सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 16 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के तत्वाधान में आगामी मार्च माह में की जाएगी आधा दर्जन से अधिक प्रतियोगिता

sehore news
सीहोर। शहर के विभिन्न मैदानों पर प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को मंच देने और तराशने के लिए जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद और जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में जिला स्तरीय बास्केट बाल प्रतियोगिता, इंटर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता, चेयर रेस, नींबू रेस, रस्साकशी और बेडमिन्टन सहित आधा दर्जन से अधिक स्पर्धाओं के लिए एक विशेष बैठक का आयोजन शहर के बस स्टैंड स्थित सम्राट काम्प्लेक्स में परिषद की महिला विंग जिलाध्यक्ष श्रीमती मोहिनी अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  इस मौके पर परिषद की श्रीमती प्रेमलता राठौर, हीरु बेलानी, मनोज दीक्षित मामा, नरेन्द्र डाबी, विनोद यादव, श्याम आदि मौजूद थे। इस मौके पर जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के जिलाध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति के निर्देश पर आगामी मार्च माह में होने वाले आधा दर्जन से अधिक प्रतियोगिता के लिए समितियों का गठन किया गया है। जिसमें जिला स्तरीय बास्केटवाल प्रतियोगिता के लिए कोच शानू खान, अतुल रजोरिया, मिनल सोलंकी, जावेद, साकेत, सोनू वर्मा, अल्पेश के अलावा क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, अक्षय दुबाने, आदर्श राय, पवन सोनी आदि को समिति में रखा गया है। इसके अलावा रस्साकाशी प्रतियोगिता के लिए अजय, कुश्ती प्रतियोगिता के लिए सोनू रेकवार, दौड़ प्रतियोगिता के लिए प्रभात मेवाड़ा आदि को समिति में रखा गया है। आगामी रविवार को एक विशेष बैठक का आयोजन कर शहर के विभिन्न मैदानों का चयन कर कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती मोहिनी अग्रवाल ने कहा कि मार्च माह में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली प्रतियोगिता का उद्देश्य नागरिकों में सहभागिता एवं उत्साह बढ़ाने के लिए समूह स्तर पर खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसकी मूल भावना प्रतिस्पर्धा नहीं सहभागिता है।

शहर के वार्ड 8, 9 ओर में 23, में 23 लाख से अधिक की रोड़ों का होगा निर्माण, नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर की उपस्थिति में कन्याओं एवं बुजुर्ग नागरिकों ने किया भूमि पूजन
जनता की समस्याओं का मौके पर निदान होना चाहिए-श्रीमती नमिता विवेक राठौर 
sehore news
सीहोर। शहर की जनता साफ-सफाई के साथ अच्छी सड़कें सहित अन्य सुविधा मिले इसके लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार समय-समय पर कार्य रही है। वार्ड क्रमांक आठ नो सहित तेईस  वार्ड में सड़कों की बेहतरी के लिए रविवार को नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर ने शहर के तीन वार्डों में 23 लाख से अधिक की लागत की तीन सड़कों के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। रविवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान शहर के वार्ड 8, 9 ओर में 23, में 23 लाख से अधिक की रोड़ों  के निर्माण पर नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर की उपस्थिति में कन्याओं एवं बुजुर्ग नागरिकों ने किया भूमि पूजन किया।  इस मौके पर श्रीमती राठौर ने कहा कि जनता की समस्याओं का निदान त्वरित गति से होना चाहिए। जनता को किसी तरह की परेशानी न हो। अधिकारी इसका विशेष ख्याल रखें। नगर पालिका के कर्मचारी और अधिकारी संवेदनशील हो कर काम करें और जनता को अनावश्यक रूप से कार्यालय का दौड़ न लगाना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसके इंतजाम नगर पालिका द्वारा किए जाने चाहिए। रविवार को जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड क्रमांक आठ में करीब आठ लाख की सड़क के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया। इस दौरान वार्ड के पार्षद ललित भारद्वाज, बीपी खरे, ललित त्यागी, कमल कटारिया, विमल राय, रघुनाथ वर्मा आदि शामिल थे। इसके अलावा वार्ड क्रमांक नौ में करीब ग्यारह लाख के सड़क मार्ग का भूमि पूजन किया गया। भूमि पूजन के दौरान वार्ड पार्षद श्रीमती हेमलता राठौर, वरिष्ठ कांग्रेस सुरेश साबू, शंकर खरे, राजकुमार यादव, प्रकाश सोनी, बलबहादुर, कृष्णपाल, उषा सोनी, सुमन राजपूत, शोभा भैरवे और गायत्री मेवाड़ा के अलावा अन्य मौजूद थे, इसके अलावा वार्ड क्रमांक 23 में करीब चार लाख 70 हजार रुपए की राशि से होने वाली सड़क के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान पार्षद रामप्रकाश चौधरी, अशोक राठौर, मनीष तिवारी, महेन्द्र ठाकुर, संतोष यादव, प्रदीप ताम्रकार, मुन्ना शर्मा और डॉ. मारुति राव आदि शामिल थे। 

शहर में बनाई जाएगी सड़कें
गत दिनों सीवेज की खुदाई के कारण शहर की अनेक सड़कें खराब हो गई थी, इसको लेकर शहर के अनेक स्थानों पर सड़क खराब है। गत दिनों बारिश भी अधिक होने के कारण कई सड़कें खराब है, नगर पालिका इन सड़कों को के निर्माण के लिये सक्रिय हैं आने वाले समय में शहरवासियों को बेहतर सड़क मिलेगी। 

न्यू डिजिटल तकनीक से लैस हुआ मल्टीप्लेक्स लीसा वन रिलांचिंग महाशिवरात्री से मिलेगा दर्शकों को पूरा इंटरटेनमेंट 

sehore news
सीहोर। दर्शकों की डिमांड पर अमेरिकन मल्टीप्लेक्सों की तर्ज पर लीसा वन को सुसर्जित किया गया है। विदेशी न्यू डिजिटल तकनीक से मल्टीप्लेक्स लीसा वन पूरी तरह से लेस हो गया है। मल्टीप्लेक्स प्रबंधन महाशिवरात्री 21 फरवरी शुक्रवार को लीसा वन की रिलांचिंग करने जा रहा है। रिलांचिंग डे को ऑल इंडिया मल्टीस्टार न्यू रिलींज मूवी सिनेपे्रमियों के लिए प्रदर्शित किए जाने की प्लानिंग प्रबंधन के द्वारा की गई है।  मल्टीप्लेक्स लीसा वन के डारेक्टर राजकुमार जायसवाल रिंकू ने बताया की टेक्रोलॉजी और बेहतरीन विजुअल्स के साथ मेकर फिल्म कंपलीट कर रहे है इन आधुनिक इंफेक्ट से भरी फिल्मों को दिखाने के लिए भी उसी स्तर की न्यू डिजिटल तकनीक की जरूरत है। जिस से की दर्शकों को पूरे टाईम पूरा इंटरटेनमेंट मिल सकें। 

इंटरटेनमेंट में नहीं होगी परेशानी 
सिनेप्रेमियों की डिमांड के बाद देश और विदेश के स्टेंडेड मल्टीप्लेक्सों जैसी सुविधाओं और टेक्रोलॉजी से लीसा वन को लैस किया। एसी हॉल के अंदर सुविधाजनक बैठने के लिए न्यू चेयर लगाई गई है। पिक्चर के सीन के मुताबिक लाईटिंग स्टोरियो साउंड को भी बेहतर किया गया है। दर्शको को इंटरटेनमेंट में कुछ भी परेशानी नहीं हो इस का खासा ध्यान रखा गया है। दर्शकों की सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए है। लीसा वन में मूवी देखने का मजा और बढ़ जाएगा। 

शुक्रवार से शुरू होगा लीसा वन 
फिल्म इंडस्ट्री में शुक्रवार फ्राइडे को महत्वपूर्ण माना गया है अधिकांश फिल्म निर्माता निर्देशक इस दिन अपनी फिल्मों को ऑल इंडिया में रिलीज करते है इस शुक्रवार महाशिवरात्रि भी है जिस से यह दिन और भी शुभ हो गया है आधुनिक सिने तकनीक से लैस हुए लीसा वन को दर्शकों के लिए महाशिवरात्रि के दिन से हीं शुरू किया जाएगा। जिस महाशिवरात्रि मनाने के साथ नागरिक नई फिल्म देखने का आनंद भी प्राप्त कर सकेंगे। 

बीएसआई मैदान पर विधायक सुदेश राय ने दिखाई बल्लेबाजी एसपीएल-चार क्रिकेट प्रतियोगिता का किया गया शुंभारंभ 
काका लायंस और क्रिसेंट वरियर पहुंची अगले दौर में
sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई क्रिकेट मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में स्वगीज़्य प्रमोद पटेल की स्मृति में रविवार विधायक सुदेश राय न ेखिलाडिय़ोंं के मध्य पहुंचकर बेहतरीन बल्लेबाजी कर क्रिकेट एसपीएल-4 का शुभारंभ किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में एसोसिएशन के पदाधिकारी और खिलाड़ी मौजूद थे।  रविवार को सुबह पहला मैच काका लायंस और डायमंड ड्रीम इलेवन के मध्य खेला गया। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने उतरी डायमंड ड्रीम इलेवन ने निधाज़्रित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 117 रन निधाज़्रित 20 ओवर में बनाए। आईपीएल की तजज़् पर खेली गई इस प्रतियोगिता में डायमंड ड्रीम के बल्लेबाज विकास सास्ते ने 39 रन, नीरज ने 22 रन और अतुल त्रिवेदी ने 18 रन की संघषज़्पूणज़् पारी खेली। वहीं काका लायंस की ओर से गेंदबाजी करते हुए अवू बाकर और सुनील जलोदिया ने 2-2 विकेट हासिल किए। इसके अलावा जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी काका लायंस ने 18 ओवर में जीत हासिल कर ली। इसमें विकास शमाज़् ने विस्फोटक अद्धज़्शतकीय 59 रन की पारी खेली। वहीं मोहनीश त्रिवेदी ने 11 रन बनाए।

इधर क्रिसेंट वरियर ने रायल बॉस को नजदीकी मुकाबले में हराया
रविवार को सीपीएल-4 के दूसरे मैच में विरेन्द्र वमाज़् की शानदार गेंदबाजी की बदौलत एक नजदीकी मुकाबले में क्रिसेंट वरियर ने रायल बॉस को आठ रन से हराया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी क्रिसेंट वरियर ने निधाज़्रित 20 ओवर में सात विकेट पर 153 रन बनाए थे। जिसमें मोहम्मद जैन ने 33 रन, सतीश लारा 34 रन और कमलेश पारोचे ने 19 रन की पारी खेली। वहीं रायल बॉस की ओर से गेंदबाजी करते हुए आदशज़् राय ने 2 विकेट, राकेश धनगर, सचिन और शुभम ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल बास क्रिकेट टीम निधाज़्रित 20 ओवर में 145 रन ही बना सकी। इसमें राकेश धनगर ने शानदार 50 रन की अद्धज़्शतकीय पारी खेली। इसके अलावा आदित्य गौर ने 24 रन बनाए।  क्रिसेंट वरियर की ओर से गेंदबाजी करते हुए विरेन्द्र वमाज़् ने तीन विकेट के अलावा उज्जवल, विशांक और सतीश ने एक-एक विकेट हासिल किया।

युथ क्लब के साथ क्षेत्रवासी ने की साफ-सफाई

sehore news
सीहोर। शहर के चाणक्यपुरी के समीप सीवन स्काई से लेकर गल्र्स कालेज तक युथ क्लब के सदस्यों के साथ शहरवासियों ने साफ-सफाई की। युथ क्लब के द्वारा प्रत्येक रविवार को शहर के अनेक स्थानों पर शहर को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से साफ-सफाई की जाती है। इस क्रम में रविवार की सुबह शहर में सफाई अभियान चलाया गया था।  इस मौके पर चाणक्यपुरी युथ क्लब के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने बताया कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने के लिए प्रत्येक रविवार को सफाई अभियान किया जा रहा है। इसके अंतर्गत रविवार की सुबह शहर के चाणक्यपुरी स्थित सीवन स्काई से लेकर गल्र्स कालेज तक अभियान के दौरान प्रवीण तिवारी दीपक पुरोहित, केवी वर्मा, भूपेंद्र राठौर अनूप दास, हरीश जोशी, दीपक शर्मा, शुभम राठौर, आनंद तिवारी, मितेश सिंह, जितेंद्र नागर, जगदीश देशमुख, उमेश परमार, अंगद शर्मा, देवनारायण वर्मा, महेश नाथ, राजदीप चौहान, प्रखर तिवारी, बंसीलाल महेश्वरी, धर्मेंद्र नगर, विनोद दासानिया, चंद्र शेखर सानिया, लोकेश नामदेव, हरीश सीठा, शुभम राठौर, विजय त्यागी, राजवीर चौहान, ललित वर्मा, राजेश भावसार, विपिन पोरवाल आदि शामिल थे।

दुकान स्थापना पंजीयन में नवीनीकरण हेतु पंजीयन शुल्क निर्धारित

श्रम विभाग द्वारा म.प्र. दुकान स्थापना अधिनियम 1958 अंतर्गत जारी रजिस्ट्रेशन में नवीनीकरण प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है। 15 फरवरी 2014 के पश्चात जारी लाईसेन्स का अब नवीनीकरण नहीं कराना होगा। उक्त दिनांक के पूर्व जारी रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराये जाने का प्रावधान है। इसके साथ ही रजिस्ट्रीकरण फीस निर्धारित की गई है। अधिकतम 03 कर्मचारी वाली स्थापना और दुकान की रजिस्ट्रेशन फीस 200 सौ रूपये तथा 03 से अधिक कर्मचारियों की समस्त स्थापना का रजिस्ट्रेशन फीस 250 रूपये निर्धारित है। उक्त निर्धारित शुल्क जमा कर दुकान स्थापना का रजिस्ट्रेशन ऑनलाईन जारी किये जा रहे हैं।

नॉन पेईंग बिजली उपभोक्ताओं के परिसर में लगेंगे प्री पेड मीटर

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी एवं अर्द्धशहरी बकायादार उपभोक्ताओं (नॉन पेईंग कन्ज्यूमर) को चिन्हित कर उनके परिसर में प्री पेड मीटर लगाया जाएगा। पहले चरण में गैर घरेलू श्रेणी के आटा चक्की, व्यवसायिक दुकानें, प्राइवेट कार्यालय और बड़े घरेलू बकायादार उपभोक्ताओं को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है। एक अप्रैल के बाद ऐसे उपभोक्ताओं के परिसरों में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। उपभोक्ताओं को इस सुविधा के लिये प्रीपेड मोबाइल एवं डीटीएच आदि के अनुसार अग्रिम भुगतान कर बिजली का प्रीपेड वाउचर लेना होगा। जैसे ही वाउचर खत्म होने वाला होगा, उसके एक-दो दिन पहले उपभोक्ता को एसएमएस तथा अन्य साधनों से सूचना दे दी जाएगी। इस प्रकार की व्यवस्था से जहाँ एक ओर बिजली कंपनी को सही समय पर राजस्व मिल सकेगा, वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं को घर बैठे ही बिजली बिल का रिचार्ज वाउचर क्रय करने के लिए न तो बिजली दफ्तर जाना होगा और ना ही भुगतान के लिए लम्बी लाईनों में लगना होगा। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे बकाया राशि का तुरंत भुगतान करें तथा लगातार डिफाल्टर नहीं बनें।

महाविद्यालय में ‘‘ कॅरियर अवसर रोजगार मेला’’ आज और कल

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में 17 एवं 18 फरवरी 2020 को प्रातः 11 बजे से सायं 05 बजे तक जिले के समस्त विद्यार्थियों हेतु "कॅरियर अवसर रोजगार मेले" का आयोजन किया गया है। इस मेले में विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों, उद्यमियों के प्रतिनिधियों के साथ विद्यार्थी सीधे संपर्क कर अपनी योग्यता अनुरूप रोजगार की संभावनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगें। मेले में कई संस्थान अपनी मानव संसाधन आवश्यकता हेतु स्पाट प्लेसमेंट भी करेंगे। इच्छुक विद्यार्थी उपस्थित होकर इस अवसर पर लाभ लेते हुये रोजगार प्राप्त कर सकते है। "कॅरियर अवसर रोजगार मेले" में विभिन्न संस्थानों के स्टालों के माध्यम से नवीनतम रोजगारों की जानकारी व उनसे संबंधित योग्यताओं की सूचनायें भी विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगी तथा स्नातकोत्तर कक्षा में इंटर्नशिप के लिए भी विद्यार्थियों का एजेन्सियों से संपर्क महत्वपूर्ण होगा। सभी विद्यार्थी इसका अधिकाधिक लाभ ले सकेंगे।

आज से चलेगा सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान

प्रदेश में 17 फरवरी से 3 मार्च तक सक्रिय टीबी रोग खोज अभियान संचालित किया जाएगा। छूटे हुए  टीबी रोगियों की पहचान के लिए गांव के पंच एवं सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा। टीबी के मरीज जो 6 वर्ष से छोटे है ऐसे बच्चों की जांच की व्यवस्था सिविल अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ द्वारा की जाएगी। एनजीओ की सहायता भी सक्रिय टीबी खोज अभियान में ली जाएगी जिससे खोज को एक जन अभियान बनाया जा सकें।

शस्त्र लायसेंसधारी यूआईएन नम्बर दर्ज करवाएं

विगत 1 अप्रैल 2016 के पूर्व के जिन शस्त्र लायसेंसधारियों ने यू.आई.एन. नम्बर अभी तक दर्ज नहीं करवाया है वे शस्त्र लायसेंसधारी अब 30 जून 2020 तक यू.आई.एन. नम्बर दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए लायसेंसधारी निर्धारित फार्म पासपोर्ट साईज हस्ताक्षरयुक्त फोटो सहित संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय अथवा कलेक्ट्रेट कार्यालय की लायसेंस शाखा में जमा करवा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: