विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 दिसंबर

पशुपालकों को घर बैठे मिल रही सुविधाएं

vidisha news
पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा पशुपालकों के बीमार पशुओं का उपचार पालको के घर जाकर उसी दिन किया जा रहा है। विभाग के उप संचालक डाॅ एससीएल वर्मा ने बताया कि राज्य स्तरीय टोल फ्री नम्बर 1962 पर सूचनाएं प्राप्त होने पर विभाग का अमला सूचनाकर्ता के घर पहुंचकर पशुओं का इलाज कर रहा है।  पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री वर्मा ने बताया कि विदिशा जिले के सभी सातो विकासखण्डों मंे अभियान के तहत एक-एक वाहन उपलब्ध कराया गया है ताकि अविलम्ब घर पहुंच सेवा से सूचितकर्ता को लाभांवित किया जा सकें। सूचना देेने के लिए पशुपालक को अपना नाम, ग्राम का नाम, विकासखण्ड का नाम, मोबाइल नम्बर तथा पशु की बीमारी के संबंध में संक्षिप्त जानकारी टोल फ्री नम्बर पर देनी होगी। विकासखण्ड के पशु चिकित्सक को अविलम्ब जानकारी प्राप्त होती है इसके पश्चात् निर्धारित समयावधि में ग्राम में पहुंचकर बीमार पशु का इलाज चिकित्सक एवं विभागीय अन्य अमले के द्वारा किया जाने लगता है।  पशुुुुुु उपचार सुविधा के अतिरिक्त बधियाकरण, टीकाकरण तथा कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही हैै। उक्त सुविधा का लाभ लेने के लिए पशुपालक को पशु कल्याण समिति के पंजीयन शुल्क की राशि का भुगतान पशु चिकित्सा को करना होगा। विभाग के उप संचालक श्री वर्मा ने बताया कि टोल फ्री नम्बर 1962 से कुल 1559 पशुपालकों द्वारा उपचार सुविधा का लाभ लिया गया है। 

कम्प्यूटर हार्डवेयर का निःशुल्क प्रशिक्षण

जिले के अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार 18 से 35 आयु वर्ग के युवाओं को कम्प्यूटर हार्डवेयर असिस्टेंड का निःशुल्क प्रशिक्षण जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण मेें शामिल होेने के इच्छुक आवेदनकर्ता 31 दिसम्बर तक अपना आवेदन कलेक्टेªट में संचालित अन्त्यावसायी शाखा में कार्यालयीन दिवसों, अवधि मंे जमा कर सकते है। अन्त्यावसायी के सीईओ श्री केएल लडिया ने बताया कि आवेदक स्वंय अथवा माता-पिता गरीबी रेखा से नीचे हो, न्यूनतम दसवीं पास हो, सक्षम अधिकारी के द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया हो, जिले का निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक बचत खाता, आय प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेंज संलग्न करने होंगे। मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना के तहत टेªड कम्प्यूटर हार्डवेयर असिस्टेंड का प्रशिक्षण चयनित संस्था लूरस एजुटेंक प्रायवेट लिमिटेड चैन्नई के माध्यम से जिले में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए अन्त्यावसायी कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07592-232360 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

लीगल एण्ड क्लिनिक्स का उद्घाटन

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्यामाचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले के स्कूलों एवं काॅलेजों में लीगल एण्ड क्लिनिक्स का गठन किया जा रहा है के परिपालन में आज एसएसएल जैन विधि महाविद्यालय में आज लीगल एण्ड क्लिनिक्स का उद्घाटन अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने किया। अपर जिला न्यायाधीश श्री गौर ने लीगल एण्ड क्लिनिक्स योजना के उदेश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि लीगल एण्ड क्लिनिक्स में पैरालीगल वालिटियर्स द्वारा क्लिनिक में आने वाले लोगो को विधिक सहायता एवं सलाह उपलब्ध कराई जाएगी। समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक सुगमता से न्याय प्रक्रिया पहुंच सकें इन्ही उद्वेश्यों की प्राप्ति हेतु स्कूलो और काॅलेजो में लीगल एण्ड क्लिनिक्स का गठन किया जा रहा है। जिस प्रकार एक डाक्टर क्लिनिक पर मरीज का इलाज करता है ठीक उसी के अनुरूप पैरालीगल क्लिनिक पर शोषित व्यथित व्यक्तियों का प्राथमिक विधि उपचार (सहायता) संबंधितों के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। समाज के सभी वर्गो को लीगल एण्ड क्लिनिक्स पर निःशुल्क विधिक सहायता दी जा रही है। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीसउद्दीन अब्बासी ने क्लिनिक का मुख्य उद्वंेश्य पर प्रकाश डाला और उपलब्ध कराई जाने वाली व्यवस्था से कैसे लाभांवित हो से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति विधि की अनभिज्ञता का बहाना बनाकर अपने सिविल और आपराधिक दायित्व से बच नही सकता है। देश में सभी को विधि का ज्ञान हो इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। उद्घाटन कार्यक्रम में एसएसएल जैन काॅलेज के प्रोफेसर मौजूद थे।

रूबेला टीकाकरण अभियान से अवगत हुए

vidisha news
विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में रूबेला मीजल्स टीकाकरण अभियान के शत प्रतिशत उद्वेश्यों की प्राप्ति के मद्देनजर पीएससी स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को पीपलखेडा में आयोजित इस प्रकार की कार्यशाला में एसडीएम श्री सीपी गोहल ने कहा कि नौ माह से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है इस कार्य में स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग की महती भूमिका है। उनके कार्यो में अन्य विभाग सहयोगी की भूमिका अदा करेंगे। श्री गोहल ने कहा कि प्रत्येक शैक्षणिक संस्थाओं में, आंगनबाडी केन्द्रों में आयोजन के उद्वेश्यों की जानकारी संबंधितों को दी जाए। उन्होंने बताया कि एक ही दिन पूरी संस्थान के बच्चों को अभियान के तहत टीकाकरण कार्य कराया जाना है इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि एक भी बच्चा वंचित ना रहें। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान में तो स्वास्थ्य अमला घर-घर जाकर पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाता था किन्तु रूबेला टीकाकरण अभियान में संबंधित आयु वर्ग के बच्चों को आंगनबाडी केन्द्रों अथवा टीकाकरण बूथ पर लाना अनिवार्य है। कार्यशाला को विश्व स्वास्थ्य संस्था के प्रतिनिधि डाॅ शेखावत सिंह भारती ने, डाॅ डीके शर्मा, श्री राकेश पंथी, श्री पंकज द्विवेदी, श्री अरूण जैन, श्री हरिओम वर्मा तथा श्री नीरज शर्मा के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग, शासकीय एवं निजी शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन तथा टीकाकरण के कार्यो को अंजाम देने वाले मौजूद थे। इस दौरान टीके से बच्चों को घटक बीमारियों से कैसे बचाएं की बिन्दुवार जानकारी चिकित्सकों द्वारा दी गई। 

चित्रकला से उपभोक्ता जागरूकता का संदेश

विदिशा जिले में उपभोक्ताओं को जागरूक करने हेतु हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। विश्व उपभोक्ता दिवस आयोजन के पहले स्कूलों में कार्यक्रमांे के माध्यम से युवा उपभोक्ताओं को अवगत कराया जा रहा है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बानो बकई ने बताया कि शुक्रवार को शेरपुरा की शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्वेश्य से किया गया था। शैक्षणिक संस्था की छात्राओं ने बढ़ चढकर चित्रकला प्रतियोगिता में शामिल होकर अपने विचारों के माध्यम से उपभोक्ता ठगी से कैसे बचे का चित्रण चित्रकला के माध्यम से किया है। प्रतियोगिता के विजेताओं को विश्व उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में अतिथियों द्वारा प्रदाय किए जाएंगे। 

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की बैठक आज

अनुसूचित जाति जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की चतुर्थ त्रैमासिक बैठक आज 22 दिसम्बर को आयोजित की गई है। प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा की अध्यक्षता में आहूत उक्त बैठक शनिवार की सायं चार बजे से कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। समिति के सदस्य सचिव ने बैठक एजेण्डा के संबंध में बताया कि वर्ष 2018 तक अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत स्वीकृत राशि एवं वितरण, आकस्मिकता योजना के तहत भेजे जाने वाले प्रतिवेदनों तथा पीड़ितो एवं साक्षियों को दिए जाने वाला भत्ता, भरण पोषण, आहार व्यय, मजदूरी एवं यात्रा व्यय भुगतान की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा चिकित्सा सुविधा, जीवन निर्वाह भत्ता, पुलिस विवेचना में लंबित प्रकरणों तथा विशेष न्यायालयों में निराकृत एवं लंबित प्रकरणो की समीक्षा की जाएगी।

प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु रजिस्टेªशन 31 तक

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार वर्ष 2019 के लिए निर्धारित बेवसाइट पर रजिस्टेªशन संबंधी कार्य के लिए अंतिम तिथि 31 दिसम्बर नियत की गई है।  संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत के द्वारा प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु रजिस्टेªशन कराने के संबंध में संभाग के सभी जिलों को पत्र प्रेषित किए गए है कि जानकारी देते हुए प्रभारी कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि लोक प्रशासन के क्षेत्र में जिनके द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए गए है वे समुचित जानकारी सहित प्रस्ताव, नामांकन पत्र में दिए गए भारत सरकार की बेवसाइट पर निर्धारित तिथि अथवा अवधि तक पंजीयन अनिवार्य रूप से करा लें।  प्रधानमंत्री पुरस्कार वर्ष 2018-19 के लिए आमंत्रित प्रस्तावों के तहत भारत सरकार के द्वारा प्राथमिकता वाले चार कार्यक्रमों के लिए नियत तिथि तक आमंत्रित किए गए है। जिन कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा उनमें ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नेम), एनआरएलएम, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के क्षेत्र में कार्य करने वालों से 31 दिसम्बर तक पंजीयन कराने के पश्चात् प्रस्ताव संबंधी समुचित जानकारियां 15 जनवरी 2019 तक जमा की जा सकती है।

विधायक शशांक भार्गव ने अपने मानदेय में से की पीड़ितों की सहायता

कल रात गुलाबगंज में दो स्थानों पर आगजनी की घटना हुई थी जिसमें से एक व्यवसाई श्री विष्णु बड़ोदिया के दुकान एवं मकान में भारी नुकसान हुआ है आज विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने मौके पर पहुंचकर पीड़ित व्यवसाई विष्णु बड़ोदिया के परिवार से भेंट की एवं अपने मानदेय में से पीड़ित परिवार को ₹25000 की राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया मौके पर ही गुलाबगंज तहसीलदार श्री मनीराम पोदार को बुलाकर तत्काल क्षतिपूर्ति प्रकरण बनाने के निर्देश दिए वहीं दूसरे दुकानदार कमलेश नामदेव जिनकी टेलर शॉप में आग लग गई थी उनकी दुकान पर पहुंचकर भेंट की और अपने विधायक मानदेय में से ₹5000 की सहायता राशि की सहायता राशि प्रदान की। गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों के दौरान बतौर कांग्रेस प्रत्याशी शशांक भार्गव ने घोषणा की थी कि विधायक निर्वाचित होने पर वे अपने मानदेय की पूरी राशि से विधानसभा क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों की सहायता करेंगे। अपने वायदे को निभाते हुए विधायक शशांक भार्गव ने अपनी मानदेय की राशि जरूरतमंद लोगों को वितरित करने की शुरुआत कर दी है। इस अवसर पर ग्यारसपुर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे, कांग्रेस नेता मनोज कपूर, डॉ जी आर राय, प्रकाश गुप्ता, कल्याण सिंह दांगी, इकबाल भाई, बालमुकुंद पाल, अजय कटारे, मोहर सिंह रघुवंशी, देवेंद्र दांगी, गौरव दांगी, राम दांगी, सोनू राजपूत, शैलेंद्र दांगी, गोलू दांगी, रिंकू दांगी, डॉ इंदू दांगी, विनीत सुहाने, संजय बड़ोदिया, शेरा मालवीय, पृथ्वी सिंह, हिमांशु लोधी, नीतेश लोधी सहित कई ग्रामीण जन उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: