झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 2 दिसंबर 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर

स्पोर्टस में खिलाड़ियों में कुछ कर गुजरने की ललक होना जरूरी -ः इंडियन कराते कोच श्री जयदेव
झाबुआ जिले में कराते में बच्चों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहंी -ः संस्कार भारती अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनीद्वितीय जिला स्तरीय कराते प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभविजेताओं को ट्राफी एवं अतिथियों को मोमेंटो प्रदान किए गए
jhabua news
झाबुआ। कराते एसोसिएषन आॅफ झाबुआ द्वारा आयोजित द्वितीय जिला स्तरीय कराते प्रतियोगिता का शुभारंभ 1 दिसंबर, शनिवार को हुआ। प्रथम दिन इंडियन कराते कोच श्री जयदेव द्वारा जिलेभर से आए प्रतिभागी बच्चों को आवष्यक मार्गदर्षन के बाद कराते स्पर्धा का शुभारंभ किया गया। यह स्पर्धा भोपाल से आए कराते के कोच द्वारा संपन्न करवाई गई। बाद विजेता बच्चों को ट्राफी सहित पधारे सभी अतिथियों को मोमेंटों प्रदान किए गए। दूसरे दिन 2 दिसंबर, रविवार को कराते षिविर का आयोजन होगा। जिसमें इंडियन कराते कोच श्री जयदेव द्वारा सभी प्रतिभागियों को कराते के गुर सिखाएं जाएंगे। दो दिवसीय आयोजन के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में इंडियन कराते कोच श्री जयदेव के साथ नेषनल कराते रेफरी बृजगोपाल मिश्र कराते एवं स्थानीय स्तर पर अतिथि के रूप में संस्कार भारती शाखा झाबुआ की अध्यक्ष एवं संकल्प ग्रुप संयोजक श्रीमती भारती सोनी, रोटरी सहायक मंडलाध्यक्ष अजय रामावत, रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), सचिव हिमांषु त्रिवेदी, खेल प्रषिक्षक मनोज पाठक, इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ की चेयरमेन श्रीमती अर्चना राठौर, अध्यक्ष अंजु भंडारी, कल्पना सकलेचा समता संजय कांठी एवं नगर केमिस्ट एसोसिएषन से मनोज बाबेल उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत पुष्पामाला पहनाकर कराते एसोसिएषन की ओर से उपाध्यक्ष कमल सोलंकी, सह-सचिव बादल पांडे, कोषाध्यक्ष विषाल त्रिवेदी, राजा अरोरा, सुनिल सिकरवार, उदय गरवाल, विजय सोलंकी, आयुष चैहान, कराते के खिलाड़ियों में षिवा त्रिवेदी, निधि त्रिपाठी, ईषी श्रीवास्तव, प्रिषा भानपुरिया आदि द्वारा किया गया।

कराते में प्रतिभागी मूवमेंट का विषेष ध्यान रखे
शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि इंडियन कराते कोच श्री जयदेव ने कराते के मूल मंच के साथ शुरूआत करते हुए सभी प्रतिभागियों से उनकी फिटनेस पूछी। बाद कहा कि झाबुआ में कराते को प्रोत्साहन देने के लिए कराते एसोसिएषन आॅफ झाबुआ के साथ अन्य सामाजिक संस्थाएं भी अग्रसर है। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को कहा कि कराते में यदि आपको सफलता हासिल करनी है तो पूरी मेहनत और लगनता के साथ इस खेल की बारीकियों को समझना होगा। सामने वाले प्रतिभागी की पल-पल को मूवमेंट को समझना होगा। आप कराते में केवल साधारण तौर पर हिस्सा ना ले, अपितु अपने अंदर कुछ कर गुजरने का जुनून रखे, तो निष्चित ही आपको सफलता प्राप्त होगी और आप कराते जैसे खेल, जो विषेषकर अपनी आत्म रक्षा के लिए सीखा जाता है, उसमें दक्षता हासिल कर सकेंगे।

बचपन की यादे हो गई ताजा
बाद संस्कार भारती शाखा झाबुआ की अध्यक्ष एवं संकल्प ग्रुप की संयोजक श्रीमती भारती सोनी ने कहा कि आज मुझे कराते में छोटे-छोटे बच्चों को हिस्सा लेते देख बचपन की यादे ताजा हो रही है। झाबुआ जिले के कराते के खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहंी है, बस उन्हें एक अच्छे प्लेटफार्म की जरूरत है, जो कराते एसोसिएषन आॅफ झाबुआ उन्हें उपलब्घ करवा रहा है। उन्होंने इस आयोजन के सूत्रधार अध्यक्ष उमंग सक्सेना एवं सचिव सूर्यप्रतापसिंह सहित एसोसिएषन के समस्त पदाधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि आज इनकी वजह से पिछले दिनों झाबुआ जिले के कराते खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम रोषन कर कई मेडल प्राप्त कर चुके है। शुभारंभ कार्यक्रम का संचालन कराते एसोएिषन के अध्यक्ष एवं रोटरी मंडल 3040 के पब्लिक इमेज चेयरमेन उमंग सक्सेना ने किया एवं आभार सचिव सूर्यप्रतापसिंह ने माना।

कराते की बेसिक जानकारी दी
बाद कराते की बेसिक जानकारी से प्रतिभागियों को कराते इंडियन कोच श्री जयदेव द्वारा अवगत करवाया गया। तत्पष्चात् भोपाल से आए कराते कोच अजय यादव, माजिद खान, विषाल द्वारा सभी प्रतिभगियों को कराते के विभिन्न मूवमेंट करवाकर उन्हें कराते प्रतियोगिता के लिए परिपक्व किया गया। यह कार्यक्रम करीब 2 घंटे तक चला। बाद जिला स्तरीय कराते स्पर्धा आरंभ हुई। जिसमें हिस्सा ले रहे 7 वर्ष से लेकर 18 वर्ष की उम्र से अधिक के खिलाड़ियों ने कराते में अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन किया। प्रतियोगिता में करीब 200 से अधिक प्रतिभागियों ने सहभागिता की।

इन्हें प्रदान की गई ट्राफी
एसोसिएषन के सचिव सूर्यप्रतापसिंह ने बताया कि जिला स्तरीय स्पर्धा में प्रथम केषव इंटरनेषनल स्कूल झाबुआ के छात्र-छात्राएं रहे। द्वितीय इंदौर पब्लिक स्कूल झाबुआ एवं तृतीय केषव विद्या पीठ झाबुआ के विजेता छात्र-छात्राओं को ट्राफी प्रदान की गई। साथ ही इन छात्र-छात्राओं को लेकर आए स्कूलांें के षिक्षक-षिक्षिकाओं को मोमेंटों प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त शुभारंभ अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों को भी मोमेंटो देकर उन्हें सम्मानित किया गया। मोमेंटों गोपाल काॅलोनी निवासी मनीष शाह की ओर से अपनी माता श्रीमती श्रीकांता पति अचरतलालजी शाह की स्मृति में प्रदान किए गए। विजेता छात्र-छात्राएं आगामी दिनांें मंे आयोजित मप्र कराते चेंपियन शीप में हिस्सा लेंगे, जो संभवतः इंदौर या देवास में आयोजित होगी।

आज सिखाएं जाएंगे कराते के गुर
इस आयोजन में विषेष सहभागिता रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ एवं इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा प्रदान की जा रहीं है। एसोसिएषन सचिव श्री सूर्यप्रतापसिंह ने बताया कि 2 दिसंबर, रविवार को सुबह 7 से 10 बजे तक बहुउद्देषीय खेल परिसर में इंडियन कराते कोच श्री जयदेव द्वारा सभी प्रतिभागियों को कराते के गुर सिखाने के साथ आवष्यक मार्गदर्षन प्रदान किया जाएगा। दो दिवसीय आयोजन में प्रतिभागियों के अभिाभावकों द्वारा भी शामिल होकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है।

जिले में टीबी के 1100 मरीजों में से 680 रोगियों के खाते में ही शासन की योजना के तहत जमा हो रहीं राषि, शेष 520 रोगी हो रहे परेषान
जिला टीबी फोरम ने प्रमुख सचिव मप्र शासन के नाम अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंकर जिले में टीबी मरीजों की स्थिति से करवाया अवगत
jhabua newsझाबुआ। 1 दिसंबर, विष्व एड्स दिवस पर जिला टीबी फोरम झाबुआ द्वारा जिले में टीबी मरीजों की स्थिति से अवगत करवाते हुए इस संबंध में प्रमुख सचिव मप्र शासन भोपाल के नाम अपर कलेक्टर एसपीएस चैहान को ज्ञापन सौंपकर बताया है कि शासकीय रेकार्ड के अनुसार ही जिले में वर्तमान में टीबी के 1100 मरीज है, जिसमें से शासन की योजना के तहत 680 रोगीयों के खाते में राषि जमा हो रहीं है, वहीं शेष 520 रोगी आज भी इस योजना के लाभ से वंचित है एवं उन्हें समुचित उपचार तथा गुणवत्तायुक्त दवाई भी प्रदान नहीं की जा रहीं है। टीबी फोरम द्वारा मांग की गई है कि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग एवं क्षय विभाग गंभीरता दिखाते हुए अतिषीघ्र शेष बचे 520 रोगियों के खाते में भी राषि जमा करवाई जाए तथा उनके पोषण आहार एवं उपचार की भी समुचित व्यवस्था की जाए। यह ज्ञापन अपर कलेक्टर श्री चैहान को जिला टीबी फोरम अध्यक्ष डाॅ. एलएस राठौर एवं सचिव रामप्रसाद वर्मा के नेतृत्व में टीबी फोरम सदस्य कमता मेड़ा, रवि बारिया, अखिलेष बाल्यान, दौलत गोलानी, शाकिर खान एवं महिला सदस्य श्रीमती मंजु वर्मा द्वारा सौंपकर बताया गया कि गत चार वषोे से जिले के क्षय ग्रस्त मरीजों हेतु उचित उपचार और पोषण आहार शासन की ओर से उपलब्ध करवाने हेतु उक्त मांग टीबी फोरम जिला प्रषासन से करता आ रहा है। इस दौरान जिला टीबी फोरम ने टीबी रोगियों के लिए दान-दाताओं की मद्द से प्रतिमाह पोषण आहार भी उपलब्ध करवाया। गत वर्ष में कंेद्रीय बजट मंे शासन ने इसका प्रावधान कर अप्रेल माह 2018 से टीबी मरीजों के खाते में इस व्यवस्था के लिए 500 रू. जमा करना प्रारंभ किए गए है, जिस पर जिला टीबी फोरम ने प्रसंषा भी व्यक्त की थी, किन्तु इस योजना केे प्रारंभ होने के बाद भरी जिले में वर्तमान में सैकड़ों टीबी रोगी आज भी इस योजना के लाभ से वंचित हो रहे है।

520 रोगी योजना के लाभ से वंचित
ज्ञापन में बताया कि शासकीय रेकार्ड के अनुसार ही जिले में वर्तमान में 1100 टीबी मरीज (क्षय रोगी) पंजीकृत होकर उपचारार्थ है, किन्तु इनमें से वर्तमान में 680 रोगियों के खाते में ही उक्त राषि जमा हो रहीं है। शेष 520 रोगियों को स्वास्थ्य विभाग एवं क्षय विभाग से खाते में राषि जमा हेतु चक्कर काटना पड़ रहे है एवं काफी परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन 520 रोगियों में से 332 रोगियों के खाते नर्मदा-झाबुआ ग्रामीण बैंक में होने के बावजूद इसके शासन की योजना का उन्हें लाभ नहंी मिलने के साथ ही समुचित उपचार के अभाव में वह जीवन और मौत के बीच जूझने को मजबूर है। जिले में टीबी बिमारी से ग्रसित अब तक सैकड़ों ग्रामीणों की जान भी जा चुकी है।

दवाईयों की गुणवत्ता पर लग रहा प्रष्न चिन्ह
ज्ञापन के माध्यम के जिला टीबी फोरम अध्यक्ष डाॅ. राठौर एवं सचिव श्री वर्मा ने बताया कि जिले में टीबी के पंजीकृत मरीजों द्वारा दवाईयों का पूरा लाभ लेने के बाद भी 8-10 प्रतिषत मरीज में पुनः इस बिमारी के लक्षण एवं स्वास्थ्य परीक्षण में टीबी से ग्रस्त होना पाया जा रहा है। जिससे स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोगियों को उपलब्ध करवाई दवाईयों की गुणवत्ता पर प्रष्न चिन्ह लग रहा है। जिले में टीबी कार्यकर्तााअें द्वारा कार्यों के निरीक्षण में भी कोई ठोस प्रयास नहीं किए जा रहे है। साथ ही बताया कि जिला क्षय एवं नियंत्रण अधिकारी के पूरे माह अवकाष पर रहने से भी जिले में उक्त कार्यक्रम की गुणवत्ता काफी प्रभावित हुई है।

यह की मांग
ज्ञापन में प्रमुख सचिव मप्र शासन से इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग एवं क्षय विभाग को निर्देषित कर टीबी रोगियों के समुचित उपचार की सुव्यवस्थित व्यवस्था करने एवं ऐसे मरीज जिनके खातों में अब तक शासन की योजना के तहत राषि जमा नहीं हो सकी है, उनके खाते में अतिषीघ्र राषि जमा करवाने की मांग की है।

काल भैरव अष्टमी पर तेजाजी मंदिर, अम्बे माता मंदिर, कालिका माता मंदिर में महाआरती एवं महाप्रसादी का हुआ भव्य आयोजन
भैरवजी का श्रृंगार के साथ दिनभर दर्षन-पूजन के लिए लगी रहंी श्रद्धालुओं की भीड़
jhabua news
झाबुआ। काल भैरव अष्टमी पर 30 नवंबर, शुक्रवार को शहर के मालीसेरी गली स्थित प्राचीन श्री सत्यवीर कुंवर तेजाजी मंदिर, नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन श्री दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर एवं काॅलेज मार्ग स्थित मां अम्बे माता मंदिर परिसर में रात्रि में भैरवजी की महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन किया गया। रात्रि में भगवान का विषेष श्रृंगार भी हुआ। इसके साथ ही अष्टमी को लेकर दिनभर इन मंदिरों के भैरवजी के दर्षन-पूजन के लिए भीड़ लगी रहीं। शहर के मालीसेरी गली स्थित प्राचीन श्री सत्यवीर कुंवर तेजाजी मंदिर में परिसर में बने श्री भैरवजी के मंदिर में भैरवजी का सुंदर श्रृंगार किया गया। सुबह से लेकर रात तक मंदिर में भगवान के दर्षन-पूजन के लिए भीड़ लगी रहीं। यहां रात्रि 8.30 बजे महाआरती का आयोजन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में भक्तजन शामिल हुए। बाद भैरवजी को लगाए गए अलग-अलग प्रकार के भोग का वितरण महाप्रसादी के रूप में भक्तों को किया गया। इसके साथ ही इस दिन श्री सत्यवीर तेजाजी महाराज का भी विषेष श्रृंगार एवं पूजन का आयोजन हुआ। दोपहर में मंदिर में परिसर में हवन रखा गया। यहां उक्त आयोजन श्री सत्यवीर कुंवर तेजाजी मंिदर समिति की ओर से किए गए। समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 29 जनवरी 2019 को मंदिर में तेजाजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन भी सुबह मंदिर में महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन रखा गया है।

काल भैरवजी का श्रृंगार किया गया
नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन श्री दक्षिणी मुखी महाकालिका माता मंदिर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी काल भैरव अष्टमी मनाते हुए रात्रि 7.45 बजे काल भैरव का श्रृंगार मंदिर के पूजारी राजेन्द्रपुरी गोस्वामी ने किया। बाद महाआरती की गई। जिसमें बड़ी संख्या में भक्तजन शामिल हुए। महाप्रसादी के रूप में फल, लड्डू एवं चूरमे का प्रसाद भक्तों को वितरित किया गया। इस दिन भक्तजनों द्वारा भगवान को विषेष व्यंजन भी अर्पण किए  गए।

आकड़िया भैरवजी की महाआरती की गई
काॅलेज मार्ग पर अंबे माता मंदिर के समीप मोगली गार्डन में आकड़िया भैरवजी का मंदिर होकर पिछले करीब 15-20 वर्षों से यहां काल भैरव अष्टमी पर महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन किया जा रहा है। इस बार भी अष्टमी पर समीप श्री जगदीष मंदिर के पूजारी जगदीष पंड्या एवं सुषील पंड्या द्वारा भैरवजी की प्रतिमा का श्रृगार कर देर शाम 7.30 बजे त्रिवेणी परिवार द्वारा भगवान की महाआरती की गई। पश्चात् महाप्रसादी के रूप में मिठाई का वितरण सभी भक्तो का किया। मंदिर पर सुंदर दीप सज्जा भी की गई। इस अवसर पर त्रिवेणी परिवार से जुड़े गजराजसिंह चैहान, गोपाल कुषवाह, भरत सांवरिया, दिपेष गेहलोत, वीरू चैहान सहित अन्य भक्तजन उपस्थित थे।

स्ट्रांग रूम पर निगरानी रखने के लिये अभ्यर्थी/प्रतिनिधि नियुक्त
       
झाबुआ । अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एसपीएस चैहान ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन लड रहे अभ्यर्थी/प्रतिनिधि को स्ट्रांग रूम के इंतजाम पर गहन नजर रखने के लिये विधानसभा क्षेत्र पेटलावद से श्री दिनेष वालसिंह मेडा इंडियन नेषनल कांग्रेस पार्टी को प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक एवं श्री बलवंत दिलीप मेडा इंडियन नेषनल कांग्रेस पार्टी को रात्रि 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक तथा विधानसभा क्षेत्र झाबुआ से श्री कमेष जाधव इंडियन नेषनल कांग्रेस पार्टी को प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक, श्री सुनील खरले इंडियन नेषनल कांग्रेस पार्टी को दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक एवं श्री बिहारी खरले इंडियन नेषनल कांग्रेस पार्टी को रात्रि 10 बजे से प्रातः 8 बजे तक स्ट्रांग रूम के प्रवेष द्वार को देखने हेतु षासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे प्रथम तल कोरिडोर मे सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी हेतु दिनंाक 1 दिसंबर से 10 दिसंबर 2018 तक निम्नलिखित षर्तो के अधीन अनुमति प्रदान गई है। षर्तो के अनुसार परिसर मे किसी भी प्रकार का नषा वर्जित रहेगा। परिसर मे मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्राॅनिक उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे। अभ्यर्थी/प्रतिनिधि सुरक्षा नियमो का पालन सुनिष्चित करेंगे। उक्त षर्तो का पालन न होने पर तत्काल प्रभाव से इनकी अनुमति निरस्त मानी जायेगी।

विश्व दिव्यांग दिवस पर खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
       
झाबुआ । विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे से जिला मुख्यालय स्थित विकलांग पुनर्वास केंद्र झाबुआ में दिव्यांगजनों के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिताओं के अंतर्गत कुर्सी दौड़, 100 मीटर दौड़, बास्केट में बाॅल डालना, रंगोली, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत एकल नृत्य, सामूहिक संगीत (गान) एवं वादन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर को दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण, दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं यूडीआईडी के लिए विकलांग पुनर्वास केंद्र में विशेष शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।

जिले मे विश्व एड्स दिवस पर जनजागरूकता रैली निकाली गई

jhabua news
झाबुआ । जिले मे आज एक दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया गया। विश्व एड्स दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य एचआईवी रोग से ग्रसित को सहायता प्रदान करना और बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ग्रसित व्यक्ति को इलाज कराने हेतु प्रेरित किया जाना है। एड्स जिस वायरस के कारण होता है, उसका नाम एचआईवी है। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कम करता है और जब यह क्षमता क्षीण हो जाती है तो शरीर में विभिन्न रोगों के लक्षण प्राप्त होने लगते है। जिले मे विष्व एड्स दिवस पर जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को  राजवाडा चैक पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅक्टर डी एस चैहान द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ राहुल गणावा, जिला टीबी अधिकारी डाॅ जितंेद्र बामनिया, इरफान खान, रमेष चैहान एवं अन्य षासकीय सेवक उपस्थित थे। कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने एड्स दिवस पर रिबन लगाकर जागरूकता का संदेष दिया।

रोग फैलने के कारण
असुरक्षित यौन सम्पर्क करने से किसी एचआईवी ग्रसित व्यक्ति से सम्पर्क में आने वाले दूसरे स्वस्थ व्यक्ति को एचआईवी वायरस फैलने का खतरा होता है। अधिक जानकारी के अनुसार एचआईवी एड्स फैलने का प्रमुख कारण असुरक्षित यौन सम्पर्क है। संक्रमित रक्त से या कोई व्यक्ति बीमार या दुर्घटनाग्रस्त है और इलाज के दौरान उसे रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो रक्त चढ़ाने से पहले उसकी जांच करना चाहिए। यदि एचआईवी संक्रमित रक्त उस व्यक्ति को चढ़ाया जाता है तो उसे एचआईवी एड्स का संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा संक्रमित सुई व सीरिंज से यदि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई तो अन्य व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है तो उसे भी एचआईवी संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा व्यक्ति को डिस्पोजेबल सुई व सीरिंज का ही उपयोग किया जाना चाहिए। एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिला से उसके होने वाले शिशु में भी एचआईवी संक्रमण का खतरा रहता है।

एड्स के रोकथाम व उपाय
असुरक्षित यौन सम्पर्क से बचें। यौन सम्पर्क से पूर्व निरोध का इस्तेमाल अवश्य करें। रक्त चढ़ाने की आवश्यकता पड़ने पर उसकी सम्पूर्ण जांच अवश्य कराएं। हमेशा डिस्पोजेबल सुई एवं सीरिंज का उपयोग करें। शासन द्वारा एचआईवी परामर्श एवं जांच केन्द्रों पर एचआईवी ग्रसित व्यक्ति उचित सलाह एवं जांच करवाएं। गर्भवती महिलाओं, टीबी के रोगियों, यौन रोगियों एवं जनसामान्य को निःशुल्क परामर्श एवं जांच सेवा उपलब्ध कराई जाएं। जिला अस्पतालों में चिकित्सा महाविद्यालयों तथा कुछ सामुदायिक केन्द्रो में एकीकृत जांच परामर्श केन्द्र संचालित हैं, उन केन्द्रों पर सम्पर्क कर सकते हैं। एचआईवी पॉजिटिव एवं एड्स पीड़ितों के उपचार हेतु एआरटी केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है, जहां पर ग्रसित व्यक्ति निःशुल्क औषधी एवं उपचार करवा सकता है।

जनजागरूकता लाना आवश्यक
आमजन में एचआईवी एड्स के बारे में जागरूकता लाना चाहिए। सभी गर्भवती महिलाओं, टीबी के मरीजों की एचआईवी जांच अवश्य करवाना चाहिए। एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों को छूने से, उनके साथ रहने से, साथ खाना खाने से, मच्छर काटने से, छींकने या खांसने से संक्रमण नही फैलता है। एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए, उनसे भेदभाव नहीं करना चाहिए। एड्स से ग्रसित व्यक्ति एआरटी इलाज के सहारे लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकता है।

स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिये उम्मीदवार अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर सकेंगे-कलेक्टर
  • जिला प्रशासन ने की व्यवस्था

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार ईव्हीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर सतत निगरानी हेतु अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा इस संबंध में सभी उम्मीदवारों को सूचित किया गया कि षासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ के दृढ कक्ष मे स्थापित स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार के ठीक सामने उनके प्रतिनिधियों के बैठने की व्यवस्था की गई है ।  निर्वाचन कार्यालय के अनुसार उम्मीदवारों अथवा दलों को स्ट्राँग रूम की निगरानी के लिए नियुक्त किये जाने वाले प्रतिनिधि का चरित्र सत्यापन पुलिस से कराना अनिवार्य होगा। एक बार में अभ्यर्थी द्वारा नियुक्त एक ही प्रतिनिधि उक्त स्वीकृत स्थान में स्ट्रांग रूम की निगरानी हेतु उपस्थित रह सकेगा। अभ्यर्थी इस हेतु अलग-अलग पालियों में प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते है। स्ट्रांग रूम के नजदीक जाने की किसी को भी अनुमति नहीं होगी। प्रवेश द्वार के बाहर से ही स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा सकेगी। इस हेतु अभ्यर्थी प्रतिनिधि की उपस्थिति के लिये निर्वाचन कार्यालय मे आवेदन कर अनुमोदन एवं परिचय पत्र प्राप्त कर सकते हैं। परिचय पत्र के लिये विवरण सहित 2 फोटो अनिवार्यतः निर्वाचन कार्यालय मे उपलब्ध करायें। बिना अनुमति के फोटो युक्त परिचय पत्र के निर्धारित स्थान पर रखने की अनुमति नही दी जावेगी। यह भी कि जिस अभ्यर्थी/प्रतिनिधि को जिस समय के लिये अनुमति दी गई है, उसी समय वह रह सकेगा। यदि कोई परिवर्तन वांछित हो तो पूर्व मे जारी परिचय पत्र सहित पुनः आवेदन कर पुनरीक्षित अनुमोदन एवं नवीन परिचय पत्र प्रदाय हो जाएगा।

मतगणना केन्द्रों में मंत्रियों को प्रवेश की अनुमति नहीं

झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य एवं केन्द्र शासन के मंत्रियों अथवा राज्य मंत्रियों को मतगणना केन्द्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंत्रीगण केवल उस स्थिति में ही मतगणना केन्द्रों में प्रवेश पा सकेंगे जबकि वो खुद विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार हों। वो केवल उसी विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे जहां से वे चुनाव लड़ रहे हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए तैनात सशस्त्र गार्डों को मतगणना केन्द्र के भीतर प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। निर्वाचन आयोग ने अपने निर्देशों में यह भी कहा है कि केन्द्र एवं राज्य शासन के मंत्री अथवा राज्य मंत्री चूंकि सशस्त्र सुरक्षा गार्ड प्राप्त होते हैं इसलिए उनको किसी उम्मीदवार का चुनाव अभिकत्र्ता या गणना अभिकत्र्ता भी नियुक्त नहीं किया जा सकेगा।

अधिमान्यता कार्डाें का नवीनीकरण     
 झाबुआ । मध्यप्रदेश और दिल्ली के अधिमान्य पत्रकारों के अधिमान्यता कार्ड का नवीनीकरण किया जाना है, नवीनीकरण की प्रक्रिया आॅनलाईन दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ की जा रही है।

नवीनीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार रहेगी
अधिमान्य पत्रकार को कार्ड नवीनीकरण के लिये अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड से अपना आवेदन खोलकर उसे भरना होगा। पत्रकार के पासवर्ड भूलने पर वह अपना एक्जिस्टिंग यूजर लाॅग इन मंे जाकर अपना फार्मेंट पासवर्ड निर्मित कर सकता है। दैनिक समाचार-पत्र से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, प्रसार संख्या/अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। साप्ताहिक समाचार-पत्र के अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, प्रसार संख्या/नियमितता प्रमाण पत्र, अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। स्वतंत्र पत्रकार से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये एक माह में दो लेख कुल 24 लेखों की पीडीएफ फाइल और अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के पत्रकारों को अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। फीचर एजेन्सी से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, फीचर एजेन्सी के ग्राहकों की सूची एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार को अपने नवीन कार्ड में पते या किसी अन्य जानकारी में कोई संशोधन करवाना हो तो अपने फार्म में संशोधन करें। नवीनीकरण के फार्म भरने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो जनसंपर्क संचालनालय भोपाल की अधिमान्यता शाखा में पदस्थ श्री ललित कुमार उपाध्याय के मोबाइल नंबर 9993374395 पर संपर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं: