बिहार : ढिबड़ी युग में रहते हैं मलहरिया ग्राम पंचायत के बखरी गांव के 80 परिवार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 8 जनवरी 2019

बिहार : ढिबड़ी युग में रहते हैं मलहरिया ग्राम पंचायत के बखरी गांव के 80 परिवार

  • इस गांव में 30-35 सिमेंटेट पोल खड़ा करने से हर्षित हुए थे महादलित
  • आज मायुस होकर सरकार के नौकरशाहों के विरूद्ध बकबक करते हैं
behind-development-the-villege-bihar
समेली, 08 जनवरी। ढिबड़ी युग में रहते हैं मलहरिया ग्राम पंचायत के बखरी गांव के तेरासी टोला के 80 परिवार। इस तेरासी टोला में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सजातीय 40 और महतो परिवार के 40 परिवार के 400 लोग रहते हैं। बिजली रानी के अभाव में घर में ढिबड़ी जलाते हैं और मोबाइल चार्ज करवाने ईंट भट्टा पर जाते हैं। यहां पर बिजली रानी का स्थायी डेरा है। 

आज मायुस होकर सरकार के नौकरशाहों के विरूद्ध बकबक करते हैंः हां यह हाल है मलहरिया ग्राम पंचायत के वार्ड नम्बर-13 का। इस वार्ड की वार्ड सदस्य हैं अंजूमन आरा खातून। इनके अलावे प्रगति ग्रामीण विकास समिति के समेली प्रखंड के प्रखंड समन्वयक राजकुमार भारती। इन दोनों नेताओं ने तेरासी टोला में बिजली रानी को लाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। बबलू कुमार महतो कहते हैं कि टोले में 30-35 सिमेंटेट पोल खड़ा किया गया। ऐसा करने से हम महादलित और पिछड़ी जाति के लोग खुष हुए। अब तो स्थिति यह है कि 12-13 पोल बर्बाद हो गया है। पूर्व की सरकार ने चुनाव के पूर्व पोल गाढ़ दिया और बिजली लाइन देनी भूल गयी। यह परम्परा जारी है। जो आजतक पूरा नहीं हो सका। देखते ही देखते 10-11 साल गुजर गया। इस तकलीफ से महादलित और पिछड़ी जाति के लोग आठ-आठ आंसू बहा रहे हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चिय योजनाः नौकरशाहों का सहयोग नहीं मिल रहा है। अगर सहयोग मिल भी रहा है तो उसका सही ढंग से आकलन नहीं किया जा रहा है। इसके चलते व नतीजे से सीएम नीतीश कुमार की घोषणा पर सवाल खड़ा किया जा रहा है। एक समारोह में मुख्यमंत्री ने बिजली कंपनी से चुटकी लेते हुए कहा कि कागज में मई तक सभी बसावटों तक बिजली पहुंचाने की बात कर रहे हैं और कह अप्रैल तक ही रहे हैं। इसलिए जो कहें, उसे ससमय पूरा करें। उन्होंने कहा कि जो शिलान्यास उनसे कराये उसे भी समय पर पूरा करवायें। मुख्यमंत्री ने हर गांव में बिजली पहुंच गयी और अब हर बसावट तक बिजली पहुंचानी है. इसके लिए बिजली कंपनी हर पोल पर एक-एक बोर्ड भी लगवाये, जिसमें पुलिस का नंबर हो। इसमें लिखा हो कि शराब का धंधा करने वाले लोगों की सूचना दें, ताकि उस पर कार्रवाई हो सके। सभी गांवों तक बिजली पहुंच गयी है ऐसा कोई रेवेन्यू विलेज नहीं बचा जहां तक बिजली नहीं पहुंची है. अप्रैल तक हर टोले और बसावटों तक बिजली पहुंचा दी जायेगी और दिसंबर 2018 तक हर घर में बिजली कनेक्शन दे दिया जायेगा. इसकी घोषणा अधिवेशन भवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अप्रैल तक बचे 21,890 टोलों में बिजली पहुंच जाये और दिसंबर तक हर इच्छुक व्यक्ति को बिजली का कनेक्शन दे दिया जाये उन्होंने कहा कि वह किसी घोषणा को स्लोगन के तौर पर इस्तेमाल नहीं करते हैं. जो कहा है उसे करके दिखाया है. इसलिए बसावटों तक बिजली पहुंचाने का काम हो या फिर हर घर तक बिजली पहुंचाने का, तय समय सीमा पर उसे पूरा कर लिया जाये ? 

घर-घर बिजली कनेक्सन भी नहींः यहो पर रहने वाली मीरा देवी,शांति देवी आदि ने सीएम नीतीश कुमार से आग्रह किए हैं कि जल्द से जल्द कटिहार जिले के समेली प्रखंड के मलहरिया गा्रम पंचायत के बखरी गांव के तेरासी टोला में आकर सच्चाई जाने और जल्द से जल्द बिजली रानी को टोला में लाने का प्रबंध करें।

कोई टिप्पणी नहीं: