विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 दिसंबर

राष्ट्रीय शालेय ताइक्वांडो प्रतियोगिता दो जनवरी से

vidisha news
विदिशा जिला मुख्यालय पर 64वीं राष्ट्रीय शालेय ताइक्वांडो प्रतियोगिता दो जनवरी से छह जनवरी के मध्य आयोजित की गई है। प्रतियोगिता के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में आज प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बैठक आहूत कर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि दूसरे राज्यों के खिलाड़ी विदिशा आएंगे। उन्हें और संबंधित आफीसरों एवं कोच को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं ताकि प्रदेश के साथ-साथ जिले का नाम गौरवान्वित हो सकें। उन्होंने दूसरे राज्यों से आने वाले खिलाड़ियों के लिए रूकने, प्रतियोगिता स्थल तक आने-जाने के अलावा खान-पान के संबंध में किए जा रहे प्रबंधों की पूछताछ की। प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक कार्यो के लिए एक-एक उप समितियां गठित कर उन्हें लिखित रूप से जबावदेंही सौपी जाए और प्रत्येक समिति के लिए एक-एक जिम्मेदार अधिकारी को नोडल का दायित्व सौंपा जाए। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में बताया गया कि 64वीं राष्ट्रीय शालेय ताईक्वांडो प्रतियोगिता में 19 वर्ष आयु वर्ग की बालक और बालिकाएं शामिल होगी। दोनो वर्गो की प्रतियोगिता आशीष मंगलवाटिका टीलाखेडी में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता स्थल पर ही बालिकाओं को रूकने के प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है जबकि बालकों के लिए अग्रवाल धर्मशाला में रूकने की व्यवस्था की जा रही है। प्रतियोगिता के मद्देनजर कंट्रोल रूम में लक्ष्मी ताराचंद अग्रवाल धर्मशाला में बनाया जा रहा है नियंत्रण कक्ष का प्रभारी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लश्करपुर के प्राचार्य श्री व्हीके जैन को बनाया गया है जिनका मोबाइल नम्बर 9406550505 है।  ताइक्वांडो प्रतियोगिता के दरम्यिान स्वागत कक्ष की स्थापना रेल्वे स्टेशन के  प्लेटफार्म नम्बर एक पर की जाएगी। ताकि दूसरे राज्यों के खिलाडी जो रेल से आएंगे उन्हें बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति की जा सकें। स्वागतकर्ता अधिकारी का दायित्व श्री विनोद चैधरी को सौंपा गया है। प्लेटफार्म नम्बर एक पर एक जनवरी की प्रातः छह बजे से स्वागत कक्ष का संचालन किया जाने लगेगा।
परिवहन व्यवस्था
एक से छह जनवरी तक के लिए परिवहन व्यवस्था के संबंध में भी आवश्यक विचार विमर्श कर संबंधितों को जबावदेही सौपी गई है जिसमें स्थानीय ट्रांसपोर्टरो से बस जीप, किराए पर हायर की जाएगी। ताकि रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड से आवास स्थलों तथा प्रतिदिन आवास स्थलों से खेल परिसर तक आने जाने की व्यवस्था सुगमता से उपलब्ध कराई जा सकें।

साफ सफाई
आवास स्थल तथा खेल परिसर की साफ सफाई एवं पेयजल के प्रबंध हेतु विदिशा नगरपालिका को जबावदेंही सौंपी गई है। 

भोजन
प्रतियोगिता के लिए भोजन व्यवस्था दो चरणों में क्रियान्वित की जाएगी जिसमें स्वंय की मैस के तहत यदि कोई राज्य अपने साथ मैस लेकर आता है तो आवंटित आवास स्थल पर मैस लगाने की व्यवस्था की जाएगी। दूसरे चरण मंे कामन मैस को रखा गया है जिसमें चाय, नाश्ता, भोजन, एसजीएफआई द्वारा निर्धारित दर दो सौ रूपए प्रति व्यक्ति के मान से एक जनवरी को सायं छह बजे से उपलब्ध होगा। कामन मैस में केवल शाकाहारी भोजन ही उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं रात्रिकालीन भोजन प्रदाय की समयावधि  तय की गई है। 

मेडीकल टेस्ट
प्रतियोगिता के दरम्यिान चिकित्सकों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी ताकि आयु संबंधी पात्रता की जांच जिला मेडीकल बोर्ड के द्वारा की जा सकें। साथ ही साथ आयोजन स्थल पर डाक्टर उपस्थित रहें ताकि आकस्मिक आवश्यकता पड़ने पर त्वरित इलाज संभव हो सकें। बैठक में जिन मुद्दो पर विशेष तौर पर चर्चा की गई उनमें खिलाडियों के आगमन, पंजीयन, कंट्रोल रूम, आवास स्थल पर चैक, आयु प्रमाण पत्र, प्रतियोगिता के पूर्व अभ्यास सत्र, रैफरी तथा अन्य तकनीशियों, आयोजन चीफ की समिति के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा, समस्त प्रदेशों के कोचों एवं स्टेट के आफीशियल के साथ प्रतियोगिता नियम तथा प्रतियोगिता के फिक्चर निर्माण के लिए मीटिंग का आयोजन इत्यादि सभी कार्य अग्रवाल धर्मशाला में सम्पादित किए जाएंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन दो जनवरी की प्रातः दस बजे खेल स्टेडियम विदिशा में आयोजित किया गया है जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा शपथ ग्रहण और खिलाडियों को मेल मिलाप होगा। प्रतियोगिता के अंतिम मुकाबले एवं पुरस्कार वितरण कार्य छह जनवरी को खेल स्टेडियम विदिशा में ही सम्पादित होगा।  बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा, डीईओ श्री विनोद चैधरी के अलावा सभी शासकीय एवं निजी शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्य अथवा प्रतिनिधि एवं ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारी मौजूद थे। 

विधायक श्री शषांक भार्गव जी की धन्यवाद यात्रा कल लोहा बाजार से रामलीला चैराहे तक

विदिषा - विदिषा कांगे्रस के द्वारा निकाली जा रही धन्यवाद यात्रा शहर में निकाली जा रही है जिस के अंतर्गत श्री भार्गव जी विदिषा के नागरिकों द्वारा आर्षीवाद रूपी मत दिया हैं उस के लिए धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करनें की मंषा से समस्त जनता जनर्दन  से मिले  रहे है  इसी तार-तम्य में आज दिन बुधवार को प्रातः 10 बजे से महाराणा प्रताप जी की प्रतिमा को प्रणाम कर दुर्गा नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई पुरन पुरा चैराहे तक निकाली गई। मुख्य मार्गाें पर नगरिकों ने अपने लोक प्रिय विधायक श्री शषांक भार्गव को तिलक लगा कर किसी ने मिठाई खिला कर, किसी ने शाल, श्रीफल से, किसी ने पूूष्पहार से स्वागत किया। यह स्वागत से श्री भार्गव भाव विभोर हो गए। उन्होंने सभी कोे सहयोग एवं मतदान के लिए धन्यवाद कहा। कल दिन गुरूवार को धन्यवाद यात्रा प्रातः 10 बजे से स्थानिय लोहा बाजार से मुख्य मार्गों से होती हुई राम लीला चैराहा नया पूल तक जायेगी । सभी कांग्रेसी एवं गणमान्य नागरिकों से अपील है पधारे और क्रार्यक्रम को सफल बनावें।

कोई टिप्पणी नहीं: