काशीवासियों को मोदी देंगे 100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 22 दिसंबर 2018

काशीवासियों को मोदी देंगे 100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

सीएम योगी की अपील, कहा प्रवासी सम्मेलन को कुंभ की तर्ज पर सजाएं काशी सीएम ने काशी में टेंट सिटी और टीएफसी का लिया जायजा, आधी रात तक जांची योजनाएं, कहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनेगा औद्योगिक गलियारा 29 दिसंबर को वाराणसी आऐंगे पीएम मोदी

modi-gift-to-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। यह उनका 16वां दौरा है। 29 दिसंबर को मोदी करीब 100 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित होने वाले ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग सवा घंटे बड़ा लालपुर में रुकेंगे। इस दौरान वे अलग-अलग मंडल के छह लोगों (तीन-तीन) को चेक व टूल वितरित करेंगे। साथ ही विभिन्न शिल्पियों का लाइव प्रदर्शन देखेंगे। इस दौरान 2000 करोड़ से ज्यादा लोन वितरण के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। वे पीडब्ल्यूडी और बीएसएनएल की योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। संभावना जताई जा रही है कि वे दोपहर बाद गाजीपुर से वाराणसी आएंगे और फिर यहीं से अंडमान निकोबार निकल जाएंगे। 

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान योगी ने प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं को हर हाल में 27 दिसम्बर तक पूरा करने का निर्देश दिया। वीडीए व नगर निगम के अफसरों से कहा कि पेयजल, सीवरेज, सफाई एवं अन्य सुविधाओं से जुड़े कार्य जल्द से जल्द पूरा कराएं। सीएम ने तल्ख स्वर में कहा कि गुणवत्ता की शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मद्देनजर प्रशासन व काशीवासियों से अपील कि है कि कुंभ की तर्ज पर काशी को सजाएं। मकानों की दीवारों का रंगरोगन करें। दीवारों पर काशी की महान विभूतियों के चित्र बनाएं। ऐसा कुछ करें कि पूरी दुनिया में काशी से अतिथि देवो भवः का पैगाम पहुंचे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री के अलावा कई राष्ट्राध्यक्ष काशी आएंगे। उनके बीच काशी की छवि अच्छी बने, इसके लिए हम सभी को मिलकर कोशिश करनी होगी। खासकर, काशी के लोगों का सहयोग सबसे अधिक जरूरी है। उम्मीद है, यहां आने के बाद लोग बार-बार काशी आना चाहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, गंगाघाटों को ऐसा भव्य रूप दें कि लोग अपलक काशी को निहारते रह जाएं। प्रवासी भारतीयों के लिए बन रहे स्विस कॉटेज का मॉडल शानदार है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लेने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास की रीढ़ साबित होगा। एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा ताकि पूर्वांचल के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनें। बनारस की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था पर खासी नाराज दिखे। उन्होंने साफ कहा कि आने वाले दिनों में बनारस में प्रवासी भारतीय सम्मेलन समेत कई बड़े कार्यक्रम होने हैं। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं। जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों, उद्यमियों से भी सुझाव लें। बांसफाटक पर हेल्पडेस्क के शुभारम्भ के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि विश्वनाथ मंदिर काशी की पहचान है। इस अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक स्थल के श्रद्धालुओं से सहज जुड़ाव व अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से हेल्प डेस्क खुला है। अब गलियों में भटकने से मुक्ति मिलेगी। काशी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बाबा का दर्शन-पूजन कराने की जिम्मेदारी अब मंदिर प्रशासन की हो गयी है। 

सीएम ने कहा कि 1916 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। यहां कीगंदगी को देखकर उन्होंने उस वक्त कटाक्ष किया था। सौ वर्ष बाद प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सभी सुविधाएं दर्शनार्थियों को उपलब्ध करायी जा रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए बनाए जा रहे टेंट सिटी के मॉडल को मंजूरी दे दी है। सीएम ने प्रवासी शहर में मेहमानों के ठहरने के लिए बन रहे स्विस कॉटेज के मॉडल को शानदार बताया। उन्होंने कहा कि प्रवासी मेहमानों को शानदार एवं अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराएं। इसमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए। इस दौरान डीएम सुरेन्द्र सिंह ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। योगी आदित्यनाथ ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के कार्यों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि काशी की पहचान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से है। इसके विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण की अच्छी योजना लागू की जा रही है। वर्षों से दबे मंदिरों का सौंदर्यीकरण हो रहा है। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। काशी की जनता भी इस बदलाव को देख खुश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉरिडोर का फायदा व्यापारियों को भी होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि साढ़े चार साल के दौरान काशी में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। इन कार्यों को देख यहां आने वाले सैलानी अचंभित हो जाते हैं कि इस अवधि में काशी कितनी बदल गई। सीएम ने काशी में बदलाव लाने वाले कई कार्यों का उल्लेख किया। इनमें रिंग रोड, फोरलेन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, बड़े अस्पताल, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, बिजली तारों का अंडर ग्राउंड कार्य, पार्को एवं चैराहों के सुंदरीकरण, संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम, एलइडी लाइटिंग, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण, गंगा घाटों का सुंदरीकरण, ग्रामीण व शहर में गरीबों को आवास प्रमुख हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: