बिहार : समेली प्रखंड में कर्मियों का घोर अभाव - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 19 नवंबर 2018

बिहार : समेली प्रखंड में कर्मियों का घोर अभाव

employee-less-block-bihar
समेली,19 नवम्बर। कटिहार    जिले में अवस्थित प्रखडों में समेली    प्रखंड भी है.इस प्रखंड परिसर में अंचल कार्यालय भी है.जहां  राज्यकर्मियों का घोर अभाव है.यहां के अंचल पदाधिकारी को फरका अंचल का भी प्रभार दिया गया है

यहां सृजित पद छह है
समेली अंचल कार्यालय में सृजित पद छह है. एक कार्यालय हेड, एक नाजीर, एक बड़ा बाबू, एक सहायक, दो परिचारी.फिलवक्त एक कार्यालय हेड,एक नाजीर और एक बड़ा बाबू से काम निपटारा कराया जा रहा है.तीन राजस्व कर्मचारी आए और चले गए.अमीन बहाल नहीं हैं.बावजूद,इसके तीन कर्मियों से कार्य निपटाया जा रहा है.इसका असर जनता के कार्य पर पड़ रहा है.

सूचना का अधिकार के तहत सूचना निश्चित समय पर नहीं मिलती
मजे की बात है कि इन कर्मियों को नियत समय पर वेतनादि मिल जाता है.मगर नियत समय पर कार्य करने की आदत नहीं है.अब तो कर्मचारी का अभाव का विधवा विलाप कर बच निकलने की राह पकड़ ली है.इनके विलाप से आर.टी. आई. से सूचना मांगने वाले भी पिघल जा रहे हैं.13.06.2018 को 12 महादलितों ने सामूहिक आवेदन जमीन का सीमांकन करने के लिए दिया.इसकी जानकारी लेने के लिए आर.टी.आई. का प्रयोग किया गया. 13.09.2018 को आवेदन दिया गया.30 दिनों के बाद कार्यालय में जाकर जानकारी मांगी गयी तो दीवाली और छठ के बाद आने को कहा गया.आंदोलनकारी नारा लगाते हैं दीवाली और छठ बार-बार आंदोलन में जाना एक बार.यहां तो बार-बार बुलाया जा रहा है.तब आर.टी.आई.कार्यकर्ता ने बड़ा बाबू भूवनेश्वर मंडल को हफ्ता भर का  अल्टीमेटम दे दिया है.अगर नहीं मिलता है तो जमीन का सीमांकन करवाने का मामला अपील में ले जाएंगे.यह मामला डूमर पंचायत के बकिया पश्चिम टोल मुसहरी का है.

कोई टिप्पणी नहीं: