विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अक्टूबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 14 अक्तूबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अक्टूबर

स्वीप के तहत व्यक्तिगत सम्पर्क जारी

vidisha news
विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए सभी मतदाता अपने मतो का उपयोग करें। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा भी विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है जिनका कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में सतत क्रियान्वयन जारी है। कलेक्टर श्री सिंह के मार्गदर्शन पर आज स्वीप गतिविधियो को क्रियान्वित करने वाले दलों ने व्यक्तिगत सम्पर्क कर मतदाता जागरूकता की ओर मतदाताओं को अग्रसर किया है। विदिशा नगर में महाराणा प्रताप चैराहे के समीप सेन्टमेरी काॅलेज के विद्यार्थियों ने गाजे बाजे और स्थानीय भाषा में लोकगीतों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत कर आमजनों का ध्यान आकर्षित किया। मुख्य चैराहा होने के कारण रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड और सागर की ओर से आने वाले राहगीर अनायास इस प्रकार के आयोजन को देख कर रूक रहें है। जब उन्होंने इस बात की जानकारी दी जा रही है कि अपने मत का प्रयोग अनिवार्यतः करें और ऐसी ही प्रेरणा घर के सभी सदस्यों एवं अडोस पडोस में दें। आंगतुकों के द्वारा मतदाता जागरूकता के शपथ पत्र को पढ़कर भरा जा रहा है और इस बात का संकल्प लिया जा रहा है कि वे स्वंय मतदान करेंगे और दूसरों को अभिप्रेरित करेंगे। चैराहे पर 340 मतदाताओं से संकल्प पत्र भरवाए गए है। इस अवसर पर स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी श्री एचएन नेमा, डाॅ पीके मिश्रा के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी और सेन्टमेरी काॅलेज के छात्र-छात्राएं एवं गुरूजन मौजूद थे।

आयोग को निर्धारित प्रपत्रों में हर रोज जानकारी भेेजे-कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया को जिले में सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित कराने के उद्वेश्य से विभिन्न समितियों का गठन कर अधिकारियों को गठित समितियों को नोडल अधिकारी बनाया है। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त नोडल अधिकारियों को आदेश दिए है कि निर्वाचन आयोग द्वारा जिन प्रकोष्ठों से नियमित जानकारी चाही गई है वे हर रोज सांय साढे पांच और छह बजे के मध्य अनिवार्यतः जानकारियां मेल करना सुनिश्चित करें और आयोग के नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर अवगत कराएं कि विदिशा जिले की जानकारी प्रेषित की जा चुकी है। कलेक्टर श्री सिंह ने सम्पत्ति विरूपण, शिकायत प्रकोष्ठ और एसएसटी और एफएसटी के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि हर रोज निर्धारित प्रपत्र में जानकारियां प्रेषित करने के उपरांत अवगत कराएं।

व्हीसी के माध्यम से समीक्षा 

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के द्वारा जिले में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से 15 अक्टूबर सोमवार को की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सामान्य प्रशासन विभाग के अवर सचिव श्री फजल मोहम्मद के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए बताया कि वीडियो कांफ्रेसिंग सोमवार की प्रातः10 बजे से 12 बजे तक आयोजित की गई है। कलेक्टर ने संबंधितों को समुचित अपडेट जानकारियों सहित कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है।

कलेक्टर द्वारा जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिले में विधानसभा निर्वाचन कार्यो को सम्पादित कराने हेतु गठित प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियों की संयुक्त बैठक सोमवार कोे आयोजित की गई है। उक्त बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सायं सात बजे से प्रारंभ होगी। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियो को आदेशित किया है कि अद्यतन जानकारियों सहित बैठक में उपस्थित हो।

इलेक्ट्राॅनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की टेªनिंग आज

विधानसभा निर्वाचन 2018 के दरम्यिान इलेेक्ट्राॅनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की टेªनिंग सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित की गई है। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश श्रीवास्तव के द्वारा ततसंबंध में जारी पत्र में दिशा निर्देश दिए गए है कि जिले के समस्त रिटर्निंग आफीसर(आरो) एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर (एआरओ) को इलेेक्ट्राॅनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की टेªनिंग वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने समस्त आरो, एआरओ एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी को कलेक्टेªट के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में प्रातः नौ बजे के पूर्व उपस्थित होने के निर्देश दिए है। आयोंग द्वारा आयोजित व्हीसी के माध्यम से प्रशिक्षण की तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु एनआईसी के अधिकारी को निर्देश दिए गए है।

अनुमति वाहनो के लिए कलर कोड का निर्धारण

विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों के द्वारा चाहे जाने पर वाहनो की अनुमति के लिए विधानसभावार कलर कोड निर्धारित के आदेश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी कर दिए गए है।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी आदेश में सभी रिटर्निंग आफीसरों को यह सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिया गया है कि उनके द्वारा दी जाने वाली वाहनों की अनुमति जो कि वाहन की मुख्य स्क्रीन पर चस्पा हो तथा विधानसभा के लिए निर्धारित रंग के कागज में ही जारी हो। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अष्ठाना ने विधानसभावार निर्धारित कलर कोड के संबंध में बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा के लिए पीले रंग के कागज में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा हेतु आसमानी नीला रंग, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) हेतु हल्का हरा रंग, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के लिए लाल रंग तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए आॅरेज कलर के कागज में वाहनों की अनुमति प्रदाय की जाएगी। 

सम्पत्ति विरूपण के तहत कार्यवाही जारी
अब तक शासकीय परिसम्पत्ति से 19669 एवं निजी सम्पत्ति से 14453 का विरूपण 
विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो जाने के फलस्वरूप मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम अंतर्गत लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता (दल) के सदस्यों द्वारा शासकीय एवं निजी परिसम्पत्ति की जांच पड़ताल कर सघन कार्यवाही जारी है। आज दिनांक 14 अक्टूबर तक शासकीय परिसम्पतियों एवं निजी परिसम्पतियों से की गई विरूपण की जानकारी इस प्रकार से है। जिसमें दीवार लेखन पर से 8843 लेखन को मिटाया गया है। वही 5567 पोस्टर एवं 2468 बैनरों को निकाला गया है और अन्य 2791 इस प्रकार कुल 19669 का विरूपण किया गया है। इसी प्रकार निजी स्वामित्वों सम्पत्ति पर भी बिना अनुमति के पाए जाने पर विरूपण की कार्यवाही की गई है जिसमें दीवार लेखन 7507, पोस्टर 2675, बैनर 312 तथा अन्य 3959 इस प्रकार कुल 14453 का विरूपण किया गया है।

मुख नाक,कान,गला कैंसर एवं थायरॉइड शिविर का आयोजन

विदिशा । आज दिनांक 14 अक्टूबर को सेवा भारती श्रीकृष्ण कालोनी में मुख नाक,कान,गला कैंसर एवं थायरॉइड शिविर का आयोजन किया गया।इस शिविर में कैन्सर रोग विशेषज्ञ डॉ नितिन तोमर ऐप्पल हॉस्पिटल इंदौर द्वारा 22 मरीजों की जांच की गई। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया कि इस शिविर में 5 मरीज थायरॉइड से पीड़ित थे। 4 मरीज को कान के पर्दे के ऑपरेशन एवं 8 मरीज कैंसर के ऑपरेशन के लिए पाये गए। उन्होंने से लोगों से अपील की है कि गुटखे, तम्बाकू व जर्दा से दूर रहें जिससे उनकी जिंदगी स्वस्थ एवं खुशहाल रहे।इस शिविर में डॉ प्रकाश पीतलिया, डॉ जी के माहेश्वरी, डॉ आनंद गोरे, बी डी मंत्री, धर्म नारायण चतुर्वेदी,ओम माहेश्वरी,इंद्रपाल गुलाटी,शिखरचंद जैन एवं शोभित भार्गव ने सहयोग दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: