पूर्णिया : डिप्टी मेयर के भाग्य का फैसला सोमवार को, बहस के बाद होगी वोटिंग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 14 अक्तूबर 2018

पूर्णिया : डिप्टी मेयर के भाग्य का फैसला सोमवार को, बहस के बाद होगी वोटिंग

- नगर निगम की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक चौबंद 
purnia-nagar-nigam
पूर्णिया : पिछले 20 दिनों के हाईवोल्टेज ड्रामा का सोमवार को पटाक्षेप हो जाएगा। निवर्तमान डिप्टी मेयर संतोष कुमार यादव के भाग्य का फैसला 46 वार्ड पार्षद मिलकर करेंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि शहर को नया डिप्टी मेयर नसीब होगा। हालांकि शह और मात के इस खेल में कौन कब पलटी मारेगा कहना थोड़ा मुश्किल है लेकिन सूत्रों की माने तो अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले पार्षद रविवार देर शाम तक एकजुट थे आैर आज सुबह उनकी क्या मन:स्थिति है ये तो वही जाने लेकिन कल तक वाली एकजुटता दिखी तो बेशक शहर को नया डिप्टी मेयर आज मिल जाएगा। विकास के नाम पर सभी वार्ड पार्षदों का एक ही बयान सामने आ रहा है कि समझौता कतई बर्दाश्त नहीं होगा। क्योंकि नई नगर सरकार का चयन ही विकास कार्य के नाम पर हुआ है और डिप्टी मेयर का चुनाव भी इसी आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 29 वार्ड पार्षदों ने गत माह डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का आवेदन देकर नगर निगम की राजनीति को गरमा दी थी। जिसके बाद काफी मान मनौव्वल का खेल अंदरखाने में चलता रहा और दोनों खेमे के लोगों ने बहुमत की बात कह कर सस्पेंस कायम रखा। हालांकि आज पटाक्षेप हो जाएगा। लेकिन अबतक विपक्षी खेमे में नए चेहरे की तलाश तक नहीं हो पाई है और सबकुछ ससमय हो जाएगा की तर्ज पर ही अंधेरे में तीर चलाया जा रहा है। नाराज पार्षदों का कहना है कि 29 नहीं बल्कि पूरे 35 वार्ड पार्षदों का समर्थन है और हर हाल में नए चेहरे को डिप्टी मेयर बनाया जाएगा। 

...विपक्षियों की बातों से नहीं रखते इत्तेफाक : 
हालांकि सत्ता पक्ष इन तमाम बातों से कोई इत्तेफाक नहीं रखता और उनलोगों का कहना है कि निवर्तमान डिप्टी मेयर संतोष कुमार यादव की कुर्सी को कोई खतरा नहीं है और आज हम अपना दमखम दिखाएंगे। निवर्तमान डिप्टी मेयर संतोष कुमार यादव कहते हैं कि हमें शत प्रतिशत पार्षदों का समर्थन मिलेगा और जिस तरह हमने मेयर चुनाव में जीत दर्ज की है उसी तरह हमारी कुर्सी भी सुरक्षित रहेगी। सत्ता पक्ष के सूत्रों की माने तो कमोबेश स्थिति मेयर चुनाव वाली ही बन रही है और कुछ विपक्षी खेमे के पार्षद भी हमारी तरफ आ चुके हैं। ऐसे में मतदान को ले सस्पेंस कायम है और यदि ऐसा होता है तो बेशक 24/22 के आंकड़े के खेल से ही मामले का पटाक्षेप होगा। 

...विकास को मिलेगी रफ्तार : 
नाराज पार्षदों का कहना है कि शहर के विकास के लिए नए चेहरे का इस कुर्सी पर होना जरूरी है। इसलिए हमने अविश्वास प्रस्ताव पर एकजुटता दिखाई है। वार्ड पार्षद सरिता राय का कहना है कि आज शहर को नया डिप्टी मेयर नसीब होगा। हमने अबतक एकजुटता दिखाई है और अब विकास के नाम पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। वार्ड पार्षद प्रतिमा कुमारी ने भी अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है। उनका कहना है कि पद मिलने के बाद गरिमा का ख्याल होना जरूरी होता है और अपने व्यवहार से ही लोग पद व प्रतिष्ठा पाते हैं। वहीं वार्ड पार्षद पंकज यादव कहते हैं कि इस माह बुराई पर अच्छाई की जीत होगी। अब विकास कार्य से कोई समझौता नहीं होगा। वहीं पोलो पासवान, श्रीप्रसाद महतो समेत अन्य पार्षदों का कहना है कि हम 35 पार्षद एकजुट हैं और अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में ही बहस करेंगे। 

...सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी : 
डिप्टी मेयर की कुर्सी पर लगे अविश्वास प्रस्ताव को ले प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली गई है। 12 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा 100 से अधिक पुलिसकर्मियों की भी तैनाती नगर निगम के मुख्य गेट के अलावा 1 दर्जन से अधिक चिन्हित जगहों पर की गई है। इस संबंध में सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि केहाट थानाध्यक्ष के अलावा शहर के कई थानाध्यक्षों को चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस लाइन के भी पुलिस को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इससे पहले भी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी नगर निगम के आसपास का मुआयना कर चुके हैं। किसी को भी मुख्य गेट के आसपास आवाजाही नहीं करने नहीं दी जाएगी और मुख्य गेट से 100 मीटर की दूरी तक धारा 107 लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण हो इसके लिए कई तरह की गुप्त तैयारी भी पुलिस के द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जिले के अन्य थाना पुलिस कर्मियों को भी बुलाया गया है। 

...डिप्टी मेयर पर लगे हैं ये आरोप : 
पार्षदों ने डिप्टी मेयर पर कार्य आवंटन, दबंगई, नियमों की अनदेखी, कार्यों में बाधा उत्पन करना, महिला पार्षदों से अभद्र व्यवहार करना, बोर्ड की बैठक में आवाज उठाने से रोकने तथा योजना मद की राशि अपने वार्ड में शिफ्ट करने का आरोप लगाया है। 

...प्रस्ताव पर इन पार्षदों ने किया है हस्ताक्षर : 
डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षरण करने वालों में वार्ड पार्षद सरिता राय, विभा कुमारी, सुनैना देवी, पंकज यादव, श्रीप्रसाद महतो, रमेश पासवान, राजीव कुमार, विजय कुमार उरांव, लीला देवी, पवन ठाकुर, रीमा दास, रिंकू देवी, बिंदा देवी, अमित कुमार साह, कुणाल किशोर, अमित डब्लू, नुसरत जहां, नीरा देवी, प्रतिमा कुमारी, अर्जुन सिंह, अजय कुमार, मुर्शीदा खातुन, कामनी देवी, फुलिया देवी, सुशील सिंह, कनीज रजा, इंदिरा देवी, रंजना सहाय और बेली देवी शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: