विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 नवंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवंबर

वोटर स्लिप का वितरण 20 से

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार जिले की पंाचो विधानसभाओं के सभी नौ लाख 66 हजार 924 मतदाताआंे को बीएलओ के माध्यम से वोटर स्लिप का वितरण कार्य 20 नवम्बर से 25 नवम्बर के मध्य घर-घर सम्पर्क कर किया जाएगा।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि वोटर स्लिप, संकल्प पत्र और मतदाता मार्गदर्शिका की प्रतियां उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक मतदाता से संकल्प पत्र में जानकारियां अंकित की जाएगी जिसे बीएलओ द्वारा वापिस लिया जाएगा। मतदाताओं को वोटर स्लिप और परिवार को एक प्रति मार्गदर्शिका भी उपलब्ध कराई जाएगी। वोटर स्लिप वितरण कार्य की मानिटरिंग सेक्टर आफीसर स्वंय करेंगे। वोटर स्लिप संबंधित मतदाता को ही प्रदाय की जाएगी अन्य किसी को नही। वोटर स्लिप वितरण के पश्चात जो वोटर स्लिप शेष बचती है उन्हेें बीएलओ कारण सहित संबंधित रिटर्निंग आफीसर को वापिस करेंगे। 

सुगम्य पोर्टल पर पांच हजार 778 दिव्यांग मतदाता पंजीकृत
मतदान के लिए दिव्यांग मतदाताओं को वाहन और सहायक की सुविधासुगम्य पोर्टल और मोबाइल एप से ले सकेंगे लाभ
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 में दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के लिए सुगम मतदान के लिए घर-घर तक सुविधा प्रदान की जाएगी। मतदान वाले दिन दिव्यांगजनों को जरूरत होनेे पर घर से मतदान केन्द्र तक लाने और वापिस छोड़ने के साथ मतदान सहायक भी उपलब्ध कराए जाएंगे। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले में सुगम्य पोर्टल पर अभी तक 5778 दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हो चुके है मतदान के दिन आवश्यक मदद जैसे वाहन सुविधा मतदान सहायक, आवश्यक सामग्री की मांग कर सकेंगे। पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगजन मतदान केन्द्र पर कतार में नही लगेगे। मतदान केन्द्र में पहुंचकर सीधे मतदान करेंगे। दिव्यांगजन वाहन चालक के रूप में अपने परिवार के किसी एक सदस्य अथवा स्वंयसेवी व्यक्ति का चयन कर सकते है। इसके साथ ही ऐसे स्वंयसेवी जो दिव्यांगजनों को मतदान में मदद करना चाहते है वे सभी अपना पंजीयन करा सकते है। ऐसे व्यक्ति किसी भी राजनैतिक गतिविधियों में सम्मिलित नही होंगे। दिव्यांगजनों को वाहन सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए ऐसे आमजन जो जनसेवा में अपनी भागीदारी दर्ज कराना चाहते है वे अपने वाहन का पंजीयन करा सकते है। ऐसे व्यक्ति भी जो दिव्यांगजनों को सहायता उपलब्ध कराने के उद्वेश्य से सामग्री प्रदान करना चाहते है वे सामग्री का भी पंजीयन करा सकते है। सुगम्य पोर्टल एवं मोबाइल एप में पंजीयन होने पर दिव्यांगजन को बिना कतार में लगे मतदान की सुविधा होगी। दिव्यांगजन को वाहन मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार तक ले जाने की सुविधा होगी। दिव्यांगजन की सहायता करने वाले सहायक एवं वाहन चालक का नाम यदि उस मतदान केन्द्र में है तो उन्हें भी उपरोक्त सुविधा प्रदान की जाएगी। एक सहायक केवल एक दिव्यांगजन की सहायता कर सकेगे। किन्तु एक वाहन से एक से अधिक दिव्यांगजन को मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जा सकेगा। ऐसे दिव्यांगजन जिन्हें वाहन अथवा सहायकी आवश्यकता नही है तथा स्वंय से मतदान करना चाहते है उन्हें केवल पास प्राप्त करने की सुविधा होगी। 

खेलो के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्य

vidisha news
विधानसभा निर्वाचन 2018 के मतदान दिवस 28 नवम्बर को सभी मतदाता अपने मतो का प्रयोग निर्भीक होकर करें का संदेश देने तथा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु स्वीप गतिविधियोे का क्रियान्वयन जिले में किया जा रहा है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज जिला स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता की टीमों को मतदान करने की शपथ दिलाई। स्टेडियम में आयोजित कबडडी और रस्साकसी प्रतियोगिता के मेचो को उन्होंने देखा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ के अलावा विकासखण्ड स्तर की विेजता टीमे जो जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने आयी है के खिलाडी कोच और अन्य अधिकारी मौजूद थे। शुक्रवार को क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन एसएसएल जैन काॅलेज प्रागंण में किया गया था यहां जिला पंचायत सीईओ के द्वारा खिलाडी और दर्शकगणों को संकल्प दिलाया कि हम मतदान करेंगे और दूसरों को मतदान हेतु प्रेरित करेंगे।

सेल्फी कार्नर

खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने आए खिलाडियों और दर्शकों ने हम वोट डालेंगे निर्वाचन आयोग की मंशा को पूरा करेंगे पर आधारित सेल्फी कार्नर में फोटो खिचवाने का हुजुम लगा रहा। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह भी अपने आपको सेल्फी कार्नर में फोटो खिचवाने से रोक नही सकें। उन्होंने पहले मतदान करें फिर दूसरे काम करें को दोहराते हुए अमिट स्याही लगने वाली ऊंगली को ऊपर उठाकर संकेत दिया। जिला पंचायत सीईओ ने भी सेल्फी कार्नर का उपयोग करते हुए स्वंय ने भी फोटो खिचवांई। 

एसएसटी और एफएसटी के कार्यो की समीक्षा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज कलेक्टेªट के सभाकक्ष में विदिशा विधानसभा के लिए गठित एसएसटी और एफएसटी टीम के सदस्यों द्वारा सम्पादित होने वाले कार्यो की समीक्षा की। 

कथा में धूमधाम से मना कृष्ण जन्मोत्सव, अत्याचारियों को मिटाने भगवान ने लिया जन्म : पं.अंकितकृष्ण

 विदिशा :17.11.2018-- शहर में बाल बिहार के पास अग्रवाल धर्मशाला में चल रही भागवत कथा में शनिवार को श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जन्म होते ही भक्त जमकर झूमे। महाराज बाल बटुकजी अंकितकृष्ण ने कहा कि मनुष्य के जीवन में अच्छे और बुरे दिन प्रभु की कृपा से ही आते हैं। इस मौके पर भगवान की कथा सुनकर श्रद्धालु भाव विभोर हो गए। उन्होंने कहा कि जिस समय भगवान कृष्ण का जन्म हुआ,  जेल के ताले टूट गये।  पहरेदार सो गये। महाराजश्री ने कहा कि कंश के अत्याचार से प्रजा बहुत दुखी थी इसलिए भगवान को धरा पर जन्म लेना पड़ा और प्रभु कि कृपा से ही वासुदेव और देवकीजी के अच्छे दिन आए । भगवान ने जब बाल अवतार लिया तो वासुदेव व देवकी बंधन मुक्त हो गए।  प्रभु की कृपा से कुछ भी असंभव नहीं है। कृपा न होने पर प्रभु मनुष्य को सभी सुखों से वंचित कर देते हैं।  भगवान का जन्म होने के बाद वासुदेव ने भरी जमुना पार करके उन्हें गोकुल पहुंचा दिया ।  वहां से वह यशोदा के यहां पैदा हुई शक्तिरूपा बेटी को लेकर चले आये। शक्तिरूपा को छीनकर जमीन पर पटकना चाहा तो वह कन्या राजा कंस के हाथ से छूटकर आसमान में चली गई। शक्ति रूप में प्रकट होकर आकाशवाणी करने लगी कि कंस, तेरा वध करने वाला पैदा हो चुका है। कृष्ण जन्मोत्सव पर नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गीत पर भक्त जमकर झूमे और कथास्थल भक्तमय हो गया । इस अवसर पर भगवान की मनमोहक बाल रुपी झांकी के दर्शन भी हुए  और डलिया में वासुदेव के साथ जा रहे भगवान का दृश्य आकर्षण का केंद्र रहे । इस अवसर पर महाराज बटुकजी ने कथास्थल पर मौजूद भक्तों से अपील करते हुए कहा कि हमें भी अपने पुत्रों के नाम भगवान के नाम पर ही रखना चाहिए जिससे कि मुख पर भगवान का नाम हमेशा आता रहे क्योंकि इस भाग दौड़ भरे जीवन में भजन करना मुश्किल हो रहा है।  भक्तों ने  भगवान का जन्मोत्सव धूम-धाम के साथ मनाया व भजनों पर ठुमके लगाये। पं.कैलाश नारायण ढिमोले ने बताया कि  पांचवे दिन 18 नवंबर रविवार को भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाएं, श्री गोवर्धन पूजन की कथा का आयोजन होगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: