बिहार : भाकपा-माले ने राज्य सरकार को असंवदेनशील बताया, आशा कर्मियों से वार्ता करे सरकार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 27 दिसंबर 2018

बिहार : भाकपा-माले ने राज्य सरकार को असंवदेनशील बताया, आशा कर्मियों से वार्ता करे सरकार.

  • आशा के ‘रेल रोको’ आंदोलन को माले व ऐपवा का समर्थन.
  • बारसोई में माले विधायक महबूब आलम कार्यक्रम में हुए शामिल, आरा में माले केंद्रीय कमिटी के सदस्य राजू यादव को किया गया गिरफ्तार.
  • भाकपा-माले व आशा नेत्री शशि यादव के नेतृत्व में फुलवारीशरीफ में रेल परिचालन बाधित, पटना सिटी में सरोज चैबे ने किया रेल रोकने आंदोलन का नेतृत्व.
  • आशा के ‘रेल रोको’ आन्दोलन से पूरे बिहार में चरमराया रेल परिचालन.
  • राज्य में 150 से अधिक स्थानों पर आशा कार्यकर्ताओं ने किया रेलवे का चक्का जाम, भभुआ में 300 की गिरफ्तारी 

insensitive-government-said-cpi-ml
पटना 27 दिसंबर 18 आशाकर्मियों की हड़ताल के आज 27 वें दिन बिहार में ‘रेल रोको’ आंदोलन से पूरे राज्य में रेल परिचालन चरमरा गया. कई स्थानों पर अहले सुबह आशाकर्मियों ने रेलवे के परिचालन को पूरी तरह ठप्प कर दिया. आशाकर्मियों के समर्थन में आज भाकपा-माले, ऐपवा, रसोइया आदि संगठनों के प्रतिनिधि भी रेल रोको अभियान में शामिल हुए. भोजपुर में आशाकर्मियों के रेल रोको अभियान में भाकपा-माले की केेंद्रीय कमिटी के सदस्य राजू यादव, राज्य कमिटी सदस्य कयामुद्दीन अंसारी सहित ऐपवा की नेताओं को गिरफ्तार किया गया. बारसोई में माले विधायक महबूब आलम भी रेल रोको अभियान के शामिल हुए. भाकपा-माले ने आशाकर्मियों के प्रति बिहार सरकार के रवैये की तीखी आलोचना की है और कहा है कि सरकार बिहार की जनता के हित में तत्काल वार्ता करे और हड़ताल समाप्त करवाए. पटना में फुलवारी शरीफ में भाकपा-माले की केंद्रीय कमिटी की सदस्य व बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ की बिहार अध्यक्ष शशि यादव के नेतृत्व में रेलवे के परिचालन को बाधित किया गया. उन्होंने कहा कि पटना जिला के पांच स्थानों पर रेल रोको कार्यक्रम को सफल बनाया गया. आगेे कहा कि आज पूरे राज्य में 150 से अधिक स्थानों पर महिला आशा के बूते रेल रोको सफल किया गया जो एक ऐतिहासिक कदम है. बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ (गोप गुट) अध्यक्ष शशि यादव के अलावा ऐक्टू राज्य सचिव रणविजय कुमार, महासंघ गोप गुट के सम्मानित अध्यक्ष रामबली प्रसाद, बिहार आशा संघ नेता कौशलेंद्र कुमार वर्मा, पूनम, अनिता, संगीता, विभा, अनुराधा आदि नेताओं के नेतृत्व में सैकड़ों आशा कर्मी फुलवारीशरीफ रेलवे पटरी पर उतर र्गइं जिसके कारण सुबह 9.30 से 10.45 बजे तक दानापुर-राजगीर पैसेंजर ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर सवा घण्टे खड़ी रही जिसके कारण दिल्ली हावड़ा रुट की ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठहर गया.

शशि यादव ने नीतीश मोदी सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार हमारी मांगों को शीघ्र नहीं मानती और वार्ता नहीं करती तो राज्य भर की 90 हजार आशा सरकार के किसी भी स्वास्थ्य प्रोग्राम को सफल तो नहीं ही होने देगी बल्कि सरकार के मंत्रियों, विधायको का बिहार में चलना - फिरना भी रोकेंगी. वहीं पटना साहिब में ऐपवा की बिहार राज्य अध्यक्ष व बिहार राज्य विद्यालय रसोइया संघ की अध्यक्ष सरोज चैबे व राखी मेहता के नेतृत्व में श्रमजीवी एक्सप्रेस को रोका गया. आशाकर्मियों के समर्थन में माले नेता नसीम अंसारी  व अनय मेहता भी शामिल हुए. ऐक्टू से संबंध आल इंडिया स्कीम वर्कर्स फेडरेशन के कार्यकर्ता भी रेल रोको में शामिल हुए. पटना के अलावा पूरे बिहार में सैकड़ों जगहों पर हजारों की संख्या में हड़ताली आशा कार्यकर्ताएं रेल पटरी पर उतर आयी जिससे पूरे राज्य में रेल परिचालन पूरी तरह एक से दो घण्टे के लिये ठहर गया और पूरा रेल परिचालन चरमरा गया. जहानाबाद, भभुआ, दरभंगा, पटन के पुनपुन, जमालपुर, मधेपुरा, सिवान, पश्चिम चंपारण, लखीसराय आदि तमाम जगहों पर रेलवे के परिचालन को बाधित किया गया. पटना के बाद सबसे अधिक नीतीश कुमार के गृह जिला नालन्दा में रेलवे परिचालन बाधित रहा आशा को 18000 मासिक मजदूरी (मानदेय) व सरकारी कर्मी का दर्जा देने सहित अन्य मांगों  पर ‘आशा संयुक्त संघर्ष मंच’ द्वारा 01 दिसंबर से राज्य में लगभग 90 हजार आशा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं आशा संयुक्त संघर्ष मंच ने नीतीश - मोदी से मांगों पर चुप्पी तोड़ने व मासिक मानदेय सहित अन्य मांगों को पूरा करने की मांग पर आज हड़ताल के  27 वें दिन राज्यव्यापी रेल रोको की पूर्व घोषणा कर रखा था.

कोई टिप्पणी नहीं: