झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 7 जनवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2019 के तहत नगरपालिका द्वारा किए जा रहे शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के प्रयास
सड़कों, नाले-नालियों और कचरे को ढ़ेरो की हो रहीं सफाई
jhabua news
झाबुआ। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2019 के तहत नए वर्ष में 1 जनवरी से ही नगरपालिका परिषद् झाबुआ ने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का बीड़ा उठा लिया है। इसी के तहत शहर में स्वच्छता के सभीं कार्य पूरी प्राथमिकता से किए जा रहे है। सड़कों की सफाई, सार्वजनिक सुविधा घरों की सुविधा, नाले-नालियों की सफाई, कूड़ा-कचरे की ढे़र की सफाई का कार्य दु्रत गति से चल रहा है। नगरपालिका झाबुआ अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार के मार्गदर्षन तथा नपा सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया एवं उनकी टीम तथा दिल्ली से अभियान को लेकर विषेष रूप से आए  अक्षय शर्मा द्वारा पूरे शहर में इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके तहत पिछले दिनों जहां शहर के बस स्टेंड के पीछे सुलभ काॅम्प्लेक्स के परिसर में सार्वजनिक सुविधा घरों की स्थिति में सुधार हेतु फिडबेक मषीन लगवाई गई थी, जिसके माध्यम से लोग सुविधा घरों की सफाई व्यवस्था को लेकर अपने सुझाव व्यक्त कर सके, बाद प्राप्त सुझावों पर अमल किया जाना है, वहीं पिछले दो दिनों से शहर के मुख्य स्थानों पर सड़को की सुबह होने वाली नियमित सफाई के साथ उनकी व्यवस्थित धुलाई का कार्य भी प्रारंभ कर दिया है।

राजगढ़ नाका, बस स्टेंड की सड़कों को किया क्लीन
इसी क्रम में 3 जनवरी को जहां रात्रि में शहर के राजगढ़ नाके पर चारो ओर से जुड़ने वाली सड़कों की क्लिीनिंग का कार्य किया गया तो वहीं 4 जनवरी, शुक्रवार की रात्रि बस स्टेंड की सड़क पर अभियान संचालित किया गया। जिसमें सफाईकर्मियों द्वारा पानी के टेंकर से पानी का छिड़काव करने के बाद झाड़ू और पोछे से सड़क को साफ-सुथरा किया गया। बस स्टेंड पर यह अभियान रात्रि में 10 से 11.30 बजे चला। इस दौरान अभियान का नेतृत्व सेेनेट्री प्रभारी श्री जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक श्री मलिया एवं दिल्ली के श्री शर्मा ने किया। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में मेघनगर नाके की सड़कों को भी क्लिीनिंग करने का कार्य होगा।

नाले-नालियों और कचरे की ढे़रों की भी सफाई
सेेनेट्री प्रभारी श्री जायसवाल के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत पूरे शहर में नाले-नालियों की विषेष रूप से सफाई, कूड़े-कचरे और सुविधा घरों की सफाई का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। यह अभियान 31 जनवरी तक संचालित होगा। श्री जायसवाल ने बताया कि 31 जनवरी बाद भी शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का कार्य नपा द्वारा सत्त जारी रखा जाएगा।

भव्य निषान यात्रा 15 जनवरी को, श्री श्याम महाकीर्तन एवं ज्योत दर्षन का होगा आयोजन

jhabua news
झाबुआ। हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा समिति झाबुआ के तत्वावधान में श्री श्याम प्रभु खाटूवाले का फाल्गुन महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें विषेष आकर्षक में 15 जनवरी को सुबह 9 बजे से शहर के मुख्य मार्गों से भव्य निषान यात्रा निकाली जाएगी। बाद शाम 7 बजे से श्री श्याम महाकीर्तन एवं ज्योत दर्षन का आयोजन होगा। आयोजक समिति के सदस्य रवि सोनी ने बताया कि श्री श्याम प्रभु खाटु वालेजी के फाल्गुन महोत्सव के तहत 15 जनवरी, मंगलवार को सुबह 9 बजे से शहर के राजवाड़ा से भव्य निषान यात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कीर्तन स्थल राजवाड़ा पर ही समापन होगा। बाद 7 बजे से श्री श्याम महाकीर्तन एवं ज्योत दर्षन का आयोजन होगा। इस दौरान मंच पर भगवान श्री खाटु श्यामजी का आलोकिक श्रृंगार के साथ भगवान का भव्य दरबार सजाया जाएगा। इस दौरान मंच पर अखंड ज्योत भी प्रज्जवलित रहेगी, जिनके श्रद्धालुओं द्वारा दर्षन किए जाएंगे। भगवान को छप्पन भोग लगाया जाएगा। इत्र एवं केसर से पुष्प वर्षा होगी। श्री श्याम महाकीर्तन में समुधर बाबा के भजनों की प्रस्तुति निस्वार्थ श्यामप्रेमी बंटी सोनी मक्सी (मप्र) एवं लक्ष्मीनारायण कुमावत इंदौर द्वारा दी जाएगीं, यह आयोजन देर रात तक चलेगा। आयोजन समिति द्वारा शहरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्म लाभ लेने की अपील की है।

सकल व्यापारी संघ द्वारा 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर निकाली जाएगी प्रभात फैरी, बाद राजवाड़ा पर होगा ध्वजारोहण
  • फरवरी माह में व्यापारी टेलेंट हंट एवं अप्रेल माह में व्यापारी ओलंपिक खेल का होगा आयोजन
  • सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक हुई सपंन्न
jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर सुबह 8 बजे शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा से प्रभात फैरी निकाली जाएगी। जिसमें इज्जी स्काउट बैंड की प्रस्तुति विषेष आकर्षण रहेगी। प्रभात फैरी शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए पुनः राजवाड़ा पर पहुंचने पर यहां ठीक 9 बजे ध्वजारोहण होगा। इसके साथ ही व्यापारी संघ द्वारा फरवरी माह में व्यापारी टेलेंट हंट का आयोजन किया जाएगा एवं अप्रेल माह में व्यापारी ओलंपिक खेल का भी आयोजन रखा जाना है। यह जानकारी सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी की 4 जनवरी, शुक्रवार रात्रि      8.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर आयोजित बैठक में व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने दी। श्री राठौर ने आगे बताया कि व्यापारी संघ की आगामी दिनों में अतिथि सदस्य बनाने की भी योजना है, इस पर व्यापारी संघ के सभी वरिष्ठजनों एवं पदाधिकारियों से सहमति ली जाएगी, यदि उनकी सहमति होगी, तो ही इस पर अमल किया जाएगा। अतिथि सदस्यो में शहर में सामाजिक सेवा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले ऐसे लोगांे को सम्मिलित किया जाएगा, जिन्होंने समाज के लिए अनुपम कार्य किया हो और जिन्हें शहर की जनता अब तक नहीं पहचानती है। इसके साथ ही महिला इकाई का भी गठन किया जाएगा, जिसमें शहर में व्यवसाय संचालित करने वाली एवं अपने परिवारजनों को व्यवसाय कार्य में सहयोग करने वाली महिलाओं को उनकी इच्छानुसार सम्मिलित किया जाएगा।

व्यापारियों का प्रतिभा के आधार पर होगा चयन
श्री राठौर ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की आमंत्रण पत्रिकाएं आगामी दिनों में प्रकाषित करवाई जाएगी। जिसमें संभवतः फरवरी माह में होने वाले व्यापारी टेलेंट हंट के आयोजन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इस अनूठे आयोजन में व्यापारियों से सहभागिता से पूर्व उनका निर्णायक समिति का गठन कर सिलेक्षन आॅडिषन किया जाएगा। इस आयोजन का संचालन एवं सूत्रधार जय भंडारी एवं नितेष कोठारी रहेंगे। जय भंडारी द्वारा इस दौरान इस उक्त आयोजन के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी प्रस्तुत की गई। श्री राठौर के अनुसार अप्रेल माह में होने वाले व्यापारी प्रीमियर लीग के समय ही व्यापारी ओलंपिक खेल होंगे, जिसमें व्यापारियों सहित उनके परिवारजनों को भी शामिल कर उनमें छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास किया जाएगा।

स्थायी प्रकल्पों के रखरखाव एवं देखरेख हेतु नाम तय किए गए
इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने जानकरी दी कि व्यापारी संघ शहर में स्थायी प्रकल्पों में गैल के पीछे स्थित सुविधायुक्त मुक्तिधाम, मुक्तिरथ, जिला चिकित्सालय में एंबुलेंस, मां के दो आंसू प्याऊ, जिला चिकित्सालय परिसर में स्थापित प्याऊ आदि संचालित कर रहा है। इनके नियमित रखरखाव एवं देखरेख के लिए व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपने की बात कहीं। इस हेतु यूनूस हनीफ लोधी, संघ के सह-कोषाध्यक्ष मधुकर शाह, युवा गोपाल सोनी, अंकुष कांठी के नाम सामने आए। साथ ही इस सबंध में व्हाट्स एप पर भी सूचना जारी इन प्रकल्पों में निस्वार्थ सेवाएं देने के इच्छुकों का चयन किया जाएगा।

अमूल्य सुझाव व्यक्त किए गए
इस दौरान सकल व्यापारी संघ की बैठक के उद्देष्य 26 जनवरी गणतंत्र दिवस भव्य रूप से मनाने, व्यापारी संघ में अतिथि सदस्य बनाने, व्यापारी टेलेंट हंट एवं व्यापारी ओलपिंक खेल आयोजित करने संबंधी उपस्थित सभी व्यापारियों से इसमे अपने अमूल्य सुझाव देने के लिए बैठक के संचालनकर्ता व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन मोगरा ने आमंत्रित किया। जिस पर सर्वप्रथम वरिष्ठ प्रवीण रूनवाल ने सुझाव दिया कि गणतंत्रत दिवस समारोह संघ द्वारा प्रतिवर्ष अच्छे तरीके से से मनाया जाता है। साथ ही उन्होंने अतिथि सदस्य बनाने पर कहा कि इसकी व्यापारी संघ में कोई आवष्यकता नहीं है। व्यापारी टेंलेंट हंट अच्छा आयोजन है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल ने प्रभात फैरी का सुबह 8 बजे आयोजन एवं ध्वजारोहण के 9 बजे आयोजन पर अपनी सहमति व्यक्त की। युवा अंकुष कांठी ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह प्रतिवर्ष देषभक्तिमय तरीके से हम मनाते आ रहे है। गोपाल सोनी ने गणतंत्र दिवस पर प्रभात फैरी और ध्वजारोहण समारोह का समय सुबह जल्दी करने की बात रखी। साथ ही कहा कि यदि संघ में अतिथि सदस्य बनाए जाते है, तो उन्हें समय-समय पर बदला भी जाए। वरिष्ठ उपाध्यक्ष लोकेन्द्र बाबेल ने कहा कि अतिथि सदस्यों को विषेष कार्यक्रमों में ही आमंत्रित किया जाए। संजय कांठी ने गणतंत्र दिवस पर ईज्जी स्काउट बैंड द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुति को काफी सराहा एवं व्यापारी संघ द्वारा अब तक किए गए सभी कार्यों की प्रसंषा की। श्याम सावलानी ने लक्की ड्रा के आयोजन करने का सुझाव दिया।

आय-व्यय प्रस्तुत किया
युवा वाहिद शेख ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह की पूरी रूपरेखा व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों के सुझाव अनुसार ही तय की जाए। इस अवसर पर व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में कैलाषचन्द्र श्रीमाल, भरत बाबेल, प्रमोद भंडारी, प्रेमप्रकाष कोठारी आदि ने सभी आयोजनों पर अपनी सहमति प्रदान की। सकल व्यापारी संघ सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई ने दीपावली मिलन समारोह में खर्च हुई राषि की आय-व्यय प्रस्तुत किया। व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन मोगरा ने मंच से ही हाॅल ही में जैन सोष्यल ग्रुप मैन के आगामी अध्यक्ष बने प्रेमप्रकाष कोठारी एवं जैन सोष्यल ग्रुप मैत्री के आगामी अध्यक्ष जय भंडारी को पूरे संघ की ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की।

करीब एक घंटे चली बैठक
यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ के मनोज कटकानी, अमित मेहता, नितेष कोठारी, अब्बासभाई बोहरा, र्हािदक अरोरा, दर्षन शुक्ला, ताहेर बोहरा, मनोज सोनी, विजय परिहार, अजय शर्मा, नरेन्द्र पगारिया, श्री नागर सहित ईज्जी स्काउट बैंड ग्रुप के सभी युवाजन के अलावा अन्य पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित थे। संचालन सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने किया एवं आभार सह-कोषाध्यक्ष मधुकर शाह ने माना।

सकारात्मक विचार से ही आत्म शुद्धि संभव है ,कभी भी नकारात्मक विचारों को मन मंे लाने मत दो - आचार्य गिरधर षास्त्री
गीता जयंती समारोह के दूसरे दिन गुढ रहस्यों के बारे मे बताया
jhabua news
झाबुआ । श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली में  चल रहे त्रिदिवसीय गीता जयंती समारोह के अवसर पर श्रीमद भागवत गीता पर गुढ प्रवचन करते हुए आचार्य गिरधर शास्त्री दाहोद वाले ने उपस्थित महिला एवं पुरूष श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य को अपने एक ही आराध्य के प्रति निष्ठा रखना चाहिये परन्तु पर मानना सभी देवी देवताओं को चाहिये । आराध्य को जितना सम्मानहम देते है, वैसा ही भाव अन्य पूजनीयों को देना चाहिये । आचार्य ने आगे कहा कि स्वयं श्रीकृष्ण ने कहा है कि कर्म को करते रहना चाहिये कर्मफल की आशा कभी भी नही की जाये ।भगवान स्वयं कहते है  कि कर्म करना ही हमारी जिम्मेवारी हैै । मानव को स्थित प्रज्ञ बनना चाहिये । स्थित प्रश्र वही हो ता है जिसे अन्तःकरण से सुख मिले। जिन्हे बाह्य सुख मिला है वह संसारी कहलाता है, जिनको आत्म सुख मिल जाये वही स्थित प्रज्ञ बन जाता है। स्थित प्रज्ञ संसार मे रह कर भी अपने आप को सन्तुष्ठ महसूस करता है। संत तुकाराम ने अन्तःकरण से प्रभू स्मरण कर सुख पाया । पत्नी के झगडालु होने के बाद भी उन्हे दुख विचलित नही कर पाया । पण्डित गिरधर शास्त्री ने आगे कहा कि संसार मे सुखी रहने के लिये विषयों की आसक्ति को त्यागना चाहिये । गीता कहती है कि वासना कभी मिटती नही है इसलिये अनासक्त होकर मानव कार्य करता है। जिनकी विषय वासना चली जाती है उन्हे जगत मिथ्या लगने लग जाता है।विषय वासना भंयकर होती है यदि मन की वासना को दूर नही किया जावे तो विषयों को त्यागना मुश्किल होता है। परमात्मा का ध्यान करने से ही अन्दर अग्नि प्रकट होती है जो वासना को भस्म कर देती है। ध्यान के लिये शत्र होती है कि मन की स्थिरता रहे, एकाग्रता रहे। एकाग्रता धीरे धीर अभ्यास से आती है । इन्द्रिया चंचल होती है जो  मन को खिंचती है । मन हमेशा ही आत्मा के साथ बेईमान करता रहता है। मन में हमेशा कुछ न कुछ चलता ही रहता है। सकारात्मक विचार से ही आत्म शुद्धि संभव है । कभी भी नकारात्मक विचारों को मन मे लाने मत दो । जीवन मे शांति के लिये परिस्थितियों को अनुकुल बनाना चाहिये । उन्होने आगे कहा कि श्रीकृष्ण ने सुख,शांति व आत्म कल्याण के लिये गीता का सन्देश समग्र विश्व को दिया है। राम चरित मानस को हम प्राथमिक शाला , भागवत, को माध्यमिक शाला एवं उपनिषद को महाविद्यालय एवं गीता ज्ञान को विश्व विद्यालय मानना चाहिये । सभी सार इसमे निहीत है। ज्ञान एवं कर्म में कोन अधिक श्रेष्ठ हे इस पर मनन किया जाना चाहिये ज्ञान यदि श्रेष्ठ हेै तो कर्म क्यो किया जाता है ? श्री कृष्ण ने गीता में कहा है कि कर्म का त्याग करके ज्ञानी नही बना जासकता है  इसलिये कर्म ही श्रेष्ठ है ।कर्म सतत चलने वाली प्रक्रिया होती है। मानसिक कर्म, आंख से देखना मुह से बोलना, कान से सुनना भी कर्म ही है। इन्द्रियों को दबाने से संयमी नही बना जासकता है। जीवन मे जिसे जो भी जिम्मेवारी मिली है उसका निर्वाह करना चाहिये ।मन को विश्वास में रखा जावेगा तो मन दुषित नही होगा ।   पण्डित जी ने आगे कहा कि गीता के दूसरे अध्याय में जो ‘तस्य प्रज्ञाप्रतिष्ठिता’ की धुन पाई जाती है, उसका अभिप्राय निर्लेप कर्म की क्षमतावली बुद्धि से ही है। यह कर्म के संन्यास द्वारा वैराग्य प्राप्त करने की स्थिति न थी बल्कि कर्म करते हुए पदे पदे मन को वैराग्यवाली स्थिति में ढालने की युक्ति थी। यही गीता का कर्मयोग है। जैसे महाभारत के अनेक स्थलों में, वैसे ही गीता में भी सांख्य के निवृत्ति मार्ग और कर्म के प्रवृत्तिमार्ग की व्याख्या और प्रशंसा पाई जाती है। एक की निंदा और दूसरे की प्रशंसा गीता का अभिमत नहीं, दोनों मार्ग दो प्रकार की रुचि रखनेवाले मनुष्यों के लिए हितकर हो सकते हैं और हैं। संभवतः संसार का दूसरा कोई भी ग्रंथ कर्म के शास्त्र का प्रतिपादन इस सुंदरता, इस सूक्ष्मता और निष्पक्षता से नहीं करता। इस दृष्टि से गीता अद्भुत मानवीय शास्त्र है। इसकी दृष्टि एकांगी नहीं, सर्वांगपूर्ण है। गीता में दर्शन का प्रतिपादन करते हुए भी जो साहित्य का आनंद है वह इसकी अतिरिक्त विशेषता है। तत्वज्ञान का सुसंस्कृत काव्यशैली के द्वारा वर्णन गीता का निजी सौरभ है जो किसी भी सहृदय को मुग्ध किए बिना नहीं रहता। इसीलिए इसका नाम भगवद्गीता पड़ा, भगवान् का गाया हुआ ज्ञान। भागवत गीता के रहस्य को बताते हुए उन्होने कमहा कि पांच प्रकार के यज्ञों का सनातन संस्कृति में उल्लेख है, ब्रह्म यज्ञ, देव यज्ञ, पितृ यज्ञ, भूत यज्ञ और मनुष्य यज्ञ । शास्त्रों का वाचन चिंतन ब्रह्मयज्ञ की श्रेणी में आता है, इष्टदेव का पूजनादि अनुष्ठान देव यज्ञ, माता पिता की सेवा सुश्रुषा पितृ यज्ञ , जीव मात्र के प्रति प्रेम योग्य व्यवहार आसदर भाव भूत यज्ञ एवं वसुदैव कुटुंबकम की भावना मनुष्य यज्ञ की श्रेणी मे आती है। गीता जयंती महोत्सव के दुसरे दिन डा. केके त्रिवेदी, किशोर भट्ट, विजय अरोडा, जगदीश आचार्य, उमाशंकर मिस्त्री,  शेष नारायण मालवीय, कन्हैयालाल राठौर, हरिशचन्द्र शाह , वेणुकांता आचार्य, शिवकुमाारी सोनी,  किरण देवल, विजय अरोडा सहित बडी संख्या मे श्रद्धालुुओ ने प्रवचन का लाभ लिया । पोथी पूजन किशोर आचार्य ने की । महा मंगल आरती के बाद प्रसादी का वितरण किया गया । सोमवार को  गीता जयंती समारोह का गीता सार के साथ समापन होगा । आयोजन समिति ने नगर की धर्मप्राण जनता से इस आध्यात्मिक आयोजन का लाभ उठाने का अनुरोध किया है ।

आयुषमान भारत के लिए गोल्डन कार्ड रेली का आयोजन

jhabua news
झाबुआ ।  कॉमन सर्विस सेंटर झाबुआ द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए जागरूकता वाहन रैली का आयोजन किया गया रैली का शुभारंभ अंबेडकर पार्क से हरी झंडी दिखाकर की गई इस दौरान बताया गया की  आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड के लिए निर्धारित शुल्क ₹30 प्रति गोल्डन कार्ड से अधिक नहीं लिया जाएगा आयुष्मान भारत रैली का उद्देश्य के संबंध में से सीएससी के जिला प्रबंधक राहुल वाघेला ने बताया कि जिले में आयुष्मान के गोल्डन कार्ड हर ग्राम पंचायत में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर बनाए जा रहे हैं रैली के माध्यम से लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करना है साथ ही जनता को जानकारी देना है कि आयुष्मान भारत में पात्र सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटलों में 1350 से भी ज्यादा गंभीर  बीमारियों का इलाज निशुल्क किया जाएगा इस संबंध में आप लोगों के लिए गोल्डन कार्ड कॉमन सर्विस सेंटर में बनवाए जा रहे हैं जागरूकता रैली बस स्टैंड राजवाड़ा से होती हुई राजगढ़ नाके पर समाप्त हुई वाहन रैली में कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक राहुल वाघेला रंजीत नियमा एवं जिले के  कॉमन सर्विस सेंटर  के वी एल ई संचालक उपस्थित रहे ।

विकासखण्ड़ स्तरीय गोपाल पुरस्कार

jhabua news
मेघनगर । आज दिनांक 06.01.2019 को पशु चिकित्सालय मेघनगर में गोपाल पुरस्कार के पुरस्कार वितरण किये जिसमें ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष यामील शेख, भुरका भाई, कालुसिंह नलवाया, नवलसिंह नायक, तेहसीलदार सोरते जी, सी.ई.ओ. विरेन्द्र रावत जी, आनंदीलाल पड़ीयार, तकेसिह नायक, विक्की डोडियार, पार्षद कालुसिंह भूरीया, राधुसिंह सोलंकी, जोगी वसुनीया, राकेश गामड़, गंगा वसुनीया, खुशाल जी बिलवाल आदी उपस्थित थे। जिसमें गोवशीय पुरस्कार में प्रथम - श्रीमति मीरा सुन्दर सिंह नायक ग्राम रंभापुर, द्वितीय पुरस्कार अनोखीलाल प्रजापती व तृतीय पुरस्कार समरथ जी प्रजापती रही। इसी तरह भैंस वेशीय में प्रथम अनोखीलाल द्वितीय समरथ व तृतीय राजेन्द्र प्रेमसिंह नायक की रही। कार्यक्रम में यामीन शेख ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा अपने उदबोधन में कहा की क्षेत्र में दूसरे लोगो द्वारा भी अच्छा पशु पालकर अपनी आर्थिक स्थिति बठाई जा सकती है। कालुसिंह नलवाया जी द्वारा भी पशुओं में दुग्ध उत्पादन बढ़ानें की बात कही। नवलसिंह नायक जी द्वारा देशी विधियों से पशु उपचार कैसे किया जाए बताया गया। स्वागत भाषण डात्र सुरेश गौड़ द्वारा दिया गया। आभार दिपक जानी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन मोहन डामोर द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में उमाकांत जोशी, भरत सिंह हाड़ा, हेमेन्द्र सरदार मोर्य, गुलाब बारीया, कालु परमार का विशेष सहयोग रहा।

विधानसभा निर्वाचन में हुए व्यय की जानकारी अभ्यर्थी 10 जनवरी तक अनिवार्य रूप से दाखिल करें

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा एवं निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री जो पाॅल ममपिली ने विधानसभा निर्वाचन 2018 में निर्वाचन लडने वाले समस्त अभ्यर्थियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से पुनः अवगत कराते हुए कहा है कि प्रत्येक अभ्यर्थी को परिणाम घोषित होने के 30 दिन के भीतर अपने निर्वाचन व्यय लेखे की सही प्रतिलिपि दाखिल करना अनिवार्य है। लेखा अशुद्ध या असत्य पाया जाता है तो धारा 10 (क) के अधीन आयोग द्वारा अभ्यर्थी को निर्हरित घोषित किया जा सकता है। निर्वाचन व्यय संबंधी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में पूर्णतः भरकर 10 जनवरी को सायं 4.00 बजे तक अनिवार्य रूप से जमा कराना है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत निर्धारित धाराओं एवं निर्वाचन व्यय लेखा से संबंधित समस्त जानकारियां प्रदान की गई। अभ्यर्थी द्वारा नामांकन दाखिल की तारीख से परिणाम घोषणा की तारीख के मध्य उनके द्वारा या उनके निर्वाचन एजेंट द्वारा उपगत या प्राधिकृत किए गए सभी व्ययों का सही लेखा रखना अनिवार्य है। लेखे में वे सभी विवरण निहित होना चाहिए जो आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं। निर्वाचन व्यय लेखे में निर्धारित सभी प्रपत्र की जानकारी देते हुए बताया गया कि सभी प्रपत्र पूर्ण रूप से भरे हुए और अभ्यर्थी के हस्ताक्षर युक्त होने चाहिए। बैंक खाते की स्वयं प्रमाणित प्रति, अभ्यर्थी के हस्ताक्षर युक्त शपथ पत्र, दैनिक खाते का रजिस्टर एवं समस्त वाउचर मूल प्रति, समस्त नोटिसों की प्रति एवं उनके जवाब के प्रति निरीक्षण में पाई अनियमितताओं के जवाब की प्रति भी प्रस्तुत करना होगी। निर्वाचन व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन व्यय लेखा समाधान बैठक में अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों को व्यय लेखा प्रस्तुत करने संबंधी आवश्यक निर्देश भी दिये गये। बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा चाही गई आवश्यक जानकारियोॅ भी प्रदान की गई। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.सी. परते, नोडल अधिकारी व्यय लेखा श्रीमती ममता चंगोड सहित अभ्यर्थी/ प्रतिनिधि मौजूद थे।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के तहत राहत राशि स्वीकृत

झाबुआ । जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत पीडित श्री विष्णु पिता नारू गरवाल उम्र 38 वर्ष निवासी नयापुरा सारंगी थाना पेटलावद को 1 लाख रूपये राहत राशि स्वीकृत की गई है, स्वीकृत राशि का 25 प्रतिशत 25 हजार रूपये राहत राशि तत्काल प्रदाय की गई एवं शेष किश्त न्यायालय का निर्णय दोष सिद्ध होने पर प्रदान की जाएगी। सचिव म.प्र. शासन अनुसचित जाति कल्याण विभाग के निर्देशानुसार राहत राशि पीडित व्यक्ति उनके परिवार या आश्रितों को नियमों के प्रावधान अनुसार न्यायालय में दोष सिद्ध/अपील संबंधी प्रकरण के निराकरण होने तक पोस्ट आफिस या बैंक की मासिक आय योजनांतर्गत पीडित/आश्रित के नाम से रखी जाना अनिवार्य होगा।

रूपला को 4 लाख रूपये आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ । जिले की मेघनगर तहसील के ग्राम बेडावली में रहने वाली सिकुडी पिता रूपला की तालाब में डूबने से मृत्यु हो जाने पर मृतक सिकूडी के वैध वारिस उसके पिता रूपला निवासी बेडावली को 4 लाख रूपयें की आर्थिक सहायता राशि एसडीएम मेघनगर द्वारा स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि बैंक खाते में ई-पेमेन्ट द्वारा भूगतान की जाएगी

किसान षीतकालीन सब्जियो एवं चना गेहॅू का पाले से बचाव करने के लिए हल्की सिंचाई करे

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ से मध्यम बादल रहने, तापमान सामान्य रहने व वर्षा नहीं होने की संभावना है इसे देखते हुए किसान पाला पडने की संभावना बन सकती है। अतः पाला से बचाव हेतु चना सरसो कपास आदि फसलों एवं सब्जियों की स्प्रिंकलर से हल्की सिंचाई करे, रात के तीसरे व चैथे प्रहर खेत के उत्तर-पष्चिम दिषा में 5-6 जगह धुआॅ करे, या थायों यूरिया 0.5 ग्राम प्रति लीटर या घुलनषील सल्फर 3.0 ग्राम प्रति लीटर या गंधाक के तेजाब के 0.05 से 0.1 प्रति के घोल का छिडकाव करे। चना व सरसों फसल की सतत निगरानी रखे कीट का प्रकोप बढने पर कीटनाष्क दवा की अनुषंसित मात्रा का छिडकाव करे। कपास के खिले डेडुओं की समय पर चुनाई सफाई के साथ करे जिससे बाजार भाव अच्छा मिले।

लोक सेवा केन्द्र रामा के संचालक पर दो हजार रूपये अर्थदण्ड अधिरोपित
अनियमितता पाये जाने पर कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने की कार्यवाही
झाबुआ । म0प्र0 लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत संचालित लोंक सेव केन्द्र रामा जिला झाबुआ को लोक सेवा केन्द्र के संचालन में व्याप्त अनियमितता हेतु सूचना पत्र जारी किया गया था। संचालक द्वारा निर्धारित समय-सीमा में जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया, तदानुसार सूचना पत्र का जवाब अप्राप्त होने से उल्लेखित लापरवाही पर प्रेरणा ट्रस्ट, संचालक, लोक सेवा केन्द्र रामा पर आरएफपी की कण्डिका 3.2.1 के आवेदन की हार्ड काॅपी उपलब्धता, 3.3.1 डी वाषरूम की साफ सफाई, 3.4 एम आधार पंजीयन एवं संसोधन का कार्य प्रारंभ नहीं करना एवं ड्रेस कोड का पालन नहीं करना, 3.3.1 बी विद्युत प्रदाय की अतिरिक्त व्यवस्था, 3.1 ई सीसीटीवी कैमरा आदि नियमों के उल्लघंन करने पर अनुबंध की कण्डिका 08 की उल्लेखित दायित्वों के तहत 2000 रूपये का अर्थदण्ड कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा अधिरोपित किया गया है एवं संचालक लोक सेवा केन्द्र रामा को सख्त चेतावनी दी गई है कि लोक सेवा केन्द्र रामा का संचालन अनुबंध की षर्तो के अधीन करे। संचालक लोक सेवा केन्द्र रामा उक्त अर्थदण्डित राषि को जिला ई-गवर्नेस सोसाईटी के बैंक खाता क्रमा 884410110002832 में 02 दिवस में जमा कर जमा रसीद की मूल प्रति कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत कर उक्त पुनरावृत्ति न हो ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करे।

पंचायत सचिव की मृत्यु के बाद पुत्र को दी गई अनुकंपा नियुक्ति

झाबुआ । ग्राम पंचायत रजला जनपद पंचायत रामा में सेवारत पंचायत सचिव स्व0 श्री मैथूसिंह डाबर की सेवा में रहते 13 दिसम्बर 2016 को मृत्यु हो जाने के फलस्वरूप उनके स्थान पर उनके पुत्र श्री अजमेर सिंह डाबर को ग्राम पंचायत पालेडी में पंचायत सचिव के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास मिषन की ब्लाक समन्वयक निषा भट्ट की संविदा समाप्त

झाबुआ । प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत संविदा पर पदस्थ सुश्री निषा भट्ट ब्लाक समन्वयक जनपद पंचायत रानापुर को अपने कर्तव्य/दायित्वों का निर्वहन भली भांति नहीं करने अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता बरतने तथा अपने कर्तव्य से निरंतर अनुपस्थित रहने के फलस्वरूप एक माह का नोटिस दिया जाकर दिनांक 04 फरवरी 2019 को कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा सुश्री भट्ट की संविदा सेवा तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

आम जनता में परिवार कल्याण के बारे में आई जागृति 2 बच्चे पर करवाने लगे नसबंदी आपरेषन

झाबुआ । परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत 3 जनवरी 2019 को जिला चिकित्सालय झाबुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानापुर, कल्याणपुरा, मेघनगर,पारा एवं रामा में निष्चित सेवा प्रदायगी दिवस के अवसार पर नसबंदी षिविर का आयोजन किया गया इन स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रातः 8 बजे से हितग्राहियों के आने की षुरूआत हो गई थी। हितग्राही मेंऐसे परिवार भी थे जिनके सिर्फ 2 बच्चे है और वे नसंबदी के महत्व को समझते हुए स्वप्रेरणा से आॅपरेषन हेतु आये थे इसमें एक महिला श्रीमती षकीला पति कमलेष जिसके 2 लडके होने पर आॅपरेषन करवाने आई श्रीमती षकीला ने, डाॅ. पठान जिला स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ से चर्चा के दौरान बताया कि वह अपने पति की सहमति के उपरांत स्वयं आॅपरेषन करवाने आई है। डाॅ. पठान द्वारा पूछा गया कि तुम्हे लडकी नहीं चाहिए। इस क्षैत्र के कहावत है कि एक ‘‘लडवा हारू एक सोरी जावे तो श्रीमतीष्षकीला ने जवाब दिया कि ‘‘मारी बउ रहेगी‘‘ । उक्त अलग-अलग स्वास्थ्य संस्थाओं में कुल 189 नसबंदी आपरेषन किये गये। जिसमें 14 हितग्राहियों  को उचित सलाह देकर अगले षिविर में आपरेषन करवाने हेतु प्रेरित किया गया। परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत जिले को दिये लक्ष्य की पूर्ति इस माह की 26 जनवरी 2019 तक की जावेगी। पुरूष नसबंदी को बढावा देने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मैदानी अमले को निर्देषित किया गया है कि प्रत्येक ब्लाक में 10 एनएसव्ही से ज्यादा आपरेषन होने पर संबंधित स्वास्थ्य सेवक को सम्मानित किया जावेगा तथा डी.एच.ओं -2 द्वारा ‘‘आजाद‘‘ पुरूस्कार के नाम से दिया जावेगा तथा कोई भी कार्यकत्र्ता 2 से ज्यादा व्हीटी करवायेगा उसे सम्मानजनक पुरूस्कार जिला स्तर से दिलवाया जावेगा हितग्राही को एन.एस.व्ही करवाने पर एक मोबाईल एवं प्रेरक प्रषस्ति पत्र दिया जावेगा।

मीजल्स रूबेला अभियान के क्रियान्वयन हेतु एसडीएम झाबुआ ने ब्लाक राणापुर की बैठक ली

jhabuaa news
झाबुआ । मिजल्स रूबेला अभियान के तहत झाबुआ जिले में अभियान को चलाया 15 जनवरी से चलाया जाएगा। अभियान के बारे में मैदानी अमले को दायित्व का निर्वहन करने संबंधी निर्देष देने के लिये एसडीएम झाबुआ श्री मालवीय द्वारा बैठक लेकर इसके बारे में बताया गया। वही डाॅ. किर्ती पटेल के द्वारा बताया गया कि खसरा रूबेला रक्षक अभियान अंतर्गत माह जनवरी 2019 से पूरे जिले में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीका लगाया जाना है। सुक्ष्मकार्ययोजना के अनुसार सभी षासकीय व अषासकीय स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा नसर्री से कक्षा 10 वी तक के बच्चों को दाहिनी बाजू में चमडी के भीतर दर्दरहित एवं सुरक्षित टीका प्रषिक्षित स्वास्थ्य कर्मचारियों के माध्यम से समस्त स्कूलों में लगाया जाना है। इस संबंध में डाॅ पटेल ने संबंधित षासकीय सेवको को प्रषिक्षण भी दिया। इस अवसर पर डाॅ.राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी भी उपस्थित थे।

समाधान एक दिवस के लिए नवीन पदस्थ अधिकारियों की जानकारी एवं
डिजीटल हस्ताक्षर लोक सेवा प्रबंधन विभाग को उपलब्ध करवाये
jhabua news
झाबुआ । म0प्र0 लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत समाधान एक दिवस तत्काल सेवा प्रदायगी हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियोें की डयूटी लोक सेवा केन्द्रो में लगाई जाकर समाधान एक दिवस तत्काल सेवा के प्रदाय हेतु अधिकृत किया गया था। विगत माहों में स्थानांतरण आदि कारणो से नवीन पदस्थापित अधिकारियों की व्यक्तिगत जानकारी एवं डिजीटल हस्ताक्षर की अद्यतन जानकारी षासन को भेजी जाना हैं कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने नवीन पदस्थापित अधिकारियों को जानकारी तत्काल जिला कार्यालय लोक सेवा प्रबंधन विभााग को उपलब्घ करवाने हेतु निर्देषित किया है।

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का 2 दिवसीय प्रषिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । जिले में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का 2 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम का आज समापन किया गया, उक्त प्रषिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत ओडीएफ स्थायित्व एवं गुणवत्ता बाबत कार्ययोजना की जानकारी एलओबी अंतर्गत छूटे हुए घरो के चिन्हीकरण प्रक्रिया, षौचालयो के सत्यापन कार्य मोबाईल एप्लीकेषन के उपयोग की विधि, व्यवहार परिवर्तन अंतर्गत संचार की उपयोगिता, प्रषिक्षण उद्देष्य, पंचायती राज अधिनियम की उपयोगिता के साथ ही निगरानी समिति गठन इत्यादि बाबत विस्तृत जानकारी के साथ ही षंकाओं का समाधान किया गया उक्त प्रषिक्षण कार्यक्रम में खेल के माध्यम से भी संचार के महत्व एवं प्रषिक्षकों के आचरण एवं प्रषिक्षण विधि की जानकारी दी गई, सभी प्रतिभागियों से अलग अलग बिदुओं पर चर्चा की गई, अंत में प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाकर प्रषिक्षण सम्पन्न हुआ, प्रतिभागी 24 मास्टर ट्रेनर्स एवं 29 ब्लाॅक को आॅर्डिनेटर्स- को कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं सीईओ जिलापंचायत श्रीमती जमुना भिडे द्वारा प्रमाण पत्र दिये गये।

वीडियो कांफ्रेस 8 जनवरी 2019 को

झाबुआ । निर्वाचक नामावली के विषेष स्ंक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के संबंध में कार्यवाहियो की समीक्षा हेतु वीडियो कांफ्रेस 8 जनवरी 2019 को अपरान्ह 2.00 से 4.00 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी जिसमें संभागीय आयुक्त तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उपस्थित रहेगे। वीडियो कांफ्रेस में वोटर हेल्पलाईन, वीवीआईपी अभियान, निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण 2019 के अंतर्गत प्राप्त दावे-आपत्तियो की जानकारी, बीएलओ एवं बीएलए की मीटिंग की जानकारी, जिलो में पदस्थ वेण्डरो के भुगतान का स्टेटस, षत-प्रतिषत मतदाता परिचय पत्रो का वितरण एवं , अभिलेख एवं रजिस्टरो का संधारण की समीक्षा की जाएगी।

नाम जुडवाने के लिये पेटलावद में लगाया गया षिविर
1 जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वायें
jhabua news
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी वर्ष में सम्पन्न होने वाले लोकसभा चुनाव के लिये फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। लोकसभा निर्वाचन के लिये 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किया जायेगा।  इसी तारतम्य मे आज पेटलावद काॅलेज के युवाओ के नाम निर्वाचन नामावली में जोडने के लिये काॅलेज परिसर में षिविर का आयोजन कर नाम जोडने की कार्यवाही की गई। जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर 25 जनवरी तक बीएलओ उपस्थित रहकर मतदाता सूची के संबंध में दावे आपत्ति प्राप्त करेंगे एवं नाम जोडने की कार्यवाही करेगे। 01 जनवरी  को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं से अपील की है कि वे अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के फोटो सहित अपने निकटतम मतदान केन्द्र जाकर बीएलओ से सम्पर्क करे, ताकि उनके नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सके और वे लोकसभा निर्वाचन के लिए अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।

कोई टिप्पणी नहीं: