सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 7 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

जमीन को खेत लायक बनाने हमने बहाया पसीना कलेक्ट्रेट पहुंचकर आदिवासियों ने की मांगा पट्टा 

sehore news
सीहोर। आदिवासियों को वन विभाग जमीन से बेदखल कर रहा है। पीडि़त आदिवासियों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रशासन से मदद मांगी है। जनसुनवाई में कलेक्टर को दिए ज्ञापन में आदिवासियों ने कहा की जमीन को खेती लायक बनाने में वर्षो तक पसीना बहाया और जरूरत के मान से पौधे लगाए जंगल हमें जान से प्यारा है। जंगल हमारे जीवन का आधार है और वन विभाग हमें जमीन से हटा रहा है।  ग्राम धबोटी बीट के आदिवासयिों ने कहा की बीते 22 सालों से जंगल की उबड़ खबड़ जमीन को खेती लायक बनाकर खेती कर रहे है। हमारे द्वारा जंगल को बनाए रखने के लिए पौध रोपण किया जाता रहा है लेकिन वन विभाग को हमारे द्वारा जंगल के लिए किए जा रहे कार्य दिखाई नहीं देते है जंगल हमें जान से प्यारा है। जंगल की जमीन से दो वक्त की रोटी मिलती है वन विभाग उसे भी छीनना चाहता  है। वन भूमि पर खेत बनाया इस के लिए सरकार ने जुर्माना भी वसूला है प्रति वर्ष हम तहसील का टेक्स भी भरते रहे। आदिवासी भीम सिंह, गुलाब सिंह, सुनील भील, जगदीश, शोभाराम, कैलाश अनार सिंह, खूब सिंह, राम सिंह, रामलाल रामचंद्र आदि ने प्रशासन से भूमि के पट्टे देने की मांग की है। 

जमीन से जुडे कार्यकर्ता का सेवादल  कांग्रेस में नियुक्तियों का सिलसिला जारी 

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी भाई देसाई प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतेंद्र यादव के निर्देशानुसार सीहेार जिले में वरिष्ठ कांग्रेसजनों की रायशुमारी से जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं का सेवादल कांग्रेस में नियुक्तियों का सिल सिला जारी है इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सेवादल कांग्रेस प्रदेश सचिव राकेश राय की अनुशंसा पर जिला सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा टिकामोड़ के विकास मालवीय को जिला सेवादल कांग्रेस का उपाध्यक्ष, मरियाडो के सरूप हरियाले को जिला सेवादल कांग्रेस सचिव,रेहटी के अजय कुमार दुबे को सेवादल कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष रेहटी, लाड़कुई निवासी धूमा पटेल वनवारी को जिला सेवादल कांग्रेस के सलाकार मंडल में सदस्य मनोनीत किया गया है। नव नियुक्त पदाधिकारियों को सुरेशचंद्र सेठी टिन्नू अग्रवाल, मोहन शर्मा, संजय मालवीय मुकेश मालवीय,जसबंत सिंह, भागीरत कटारे, रवि जाट, मना वर्मा, सुरेश समर्यवंशी आदि ने बधाई दी। 

प्रभारी मंत्री अचानक पहुंचे सीहोर बस स्टैण्ड, मंडी एवं जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण  

गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील मंगलवार को प्रात: 8 बजे अचानक सीहोर पहुंचे। उन्होंने बस स्टैंड, मंडी क्षेत्र व जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। प्रभारी मंत्री श्री अकील ने अपने औचक निरीक्षण के दौरान नगर में बस स्टैंड पर साफ-सफाई का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने मंडी क्षेत्र में अतिक्रमण की स्थिति को देखते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीहोर को आवश्यक निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री श्री अकील ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन को अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने एवं मरीजों को हर प्रकार की परेशानी से दूर रखने के निर्देश दिए।

विद्युत कम्पनियों के संविदा कर्मियों को फिर से रखने बनेगी कमेटी

बिजली कम्पनियों के अधिकारियों-कर्मचारियों की यूनाइटेड फोरम के साथ बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि विभिन्न विद्युत वितरण कम्पनियों से निकाले गये संविदा कर्मियों को फिर से रखने के संबंध में कमेटी गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी संविदाकर्मी के विरुद्ध बगैर जाँच कार्यवाही नहीं होना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सभी संविदाकर्मियों की नेशनल पेंशन स्कीम के तहत कटौती करने के संबंध में विचार किया जाएगा। इनकी वेतन-वृद्धि प्रतिवर्ष एक प्रतिशत से बढ़ाकर शासन की नीति अनुसार की जाएगी। अधिकारी वर्ग में रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती में 30 प्रतिशत और कर्मचारियों के पद पर 50 प्रतिशत पदों में संविदाकर्मियों को मौका देने पर विचार किया जायेगा। वर्तमान में यह प्रतिशत क्रमशरू 25 और 40 है। श्री सिंह ने कहा कि संविदा कर्मियों को चिकित्सा सुविधा भी दी जानी चाहिए। बैठक में यूनाइटेड फोरम के पदाधिकारियों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया।

राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिये आवेदन 31 जनवरी तक 

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा कैलेण्डर वर्ष 2018 में महिला अभिरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार दिये जाएंगे। विभाग द्वारा संबंधित व्यक्ति/संस्था से 31 जनवरी, 2020 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। पुरस्कार संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट mpwcdmis.gov.in  पर देखी जा सकती है। महिला (वीरता के लिये) रानी अवंती बाई वीरता पुरस्कार, महिला (समाज सेवा) के लिये राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार, समाज सेवा (संस्था/व्यक्ति) के लिये विष्णु कुमार समाज सेवा पुरस्कार, नारी सम्मान की रक्षा के लिये (पुरूष/महिला) मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार, साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) अरूणा शानबाग साहस पुरस्कार तथा महिलाओं की सुरक्षा हेतु साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार दिया जायेगा। राज्य स्तर पर उपरोक्त प्रत्येक पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र सहित एक लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार के अलावा जिला स्तर पर प्रशस्ति पत्र सहित 50 हजार रूपये पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। प्रविष्टि भेजने के लिये आवेदक व्यक्ति/संस्था अपने जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला-बाल विकास से सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदक अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में जिले के कलेक्टर अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी को नियत दिनांक तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के संबंध में निर्देश 

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के संबंध में संचालक लोक शिक्षण मध्यप्रदेश द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ऐसे अभ्यर्थियों जो बीएड, डीएड योग्यता धारित करते हैं, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 का आयोजन प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। संचालक लोक शिक्षण मध्यप्रदेश ने अपने निर्देश में कहा है कि जिले के अनुकम्पा नियुक्ति से संबंधित समस्त अभ्यर्थियों को प्राथमिकता के आधार पर यह अवगत कराने का दायित्व संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी का होगा कि ऐसे सभी अभ्यर्थी जो कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु निर्धारित योग्यता रखते हैं, वे प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 में सम्मिलित होकर अनुकम्पा नियुक्ति हेतु यह आर्हता प्राप्त करें। ताकि उनके लंबित अनुकम्पा नियुक्ति प्रकरण का निराकरण किया जा सके। उल्लेखनीय है कि निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत शिक्षक पात्रता परीक्षा की अनिवार्यता के कारण प्रदेश में स्थानीय निकाय के अध्यापक संवर्ग के अनुकंपा नियुक्ति प्रकरण लंबित हैं।

ब्लॉक टॉस्क फोर्स की बैठक आज 

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सीहोर श्री आदित्य जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में पल्स-पोलियो अभियान मात्र एक चरण में 19,20 एवं 21 जनवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा। अभियान को लेकर ब्लाक टॉस्क फोर्स की बैठक 8 जनवरी को प्रात:11 बजे अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सीहोर कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग, आयुष विभाग, वन विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग वं स्वयंसेवी संस्थाओं के समन्वय से संचालित किया जाएगा। अभियान के दौरान 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो की ओरल ड्राप पिलाई जाएगी।

जिला स्तरीय संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक आज 

जिला स्तरीय संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक 8 जनवरी 2020 को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में कर्मचारी संघों के पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत एजेण्डा पर चर्चा की जाएगी। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है। 

जिला टास्क फोर्स बैठक आज 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलिया टीकारकरण अभियान 19 से 21 जनवरी 2020 तक जिले में आयोजित किया जाएगा। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान की तैयारियों को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक 8 जनवरी को दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री अजय गुप्ता करेंगे।

जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय बैठक आज 

सीएमएचओ ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय फ्लोरोसिस निवारण एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय अन्तरविभागीय समन्वय बैठक कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में 8 जनवरी 2020 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 1 बजे आयोजित की जाएगी।  

गेंहू में जड़ माहू कीट से बचाव के उपाय 

कृषि विभाग द्वारा गेंहू की फसल में लगने वाले जड़ माहू कीट बचाव के उपाय किसानों को सुझाए गए है। विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि मौसम की प्रतिकूलता के कारण गेंहू की फसल में जड़ माहू कीट का प्रकोप होने की संभावना मौसम की प्रतिकूलता के दौरान हो सकती है। किसानों से अपील की कि अपने-अपने खेत की सतत निगरानी करें। जड़ माहू प्रकोप के लक्षण-  यह कीट गेंहू फसल में पौधो की जड़ों से रस चूसता है जिसके कारण पौधा पीला पड़ने लगता है और धीरे-धीरे सूखने लगता है। शुरूआत में खेतों में जगह-जगह पीले पडे़ हुए पौधे दिखाई देते है, बाद में पूरा खेत सूखने की संभावना रहती है। जड़ माहू कीट की पहचान-  यह कीट हल्के पीले रंग से गहरे हरे रंग का होता है जो जड़ो का रस चूसता हुआ दिखाई पड़ता है। गेंहू के पौधो को जड़ से उखाडने पर ध्यानपूर्वक देखने से यह कीट आसानी से दिखाई देता है। जड़ माहू कीट प्रबंधन-   इस कीट के प्रबंधन हेतु इमीडाक्लोप्रिड 17.8 एसएल दवा की 70 एमएल मात्रा प्रति एकड अथवा एसीटामेप्रिड 20 प्रतिशत एसपी दवा की 150 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ अथवा थायोमिथाक्जॉम 25 प्रतिशत डब्ल्यूजी दवा की 50 ग्राम मात्रा प्रति एकड को 150-200 लीटर पानी में घोल बनाकर पूरे खेत में अच्छी तरह से छिड़काव करें। यह दवाएं सिस्टेमिक प्रकार की होती है जिनसे पूरा पौधा जहरीला हो जाता है और जब कीट या रस चूसता है तो वह मर जाता है।

नए मदरसों और समिति का ऑनलाइन पंजीयन 10 से 31 जनवरी तक 

शिक्षा सत्र 2020-21 के लिये नवीन मदरसों के पंजीयन और समिति पंजीयन के लिये 10 जनवरी से 31 जनवरी तक एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल सेवा केन्द्रों पर ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। नवीन मदरसा पंजीयन के आवेदन संबंधी फार्मेट/विस्तृत जानकारी एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल पर मदरसा बोर्ड के पृष्ठ के डाउनलोड मेन्यू में छमू डंकंतें त्महपेजतंजपवद प्देजतनबजपवदे स्पदो एवं मदरसा बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदक नवीन मदरसे का आवेदन डच्व्दसपदम स्पउपजमक के व्दसपदम च्वतजंस सेवा के कियोस्क के माध्यम से उपरोक्त तिथियों तक आवेदन कर सकते हैं।

बाल संरक्षण सप्ताह अंतर्गत किया गया संस्था संपर्क अभियान

sehore news
किशोर न्याय बालकों की देखरेख ओर संरक्षण अधिनियम-2015 के प्रावधान अनुसार बच्चों को शिक्षाए स्वास्थ्य एवं उनकी की सुरक्षा और संरक्षण के लिए जागरूक किये जाने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चालाए जा रहे बाल संरक्षण सप्ताह अंतर्गत द्वितीय दिवस को संस्था संपर्क अभियान में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर सीहोर एवं जिले में संचालित छात्रावासों में सम्पर्क किया गया। बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया द्वारा बताया गया कि संस्था संपर्क अभियान अंतर्गत बच्चों को विभाग की योजनाओं  समेकित बाल संरक्षण योजनाए पालन पोषण योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओ योजना, पॉक्सो अधिनियम एवं बच्चों को उनकी सुरक्षा के संबंध जागरूक रहने के संबंध में जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई।  चाइल्ड लाईन टीम मेंबर श्री कमलेश कटारिया द्वारा चाइल्ड लाईन के संबंध में एवं बच्चों की सुरक्षा के संबंध में अवगत कराया गयाए शाण्कन्या शिक्षा परिसर के प्राचार्य श्री सुधीर कुमार जैनए द्वारा बच्चों को जीवन में संस्कारी बनने एवं अनुसाशन का पालन करने की समझाईश दी गईए एवं संस्था में बच्चों को जानकारी दिये जाने हेतु सभी का स्वागत कर बधाई दी गई। संस्था संपर्क अभियान के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया, श्री अमित दुबे, श्रीमति शशि राठौर, चाइल्ड लाईन टीम मेंबर श्रीमति राजकुमारी, ज्योति राठौर, संजय नामदेव सहित चाइल्ड लाईन के प्रतिनिधि उपिस्थित थे।

जनसुनवाई  में प्राप्त हुए लगभग 98 आवेदन

sehore news
राज्य शासन के आदेशानुसार नागरिकों की समस्याओं, शिकायतों, मांगों के निराकरण को लेकर मंगलवार के दिन साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में मंगलवार को कलेक्ट्रेट में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी की उपस्थिति में जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई के दौरान नाली की सफाई, राशन, आवास योजना, गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ना, बंद रास्ते को खुलवाने, पेंशन नहीं मिलने, बिजली के बिल ज्यादा आने, साफ-सफाई व कचरा हटाने, आदि से संबंधित लगभग 98 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

आईएफएमआइएस परियोजना अन्तर्गत प्रशिक्षण सम्पन्न

sehore news
म.प्र. शासन वित्त विभाग के निर्देशानुसार कोषालय एवं पेंशन से संबंधित समस्त कार्य आईएफएमआइएस द्वारा आनलाइन सम्पादित किए जाने हेतु जिले के 96 आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को अपर कलेक्टर के मार्गदर्शन में दो दिवसीय प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सीहोर स्थित ई-दक्ष केन्द्र में सम्पन्न हुआ । उक्त प्रशिक्षण जिला कोषालय एवं जिला पेंशन कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से समस्त डीडीओ को दक्ष करने के उदेदश्य से दिया गया। जिला कोषालय अधिकारी श्री आ.के. जाटव प्रशिक्षण के दौरान सभी डीडीओ से अधिनस्थ कर्मचरियों की ई-प्रोफाइल , फेमिली डिटेल , नोमिनेशन डिटेल अपडेट करने हेतु निर्देशित किया गया, ताकि सेवारत शास. कर्मचारी/सेवानिवृत्त/मृत कर्मचारी अथवा उसके परिवार को अनावश्यक समस्याओ का सामना न करना पड़े। ई-प्रोफाइल, फेमिली, नोमिनी डिटेल को अपडेट करने की एवं पेंशन फार्म को ऑनलाइन पूर्ण करने की प्रक्रिया को सहा. पेंशन अधिकारी श्री विजेन्द्र  पुष्पद सहा. कोषालय अधि. श्री सुधीर खापरे एवं श्री विशाल शर्मा द्वारा विस्तार पूर्वक प्रयोग करके समझाया गया। इस दौरान जिला कोषालय एवं जिला पेंशन कार्यालय के स्टाफ उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: