुई चर्चा में हितग्राही पियुष ने योजना के लाभ मिलने से आए परिवर्तन को गिनाने में पीछे नही रहा। हितग्राही पियुष ने बताया कि पहले विदिशा कृषि उपज मंडी में ग्रेडिंग का कार्य कर रहा था जिसका अनुभव मिलने पर मैने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत सौर टैक्स मशीन की यूनिट फायनेंस कराए जाने का प्रयास किया जिसमें उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने आश्रय दिया है। गोयल धर्मशाला के पास स्वंय का सौर टैक्स मशीन इकाई की स्थापना कराए जाने के उपरांत दिन प्रतिदिन में गेहूं की सफाई का कार्य कर पैकिंग करने लगा। मेरे यहां पैकिंग किए गए गेहू का विक्रय मध्यप्रदेश ही नही वरन अन्य राज्यों जैसे महाराष्ट्र, छत्तीयगढ में भी बेेचने हेतु सप्लाई करने लगा। योजना के तहत मुझे 66 लाख रूपए का ऋण एसबीआई की एडीबी शाखा विदिशा के माध्यम से प्राप्त हुआ है केटीआर सौर टैक्स के नाम से रजिस्टर्ड कंपनी वर्तमान में लगभग एक से दो करोड रूपए का टर्न ओवर कमा रही है। हितग्राही पियुष जैन का कहना है कि जहां मै पहले दूसरों के यहां रोजगार के लिए भटका करता था अब मैं स्वंय योजना का लाभ मिल जाने के बाद दूसरों को रोजगारमुंखी बना रहा हूं।  

कहानी सच्ची है :   पिता के सपनो को सार्थक किया योजना ने

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने हितग्राही के पिता के सपनों को सार्थक होने में योगदान दिया है। योजना से लाभांवित होेने के बाद हितग्राही मनीष रधुवंशी निजी कंपनी में किए गए कार्यो की जगह स्वंय के द्वारा योजना के माध्यम से मिली प्रतिष्ठा को वर्णित करने में पीछे नही है। टीसीएस कंपनी में साफ्टवेयर इंजीनियर रहें मनीष रघंुवशी का कहना है कि पुणे मेेें पदस्थापना हो जाने के उपरांत घर परिवार की चिन्ता बनी रहती थी खासकर वायोवृद्व पिता के स्वास्थ्य के प्रति सदैव चिन्तित रहता था कई बार मन बनता था कि नौकरी छोडकर घर आ जाऊं। किन्तु जीविका उपार्जन की दुविधा को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने पार किया है। हितग्राही मनीष रघुवंशी ने अपने मोबाइल 9713657722 पर बताया कि विदिशा प्रवास के दौरान अखबारों में प्रकाशित हितग्राही की सफलता की कहानी ने मुझे प्रेरित किया और मैने सीधे उद्योग विभाग के अधिकारियों से जीवंत सम्पर्क किया। उनके द्वारा दिए गए सहयोग और योजना से लाभंवित होने पर पिता के सपनो को सार्थकता मिली है। हितग्राही मनीष रघुवंशी ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत विदिशा नगर के पीतल मील चैराहे पर होज पाइन निर्माण का कारखाना 25 लाख रूपए की परियोजना ऋण राशि क्षेत्रीय ग्रामीण बैक के द्वारा वित्त फायनेंस किए जाने के उपरांत संचालित की है।  हितग्राही मनीष रघुवंशी ने अश्रुपूर्ण होते हुए बताया कि पिता जी का सपना था कि उनका बेटा अपने शहर मंेें ही उद्योग स्थापित कर घर परिवार में बना रहेें। उद्योग स्थापना की कार्यवाही चल रही थी इसी बीच पिता का आकस्मिक निधन हो गया इसके पश्चात मैने कभी भी पुणे नही गया और योजना ने पिता के सपनों को सारगर्भित करने में मुझे जो मदद की है उसका मैं सदैव ऋणी रहूंगा। 

कहानी सच्ची है  : योजना ने सेल्समैन से मालिक बनाया

जाॅन डियर टेªक्टर एजेन्सी में सेल्समैन का कार्य रहे सूर्यप्रकाश वाजपेयी ने कभी भी सपने में भी नही सोचा था कि एक योजना उन्हें कारखाना स्थापित कर उसका मालिक बना देगी। सेल्समैन के तहत दिन प्रतिदिन इधर उधर भटकते हुए कंपनी को मुनाफे की ओर ले लाने के लिए प्रयासरत रहा। ऐसे समय अखबारों में प्रकाशित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ ले चुके युवाजनों के जीवन में आए परिवर्तन में मुझे झंझोर दिया और मैने स्वंय ठान लिया कि अब मै भी इधर उधर भटकने की अपेक्षा स्वंय का उद्योग स्थापित करूं्रगा। ऐसे समय जिला उद्योग एवं व्यापार के अधिकारियों द्वारा दिए गए मार्गदर्शी सुझावों ने मुझे और आत्मबल दिया। मैने तत्काल मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत फेब्रिकेशन निर्माण कारखाना के लिए परियोजना की लागत 11 लाख रूपए का ऋण आइडीबीआई बैंक विदिशा से वित्त पोषित हो जाने के उपरांत स्वंय का उद्योग बासौदा मेें संचालित करने लगा। करखाने में एग्रीकल्चर इक्विपमेटेंस पार्टस निर्माण होने लगा जिसकी सप्लाई विदिशा ही नही वरन आस-पास होने लगी। रोजगार दिन प्रतिदिन प्रगति की ओर अग्रसर होने लगा अब हितग्राही सूर्यप्रकाश वाजपेयी सालाना लगभग छह लाख रूपए का टर्न ओवर कर रहे है जहां पहले सेल्समैन के तहत इधर उघर भटक कर कंपनी को मुनाफा देने का प्रयास कराते थे उससे कम मेहनत मे अब स्वंय मुनाफा कमा रहे है।

निर्वाचन कार्यो में लापरवाही बरतने वाले निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केव्ही सिंह ने निर्वाचन कार्यो में लापरवाही बरतने वाले दो कर्मचारियों को निलंबित करने तथा एक को शोकाॅज नोटिस जारी किया। कलेक्टर श्री सिंह ने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई के मतदान केन्द्र क्रमांक 226 काजी किर्रोदा के बीएलओ नीरज शर्मा द्वारा अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के आदेश का पालन नही करने एवं अनुशासनहीनता बरतने पर  बीएलओ नीरज शर्मा को शोकाॅज नोटिस का कम्प्लाइन नही कराने पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुल्हार के सकुंल केन्द्र प्रभारी श्री डीके वर्मा के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। निलंबन अवधि में श्री वर्मा का मुख्यालय उपखण्ड अधिकारी कार्यालय राजस्व लटेरी नियत किया गया है। उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह के द्वारा प्राथमिक शाला कांजी किर्रोदा के सहायक अध्यापक श्री नीरज शर्मा के द्वारा निर्वाचन कार्यो के साथ-साथ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लघंन पाए जाने पर उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था किन्तु जबाव प्रस्तुत नही करने पर श्री नीरज शर्मा के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय तहसील कार्यालय लटेरी नियत किया गया है। उन्हें भी नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता पाने की पात्रता होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: