बेगूसराय : ग्रीनसाइक्लोथोन एक अभियान,पोलोथिन मुक्त हो सारा जहान। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 दिसंबर 2018

बेगूसराय : ग्रीनसाइक्लोथोन एक अभियान,पोलोथिन मुक्त हो सारा जहान।

anti-polythine-begusaray
बेगूसराय (अरुण शाण्डिल्य)  ग्रीनसाइक्लोथोन जन जागरूकता महायात्रा में जुटे युवा,स्कूली बच्चे,शिक्षाविद,प्रशासनिक अधिकारी आदि सहित भारी संख्या में नगर वासी।सबों के जुवाँ पर एक ही नारा सुनाई पड़ रही थी पोलिथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ।ये सत्य है कि पॉलीथिन प्रदूषण अत्याधिक फैला रहा है।कारण यह जहाँ तहाँ इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है,जिसके वजह से नदी-नालों का जकाम होना,जलाने पर तीक्ष्ण धुआँ के साथ कार्बनडाय ऑक्साइड छोड़ता है।इससे वातावरण काफी प्रदूषित होता जा रहा है,समय पर वर्षा नहीं होना,ठंढी का ढेर से आना,अत्यधिक गर्मी पड़ना इन सबों का कारण एकमात्र प्रदूषण है।जैसा कि इस आयोजन के मुख्य अतिथि नगर ए०एस०पी० अभियान अमृतेश कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह पॉलीथिन हमें कई तरहों से नुकसान पहुँचा रहा है इसलिये इसका बन्द होना अत्यावश्यक है।यह पेड़ पौधे को नुकशान पहुँचा रहा है,जनजीवन के लिये प्रदूषित वातावरण होने के कारण ऑक्सीजन का आभाव हो जाना और सबसे बड़ी बात उन्होंने यह भी खुलासा किया कि पॉलीथिन को बनैने में एक खास प्रकार के केमिकलों का इस्तेमाल किया जाता है जिसके वजह से इस पॉलीथिन में रखे गए सामानों पड़ काजी गहरा असर आ जाता है खासकर अगर कोई भी गर्म वस्तु रखा जाय तो उसमें एक प्रकार का पॉइजन ,टॉक्सिंस आ जाता है जो कि कई बीमारियों को जन्म देने में सहायक होता है।

जैसे :- 
उच्च रक्तचाप,किडनी फेल,लिबर की बीमारी गैस आदि बनना और भी ना जाने कई प्रकार की बीमारियों का जनक है यह पॉलीथिन।इस पॉलीथिन बन्द करो जागरूकता अभियान में सबसे बुजुर्ग हम सबके चहेते नगर निगम महापौर श्री उपेन्द्र प्रसाद सिंह भी ने साइकिल चलाते हुए हम युवाओं के साथ गाँधी स्टेडियम से निकलकर कर्पूरी स्थान चौक होते हुए रतनपुर गाँधी शिक्षण संस्थान होते हुए हेमरा चौक,कालीस्थान के रास्ते बेगूसराय का पर्यटक स्थल विष्णुपुर नौलखा मन्दिर के प्रांगण तक तकरीबन 08 किलोमीटर की दूरी करते हुए आए।इन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि हमारे काम करने का अंदाज ही अलग है अभी तक हमने 500 मुख्य मुख्य केंद्र बिंदुओं फोकस कर काम किया है,आगे भी हमारी योजना है कि हम बेगूसराय को हरित बेगूसराय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे,इसके साथ ही पॉलीथिन के बारे में भी इन्होंने बन्द करने की बात को सराहा और बेगूसराय के लिये जहाँ जाम लगने के कारण भी प्रदूषण फैलने की बातों पर जोर देते हुए कहा कि हम फ्लाई ओभर की बात कर रहे हैं हमारे इजना में फ्लाई ओभर भी है जल्द से जल्द फ्लाई ओभर पर भी हमलोग काम शुरू करेंगे।इस आयोजन के लिये आये हुए सभी अतिथि एक स्वर में यु०पी०एस० इंटरएनमेन्ट के संस्थापक,पत्रकार प्रभाकर कुमार राय की काफी सराहना की।प्रभाकर कुमार राय की ही सोच थी ग्रीनसाइक्लोथोन और यह ग्रीनसाइक्लोथोन विगत 2014 से लागातर इस आयोजन को करते हुए आज पॉलीथिन बन्द करो अभियान को भी सफालता की ओर ले जाने में यश प्राप्त करेंगे।इस आयोजन में मुख्य रूप से भाग लेनेवाले तो पूरे नगर वासी ही हैं किन्तु लानेवालो में मुख्य रूप से प्रभाकर कुमार राय के साथ साथ ग्रीनसाइक्लोथोन के अध्यक्ष और चमथा कॉलेज के प्राचार्य श्री अशोक कुमार अमर,मुख्य अतिथि एएसपी अभियान अमृयेश कुमार,भाईट कॉम्प्यूटर लोहिया नगर के संजय कुमार, कल्याणकेन्द्र कॉम्प्यूटर संस्थान के श्री वी०एन०ठाकुर,वार्ड पार्षद पूनम कुमारी,विकाशे विद्यालय से राज किशोर सिंह,शुभम कुमार,एनएसयूआई से रवि कुमार,रामजानकी पिल्मस से मैथिली फीचर फिल्म  लव यू दुल्हिन के निर्माता रजनीकान्त पाठक,राजीव श्रीवास्तव,नगर आयुक्त मो०हामिद साहब,डीटीओ राजीव कुमार श्रीवास्तव,डॉ० हरेराम,डॉ० गीतिका जिन्होंने 09 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों के लिये टीकाकरण की बात भी बताई जो कि सरकार के तरफ से जारी आदेशानुसार है इस टीकाकरण से खसरा और रूबेला आदि जैसे बीमारियों से बचा जा सकता है।इस आयोजन के मुख्य रूप से मंच संचालन का कार्य स्वयं प्रभाकर कुमार राय और बेगूसराय के दिनकर के रुप में जाने,जानेवाले कवि प्रफुल्ल चंद्र मिश्रा ने सबों के दिल पर गहरा छाप छोड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं: