विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 3 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 दिसंबर

मेडिकल काॅलेज के विद्यार्थी अपनी शंकाओं का हल करने के लिए 
अपनी फैकल्टी के सतत सम्पर्क में रहें-संभागायुक्त श्री कियावत, श्री कियावत द्वारा छात्रावास व मैस का आकस्मिक निरीक्षण
vidisha news
विदिशा मेडिकल काॅलेज में छात्रों से संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज खुलकर बातचीत की तथा उनकी समस्याएं सुनी। चर्चा के दौरान मेडिकल काॅलेज के डीन तथा हैड आफ डिपार्टमेंट तथा अन्य फैकल्टी भी उपस्थित नहीं थे। काॅलेज में शैक्षणिक गतिविधियों की चर्चा के दौरान श्री कियावत ने कहा कि अच्छी पढ़ाई कर इस मेडिकल काॅलेज का नाम केवल प्रदेश में नही नहीं बल्कि पूरे देश में नाम रोशन कर सकते है। मेडिकल काॅलेज में विद्यार्थियों ने चर्चा के दौरान बताया कि पढ़ाई में छात्रों को अपने सवालों पर फैकल्टी से अपनी जिज्ञासाओं को हल करने की सुविधा हो तो विषय उनकी समझ में आसानी से आ सकेंगे। एक विद्यार्थी ने कहा कि लैक्चर बहुत बोरिंग होते है। लैक्चर में कुछ भाग विद्यार्थियों की समझ में ही नहीं आते। एक अन्य विद्यार्थी का कहना था कि पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास के लिए भी आवश्यक प्रशिक्षण की सुविधा हो। श्री कियावत ने विद्यार्थियोें को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का धीरे-धीरे निराकरण किया जाएगा। श्री कियावत ने काॅलेज लाइब्रेरी, स्टडी रूम, हाॅस्टल, मैस में मिलने वाले खाने के बारे में भी विस्तारपूर्वक से पूछताछ की।  बाद में डीन एवं विभागाध्यक्ष से चर्चा करते हुए संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि विद्यार्थियों की समस्याओं को धैयपूर्वक सुनें और उनकी कठिनाईयों का निराकरण करें। अभी से पढ़ाई को इतना क्लिष्ट न बनाएं कि विद्यार्थी डरकर समस्याएं बताना ही छोड़ दें। बच्चोें के मन में परीक्षा का डर निकाल कर उन्हें विषय समझने के लिए प्रेरित करें। विद्यार्थियों से काॅलेज की गतिविधियां समाप्त होने के बाद भी उनकी कठिनाईयों को हल करने का के लिए चर्चा करें। श्री कियावत ने पढ़ाई के लिए नवाचारों पर विशेष जोर दिया। श्री कियावत ने छात्राओं के हाॅस्टल और मैस का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहां जो अव्यवस्थाएं पाई उन्हें तत्काल हल करवाने के लिए डीन मेडिकल काॅलेज को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आॅन लाइन आवेदन 15 तक आमंत्रित

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में कक्षा छटवीं में प्रवेश हेतु आॅन लाइन आवेदन जमा करने की तिथि बढाई गई है कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य श्री बीडी रामटेके ने बताया कि प्रवेश हेतु अब 15 दिसम्बर तक आॅन लाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।  प्राचार्य श्री रामटेके ने बताया कि आॅन लाइन आवेदन जमा करने तथा प्रवेश संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो संस्था का टेलीफोन नम्बर 07595-259801 अथवा 9425344713 या फिर 9425641876 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। पूर्व में जिनके द्वारा आवेदन भरे गए है उन्हें पुनः भरने की आवश्यकता नही है। कक्षा छटवीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के माध्यम से अस्सी विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। 

विश्व विकलांग दिवस पर कार्यक्रमो का आयोजन
दिव्यांगजनों को सदैव प्रोत्साहित करें-कलेक्टरकानून के समक्ष सभी समान-अपर जिला न्यायाधीश
vidisha news
आज विश्व विकलांग दिवस पर विदिशा जिला मुख्यालय के जिला दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र में दिव्यांगजनों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने दिव्यांगजनों का सदैव प्रोत्साहित करते रहने की बात करते हुए कहा कि इनमें अद्भूत क्षमता होती है मात्र स्नेह और प्रोत्साहन से इनकी क्षमताओं में निखार लाया जा सकता है। दिव्यांगजनों से स्नेहपूर्वक संवाद करने से उन्हें जो खुशी प्राप्त होती है उसे किसी पैमाने पर नापा नही जा सकता है। जिले की स्वंयसेवी संस्थाओं द्वारा दिव्यांगजनों के लिए किए जा रहे कार्यो में हम सब मिलकर जिले के दिव्यांगजनों को सबल बनाएं।  अपर जिला न्यायाधीश श्री डीपीएस गौर ने कहा कि कानून के समक्ष सभी व्यक्ति समान है। दिव्यांगजनों की मदद के लिए विशेष प्रावधान है। उन्होंने जिला विधिक सहायता के माध्यम से दी जाने वाली मदद को रेखांकित करते हुए कहा कि जिले की ऐसी स्वंयसेवी संस्थाएं जो दिव्यांगजनों के पुनर्रोद्वार हेतु कार्य कर रहे है। उन्हें यदि इन कार्योे में किसी भी प्रकार की अड़चने आती है कानूनी प्रावधानों की मदद के लिए विधिक सहायता कार्यालय को आवेदन कर सकते है। कलेक्टर श्री सिंह, अपर जिला न्यायाधीश श्री गौर के अलावा जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने दिव्यांगजनों के द्वारा बनाई गई रंगोली पेंटिंग, के अलावा अन्य कलाकृतियों को देखा और उनका हौंसला अफजाई किया। सीडब्ल्यूसी छात्रावास के दिव्यांग श्री माखन अहिरवार ने भजन गान करते हुए ढ़ोलक बजाई। उनके लय और मधुर आवाज सुनकर सभी मंत्रमुग्ध हुए। कोशिश संस्थान की मुस्कान शर्मा ने स्वागत गीत गाया। दिव्यांग श्री देेवेन्द्र चैरे ने एलएनसीटी से एमटेक करने की जानकारी प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री सिंह ने दिव्यांग चैरे का फूल माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम स्थल पर दिव्यांगजनों के अलावा बनाई गई कलाकृति का भी अवलोकन किया गया। इस दौरान दिव्यांगजनों के लिए खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले सभी दिव्यांगजनों को पुरस्कृत किया गया है। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के संचालक डाॅ पीके मिश्रा ने आयोजन के उद्वेश्यों को रेखांकित करते हुए स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विदिशा एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी के अलावा स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, पत्रकारगण, विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया।

कन्या महाविद्यालय में स्वच्छता अभियान जारी

शासकीय कन्या महाविद्यालय में स्वच्छता अभियान के तहत छात्राओं ने सहभागिता निभाई। संस्था की प्राचार्य डाॅ नीता पांडे के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुए कार्यक्रम की जानकारी एनसीसी अधिकारी केप्टन मंजू जैन ने बताया कि 14 दिसम्बर तक चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय की एनसीसी की छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद जी मूर्ति सहित पार्क की साफ सफाई की। महाविद्यालय के समीप स्वामी विवेकानंद चैराहे पर स्थित स्वामी  विवेकानंद जी की मूर्ति के आसपास साफ सफाई की गई है। इस अवसर पर एनसीसी के सूबेदार मेजर करनैलसिंह, हवलदार मोहम्मद आयुष हुसैन, हवलदार संजय कुरले, एनसीसी अधिकारी केप्टन मंजू जैन एवं महाविद्यालय स्टाफ तथा छात्राएं उपस्थित रहीं। 

मतगणना प्रशिक्षण पांच को

मतगणनाकर्मियों के लिए पांच दिसम्बर बुधवार को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा के मतदान केन्द्रों की मतगणना कार्य को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु मतगणनाकर्मियों के लिए प्रथम चरण का प्रशिक्षण बुधवार को आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज के कक्षों में दो पालियों में आयोजित किया गया है। प्रथम पाली प्रातः 11 बजे से एक बजे तक और द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर दो बजे से सायं चार बजे तक आयोजित किया गया है।  अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि मतगणना कार्य के लिए संलग्न किए गए गणनाकर्मियों को प्रशिक्षण की सूचनाएं प्रेषित की जा चुकी है। प्रत्येक विधानसभा के लिए कक्ष में क्रमशः 14-14 टेबिलों पर मतगणना कार्य किया जाएगा। क्रमांक 10/अहरवाल 

कोई टिप्पणी नहीं: