विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 7 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

अधिकांश आवेदनों का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 121 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर 102 आवेदनों का निराकरण किया गया है। 

आवेदकों तक पहुंचे कलेक्टर
कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदकों तक पहुंचकर उनके आवेदन प्राप्त कर मौक्े पर निराकरण की कार्यवाही कराने के कार्य को सम्पादित किया है। ग्राम छीरखेडा के आवेदक श्री पन्नालाल ने पुनः सीमांकन कराने का आवेदन प्रस्तुत किया था। सीमांकन संबंधी कार्य टीएस मशीन से कराए जाने के निर्देश तहसीलदार को दिए। ग्राम देवखजूरी के आवेदक श्री गौरीशंकर ने बताया कि उनकी सोयाबीन फसल खराब हो गई थी किन्तु अभी तक मुआवजा नही मिला है प्रकरण की जांच कर पात्र पाए जाने पर अब तक राहत राशि क्यू नहीं मिली के कारणों सहित जानकारियां प्रस्तुत करने के निर्देश राजस्व अधिकारी को दिए गए है। पेंशन राशि दिलाए जाने हेतु ग्राम धोबीखेडा के श्री माधव सिंह ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि रिटायर्ड होने पर जिवित्ता प्रमाण पत्र जमा किया जा चुका है किन्तु एसबीआई पीपलधार द्वारा पेंशन प्रदाय करने की प्रदाय करने की कार्यवाही नही की जा रही है ततसंबंध में एलडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में विद्युत बिलों की राशि कम करने, आवासीय राशि जारी करने के भी आवेदन प्राप्त हुए थे। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा आवेदनों के निराकरण पर कार्यवाही की गई।   

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम 12 को

स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ विदिशा में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन 12 जनवरी को किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजन के परिपेक्ष्य में आज बैठक आहूत कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए है। उन्होंने बताया जिला मुख्यालय पर सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम खेल स्टेडियम के प्रागंण में  आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने आयोजन के मद्देनजर पूर्व में किए जाने वाले प्रबंधो की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवधान ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला शिक्षा अधिकारी को तैयारियों के संबंध में आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है।

गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश परेड में कोटवार भी शामिल होंगे

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में बिदुंवार चर्चा की गई और अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति भावना से ओतप्रोत हो। बैठक में बताया गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास 15 से 23 जनवरी तक और फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा जिसका जायजा कलेक्टर और एसपी के द्वारा संयुक्त रूप से लिया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में तीन स्कूलों के बच्चों को ही शामिल करने का निर्णय लिया गया है।   बैठक में आमंत्रण कार्ड छपवाने, वितरण, के अलावा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जिनके द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गई है। उन्हें पुरस्कृत करने के प्रस्ताव 18 जनवरी तक अपर कलेक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील, जनपद स्तर, सभी शैक्षणिक संस्थाओं में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

झांकियां
जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह कार्यक्रम में 15 विभागों के द्वारा विभागीय योजना, कार्यक्रम और अन्य उपलब्धियों को रेखांकित करने वाले झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। झांकियों के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

रोशनी
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। 

भारत पर्व
गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन एसएटीआई में किया जाएगा। जिसमें मध्यप्रदेश के पराम्परिक रूप से लोकरूचि के गायन (लोक, भक्ति, स्वराज्य, आजादी के तराने) इत्यादि कार्यक्रम सांस्कृतिक विभाग से अनुबंधित कलाकारोंं के साथ-साथ स्थानीय कलाकारो के द्वारा भी अपनी कलाओं का प्रदर्शन सांस्कृतिक, देशभक्ति गीतो के माध्यम से किया जाएगा। भारत पर्व अवसर पर प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी जिला जनसम्पर्क विभाग के द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस वर्ष की प्रदर्शनी महात्मा गांधी 150वीं जन्म वर्ष पर केन्द्रित रहेगी। प्रदर्शनी एवं फ्लैक्स इत्यादि स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा लगवाए जाएंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को ततसंबंध में निर्देश दिए कि भारत पर्व आयोजन स्थल पर उपस्थित हो।  कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजन पूर्व तैयारियों की उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लंबित आवेदनों की समीक्षा

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनो की समीक्षा की। विभागों के अधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही की बिन्दुवार जानकारी प्रस्तुत की गई है। इसके अलावा उक्त बैठक में कलेक्टर द्वारा जिले में खाद्य वितरण हेतु किए गए प्रबंधों तथा आपूर्ति, धान खरीदी के इंतजाम, उपार्जन धान, की मात्रा, परिवहन एवं भुगतान, वन अधिकार अधिनियम के तहत प्रदाय किए जाने वाले पट्टे, आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम अंतर्गत प्राप्त हुए आवेदनों पर निराकरण हेतु की गई कार्यवाही, ग्राम युवा शक्ति समिति का गठन और किसान बंधु का चयन, इत्यादि मुद्दो पर भी समीक्षा की गई है।  नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समस्त एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री बिजेन्द्र सिंह यादव, श्री तन्मय वर्मा समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

खुशियों की दास्तां: यंत्र लगते हुए सुनने में सहूलियत हुई बाबू लाल को

vidisha news
ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम गूलरखेडी के वायोवृद्व श्री बाबूलाल सोनी आज जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए और कान से सुनाई कम देने की समस्या से अवगत कराते हुए श्रवण यंत्र प्रदाय करने का आग्रह कलेक्टर से किया। कलेक्टर ने जनसुनवाई कार्यक्रम समाप्ति के पूर्व ही सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से आवेदनकर्ता श्री बाबूलाल को विभाग के उप संचालक के हाथो से श्रवण यंत्र प्रदाय कराया है। जैसे ही बाबूलाल के कानो में श्रवण यंत्र लगाया गया उसके पश्चात् उप संचालक के द्वारा पूछे गए सवालों का जबाव देने में नही रूक रहे थे बाबूलाल। जहां पहले उन्हें सुनाई नही देने के कारण कान को ऊंचा नीचा कर रहे थे। यंत्र लगते ही सुनने की अवरूद्व बाधा से मुक्त हुए है। 

बर्रीघाट पर मेला आयोजन तैयारियों का जायजा

ग्यारसपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बर्रीघाट में बेतवा नदी के तट पर हर वर्ष मकर संक्रांति पर मेला का आयोजन किया जाता है। मेला आयोजन के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा जनपद सीईओ के द्वारा लिया गया और कर्मचारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। मेला में सुरक्षा, पेयजल आपूर्ति के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए गए है। ग्र्राम के नागरिकों को सूचना देकर घर से बहने वाले गंदे पानी को रोकने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाए। 

परिवार विकास पखवाडा का आयोजन 11 से

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में परिवार कल्याण कार्यकम के अंतर्गत मिशन परिवार विकास पखवाडा का आयोजन 11 जनवरी से 25 जनवरी तक किया जाएगा। मिशन परिवार विकास जिले में सकल प्रजनन दर तीन या तीन से ज्यादा है। तदानुसार पखवाडा अवधि में प्रचार प्रसार के माध्यम से परिवार नियोजन संबंधित समस्त गर्भ निरोधक साधन जैसे अंतरा, छाया, ओरल, पिल्स, महिला, पुरूष नसबंदी एवं मिशन परिवार विकास पर आईईसी मटेरियल का डिस्प्ले किया जाएगा।  आमजनों तक पखवाड़ा आयोजन के उद्वेश्यों की जानकारी देने के लिए सारथी रथ विकासखण्ड पर भ्रमण करेंगे। इसी प्रकार मैदानी अमला को भी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक जबावदेंही सौंपी जाएगी जिसमें ग्राम स्तर पर समस्त आशाओं द्वारा पखवाडे के दौरान न्यूनतम दो नसबंदी, एक आईयूसीडी, दो अंतरा इंजेक्शन, ओरल पिल्स, छाया एवं तीन निरोध उपयोगकर्ता तथा उक्त दिवसो में यदि संस्थागत प्रसव होते है तो एक पीपीआईयूसीडी के हितग्राही मोबिलाईज किए जाएंगे। इसी प्रकार की गतिविधियां उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी क्रियान्वित की जाएगी। मिशन परिवार विकास पखवाडे का दैनिक प्रतिवेदन निर्धारित प्रपत्र में प्रेषित करना अनिवार्य होगा। 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक दस 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक दस जनवरी को आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने वाले समस्त अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक में एक अपै्रल 2019 से 31 दिसम्बर 2019 तक की समस्त जानकारियोंं सहित संबंधितों को उपस्थित होने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी किए गए है।

सार्वजनिक सेवाओं का भ्रमण

किशोरी बालिका योजना के तहत लटेरी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं पुलिस थाना में सम्पादित होने वाले कार्यो की जानकारी बालिकाओं को दी गई है। इस दौरान तहसीलदार श्री शर्मा ने राजस्व कार्यो के तहत प्रदाय किए जाने वाली सार्वजनिक सेवाओं की जानकारी से अवगत कराया। वही बालिकाओं की जिज्ञासाओ का समाधान प्रश्नोंत्तरों के माध्यम से किया गया। 

राज्य स्तरीय सेमीनार नौ एवं दस को सांची

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के प्रति संवेदनशीलता विषय पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय सेमीनार का आयोजन सांची की होटल गेटेव रिट्रीट में नौ एवं दस जनवरी को किया गया है।  स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी शुभांरभ कायक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। शुभांरभ कार्यक्रम नौ जनवरी की प्रातः साढे दस बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम की पल-प्रतिपल जानकारी तदानुसार गुरूवार नौ जनवरी की प्रातः साढे दस बजे मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ  प्रभुराम चौधरी जी आगमन, प्रातः 10.35 बजे मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर सेमीनार का शुभांरभ, तदोपरांत प्रातः 10.37 बजे अजाक शाखा द्वारा संकलित मार्गदर्शिका ‘‘प्रयास’’ का विमोचन,  प्रातः 10.40 बजे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजाक का स्वागत उद्बोधन, 10.50 बजे मुख्य अतिथि जी का उद्बोधन, 11 बजे मुख्य अतिथि द्वारा उप निरीक्षक श्री केके अग्रवाल थाना प्रभारी अजाक, बुरहानपुर को शील्ड प्रदाय की जाएगी। 11.03 बजे मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट इसके पश्चात् धन्यवाद ज्ञापन, मुख्य अतिथि के साथ सामूहिक फोटोग्राफ और अंत में स्वल्पहार इत्यादि शामिल है।  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के प्रति संवेदनशीलता विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय सेमीनार का समापन कार्यक्रम दस जनवरी की सायं साढे चार बजे से होटल गेटवे रिट्रीट सांची में आयोजित किया गया है। समापन कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक श्री वीके सिंह शामिल होंगे। समापन कार्यक्रम का पल-प्रतिपल जानकारी इस प्रकार से है। सायं साढे चार बजे पुलिस महानिदेशक का आगमन, सायं 4.35 बजे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजाक का स्वागत उद्बोधन, सायं 4.40 बजे पुलिस महानिदेशक महोदय का उद्बोधन एवं प्रतिभागियों को प्रमाण पत्रों का वितरण तथा पुलिस महानिदेशक को स्मृति चिन्ह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजाक के द्वारा भेंट की जाएगीं। सायं 5.15 बजे धन्यवाद ज्ञापन उप पुलिस महानिरीक्षक अजाक पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा व्यक्त किया जाएगा तथा 5.20 बजे हाई-टी से सेमीनार का समापन सम्पन्न होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: