विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 8 दिसंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर

सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर कलेक्टर स्वंय शिकायतकर्ता से रू-ब-रू होंगे आज टीएल में

सीएम हेल्प लाइन की तर्ज पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिहं स्वंय शिकायतकर्ता से मीटिंग हॉल में रू-ब-रू होंगे और संबंधित विभागों के द्वारा की गई कार्यवाही से आवेदक को मीटिंग हॉल में अवगत कराएंगे। आवेदककर्ता की संतुष्टि के उपरांत ही शिकायत को विलोपित किया जाएगा। जिले में यह पहला नवाचार सोमवार को टीएल बैठक से शुरू होगा। जिले में किए जा रहे नवाचार की जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि प्रथम समीक्षा बैठक में जिन आवेदकों के आवेदन शामिल किए गए है उनमें विदिशा के आवेदक श्री एमसी शर्मा का स्कूल शिक्षा का, मोनिका शर्मा का उच्च शिक्षा विभाग, विदिशा के वार्ड 13 किले अन्दर के निवासी श्री सुमित शर्मा का महिला एवं बाल विकास विभाग से ,त्योंदा की श्री लक्ष्मीनारायण तिवारी एवं बासौदा तहसील के ग्राम बरखेडा निवासी श्री तखत सिंह का स्वास्थ्य से एवं ग्यारसपुर तहसील के श्री तखत सिंह का राजस्व विभाग से संबंधित एवं लटेरी की कांति बाई मीना का राजस्व भू-रिकार्ड से संबंधित प्रकरण का निराकरण करेंगे।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति एवं अनुसूचित जाति  सलाहकार समिति एवं निगरानी समिति की बैठक आज

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अध्नियम के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की चतुर्थ त्रैमासिक बैठक एवं अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक आज सोमवार को जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर दो बजे से आयोजित की गई हे। 

रोजगार मेला का आयोजन दस को

जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी कंपनियों में विभिन्न पदों पर चयन नियुक्तियों हेतु जिला मुख्यालय पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया है।  सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक ने बताया कि उक्त मेला मंगलवार दस दिसम्बर को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित किया गया है।

आदिवासी संस्कृति और देव-स्थल संरक्षण के लिये आष्ठान योजना

प्रदेश में निवास करने वाले आदिवासियों की संस्कृति और उनके देव-स्थलों के संरक्षण के लिये आदिम-जाति कल्याण विभाग ने नवीन आष्ठान योजना प्रारंभ की है। यह योजना प्रदेश में इस वर्ष 14 जून से प्रारंभ की गई है। आष्ठान योजना में आदिवासी समुदाय के कुल-देवता और ग्राम देवी-देवताओं के स्थानों में निर्मित देवगुढ़ी, मढ़िया, देवठान के निर्माण और जीर्णोद्धार के साथ इन स्थानों पर आने वाले श्रद्धालुओं के विश्राम के लिये सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही, इन देव-स्थलों में पेयजल, स्नानागार, शौचालय, विद्युत और पेयजल की व्यवस्था भी की जाएगी। योजना के लिये विभागीय बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है। आष्ठान योजना में प्रथम चरण में छिन्दवाड़ा जिले के हरियागढ़, मण्डला जिले के चौगान, डिण्डोरी जिले के करवेमट्टा और रमेपुर, जबलपुर जिले के नरईनाला, झाबुआ जिले के बारहदेव और बड़वानी जिले के भँवरगढ़ (टंट्या भील) आदि आस्था केन्द्रों के संरक्षण और विस्तार का कार्य किया जाएगा। 

दिव्यांग विद्यार्थी 16 दिसम्बर तक कर सकते हैं आवेदन

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों को 10+2 की शिक्षा के पश्चात मेडिकल, इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर एवं प्रबंधन में स्नातक, स्नातकोत्तर स्तर की उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में नियमित रूप से अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थियों को शासकीय महाविद्यालयों में लिए जाने वाले शिक्षण शुल्क का भुगतान किये जाने के लिए आवेदन पत्र 16 दिसम्बर तक संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण कार्यालय डी ब्लाक पुराना सचिवालय में जमा कर सकते हैं।  संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण ने बताया कि महाविद्यालयों में अध्ययनरत जो दिव्यांग विद्यार्थी आवेदन फार्म भरने से छूट गए हैं उन्हें आवेदन पत्र जमा करने के लिए दो सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि पूर्व में 30 नवम्बर निर्धारित की गई थी।

ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान

vidisha news
हमने यह ठाना है विदिशा को स्वच्छता में नंबर वन बनाना है....प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य से आज चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप के युवाओं द्वारा विदिशा के नीम ताल चौराहे पर साफ सफाई कर सुंदर पौधे लगाए गए... चौराहे के बीच में बनी रोटरी पर यूज बोतल कलर कर उनका एक पेड़ ..  लगाया इस उद्देश्य से कि आने वाला भविष्य इसी तरह प्लास्टिक मय होने वाला है और इसका एक उद्देश्य यह भी है कि आप किस तरह से अनुपयोगी सामग्री को उपयोग में लेकर विदिशा को सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं... आज ग्रुप के सभी साथियों ने जगह-जगह फैली प्लास्टिक को हटाकर..बीच में बनी रोटरी एक तिकोना और दीवार तीनों जगह मिट्टी डालकर उसमें सुंदर सुंदर फूल वाले पौधे स्वयं ग्रुप के खर्च से लगाए... ग्रुप के सदस्यों ने नींदताल चौराहे के दुकानदारों के हाथों भी पौधे लगवाए एवं उनसे भी संकल्प लिया कि वह इस चौराहे को सुंदर बनाने में ग्रुप की मदद करेंगे... चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप इस नीम ताल चौराहे को इस उद्देश्य के साथ गोद ले रहा है कि वह इस चौराहे की देखभाल करेगा इस को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखेगा...साथ ही आने वाले समय में विदिशा को नंबर वन बनाने के लिए जगह जगह हर चौराहे पर इसी तरह सुंदर पौधे लगाकर और विदिशा वासियों को जागरूक कर सभी की मदद से विदिशा को नंबर वन बनाकर रहेंगे.... बेकार के टायरों को बीच में काट कर उनमें रंग भर कर उसमें सुंदर सुंदर फूल के पौधे लगाकर... मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के भारत को सुंदर बनाने के सपने में एक छोटा सा योगदान दिया है.

गौमाताओं को बेसहारा भटकने नहीं देंगे - शशांक भार्गव
ग्राम पीपरहूंटा में निर्माणाधीन गौशाला का विधायक ने किया निरीक्षण
vidisha news
विदिशा  : मध्यप्रदेश के वचनबद्ध मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के निर्देश पर पूरे प्रदेश में गौशालाओं का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने ग्राम पीपरहूंटा गौशाला निर्माण स्थल पर पहुंचकर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित सरपंच,सचिव को गुणवत्तापूर्ण कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। विधायक शशांक भार्गव ने बताया कि ग्राम पीपरहूंटा में 100 गौमाताओं के लिए 27 लाख की लागत से गौशाला का निर्माण कार्य किया जा रहा है। अब पूरे मध्यप्रदेश में गौमाताओं को बेसहारा नहीं भटकने देंगे। इस अवसर पर कांग्रेस नेता दीवान किरार, नारायण प्रसाद शर्मा, डॉ राजेंद्र सिंह दांगी सरपंच राकेश सिंह दांगी, वीरेंद्र सिंह रघुवंशी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: