विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 7 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

विदिषा विधायक शषांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा विधायक प्रतिनिधि नियुक्त
विदिषा विधायक शषांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा ग्यारसपुर जनपद पंचायत में अनुज लोधी को विधायक प्रतिनिधि एवं विदिषा जनपद पंचायत पंचायत में दीवान किरार गुरारिया हवेली को विधायक प्रतिनिधि नियुक्त किया है-  इस अवसर पर मंडलम अध्यक्ष - संतोष गुर्जर, मनोज जैंन, षिवचरण शर्मा, वीरेन्द्र राजपूत, सेक्टर अध्यक्ष- डाॅ. राजेन्द्र दांगी, महाराज सिंह ठाकुर, सुनील रघुवंषी, धमेन्द्र जादौन, देवेन्द्र दांगी, सोनू राजपूत, सतेन्द्र पवार, जसवीर किरार, जोहर मिया, राकेष ठाकुर, जितेन्द्र राजपूत, निरंजन दांगी, हरि सिंह मीणा, जालम लोधी, ललित शर्मा, नरेष वघेल, शक्तिराम मीना, सुरेन्द्र लोधी, महेन्द्र रघुवंषी, किषोर रघुवंषी, विजय लोधी, नवीन श्रीवास्तव, राम दांगी, शैलेन्द्र दांगी, सजीव दांगी, आदि ने बधाई प्रेसित की एवं विधायक जी का आभार व्यक्त किया। 

स्वरोजगारमुखी हितग्राहियों का जिले में वैरीफिकेशन होगा
लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में अपडेट जानकारी दी गई
vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित होने वालो के जीवन में आए बदलाव की जानकारियां संकलित करने और उनके द्वारा वित्त पोषण के उपरांत संबंधित व्यवसाय का संचालन किया जा रहा है कि नही के अलावा हितग्राहियों द्वारा बैंक की किश्ते प्रतिमाह जमा की जा रही है कि नही इत्यादि का स्थलीय वैरीफिकेशन करने हेतु समिति गठन करने के निर्देश दिए है। समिति का अनुमोदन जिला पंचायत सीईओ के द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने विभागों की टीम का जिला पंचायत सीईओ से अनुमोदन कराने के उपरांत एक माह की अवधि में शत प्रतिशत सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। फर्जी पाए गए प्रकरणों में संबंधित विभाग एफआईआर दर्ज कराएंगा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष के वित्तीय लक्ष्यों खासकर हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रकरणों में फरवरी माह तक शत प्रतिशत तक वित्त पोषण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में बैंकर्स की महती भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश दिए कि विकासखण्डवार समितियों की बैठक आहूत कर अनुमोदित प्रकरणों मंें सीधे वित्त पोषण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।  कलेक्टर श्री सिंह ने रोजगारमुखी योजनाओं की मंशा को रेखांकित करते हुए कहा कि शासन की योजनाआंे से स्वरोजगारमुखी होेने वाले हितग्राही और उनके माध्यम से उनको रोजगार मिले इसी मंशा की पूर्ति होनी चाहिए। यह नही कि पहले से रोजगार संचालित कर रहा है और वैल्यूएडिशन बढाने के लिए योजनाओं का सहारा लें।  कलेक्टर श्री सिंह ने स्वरोजगारमुखी योजनाओ को क्रियान्वित करने वाले विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब हर रोज प्रातः योजनाओं की प्रगति के अपडेशन से सीधे मुझे अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जिनमें वित्त पोषण किया गया है और मौके पर संबंधित व्यवसाय हितग्राही के द्वारा संचालित करते हुए नही पाए जाने पर संबंधित विभाग के फील्ड आफीसर के साथ-साथ बैंकर्स के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और यदि हितग्राही द्वारा बीच में व्यवसाय बंद किया गया है तो ऐसे प्रकरणों में विभाग के सुपरविजन करने वाले अमले के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्रकरण अनुसार वित्त पोषण की कार्यवाही बैंको के माध्यम से सुनिश्चित की जाए। स्टीमेंट से कम की राशि लोन के रूप में बैंकर्स कदापि ना दें। लोन की पूरी राशि मिलने से ही व्यवसाय सुव्यवस्थित रूप से कर सकते है। टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।  कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के अलावा समस्त एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियांे के संबंध में दिशा निर्देश
परेड में पहली बार कोटवार भी शामिल होंगे
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा।  पुलिस परेड ग्राउण्ड पर की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में बिदुंवार चर्चा की गई और अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति भावना से ओतप्रोत हो। बैठक में बताया गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास 15 से 23 जनवरी तक और फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा जिसका जायजा कलेक्टर और एसपी के द्वारा संयुक्त रूप से लिया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में तीन से चार स्कूलों के बच्चों को ही शामिल किया जाए।  बैठक में आमंत्रण कार्ड छपवाने, वितरण, के अलावा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जिनके द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गई है। उन्हें पुरस्कृत करने के प्रस्ताव 18 जनवरी तक अपर कलेक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील, जनपद स्तर, सभी शैक्षणिक संस्थाओं में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

झांकियां
जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह कार्यक्रम में 15 विभागों के द्वारा विभागीय योजना, कार्यक्रम और अन्य उपलब्धियों को रेखांकित करने वाले झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। झांकियों के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

रोशनी
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। 

भारत पर्व
गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन एसएटीआई में किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों के द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन सांस्कृतिक, देशभक्ति गीतो के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन स्थल पर जनसम्पर्क विभाग के द्वारा छाया प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को ततसंबंध में निर्देश दिए कि भारत पर्व आयोजन स्थल पर उपस्थित हो।  कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजन पूर्व तैयारियों की उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह चैहान, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव के अलावा समस्त एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान 15 से अभियान के क्रियान्वयन हेतु टीम गठित

विदिशा जिले में खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के तहत टीकाकरण कार्य किया जा सकें इसके लिए जिला स्तर पर माइक्रोप्लान योजना तैयार किया गया है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह की अध्यक्षता में आज सोमवार को बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें बताया गया कि जिले के चार लाख 15 हजार छह सौ सात बच्चों को मीजल्स टीकाकरण किया जाएगा। उक्त कार्य के क्रियान्वयन हेतु दो सौ टीम गठित की गई है।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभियान की मंशा के अनुरूप आयु वर्ग का एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। अभियान की जानकारी पहुंचे इसके लिए ग्राम स्तर पर भी प्रचार-प्रसार के प्रबंध स्थानीय संसाधनो के माध्यम से क्रियान्वित किए जाएं।  बैठक में बताया गया कि अभियान के तहत प्रत्येक स्कूलों में टीम के सदस्य पहुंचकर टीकाकरण कार्य करेंगे। इसके लिए कैलेण्डर तैयार करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि टीकाकरण दिवसों मंे बच्चे शत प्रतिशत उपस्थित हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। द्वितीय चरण के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रों पर दर्ज बच्चों का टीकाकरण कार्य किया जाएगा। टीकाकरण अधिकारी डाॅ केसी अहिरवार ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि अभियान के तहत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है  इस कार्य में किसी भी प्रकार की चूक ना हो का विशेष ध्यान दिया जाएगा। अभियान के प्रचार-प्रसार में स्थानीय संसाधनों को उपयोग करने पर बल देते हुए कहा कि आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ता अपने-अपने भ्रमण दिवस एवं कार्यस्थलों पर अभियान की जानकारी आगंतुको को देे। इसी प्रकार स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर बल देेने की बात कही है। चिकित्सा अधिकारी डाॅ केसी अहिरवार ने मीजल्स खसरा एवं  रूबेला संक्रामक रोग के वायरस से गर्भावस्था के दौरान शिशु पर होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया। टीकाकरण अधिकारी श्री अहिरवार ने बताया कि खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान के लक्ष्यों की शत प्रतिशत प्राप्ति हो इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है जिले के सभी स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज बच्चों की जानकारियां संकलित की जा चुकी है। विकासखण्डवार बच्चों की जानकारी देते हुए बताया कि बासौदा विकासखण्ड में 80 हजार 545, ग्यारसपुर में 32 हजार 133, कुरवाई में 43 हजार 965, लटेरी में 47 हजार 229, नटेरन में 52 हजार 839, सिरोंज में 74 हजार 587 और विदिशा विकासखण्ड में 84 हजार 259 बच्चों को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। 

रोगी कल्याण समिति की बैठक में प्रस्तावों का अनुमोदन

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को रोगी कल्याण समिति कार्यकारिणी सभा की बैठक आहूत की गई थी। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री केसी अहिरवार के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे। बैठक में जिन प्रस्तावों पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया है उनमें जिला चिकित्सालय में साफ सफाई के टेण्डर बुलाए जाने, आपातकालीन वाहन हेतु टेण्डर किए जाने, आयुष्मान भारत के तहत मरीजों की लेट जांच हेतु आउटसोर्स से अनुबंध किए जाने, दुकाने खाली कराए जाने, वाहन स्टेण्ड हेतु टेण्डर किए जाने, जिला चिकित्सालय में कार्यरत विशेषज्ञ, चिकित्सा अधिकारी के द्वारा पीए जमा करने का निर्णय लिया गया है। व्यापार महासंघ डायलेसिस सेन्टर के द्वारा अनुबंध ना किए जाने एवं अन्य कमरा बिना अनुमति बनाए जाने के संबंध में चर्चा की गई। इसके अलावा बैठक में अंशकालिक प्लम्बर, कारपेन्टर, ड्रायवर रखने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। बैठक में रोगी कल्याण समिति के आय व्यय की जानकारी भी प्रस्तुत की गई। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत अऋणी किसान 15 जनवरी तक प्रीमियम भरकर लाभ उठा सकते है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के सभी अऋणी किसान भाई 15 जनवरी तक प्रीमियम भरकर बीमा योजना का लाभ उठा सकते है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि जिले में रबी मौसम 2018-19 हेतु गेहूं सिंचित, चना एवं मसूर फसलों को अधिसूचित किया गया है जिसका स्केल आफ फायनेंस के आधार पर डेढ प्रतिशत के मान से गेहूं सिंचित हेतु 525 रूपए प्रति हेक्टेयर, चना के लिए 510 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा मसूर फसल हेतु 309 रूपए प्रति हेक्टेयर के मान से कृषकों को प्रीमियम राशि जमा करनी होगी।  अऋणी कृषक प्रीमियम राशि के साथ जो दस्तावेंज प्रस्तुत करेंगे उनमें भू-अधिकार पुस्तिका, सक्षम अधिकारी, (पटवारी अथवा ग्राम पंचायत) द्वारा बुआई प्रमाण पत्र, पूर्ण भरा हुआ प्रस्ताव फार्म और पहचान पत्र (इलेक्शन फोटो आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड) है। आवश्यक दस्तावेंजो के साथ कृषक बैंक खाता, पासबुक की फोटो काॅपी जिसमें आईएफएससी कोड एवं बैंक खाता क्रमांक स्पष्ट रूप से अंकित हो ताकि देय बीमा क्लेम्प राशि कृषक के खाते में समाहित हो सकें। अऋणी कृषक द्वारा रबी फसल बीमा कराए जाने हेतु बैंक में प्रस्ताव जमा करने की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2019 नियत है।  अऋणी किसान भाईयों से विभाग के माध्यम से अनुरोध किया गया है कि निर्धारित प्रीमियम राशि एवं दस्तावेंज 15 जनवरी 2019 तक बैंक में जमा करा कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं। कृषक भाई ततसंबंध मंे अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कृषि विभाग के कृषि विस्तार अधिकारी, विकासखण्ड में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं सहकारी बैंक शाखा एवं बीमा कंपनी द्वारा जिले के लिए अधिकृत प्रतिनिधि श्री दीपक बाबू लोधी से उनके मोबाइल नम्बर 7049799855 पर सम्पर्क कर सकते है। 

हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी के छात्र 15 फरवरी तक दस्तावेंज जमा कर सकेंगे

 शिक्षण सत्र 2018-19 की परीक्षा हेतु ऐस नियमित व स्वाध्यायी छात्र जिन्होंने आॅन लाइन आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क के साथ जमा किया था, उनकी पात्रता संबंधी जांच उपरांत अन्य राज्य या अन्य बोर्ड के दस्तावेंजों के आधार पर प्रवेशित हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी के सभी छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा दस्तावेंज जमा करने का अंतिम अवसर प्रदान किया गया हैै। ऐसे समस्त छात्र 15 फरवरी तक संबंधित संभागीय कार्यालय में दस्तावेंज जमा कर सकते है। निर्धारित तिथि के उपरांत ऐसे छात्रोें के परीक्षा आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

पूरे देश में राज्य, जिला और मतदान केन्द्र स्तर पर 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर थीम आगामी लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कोई मतदाता पीछे छूटने न पाए रहेगा और उसका लक्ष्य राष्ट्रीय निर्वाचन के लिए जागरूकता निर्माण और निर्वाचकों का अधिकतम नामांकन होना चाहिए। लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में थीम को दृष्टिगत रखते हुए आयोजित गतिविधियों में समाज से सभी वर्गो महिलाएं, युवा, दिव्यांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों, सेवा मतदाताओं, अप्रवासी भारतीयों के अलावा समाज की मुख्य धारा से पृथक व्यक्तियों को लक्षित किया जाए। निर्वाचक साक्षरता क्लब शैक्षणिक संस्थाओं में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन करेंगे। चुनाव पाठशाला राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्व गतिविधियों के लिए केन्द्र बिन्दु का कार्य करेंगी और मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस से जोड़ने का कार्य करेगी।

फोटो निर्वाचक नामावली कार्यक्रम के अंतर्गत दावे आपत्तियां 25 जनवरी तक

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। आयोग के निर्देशानुसार संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आगामी 25 जनवरी तक दावे आपत्तियां प्राप्त की जा सकेगी तथा 11 फरवरी को प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। इसके पश्चात् 18 फरवरी से डाटाबेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण किया जाएगा एवं 22 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। 

पेंशन योजना में गरीबी रेखा का बंधन किया समाप्त

समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनातंर्गत दिव्यांगजनों के लिए प्रदाय पेंशन योजना में गरीबी रेखा का बंधन समाप्त कर दिया है। इसके लिए विभाग द्वारा संशोधित पात्रता शर्तोे के अधीन छह वर्ष से 79 वर्ष आयु के दिव्यांगों को तीन सौ रूपए प्रतिमाह एवं 80 वर्ष से अधिक आयु होने पर पांच सौ रूपए प्रतिमाह प्रति हितग्राही पेंशन की पात्रता होगी। सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के अवर सचिव ने समस्त संभागायुक्त, कलेक्टर, आयुक्त नगर निगम, समस्त जिला पंचायत सीईओ, समस्त उप संचालक, जनपद पंचायत सीईओ एवं समस्त सीएमओ नपाध्यक्ष को पत्र लिखा है। पत्र में उल्लेख किया गया है कि योजना अंतर्गत वर्तमान में दिव्यांगजन जो कि गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करते है, को पेंशन प्रदाय किए जाने का प्रावधान है। इसके लिए दिव्यांग मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए। दिव्यांग की न्यूनतम आयु छह वर्ष या उससे अधिक हो, दिव्यांग आयकरदाता ना हो। दिव्यांग परिवार पेंशन प्राप्त न कर रहा हो। दिव्यांग बीपीएल का बंधन आवश्यकता नहीं हो तथा दिव्यांग अन्य कोई पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहा हो, को पेंशन की पात्रता होगी।

लोक सेवा केन्द्रों पर प्राप्त आवेदनों पर स्टाम्प टिकट चस्पा नहीं करने के निर्देश

राज्य लोक सेवा अभिकरण के कार्यपालक संचालक द्वारा लोक सेवा केन्द्रों पर प्राप्त होने वाले आवेदनों में पांच रूपए का स्टाम्प टिकट चस्पा करने के संबंध में निर्देश दिए गए है। जारी निर्देशों के तहत लोक सेवा केन्द्रों द्वारा आवेदन प्राप्त करते समय आवेदन पत्रों पर पांच रूपए का या अन्य किसी भी राशि या प्रकार का स्टाम्प टिकट चस्पा नहीं किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जिला लोक सेवा प्रबंधकों तथा लोक सेवा केन्द्र संचालकों को दिए गए है। 

जले एवं खराब ट्रांसफार्मर बदलने किसान काॅल सेन्टर नम्बर 1912 पर दें सूचना

मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत कंपनी के प्रबंध संचालक डाॅ संजय गोयल ने मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जले एवं खराब ट्रांसफार्मरों को नए नियमोें में बदलने के लिए सूची बनाकर तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि किसान नए नियमों में खराब एवं जले ट्रांसफार्मर बदलने के लिए कंपनी के काॅल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 1912 पर सूचना दर्ज करवा सकते है।  उल्लेखनीय है कि अब राज्य में जले एवं खराब वितरण ट्रांसफार्मर से जुडे 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान करने पर अथवा कुल बकाया राशि का दस प्रतिशत जमा होने के बाद इन्हें बदला जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: