विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 दिसंबर

दिव्यांग मिश्री लाल मौके पर लाभांवित हुए जनसुनवाई कार्यक्रम में 56 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha-news
प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 56 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा के द्वारा मौके पर 37 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा को नटेरन विकासखण्ड में ग्राम बिछिया के दिव्यांग आवेदक श्री मिश्रीलाल ने आवेदन प्रस्तुत कर ट्रायसाइकिल दिलाए जाने का आग्रह किया। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने मौके पर सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से ट्रायसाइकिल मुहैया कराई है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है।

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा ग्राम स्तर पर विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन जिला न्यायाधीश श्री श्यामाचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री डीपीएस गौर ने बताया कि मंगलवार को ग्राम पैरावारा एवं लश्करपुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और ग्रामीणो से आग्रह किया गया कि यदि कही बाल विवाह होता है तो अविलम्ब जानकारी में लाएं। ताकि संबंधितों पर कार्यवाही की जा सकें। बाल विवाह के आरोपियों को दी जाने वाली सजा एवं जुर्माना के संबंध में भी इस दौरान बताया गया।  जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीसउद्दीन अब्बासी ने शिक्षा के मूल अधिकार पर प्रकाश डाला और निःशुल्क शिक्षा प्राप्ति के संबंध में जानकारी दी। ग्राम स्तरीय विधिक साक्षरता शिविर में पैनल अधिवक्ता श्री मदनकिशोर शर्मा ने निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह योजना के बारे मंे जानकारी दी। 

लटेरी एसडीएम श्री शर्मा को सिरोंज एसडीएम का अतिरिक्त प्रभार 

प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने लटेरी एसडीएम श्री बृजेश शर्मा को सिरांेज एसडीएम का अतिरिक्त प्रभार सौंपने का आदेश कर दिया है। आदेश में उल्लेख है कि सिरोंज अनुविभागीय राजस्व अधिकारी आईएएस श्री विवेक कुमार 24 दिसम्बर तक अवकाश पर होने के कारण उक्त अवधि तक श्री शर्मा को सिरांेज का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम

प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा एक जनवरी 2019 को अर्हता तिथि मानते हुए फोटो निर्वाचक नामावली 2019 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम के अनुसार फोटो मतदाता सूची प्रारूप का प्रकाशन 26 दिसम्बर दिन बुधवार को किया जाएगा। उसी दिन से अर्थात 26 दिसम्बर से 25 जनवरी 2019 तक दावे आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे। दावे आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी 2019 से पूर्व तक किया जाएगां डाटा अपडेशन फोटोग्राफ कंट्रोल टेबिल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी तथा मुद्रण का कार्य 18 फरवरी के पूर्व किया जाना है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 दिन शुक्रवार को किया जाएगा।

जनवरी से राजस्व अभियान का संचालन

vidisha news
प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा बताया कि जिले में जनवरी माह तक राजस्व अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। ततसंबंध में संभागायुक्त द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है के अनुसार जारी कैलेण्डर अनुरूप जिले में कार्यवाही सम्पादित की जाएगी। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने इस प्रकार के आयोजन पूर्व अनुविभाग स्तर पर बैठके आहूत करने के निर्देश समस्त एसडीएमों को दिए है। उन्होंने कहा कि अभियान अवधि में ग्राम स्तर पर वी-वन का वाचन कर पंचनामा तैयार किया जाएगा। उन्होंने जिले में नवनियुक्त पटवारियों को अभियान में संलग्न करने हेतु विशेष जोर देते हुए कहा कि सीनियर पटवारियों के साथ जूनियरों को संलग्न किया जाए ताकि वे भी अभियान के दौरान राजस्व कार्योे की गतिविधियों को जान सकें।  प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि पटवारियों के भ्रमण की तिथि पंचायत भवनों पर अंकित की जाए साथ ही साथ पटवारी को किन-किन हल्कों का दायित्व सौंपा गया है को भी प्रदर्शित किया जाए। पटवारियों के निवास स्थल पर पीले रंग के पुताई करने के बाद उस पर नीले रंग से नाम, मोबाइल और गांव की सूची अंकित की जाए। अभियान अवधि के दौरान अविवादित, बंटवारा, सीमांकन, फौती नामांतरण के शत प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण किया जाना है। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व अभियान के दौरान सम्पादित होने वाले कार्यो के संबंध में बताया कि एक जनवरी से 31 जनवरी तक चलाए जाने वाले इस अभियान में ग्राम चैपालों का आयोजन किया जाएगा। रबी फसलों की शत प्रतिशत गिरदावरी एवं उसके राजस्व अभिलेखों में प्रविष्टियां सुनिश्चित की जाएगी के अलावा बोई गई फसल, सिंचाई के साधन यथा ट्यूबवेल, कुंआ, तालाब, नहर, ड्रिप एरिगेशन का भी उल्लेख किया जाएगा। पटवारी के भ्रमण पूर्व डोडी पिटकर जानकारी दी जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोग पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित हो सकें। अभियान के दौरान अन्य विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की भी मानिटरिंग इस दौरान की जाएगी। खासकर शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि, पशुपालन एवं ग्रामीण विकास विभाग की गतिविधियों को भी आम जनता तक सक्षमता से पहुंचाया जाएगा। अभियान के क्रियान्वयन और मानिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। एक रूपरेखा तैयार कर उसका क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके लिए माइक्रोलेबल प्लानिंग अनुविभाग, तहसील एवं राजस्व अमले द्वारा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: