विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अक्टूबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 अक्तूबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अक्टूबर

कम्यूनिकेशन प्लान से प्रशिक्षित हुए 

vidisha news
विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदान केन्द्रों से जानकारी सीधे पहुंचे इसके लिए कम्यूनिकेशन प्लान विधानसभावार जिला स्तर पर एकजाई तैयार किया गया है। कम्यूनिकेशन प्लान की जिला स्तरीय टीम के सदस्यों को आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया था। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आधुनिक युग कम्यूनिकेशन पर आधारित है। कम्यूनिकेशन के अनेक संसाधन है जिसमे मोबाइल अति महत्वपूर्ण है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के हरेक मतदान केन्द्र तक कम्यूनिकेशन प्लान का खाका तैयार किया गया है। जिसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि मतदान केन्द्रों पर घटित होेने वाली घटना अथवा सामान्य जानकारी पल-पल जिला मुख्यालय तक पहुंचे। उन्होंने कम्यूनिकेशन प्लान की टेस्टिंग पर बल देेते हुए कहा कि बूथ लेबल पर किस कंपनी का नेटवर्क काम करता है, बीएसएनएल का नेटवर्क क्रियाशील है कि नही की जानकारी प्राप्ति के लिए टेस्टिंग कई चरणों मे करने के निर्देश उन्होंने दिए है। कम्यूनिकेशन प्लान की बूथ लेबल से लेकर जिला स्तर तक की टीम में उन सदस्यों को भी शामिल किया जाए। प्रशिक्षणाथियों की जिज्ञासाओं का समाधान जिपं सीईओ के द्वारा किया गया है। मास्टर टेªनर्स श्री अमित अग्रवाल ने जिला स्तरीय टीम में शामिल सदस्यों को कम्यूनिकेशन प्लान की कार्यप्रणाली कैसे क्रियान्वित की जाएगी कि बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कम्यूनिकेशन प्लान को तीन चरणों में विभक्त किया गया है। जिसमें जिलास्तर, विकासखण्ड और बूथ लेबल शामिल है। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर रनर को भी उपयोग जानकारियों की प्राप्ति के लिए किया जाएगा। मतदान के दिन कम्यूनिकेशन प्लान में शामिल हरेक का नैतिक दायित्व रहेगा कि सौंपे गए कार्यो का शत प्रतिशत रिजल्ट दें।  जिला स्तरीय कम्यूनिकेशन प्लान में प्रत्येक विधानसभा के दस-दस सदस्यों को शामिल किया गया है। उक्त टीम के सदस्य विकासखण्ड स्तर एवं बूथ लेबल पर तैनात कम्यूनिकेशन प्लान मेें शामिल सदस्यों को प्रशिक्षित करेंगे।

विज्ञापन अभिप्रमाणन समिति, पैड न्यूज पर रखी जा रही है निगरानी 

विधानसभा निर्वाचन 2018 के दरम्यिान अभ्यर्थियों द्वारा अथवा दलों के द्वारा इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के क्षेत्र में जारी किए जाने वाले विज्ञापनों की अनुमति जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड माॅनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) के द्वारा प्रदाय की जाएगी। अभिप्रमाणन हेतु राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों को तीन दिन पूर्व तथा गैर मान्यता प्राप्त दलों को सात दिन पूर्व आवेदन प्रसारण की जानकारी पर आधारित दो-दो सीडी में हस्ताक्षरों सहित एमसीएमसी को प्रस्तुत करनी होगी। एमसीएमसी द्वारा सीडी का अवलोकन कर प्रसारण योग्य पाए जाने पर 48 घंटे में अनुमति प्रदाय की जाएगी। संबंधित आवेदकों को निर्धारित प्रारूप आवेदन निःशुल्क मुहैया कराया जाएगा। निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी आदेशों के परिपालन में विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान प्रिंट मीडिया में छपने वाले विज्ञापनों एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया में जारी होेने वाले विज्ञापनों की माॅनिटरिंग एमसीएमसी के द्वारा की जाएगी। समाचार पत्रों में छपने वाली पैड न्यूज पर निगरानी रखने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इसी प्रकार के निर्देश केबल नेटवर्क संचालकों को भी जारी किए गए है। उन्हें कार्यक्रम प्रसारण करने की सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदाय की गई अनुमति पत्र की प्रमाणित प्रति अविलम्ब जिला स्तरीय एमसीएमसी सदस्य सचिव को प्रस्तुत करनी होगी। उन्हें प्रसारण हेतु निर्धारित नियमों का पालन करने के परिपेक्ष्य में उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा पत्र प्रेषित किया गया है। केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम 195 के विभिन्न प्रावधानों का कढाई से पालन करने और प्रतिदिन प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की (24 घंटे) की सीडी बनाकर जिला स्तरीय एमसीएमसी के सदस्य सचिव को प्रस्तुत करनी होगी। निर्वाचन 2018 के दौरान एमसीएमसी टीम प्रत्येक विधानसभा स्तर पर भी गठित की गई है जो क्षेत्रीय केबल नेटवर्क के प्रसारणों पर नजर रखेगी और प्रसारित होेने वाले समाचार कार्यक्रमों की निगरानी के दौरान किसी अभ्यर्थी के संदर्भ में विशेष एक पक्षीय प्रसारण पर आधारित  प्रसारित कार्यक्रम, समाचार को पैड न्यूज घोषित किया जा सकता है। इस प्रकार के प्रसारण से बचने की सलाह केबल नेटवर्क संचालकों को दी गई है।  केबल नेटवर्क अधिनियम 1995 की धारा 5 एवं 6 के अंतर्गत निर्मित विज्ञापन कोर्ट के नियम तीन के तहत कोई ऐसा विज्ञापन अनुज्ञात नही किया जाएगा जिसके उद्वेश्य पूर्वतः या मुख्यतः धार्मिक या राजनैतिक प्रकृति के है। अतः केबल नेटवर्क अधिनियम के उपरोक्त नियमों के तहत केबल टेलीविजन पर राजनैतिक प्रकार का विज्ञापन एमसीएमसी की अनुमति प्राप्ति के उपरांत प्रसारण किया जा सकेगा।

निर्वाचन संबंधी शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण

विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान निर्वाचन संबंधी प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण समय सीमा में हो इसके लिए जिला स्तर शिकायत प्रकोष्ठ गठित किया गया है। प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी जिला आपूर्ति अधिकारी सुश्री नुजहत बानो बकई ने बताया कि प्रकोष्ठ को अब तक 145 शिकायते आफ लाइन प्राप्त हुई है जिसमें 144 निराकृत की जा चुकी है एक शिकायत के संबंध में सभी आरो को पत्र प्रेषित किया गया है। एनजीआरएस पोर्टल पर दो शिकायते प्राप्त हुई है जो रिटर्निग आफीसर विदिशा और गंजबासौदा को फारवर्ड की गई है। आरो विदिशा एवं बासौदा द्वारा निराकरण कर दर्ज करायी जा चुकी है। शिकायत प्रकोष्ठ की नोडल अधिकारी ने बताया कि अधिकांश आफ लाइन प्राप्त होने वाली शिकायते सामान्यतः मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने और हटाने पर आधारित है।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान षिविर 14 अक्टूबर को

विदिषां सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 14अक्टूबर कोसुबह11  बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष एप्पल हाॅस्पिटल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने इस षिविर में मुख एंव गले के कैंसर के वो सभी मरीज लाभ ले सकते हैं जिनके जीभ,तालू , जबडे की हडडी,गाल एंव गले स्वर यंत्र में कैंसर की संभावना हो,जो तम्बाखू एंव गुटके का सेवन एंव धूम्रपान करते हें षिविर का लाभ अवषय लें।  गले में घंेघारोग से ग्रसित मरीज एंव थायरायड ग्रंथि की विभिन्न समस्याओं का निदान भी इस षिविर में किया जायेगा। मरीजों का पंजीयन14 अक्टूबर रविवार को सुबह 10बजे से 11 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: