झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 8 जनवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी

कलेक्टोरेट परिसर मे भाजपा ने किया वन्दे मातरम का सामूहिक गान

jhaabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ द्वारा कलेक्टर कार्यालय परिसर में ’’ वन्दे  मातरम ’’ का सामूहिक गान किया गया । इस अवसर पर जिले के  सभी मंडलों से पदाधिकारी एवं जिले एवं प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने भाग लिया ।प्रातः 10 बजे कलेक्टर कार्यालय परिसर में भाजपा के कडी संख्या में उपस्थित महिला एवं पुरूष कार्यकर्ताओं ने वन्दे मातरम का सामूहिक गान किया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि राजधानी भोपाल के मंत्रालय परिसर मे राष्ट्रगान वन्दे मातरम का माह की प्रथम तारीख को वन्दे मातरम की परम्परा को प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा नही करने के आदेश के विरोध में समुचे प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर कलेक्टर कार्यालय परिसर में 7 जनवरी को भाजपा द्वारा सामुहिक वन्देमातरम गान किये जाने का निर्णय लिया गया था इसी कडी में उक्त आयोजन किया गया । इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य दोलत भावसार ने भी कहा कि वन्देमातरम हमारी आजादी का गौरवमयी गीत है तथा इसे यदि माह की पहली तारीख को चालू नही रखा गया तो भाजपा इसका प्रबल विरोध करेगी तथा इस प्रकार हम फिर से सामूहिक वन्देमातरम गान करेगें । इस अवसर पर राष्ट्रगीत ’’ जन गन मन’का भी सामूहिक गायन किया गया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम शर्मा के अलावा पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल,, पूर्व जिलाध्यक्ष शैलेष दुबे, दौलत भावसार, कल्याणसिंह डामोर, श्यामा ताहेड, पुरूषोत्तम प्रजापति, धनसिंह बारिया, महेन्द्र तिवारी, ओपी राय, अजय पोरवाल, महिला भाजपा जिलाध्यक्ष आरती भानपुरिया, जनपद अध्यक्ष मेघनगर सुशीला भाबर, श्रीमती बंसती बारिया, चेतना सोलंकी, प्रति पांचाल, सहित बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारीगण एवं महिला मोर्चे की महिलायें उपस्थित रही ।

विधायक सुश्री कलावती भूरिया एवं वीरसिंह भूरिया ने प्रदेष सरकार के गृह मंत्री से की भेंट
थांदला और जोबट विधानसभा में पधारने का दिया भावभरा न्यौता
jhaabua news
झाबुआ। थांदला विधानसभा के नव-निर्वाचित विधायक वीरसिंह भूरिया एवं जोबट विधानसभा की नवनिर्वाचित विधायक सुश्री कलावती भूरिया ने मप्र की कमलनाथ सरकार में बने प्रदेष के गृह मंत्री बाला बच्चन से भोपाल पहुंचकर विषेष रूप से मुलाकात की और उन्हें थांदला तथा जोबट विधानसभा की स्थिति से अवगत करवाकर दोनो विधानसभाओं में पधारने का भावभरा आमंत्रण दिया। दोनो विधायकद्वय द्वारा सर्वप्रथम गृह मंत्री श्री बच्चन का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस अवसर पर जोबट विधायक सुश्री भूरिया ने मप्र की कमलनाथ सरकार में गृह मंत्री बने श्री बच्चन को पूरे विधानसभा क्षेत्र की ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की। साथ ही विधायकद्वय ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की कानून व्यवस्था की स्थिति की उन्हें जानकारी। मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं गृह मंत्री श्री बच्चन द्वारा पूरे मप्र में जुआं, सट्टे और मार्थक पदार्थों पर सख्ती से प्रतिबंध के आदेष को स्वागत योग्य बताया एवं कहा कि इससे अपराधों में भी कमी आएगी। इसक अतिरिक्त मप्र के पुलिस कर्मचारियों को दिए गए सप्ताह में एक दिन के अवकाष संबंधी निर्णय को पुलिस विभाग के लिए लाभदायक बताया।

क्षेत्र की जनता की मांग अनुसार करे कार्य
करीब 15-20 मिनिट तक थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया एवं जोबट विधायक सुश्री कलावती भूरिया द्वारा की गई भेंट में गृह मंत्री को दोनो विधानसभाओं में पधारने का भी सहर्ष न्यौता दिया। इस अवसर पर दोनो विधानसभाओं के नव-निर्वाचित विधायकों को गृह मंत्री श्री बच्चन द्वारा अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्र की जनता की आवष्यकतानुसार सभी कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

जिला बाल कल्याण समिति ने किया निराश्रित बाल गृह का निरीक्षण, बाल गृह में रहने वाले बच्चों से की सीधी बात

jhabua news
झाबुआ। जिला बाल कल्याण समिति झाबुआ के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ सदस्यों द्वारा 7 जनवरी, सोमवार को दोपहर 1 बजे महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त एवं महिला मंडल द्वारा संचालित निराश्रित बाल गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीडब्ल्यूसी ने बाल गृह में चलाई जा रहीं गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही बाह गृह को व्यवस्थित संचालित करने के संबंध में विचार-विर्मष कर आवष्यक निर्देष दिए। ज्ञातव्य रहे कि किषोर न्यास (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) (केंद्रीय) अधिनियम 2015 के प्रावधानें के अंतर्गत जिले में देखरेख और संरक्षण के लिए जरूरमतमंद बालकों का उपचार (सुरक्षा) विकास और पुर्नवास किया जाना है। इस हेतु अधिनियम की धारा 30(9) के प्रावधानों के अनुसार जिला बाल कल्याण समिति झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती निवेदिता सक्सेना और वरिष्ठ सदस्यों में यषवंत भंडारी, गोपालसिंह पंवार, ममता तिवारी एवं चेतना सकलेचा द्वारा स्थानीय आफिसर्स काॅलोनी स्थित निराश्रित बाल गृह पहुंचकर यहां अध्ययनरत निराश्रित बालकों के संबंध में आवष्यक जानकारी प्राप्त की।

50 निराश्रित बच्चें रह रहे बाल गृह में
इस दौरान महिला मंडल की सचिव श्रीमती अर्चना सिसौदिया ने समिति के पदाधिकारी-सदस्यों को अवगत करवाया कि वर्तमान में 50 निराश्रित बच्चें बाल गृह में निवासरत है। जिनकी सारी व्यवस्था महिला मंडल द्वारा की जा रहीं है। आपने बताया कि इन बच्चों के आवास, भोजन, अध्ययन आदि की व्यवस्था इसी आश्रम के परिसर में हो रहीं है। सभी बच्चों को अध्ययन के साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है। आपने बताया कि पिछले तीन-चार वर्षों से महिला मंडल को महिला बाल विकास विभाग की ओर से अनुदान प्राप्त नहीं होने पर भी महिला मंडल की सदस्यों ने स्वयं तथा जन सहयोग से बाल गृह को संचालित किया। एक माह पूर्व ही विभाग से साढ़े 7 लाख रू. की राषि प्राप्त हुई है। श्रीमती सिसौदिया ने यह भी बताया कि संस्था पर वर्तमान में कोई बड़ा कर्जा या देनदारी नही है।

समिति के सदस्यों ने बच्चों से की सीधी चर्चा
इस अवसर पर समिति के सदस्यों ने पूरे बाल गृह का निरीक्षण किया। बाद बाल गृह की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही बाल गृह में निवासरत सभी बच्चों से सीधी चर्चा कर उन्हें प्राप्त होने वाली  सुविधाओं के संबंध में जाना। बच्चों ने अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों की जानकारी दी तथा बाल गृह में भोजन व्यवस्था, अध्यापन व्यवस्था एवं अन्य गतिविधियों को अच्छी तरह संचालित होना बताया। निरीक्षण के दौरान बच्चों से समिति के सदस्यों द्वारा विभिन्न प्रष्न भी पूछे गए, जिनका बच्चों ने सहीं उत्तर दिया। बाल गृह में होने वाली प्रार्थना, मंत्र एवं सामूहिक गीत का भी समिति के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया।

धारा 37 के प्रपत्र अनुसार चाही जानकारी
समिति के सदस्यों द्वारा बाल गृह के संचालकों से चर्चा कर उनसे अधिनियम की धारा 37 के अंतर्गत प्रपत्र के अनुसार चाही गई समस्त जानकारी देने हेतु निर्देषित किया एवं समय-समय पर होने वाली कठिनाईयां और असुविधाओं के संबंध में सीधे बाल कल्याण समिति को अवगत करवाने हेतु कहा। निरीक्षण के समय सीडब्ल्यूसी के प्रभारी चेतन तिवारी, चाईल्ड लाईन से बेनेडिक्ट डामोर एवं सुश्री अनिता आदि उपस्थित थी।

गोपाल भार्गव को नेेता प्रतिपक्ष बनने पर भाजपा कार्यकर्ताओ ने दी बधाई

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी केन्द्र एवं प्रदेश संगठन योग्य निर्णय से भाजपा कार्यकर्ताओ मे हर्ष की लहर है। नेता प्रतिपक्ष के रुप मे गोपाल भार्गव का चयन भाजपा संगठन का सही एवं योग्य कदम उक्त निर्णय की सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है। नेता प्रतिपक्ष बनने पर श्री भार्गव को भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पूर्व जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा  नेता दौलत भावसार सीसीबी बैंक के चेयरमेन गोरसिंह वसुनिया पूर्व जिला महामंत्री थावरसिंह भुरिया भाजपा नगर उपाध्यक्ष अंकुर पाठक, अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर गौड ब्राहमण संभा ईकाई झाबुआ के जिलाध्यक्ष आशिष शर्मा ,पुर्व नगर महामंत्री कीर्ति भावसार अवि भावसार नगरपालिका पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष जुवानसिंह गुंडिया, विनोद पांचाल, श्रीमती मयुरी चैहान, श्रीमती मीना चैहान, श्रीमती सिलावट, श्रीमती किरण पारा, श्री ललित बंधवार, श्री अंबरीश भावसार, अंबरीष त्रिवेदी, विशाल शर्मा, अमित शर्मा,  दुर्गादास, पारस गादिया, कलमसिंह भाभोर, राजेश अरोरा, विनोद बारोट, पं.महेन्द्र तिवारी, नरेन्द्र जैन, फकीरचंद राठौड, राजेश वसुनिया, अजमेर भुरिया, छगनलाल जायसवाल, वर्मा कटारा, आदि ने नेता प्रतिपक्ष बनने पर श्री भार्गव के प्रति शुभकामना व बधाईयाॅ प्रेषित की। 

मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट का अध्यक्ष पुनः राकेष त्रिवेदी को बनाया गया, 12 वर्षों के कार्यकाल पर डाला गया प्रकाष

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय कृषि उपज मंड़ी के समीप स्थित निजी रेस्टोरेंट में 6 जनवरी, रविवार को दोपहर मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट की वृहद वार्षिक बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर ट्रस्ट के विगत 12 वर्षों के कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर बताया गया कि विगत 12 वर्षों से निरंतर राकेष त्रिवेदी ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टी एवं अध्यक्ष पद पर आसीन है। उनके कार्यकाल में बालाजी मंदिर का हस्तांतरण के पश्चात् मातंगी माता का मंदिर, षिव मंदिर, भेरूजी का मंदिर, बाबेल कम्पाउंड रोड पर तीन मंजिला भवन की धर्मषाला, मंदिर के पीछे चढ़ाव, दर्षनार्थियों के लिए लेट-बाथ की सुविधा, गृहन क्षेत्रों पर आधारित प्रदेष की प्रथम नक्षत्र वाटिका निर्माण (सर्व समाज के योगदान से), क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरिया द्वारा प्रदत्त सांसद निधि से सामुदायिक भवन का निर्माण, कृषि विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के सामने मंदिर का विषाल मुख्य द्वार का निर्माण जैसे विकास के कई कार्य सपंन्न हुए।

सर्वानुमति से पुनः राकेष त्रिवेदी को अध्यक्ष पद पर किया आसीन
इस अवसर पर 12 वर्षों से लगातार तन-मन-धन से सामालिक कार्यों को निःस्वार्थ भाव से सत्त सेवाएं प्रदान कर रहे राकेष त्रिवेदी ने स्वेच्छा से अपने पद से मुक्त होने का प्रस्ताव ट्रस्ट के सम्मुख रखा। श्री त्रिवेदी ने कहा कि उन्हें जो संकल्प लिया था, वह सभी कार्य आज पूर्ण हो चुके है। अब किसी ओर को मौका दिया जाए, परन्तु संपूर्ण ट्रस्ट के पदाधिकारियों एवं महिला मंडल की सदस्याओं ने एक स्वर में उनके इस निर्णय का विरोध कर उनका यह प्रस्ताव खारिज कर पुनः अध्यक्ष पद के लिए श्री त्रिवेदी को ही चुना।

प्रत्येक दो वर्षों में होगा अध्यक्ष पद में बदलाव
पुनः नियुक्ति पर श्री त्रिवेदी ने कहा कि अब आगामी 2 वर्षों में निरंतर अध्यक्ष बदलना अनिवार्य होगा। जिससे पारदर्षिता बनी रहेगी एवं सभी को मौका मिलेगा। उक्त प्रस्ताव भी सर्व सम्मति से पास किया गया। बैठक में ट्रस्ट की उपाध्यक्ष पद्मा त्रिवेदी, सचिव अजय रामावत, कोषाध्यक्ष हेमेन्द्र द्विवेदी एवं ट्रस्ट के सभी सदस्यो ंके साथ-साथ महिला मंडल की सभी महिलाएं भी उपस्थित थे। बैठक पूर्व ट्रस्ट की महिला मंडल की ओर से स्वागत उद्बोधन श्रीमती पद्मा त्रिवेदी ने दिया। वित्तीय लेखा-जोखा हेमेन्द्र द्विवेदी ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन समाज के वरिष्ठ एवं ट्रस्ट के संचालक मंडल के प्रमुख केके त्रिवेदी ने किया। अंत में आभार सचिव अजय रामावत ने माना।

प्रार्थना करूणा से उत्पन्न होती है, मन में करूणा के भाव रखे- आचार्य ऋषभचन्द्रसूरि
झाबुआ नगर में आचार्यश्री का गर्मजोषी से हुआ स्वागत
jhabua news
झाबुआ । जीवन में बहुत से क्षण ऐसे आते है जहां सब कुछ होते हुए व्यक्ति स्वयं को विवश महसूस करता है । उस समय धन दौलत,परिवार,कोई भी सहयोग नही कर सकता है। उस समय सिर्फ धर्म और प्रार्थना, दुआ ही काम आती है। प्रार्थना सिर्फ मन से होती है,धन से नही होती । उस समय धन शून्य हो जाता है । कभी कभी परमात्मा के पास निस्वार्थ भाव से की गई प्रार्थना व्यक्ति की कबूल हो जाती है । परमात्मा सर्वत्र विद्यमान है । मैने मध्यप्रदेश और गुजरात दोनों को देखा है पर दोनों में अंतर यह है कि गुजरात मे लोग धर्मके प्रति आस्था,विश्वास रखते हुए श्रद्धावान होते है। वहां हर गांव में मंदिर और गौशाला देखने मे आती है । क्योकि उनके हृदय मे करूणा है। प्रार्थना भी करूणा से ही उत्पन्न होती है  । हम प्रतिस्पर्धा मेंजीते है जबकि सहयोग की भावना के साथ जीना चाहिये । हम जीवन में कितने ही माॅल बनाले, बंगले बनालें, आधुनिक ज्वैलरी खरीद लें, हम कितने भी आधुनिक क्यो न बन जायें पर आध्यात्म से हमेशा से जुडे रहे तभी हमारी आत्मा का कल्याण संभव होगा । शास्त्रों में लिखा है कि पंचम काल में गाय के बछडे,धर्म का रथ खिंचंेगे वह बात आज सार्थक होती दिख रही है कि हमारी युवा पीढी का झुकाव धर्म के प्रति बहुत ज्यादा बढा हुआ दिख रहा है।उक्त प्रेरणादायी बात वर्तमान गच्छाधिपति आचार्य देवेश श्रीमद विजय ऋषभचन्द्रसूरिश्वरजी मसा. ने प्रवचन में कहीं । दादा गुरू देव श्रीमद् विजय राजेन्द्रसूरिश्वरजी मसा.की पाट परंपरा के अष्टम पटधर पपू. वर्तमान गच्छाधिपति आचार्य देवेश श्रीमद विजय ऋषभचन्द्रसूरिश्वरजी मसा. आदि ठाणा 3 का मंगलमय झाबुआ नगर प्रवेश स्थानीय दिलीपगेट स्थित महावीर बाग जिन मंदिर प्रांगण से हुआ । आचार्यश्री यहां से विशाल चल समारोह के साथ नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए स्थानीय बावन जिनालय पहूंचे । आचार्यश्री ने दर्शन वंदन किये तत्पश्चात धर्मसभा का आयोजन हुआ ।   बाहर से पधारे हुए अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन किया ।  मोहनखेडा तीर्थ के मेनेजिंग ट्रस्टी सुजानमल सेठ ने श्री संघ के व्यवस्थापक एवं गौडी पाश्र्वनाथ जिन मंदिर प्रमुख को गुरू सप्तमी महा महोत्सव में पूरे  जैन श्री संघ सहित पधारने का निमंत्रण दिया । आचार्यश्री को फाईव स्टार ग्रुप एवं जैन श्री संघ झाबुआ द्वारा कांबली ओढाई गई । प्रवचन पश्चात आचार्यश्री ने महा मांगलिक का श्रवण समाजजनों एवं गुरूभक्तों को कराया । आचार्य श्री के नगर प्रवेश के अवसर पर नाश्ता नवकारसी एवं  महा मांगलिक के पश्चात स्वामी वात्सल्य का आयोजन सुभाषचन्द्र कोठारी, मुकेश रूनवाल, संतोष नाकोडा, निलेश शाह,संजय नगीनलाल कांठी, आदि द्वारा किया गया । इस अवसर पर राजगढ श्री संघ से  मोहनखेडा तीर्थ मेनेजिंग ट्रस्टी सुजानमल सेठ,संतोष चत्तर, दिलीप भंडारी, नरेन्द्र भंडारी, पार्षद, गोलू सेठ, आशीष चत्तर, तीर्थ के महापं्रबंधक अर्जुन प्रसाद मेहता, महेन्द्र जैन, स्थानीय श्री संघ सें कांतिलाल बाबेल, कांतिलाल पगारिया, संजय मेहता, यशवंत भंडारी, संतोष नाकोडा, संजय कांठी, मुकेश रूनवाल, सुनिल राठौर, हेमेन्द्र बाबेल, सुभाष कोठारी, कमलेश कोठारी, सतीश कोठारी, मनोज मेहता, अशोक सकलेचा, सुरेश कांठी, मनोह र मोदी, नरेन्द्र पगारिया, अजय रामावत, मनोहर छाजेड, कैलाश सकलेचा, प्रकाश लोढा टांडा विशेष रूप  से उपस्थित रहें ।

भक्तों के मनोरथ को पूरा करने के लिये  भगवान को अवतार लेना पडता है- पण्डित गिरधर षांस्त्री
त्रि दिवसीय गीता जयंती समारोह का हुआ समापन
jhaabua news
झाबुआ । स्थानीय श्री गोवर्धननाथजी की हवेली में श्री मदभगवगत गीता जयंती के  दूसरे सोपान में रविवार को अन्तिम दिवस त्रिदिवसीय गीता जयंती महोत्सव का समापन  हुआ । व्यास पीठ पर बिराजित दोहद से पधारे आचार्य गिरधर शास्त्री ने श्रीमद भगवद्गीता मे भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिये गये उपदेश का जिक्र करते हुए कहा कि जीवात्मा परमात्मा से सतत मिलने का प्रयास करता है। प्रत्ये क जीवात्मा परमात्मा का अंश होती है और परमात्मा से मिलने का प्रयास करता है। मानव मन एक श्वेत वस्त्र की तरह होता है और समय व्यतित होने पर उस पर कलुषिता ,मलीनता आती जाती है और मन धीरे धीरे अपवित्र हो जाता है। किन्तु कलिकाल में भगवान के कहे अनुसार कथा, सत्संग सुनने करने से मन की पवित्रता बनी रहती है । पण्डित जी ने कहा कि कर्म करोगें तो बंधन का निर्माण होना ही है। कर्मबंधन के कारण ही चैरासी के फेर को भ्रुगतना पडता है । आदि गुरू शंकराचार्यजी के अनुसार संसार चक्र मे मुख्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है क्योकि कामना के कारण कर्म का निर्माण होता है। अच्छे कर्म का अच्छा बंधन एवं बुर ेकर्मो का बुरा बंधन भोगना ही पडता है। इन बंधनों को भुगतने के लिये  ही शरीर धारण करके धरती पर आना पडता है । शास्त्रों में शरीर को भोगायकरण कहा गया हैै अच्छे बुरे कर्म का फल भ्रुगताना ही पडता है। श्रीकृष्ण ने अर्जुन  से कहा कि कर्म पूरा होने पर शरीर वस्त्र की तरह बदल जाता है और दूसरा शरीर मिलता है । जब कर्म पूरे हो जाये तो उसे मोक्ष कहा जाता है। उन्होने कहा कि जीवात्मा शरीर बदलता रहता है और कर्मो के अनुसार अलग अलग शरीर धारण करता है। श्रीमद भगवात गीता में शरीर के अनुभव को सुख और दुख दो भागों में बांटा गया है । इसे ेही प्रिय और अप्रिय भी कहा जाता है। पण्डित जी कह ा कि सुख दुख व्यक्ति पर आधारित नही है क्योकि एक ही वस्तु कभी दुख देती है तो कभी उससे सुख भी मिलता है।देशकाल के अनुसार ही हमे कोई प्रिय और कोई अप्रिय लगता है । धर्म का अर्थ योग्य अयोग्य को पहचानना है यह सभी कर्म का परिणाम होता है । कोई भी परिस्थिति आये किन्तु कर्मो का फल तो भुगतना ही पडता है ।यह सब जानते हुए भी हमें जीवचन में कर्म करते रहना चाहिये । क्योकि फल देने वाला तो स्वयं परमात्मा ही होता है। इन सभी के बावजूद भी जो  परमात्मा का समझ लेता है उसे चिंता नही रहती है और संसार मे रह कर भी मानव प्रसन्नता को बनाये रखता है। गीता के चैथे अध्याय का जिक्र करते हुए पण्डित गिरधर आचार्य ने कहा कि परमात्मा सर्वज्ञ एवं जीवात्मा अल्पज्ञ होती है । परमात्मा हर जीवात्मा के बारे में जानता है । धरती पर अवतार जन्म क्यो लेते है  अर्जुन के द्वारा पुछे जाने पर भगवान कृष्ण कहते है  कि भक्तों के मनोरथ को पूरा करने के लिये  भगवान को अवतार लेना पडता है। माया के बंधन मे जकडे मानव के उद्धार के लिये मानव स्वरूप  में अवतार लेते है। पण्डित जी आगे कहा कि अधर्म बढे तब ग्लानि हो ऐसा नही हे । भक्ति उपासना मे नियम भंग हो जावे तभी ग्लानि होती है । आलस्य,प्रमाद,ही मानव मे ग्लानि को लाते है । चित्त ओर वित का कोई ठिकाना नही रहता है । यदि आपके अन्दर अच्दे विचार आये तो उस पर तुरन्त अमल करों । भगवान कहते है कि जब जब धरती पर अधम्र बढता है तब मैं अवतार लेता हूं ।  साधु वही कहलाता है जिसमे त्याग की भावना हो, सदगुणों का जो भंडार हो, जो क्षमा करता हो, जो सहन करता हो  वही सच्चा साधु कहाता है। भगवान अपने संकल्प से सभी का नाश कर सकते है किन्तु व े तो भक्तो के मनोरथों को पूरा करने के लिये ही अवतरित होते है ।, त्रि दिवसीय गीता जयंती समापन के अवसर पर डा. केके त्रिवेदी ने कहा कि कृष्ण का नाम ही आकर्षण है । उन्होने तिलक, महात्मा गांधी, मदनमोहन मालवीया, गोरखनाथ आदि ने गीता को अपने अपने नजरिये से महान बताया ।आत्मा योग को प्रतिस्थापित करती है उसे  ही स्थित प्रज्ञ कहा जाता है । उन्होने बुद्ध द्वारा एक डाकू के जीवन मे बदलाव लाने का दृष्टांत सुनाते हुए कहा कि शांत रहने से मानव स्थित प्रज्ञ बन सकता है । शांत रहने से तर्क शक्ति बढती है। भगवान श्रीकृष्ण तमाम झंझावातों के बाद भी जीवन भर शांत स्वभाव के ही रहें । उन्होने पण्डित गिरधर आचार्य के त्रिदिवसीय गीता प्रवचन की प्रसंशा करते हुए समिति की ओर से आभार व्यक्त किया ।आरती के बाद प्रसादी का वितरण किया गया । इस अवसर पर पण्डित गिरधर का समिति की ओर से  शाल श्रीफल से  सम्मान किया गया इस अवसर पर पण्डित गिरधर के अनुज गोपाल शास्त्री ने भी अपने विचार व्यक्त किये । त्रिदिवस गीता प्रवचन के समापन के अवसर पर हरिश शाह, डा. केके त्रिवेदी, बृजकिशोर त्रिवेदी,राजेन्द्र सोनी, अजय रामावत, गोपालसिंह चैहान, सौभाग्यसिंह चैहान, शेष नारायण मालवीय, कन्हैयालाल राठौर, गोकूलेश आचार्य, सुधीर तिवारी,प्रदीप शाह, तुषार अरोडा, विजया भट्ट, संगीता शाह, दे डबेन, शिवकुमारी सोनी, साधना चैहान, कृष्णा तिवारी किरण नीमा, मीना बहिन, नमेदा पालीवाल, लक्ष्मी राठौर, भगवती देवी सहिम महिला मंडल की सदस्याओं एण्वं श्रद्धालुओं ने पण्डित गिरधर शास्त्री को बिदाई दी ।

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत नगरपालिका ने चेंबरों की करवाई सफाई
गंदगी की षिकायत मिलने पर अभियान चलाकर तत्काल करवाया जा रहा सफाई कार्य
झाबुआ। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2019 के तहत नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा इन दिनों शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए विषेष अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में सड़कों, नाले-नालियों और कूड़े-कचरे के ढ़ेरो की सफाई के साथ ही अब चेंबरों की भी सफाई की जा रहीं है। शहर में स्थित नाले-नालियों के गंदे पानी के निकास के लिए बनाए गए जो चेंबर खुले है, जिन पर जाली या फर्षी नहीं लगी हुई है, उनकी पहले सफाई करने के बाद उन पर जाली-फर्षी लगाकर व्यवस्थित किया जा रहा है, ताकि आसपास के रहवासी एवं दुकानदारों को बदबू से निजात मिल सके, वहीं चेंबर खुले नहीं होंगे, तो दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकता है।

जिला चिकित्सालय मार्ग पर खुला चंेबर साफ करवाया
रविवार को दिनभर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं दिल्ली से स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर आए अक्षय शर्मा ने इसी को लेकर अभियान संचालित किया। रात्रि में जिला चिकित्सालय मार्ग पर स्थित दो चेंबरों की सफाई का कार्य करवाया। इन चेंबरों में से नाले-नालियो का पानी व्यवस्थित निकासी हेतु, पहले इनकी सफाई करवाई, बाद चेंबर खुले होने की षिकायत मिलने पर इसे जाली रखकर बंद करवाया।

शिकायत मिलने पर तत्काल सफाई कार्य हो रहा
नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल ने बताया कि शहर में इन दिनों जहां भी गंदगी की षिकायत प्र्राप्त हो रही है, तत्काल नपा के सफाई अमले को भेजकर सफाई कार्य करवाया जा रहा है। इसी के तहत सोष्यल मीडिया पर व्हाट्स-एप ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें भी शहर के लोगों द्वारा अपने काॅलोनी, गली-मौहल्लों में गदंगी एवं कूड़े-कचरे की षिकायत करने पर निदान पश्चात् उन्हें उक्त जगह के फोटो-पिक्चर भेजकर सफाई कर दिए जाने की जानकारी भी दी जा रहीं है।

संस्कार शाला में बच्चों में देषभक्ति भावना का किया गया संचार, बच्चों को आत्मविष्वास और दृढ़ संकल्प से कार्य करने के लिए किया प्रेरित

jhabua news
झाबुआ। संस्कार भारती इकाई झाबुआ द्वारा संस्कार शाला का आयोजन न्यू पलाॅष कान्वेन्ट स्कूल झाबुआ में किया गया। जिसमें प्रमुख वक्ता के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार एवं विद्वान पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय के साथ के साथ श्रीमती सीमा चैहान एवं संस्कार भारती की अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनी उपस्थित थी। श्रीमती ज्योति यावले एवं श्रीमती प्रिया त्रिवेदी तथा शाला के संचालक संतोष प्रधान, श्रीमती लता प्रधाीन एवं समस्त स्टाॅफ के साथ बच्चों ने इस कार्यक्रम में संस्कार से प्रेरित व्याख्यान एवं विचार सुनाकर नियमित रूप से नैतिक संस्कारों को आत्मसात करने का संकल्प लिया। पं. गणेष उपायायय ने देषभक्ति से ओतप्रोत कहानी सुनाकर देष प्रेम की भावना से ओत-प्रोत किया। श्रीमती सीमा चैहान ने बच्चो ंके संग अपने नैतिक संस्कार साझा किए। साथ ही सभी बच्चों को आत्मविष्वास एवं दृढ़ संकल्प से कार्य करने हेतु प्रेरित किया शाला में वंदे मातरम् गायन को लेकर समीक्षा कर राष्ट्र गीत गायन सिखाने हेतु वर्कषाप की सहमति दी।

राष्ट्र के प्रति समर्पण भावना से कार्य करने का संकल्प दुहराया
शाला संचालक संतोष प्रधान ने कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने भी सभी बच्चों को राष्ट्र के लिए समर्पित भावनाओं के साथ जुड़कर कार्य करने हेतु संकल्प दुहराया। कार्यक्रम में संस्था से जुड़ी खूषबू प्रधान, अंषु मेहता, नमिता प्रधान एवं ममता चैहान सहित समस्त स्टाॅफ का सराहनीय सहयोग रहा। अंत में आभार श्रीमती लता प्रधान ने माना।

एसडीएम लोक सेवा केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण करे, समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ ।आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने की बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार समयावधि पत्रो सी.एम.हेल्प लाईन, की समीक्षा की गई एवं अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिये गये। सभी विभागीय अधिकारी बजट का परीक्षण कर ले एवं जो बजट मिला है उसका उपयोग कर ले ं। यदि बजट का उपयोग किया जाना संभव ना हो तो स्पष्ट कारण बताते हुए सर्मिर्पत करे। जिन योजनाओ में आंॅनलाईन इन्ट्र्री होना है, उनमें प्रयास कर के आंनलाईन इन्ट्रªी करवाये और प्रगति को आनलाईन  अपडेट रखे एवं उसकी हार्डकांपी उपलब्ध करवाये। जिन योजनाओ में काम की समयसीमा तय है, उनमे समय से काम करना  सुनिष्चित करे ं काम समयसीमा में पूरा करने मे कोई समस्या आ रही हो तो बताये । नये बने मतदान केन्द्रो पर मूलभूत सुविधाए भवन,, पेयजल, रेम्प, षौचालय, विघुत व्यवस्था इत्यादि सुनिष्चित करे । पीडब्ल्यु डी एवं पीआईयू जो भवन बन रहे है उनमे बाउण्ड्री वाल भी स्वीकृत है तो बाउण्ड्री वाल बनवाये एवं पौधारोपण भी करवाये। पौधारोपण करके उनकी सिंचाई एवं संरक्षण के लिए चैकीदार की व्यवस्था भी करे। एसडीएम, तहसील, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत कार्यालय मे भी पौधारोपण करवाये। अन्य षासकीय कार्यालय जहां पर स्थान है वहां भी पौधारोपण करवाये।  ऐसे प्रकरण जिनमे हितगा्रहियो के ़़ऋण स्वीकृत नही हुए है उनकी समस्याओ के समाधान के लिए बैंक मे मेनेजर से संपर्क करे। हितग्राही, विभागीय अधिकारी, बैकर्स संयुक्त भ्रमण कर हितग्राही की फील्ड विजिट कर ले एवं पात्रतानुसार हितग्राही को  ़ऋण स्वीकृत करवाये। एसडीएम तहसीलदार षासकीय भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करे।  सभी विभाग प्रमुख आगामी वितीय वर्ष के लिए अभी से योजना बना ले, जिले के लिये ऐसी योजना बनाकर आगे बढे  जो जिले मे सतत चलती रहे। लोक सेवा गारंटी केन्द्रो पर एसडीएम आकस्मिक निरीक्षण करे केन्द्र की सेवाए नियमित करवाये।  यदि केन्द्र संचालक सेवाएं ठीक से नही दे पा रहे है तो उन्हे हटाने की कार्यवाही करे। ऐसे स्कूली बच्चे जिनका आधार से लिंकेज नही है उनका आधार लिंकेज करवाये मध्यान्ह भोजन एवं समग्र पोर्टल की रिपोर्ट के आधार पर बच्चो की उपस्थिति का आंकलन करवाये। डीपीसी साईकिल एवं गणवेष वितरण की जानकारी एसडीएम को उपलब्ध करवाये। पीसी एण्ड पीएनडीपी एक्ट के तहत जिले मे प्रचार प्रसार करे। अवैध डिग्रीधारी डांॅक्टरो पर कार्यवाही करे । षासकीय योजनाओ के हाट-बाजारो में प्रचार प्रसार करवाने के लिए नुक्कड नाटक के दलो को तैयार करे एवं उन्हे निरंतर हाट-बाजारो में भेजे। षासन की सभी योजनाओ पर स्क्रीप्ट तैयार करवाये । सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो में अधिकारी त्वरित एवं  प्रभावी कार्यवाही करे । प्रकरणो का एल 1 स्तर पर ही निराकरण फीड करवाये। एल 4 स्तर पर जो षिकायते लंबित है उनका फोर्स क्लोजर करवाये । सभी विभाग प्रमुख अपने -अपने विभाग के रिक्त पडे भवनो की सूची बनाये एवं ग्राम पंचायत के संरक्षण में हेण्डओवर करे । भवन जो कि रिक्त पडे है उन्हे जियोटेग करवाये ।  जिस विभाग के पास भवन नही है वे अपनी मांग प्रस्तुत करे । विभाग को पंचायत के माध्यम से एग्रीमेंट के आधार पर भवन उपलब्ध करवाये जाऐगे । असंगठित क्षैत्र के मजदूरो का पंजीयन पोर्टल पर करवाये सभी विभागो के ब्लाक स्तरीय अधिकारी मंगलवार एवं षुक्रवार को एसडीएम/जनपद पंचायत कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिष्चित करे । लेबर इंस्पेक्टर भी अनिवार्यतः उपस्थित रहे । एसडीएम अपने क्षेत्र में माईनिंग ब्लारिटंग, मटेरियल इत्यादि की निरंतर जांच करते रहे है ।

वैझानिक सलाहकार समिति की बैठक 9 जनवरी को

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ  की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोलन 9 जनवरी 2019 कृषिश् विज्ञान केन्द्र झाबुआ के सभाकक्ष मे प्रातः 11 बजे से आयोजित की जाएगी । बैठक में वर्ष 2018-19 खरीफ मौसम में केन्द्र द्वारा किये गये कार्यो की समिति द्वारा समीक्षा की जावेगी एवं आगामी वष 2018-19 रबी मौसम मे केन्द्र द्वारा किये जाने वाले कार्यो की प्रस्तावित कार्ययोजना प्रस्तुत कर अंतिम रूप दिया जाएगा । बैठक में संयुक्त संचालक इन्दौर, राविसिंकृविवि ग्वालियर आंचलित समन्वयक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जोन -9 जबलपुर के प्रतिनिधि सहित जिले के कृषि से संबंधित सभी विभाग प्रमुख, स्वयं सेवी संस्थाओं के नामित व्यक्ति एवं कृषक प्रतिनिधि भाग लेगे।

मतदाता सूची पर 25 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जा सकेगी , स्टेडिग कमेटी की बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी 2019 अर्हतातिथि के आधार पर फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में आज स्टेडिग कमेटी की बैठक का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, रिटर्निग अधिकारी झाबुआ श्री मालवीय, रिटर्निग अधिकारी थांदला श्री अनिल भाने, रिटर्निग अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पचैली सहित राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में प्रारूप का प्रकाशन की जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि 26 दिसम्बर 2018 से 25 जनवरी 2019 तक मतदाता सूची के संबंध मे दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जा सकेगी एवं नये मतदाताओं के नाम जोडने स्थानांतरित मतदाताओ के नाम स्थानान्तरण करने का काम किया जायेगा। राजनैतिक दल भी मतदाता सूची के षुद्धीकरण कार्य में सहयोग करे। राजनैतिक दल हर बुथ के लिये अपना एक बीएलए नियुक्त करे एवं मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सहयोग के लिये निर्देषित करे। प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी तक किया जाएगा। डाटाबेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण का कार्य 18 फरवरी 2019 तक किया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को होगा। राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को मतदाता सूची की सीडी एवं हार्ड काॅपी भी प्रदाय की गई। जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि जिले मे मतदाताओ की संख्या मे बढोतरी के अनुसार 8 नये मतदान केन्द्र भी बनाये गये है। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ मे नया मतदान केन्द्र क्रमांक 15 नवापाडा नवीन, 301 वागलावाट मोहनिया बनाया गया है। विधानसभा क्षेत्र थांदला मे नया मतदान केन्द्र क्रमांक 93 टिमरूपाडा, 303 मोखडा बनाया गया है। विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे नया मतदान केन्द्र क्रमांक 70 चवरिया, 187 बोरघाटा, 257 खरडूबडी, 292 रेहन्दा बनाया गया है। इस प्रकार जिले मे मतदान केन्द्रो की संख्या बढकर 981 हो गई है।

नाम जोडने एवं संषोधन में कोई समस्या आने पर मतदाता निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नम्बर 1950 पर काॅल करे

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेष के निर्देषानुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य वर्तमान में प्रचलित है। मतदाता नाम जोडने एवं संषोधन करवाने के लिये अपने बुथ लेवल अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है  अथवा निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर आॅनलाईन भी आवेदन कर सकते है। कोई भी समस्या आने पर आयोग के क टोल फ्री नम्बर 1950 पर काॅल कर सकते है। 1950 नम्बर के आगे झाबुआ का कोड 07392 नम्बर डाईल करके समस्या बताने पर काॅल सीधे झाबुआ में ही रीसिव होगा एवं समस्या संबंधित अधिकारी को भेज दी जएगी। समस्या के समाधान के लिए अधिकतम 3 कार्य दिवस की समयसीमा तय की गई है।

हल्की सिंचाई कर पाले से फसलों की सुरक्षा करे
    
झाबुआ । तापमान मे लगातार गिरावट को देखते हुए किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा किसान भाईयों को सुरक्षा एवं सतर्कता हेतु सलाह दी गई है कि किसान पाले का पूर्व अनुमान लगाते हुए बचाव के उपाय करें। पाले से बचाव के लिये रात में खेत में 6-8 जगह धुंआ करना चाहिये। धुंआ इस प्रकार किया जाना चाहिये, जिससे धुंआ सारे खेत में छा जाये तथा खेत के आसपास का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक आ जाये। इस प्रकार धुंआ करने से पाले से फसल का बचाव किया जा सकता है। पाले की संभावना पर हल्की सिंचाई करे, जिससे कि खेत गीला हो जाये, इसी तरह रस्सी का उपयोग भी पाले से काफी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके लिये दो व्यक्ति सुबह-सुबह जितनी जल्दी हो सके, एक लम्बी रस्सी को उसके दोनों सिरों से पकडकर खेत के एक सिरे से दूसरे सिरे तक ले जाते हैं। इससे फसल पर रात का जमा पानी गिर जाता है और फसल की पाले से रक्षा हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: