सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 दिसंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर

साहब हमें 6 माह से नहीं मिला मानदेय  प्रोत्साहन राशि में भी कर देते है कटौती 
महिला कर्मचारियों के साथ दुव्र्यवहार  आशा उषाओं ने कलेक्टर से की शिकायत 
sehore news
सीहोर। आशा उषा सहयोगिनी एकता यूनियन जिला महासचिव ममता राठौर के नेतृत्व में शुक्रवार को आशाओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी को शिकायती पत्र दिया। आशाओं ने कहा की महिला कर्मचारी होने पर भी बड़े साहब अभद्र व्यवहार करते है। आशाओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि बऊचर में भी कार्यालय के अधिकारी बेवजह कटौती कर देते है। जिस से प्रोत्साहन राशि भी पूरी नहीं दी मिल पाती है। केंद्र सरकार ने चुनाव के पहले मानदेय में बढ़ोतरी की है लेकिन 6 माह से मानदेय हीं नहीं मिला है। जिले की हजारों आशाओं उषाओं और सहयोगिनियों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ है। घर परिवार चलाना काफी मुश्किल हो रहा है। कलेक्टर से आशा उषा और सहयोगिनियों ने महिला कर्मचारियों के साथ दुव्र्यवहार बंद कराए जाने, प्रोत्साहन राशि में अनावश्यक भुगतान कटौती को रोकने और अबतक की गई कटौतियों की जांच करा कर भुगतान कराने, बीते 6 माह से रूके प्रोत्साहन राशि और मानदेय शीघ्र दिलाने की मांग की है।  कलेक्ट्रेट पहुंची आशा उषाओं में संतोषी बैरागी, रानी राठौर, सीमा सोलंकी, सिलोचना, गोदावरी, सरीता, ममता पाटीदार, बसकन्या, रचना, धनकुंवर, लक्ष्मी राजपूत, सजन, कलाबाई, कांता हेमलता आदि शामिल है। 

करोड़ों रूपए  लेकर गायब हुई चिटफंड कंपनी  अभिकर्ताओं और निवेशकों में मचा हड़कंप 
शहर में संचालित दोनों ऑफिसों पर लगे मिले ताले कोतवाली प्रभारी को में दर्ज कराई शिकायत 
sehore news
सीहोर। केएमजे लेंड डेव्लपर्स इंडिया लिमिटेड और लोकहित भारती क्रेडिट को आपरेटिव सोसायटी के सैकड़ों अभिकर्ताओं और निवेशकों के हौश उक्त वक्त उड़ गए जब उन्होने कंपनी के द्वारा संयुक्त रूप से गंगा आश्रम स्थित बसंत नर्सिंग होम के पास और सम्राट काम्पलेक्स में ऑफिस में ताले डले देखे। परेशान अभिकर्ताओं और निवेशकों ने शुक्रवार को कंपनी के सीएमडी संतोषीलाल राठौर और एसआर हाशमी के खिलाफ कोतवाली थाना प्रभारी संाध्या मिश्रा को शिकायती पत्र दिया है।  पुलिस को कंपनी के अभिकर्ताओं और निवेशकों ने बताया की सीएमडी  राठौर और हाशमी ने मोटे कमीशन पर अभिकर्ताओं को रखा। निवेशकों को उच्च ब्याज दर देने का प्रलोभन दिया। कंपनी ने अभिकर्ताओं के माध्यम से विभिन्न निवेश योजनाओं के लिए हजारों निवेशकों से 6 करोड़ रूपए जिले से एकत्रित किया।  कंपनी के द्वारा शुरू में सभी को तय वक्त पर मय ब्याज के पैसा दिया गया अब बीेते दो सालों से किसी भी प्रकार का कोई भुगतान निवेश्कों को नहीं किया है। निवेशक अभिकर्ताओं से रूपए की मांग कर रहे है। इधर कंपनी के सीएमडी गरीब निवेशकों का पैसा देने को तैयार नहीं है। कंपनी के द्वारा जनता के रूपए से खरीदी गई जमीन चोरी छुपे बेचने का षडय़ंत्र सीएमडी के द्वारा किया जा रहा है।  अभिकर्ता एवं निवेशक पूनमचंद्र मोर्य, हरिओम जाटव, अभिषेक जैन, अरविन्द कुमार पाल, राजेश मालवीय, पुरूषोत्तम राय, अशोक कुमार, चांदमल मेवाड़ा, सुरेश यादव, अशोक सिंह ठाकुर, हिम्मत सिंह लोधी, कपिल राठौर, अनार सिंह आदि ने कोतवाली थाना प्रभारी से कंपनी के सीएमडी और सभी डायरेक्टरों पर सख्त कार्रवाहीं कर निवेशकों के रूपए कंपनी से दिलाए जाने की मांग की है। 

पटवारी एवं पंचायत सचिवों की प्रशिक्षण कार्यशाला आज

कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिले की सभी तहसीलों के पटावारियों एवं ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवों की प्रशिक्षण कार्यशाला आज टाउनहाल में दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। सीहोर एवं आष्टा के पटावारियों एवं पंचायत सचिवों का प्रशिक्षण प्रात: 11 से दोपहर 1 बजे तक, इछावर, बुदनी एवं नसरुल्लागंज के पटवारियों एवं पंचायत सचिवों का प्रशिक्षण दोपहर 2 से 4 बजे तक आयोजित किया जाएगा। राजस्व के नोडल अधिकारी श्री वी.के.चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि भोपाल संभागायुक्त के निर्देशानुसार 1 से 31 जनवरी तक राजस्व अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के अन्तर्गत सभी राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया जाएगा एवं कैम्प कोर्ट भी आयोजित किये जाएंगे। कार्यशाला में अविवादित नामांतरण, बंटवारा प्रकरणों आदि के निराकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा आवश्यक निर्देशों से भी अवगत कराया जाएगा।

कलेक्टर ने ली राजनैतिक दलों की बैठक 

sehore news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर राजनैतिक दलों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाता आ रहा है और आगे भी सुविधाजनक तरीके से चुनाव करवाए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के कार्यक्रम जारी किया गया। जारी कार्यक्रम के अनुसार अधिक से अधिक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किये जायेंगे एवं मतदाता सूची की त्रुटियों को प्राथमिकता से दूर किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में जारी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सीहोर जिले में एक जनवरी 2019  को 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा मतदाताओं के नाम 26 दिसम्बर से जोड़ने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यह प्रक्रिया जारी पुनरीक्षण कार्यक्रम के  अंतर्गत प्रारूप निर्वाचन नामावली का प्रकाशन 26 दिसम्बर 2018 को कर दिया गया है। दावे आपत्ति दर्ज करने की अवधि 26 दिसम्बर 2018 से 25 जनवरी 2019 तक रहेगी। समस्त दावे आपत्तियों का निराकरण एआरओ स्तर पर किया जाएगा। निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 को किया जायेगा। लोकसभा चुनाव जिले के लगभग 13 हजार नवीन मतदाताओं के जुड़ने की संभावना है। कलेक्टर ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि ऐसे व्यक्तियों का समूह जो कुछ महीनों से अस्थाई तौर पर जिले में कहीं रह रहे हों, उनकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराएं। ऐसे व्यक्तियों को भी मतदाता सूची में जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। कलेक्टर ने राजनैतिक दलों से अपेक्षा की है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी सभी आचार संहिता का पालन करेंगे एवं चुनाव प्रक्रिया को सरलतापूर्वक संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करेंगे।  

एक पैथोलॉजी लैब सील, आधा दर्जन से अधिक संचालकों को नोटिस जारी
कलेक्टर के निर्देश पर अपंजीकृत सुपरस्पेशलिटी क्लीनिक होंगे बंद
sehore news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देश पर शहरी क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक पैथोलॉजी लैब एवं नर्सिंग होम की सघन जांच जिला स्तरीय दल द्वारा की गई। इस दौरान बगैर पंजीयन के संचालित एक पैथोलॉजी लैब को सील कर दिया गया वहीं कमियां पाए जाने पर करीब आधा दर्जन से अधिक पैथोलॉजी लैब संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। जांच के दौरान एक सुपरस्पेशलिटी क्लीनिक भी बगैर पंजीयन के संचालित पाया गया उसे भी तत्काल बंद करने के निर्देश दिए गए। जांच दल में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके, जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी डॉ.आनंद शर्मा, सिविल सर्जन डॉ.भारत भूषण आर्य, जिला आईडीएसपी ऑफिसर डॉ. रूचिरा, नर्सिंग होम शाखा प्रभारी श्री हिमांशु शर्मा  शामिल थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जांच दल द्वारा अपंजीकृत वैष्णवी पैथोलॉजी लैब को सील कर दिया गया है। लैब संचालक भी मौके पर नहीं पाया गया वहीं कोई विशेषज्ञ भी लैब में उपस्थित नहीं था। सीएमएचओ ने संबंधित लैब संचालक के विरूद्ध नर्सिंग होम एक्ट 1973 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही करने हेतु नोटिस जारी किया है। वहीं डॉ. मोदी मल्टी स्पेशलिटी क्लीनिक भी बगैर पंजीयन के संचालित हो रही थी यहां बिना पंजीयन के मेडिकल स्टोर्स भी संचालित किया जा रहा था। क्लीनिक में दो मरीज भी भर्ती पाए गए जिन्हें ड्रीप लगी हुई थी। यहां नर्सिंग एक्ट का खुला उल्लंघन पाया गया उक्त क्लीनिक के संचालक डॉ. गोपाल मोदी के विरूद्ध नोटिस जारी कर तत्काल क्लीनिक बंद करने के निर्देश देते हुए तत्काल क्लीनिक बंद कराई गई। जांच दल ने राजेश पैथोलॉजी, निधि डिजीटल एक्स-रे तथा ग्लोबल डिजीटल एक्स-रे की भी जांच की । ग्लोबल डिजीटल एक्सरे पर संचालक संचित कुमार से सघन पूछताछ की गई उसके पास एक्स-रे की डिग्री तक नहीं पाई गई नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश सीएमएचओ ने दिए है। विश्वास पैथोलॉजी में भी विशेषज्ञ एवं लैब संचालक उपस्थित नहीं पाया गया जिसे तत्काल बंद कराकर ताला लगा  दिया गया तथा संचालक के विरूद्ध कारण बताओं नोटिस जारी किया गया वहां उपस्थित मरीजों को तत्काल फीस वापस  करने के निर्देश जांच अधिकारियों ने दिए तथा मौके पर ही फीस वापस करवाई गई। क्लीनिक एवं पैथोलाॅजी जांच के बारे में पता चलते ही कई पैथोलॉजी लैब संचालक लैब बंद कर ताला लगाकर चले गए। जांच एवं निरीक्षण के दौरान सीहोर पैथोलॉजी लैब सीहोर,पैथकेयर पैथोलॉजी लैब एवं डिजीटल एक्स-रे में ताला लगा पाया गया। नियम विरूद्ध क्लीनिक एवं लैब संचालकों के विरूद्ध नर्सिंग होम एक्ट 1973 के प्रावधानों के अंतर्गत सख्त कार्यवाही करने के निर्देश डॉ.प्रभाकर तिवारी ने दिए है।

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कलेक्टर ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण 

sehore news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों के लिये रफी अहमद किदवई कृषि महाविद्यालय में स्थित स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रमुख रूप से लोकसभा चुनाव के समय मतदान सामग्री के वितरण एवं प्राप्ति तथा स्ट्रांग रूम व मतगणना कक्षों का जायेजा लिया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, अपर कलेक्टर श्री वी.के.चतुर्वेदी, उप पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश रंजन पाण्डे आदि उपस्थित थे।

आपराधिक प्रवृत्ति में लिप्त प्राचार्या निलंबित 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.त्रिपाठी द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोठरी प्राचार्य (वर्तमान प्राचार्य शासकीय उमावि.पाटन) श्रीमती रूपश्री नागेश के विरुद्ध थाना विशेष पुलिस स्थापना, लोकायुक्त संगठन में पंजीबद्ध प्रकरण कमांक 377/16 धारा 7,12,13(1) डी, 13(2) पी.सी.एक्ट 1988 में अभियोग विशेष न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।  प्राचार्य श्रीमती रूपश्री नागेश के विरुद्ध चालान प्रस्तुत होने से म.प्र.सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 09 (1) बी के प्रावधानों के तहत निलंबित किया गया। निलंबन की अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय शिक्षा अधिकारी सीहोर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में प्राचार्य श्रीमती रूपश्री नागेश को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।

पाले से बचाव के लिए किसानों को सलाह

संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास मध्यप्रदेश ने किसानों को सलाह दी है कि कुछ क्षेत्रों में तापमान 4 डिग्री से कम रह सकता है। मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के कई जिलो में तापमान तेजी से कम होने की संभावना बताई गई है। तापमान में होने वाली इस गिरावट का असर फसलों पर पाले के रूप में होने की आशंका रहती है। आसमान साफ होने, हवा का बहाव कम होने के साथ तापमान में तेज गिरावट से पाला पड़ने के संकेत मिलते हैं। शरीर पर तापमान का असर थरथराहठ के रूप में महसूस होता है। किसानो को समझाईश दी गई है कि रात्रि में विशेषकर तीसरे और चौथे प्रहर खेत की मेड़ों पर कचरा तथा खरपतवार आदि जलाकर धुंआ करे जिससे कि धुंए की परत फसलों के उपर आच्छादित हो जाए। फसलों में खरपतवार नियंत्रण करना भी आवश्यक है क्योंकि खेतों में ऊंगने वाले अनावश्यक तथा जंगली पौधे सूर्य की उष्मा भूमि तक पहुँचने में अवरोध उत्पन्न करते हैं। इन पौधों को उखाड़कर मड्डल्चग करना भी तापमान के असर को कुछ हद तक नियंत्रित कर सकता है। भारत सरकार के किसान कल्याण मंत्रालय ने सलाह दी है कि ऐसे शुष्क भूमि में पाला पड़ने का जोखिम अधिक होता है अत: फसलों में ड्डस्प्रकलर के माध्यम से हल्की सिंचाई कृषक करें। थायोयूरिया की 500 ग्राम मात्रा का एक हजार लीटर पानी में घोल बनाकर 15-15 दिन के अंतराल पर छिड़काव करें यह उपाय पाले के विरूद्ध उपयोगी उपाय है। 8 से 10 किलोग्राम सल्फर डस्ट प्रति एकड़ छिड़काव अथवा वेटेबल या घुलनशील सल्फर 3 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करना भी पाले के विरूद्ध कारगर उपाय पाया गया है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

sehore news
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत पर्यवेक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 02 बैच में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण सहायक संचालक श्रीमती सुस्मिता बिल्लौरे एवं श्रीमती गौतमी गोलाईत की उपस्थिति में कराया गया। सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री रोहित सिंह कौरव द्वारा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें उन्होंने मातृ वंदना योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। पर्यवेक्षकों द्वारा योजना के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के संबंध में अवगत कराया जिसका समाधान प्रशिक्षण में बताया गया। प्रषिक्षण का उददेश्य योजना का व्यापक एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित कर प्रत्येक संभावित हितग्राही को लाभ दिलाना है। आगामी चरण में पर्यवेक्षकों द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जावेगा। योजनान्तर्गत प्रथम प्रसवधारी महिलाओं को 5 हजार रू. का लाभ तीन किश्तों में उनके बैंक खातो में दिया जाता है जिसमे प्रथम किश्त 1 हजार रू. एवं द्वितीय व तृतीय किश्त 2-2 हजार रू. की दी जाती है। योजना प्रारंभ से आज तक जिले में 18,122 हितग्राहियों को लाभ दिया जा चुका है।

कांग्रेस का 133 वां स्थापना दिवस मनाया

sehore news
सीहोर। शुक्रवार को जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर में कांग्रेस का 133 वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कांग्रेस नेताओं को याद करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्षों के चित्र पर माल्यर्पण किया।युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती ने बताया कि हर्षोल्लास के साथ कांग्रेस पदाधिकारियों एवम कार्यकर्ताओं ने केक काट कर एक दूसरे को खिलाया। इस मौके पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष सीहोर रतन सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है जो भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने बनाई गई थी। कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई लड़ देश को सालों की गुलामी से मुक्त कराया। यह देश की एक मात्र सेकुलर पार्टी है। जिसमे सभी धर्म, सभी वर्ग के लोगो शामिल हैं और सभी को बराबर का सम्मान मिलता है। मंच संचालन वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ अनीस खान ने किया एवं आभार अध्यक्ष ठाकुर रतन सिंह ने माना।  इस मौके पर कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कार्यकारी जिलाध्यक्ष नईम नबाव, राहुल यादव, सुरेश गुप्ता, केके मिश्रा, कुलदीप सेठी, केयू कुरैशी, नवाब तमकीन बहादुर, धर्मेंद्र ठाकुर, रफ़्फ़ु भाई, सुरेश साबू, रुक्मणि रोहिला, हफीज चौधरी, राकेश राय, राजीव गुजराती, गुलाब बाई ठाकुर, दर्शन वर्मा, राजेश वर्मा, शमीम अहमद, ममता त्रिपाठी, पवन राठौर, अनार सिंह ठाकुर,  सत्यनारायण भाटी, सीताराम भारतीय, रमेश राठौर, सुनील दुवे, इरफान वेल्डर, घनश्याम यादव, मुमताज़ खान, तमकीन बहादुर, राहुल ठाकुर, अशोक सेंगर, डॉ अनीस खान, मुन्नवर मामू, लखन मालवीय, मुकेश खत्री, लोकेन्द्र वर्मा, विवेक राठौर, महेंद्र ठाकुर मनकी, महेंद्र सिंह अरोरा, पुनीत राठौर, तारा सूर्यवंशी, राकेश वर्मा, भूरा यादव, देवकीनंदन त्यागी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: